IhsAdke.com

कैसे Defcon स्केल को समझें

डीईएफसीओएएन पैमाने ("तैयारी तत्परता शर्त" का संक्षिप्त नाम) संयुक्त राज्य द्वारा देश के रक्षा बलों के सतर्क स्तर को मापने के लिए उपयोग किया जाता है। न्यूनतम स्तर पांच (जब स्थिति शांति है) और अधिकतम एक है (परमाणु युद्ध जैसे वैश्विक खतरे के मामले में)। DEFCON सिस्टम को स्वयं को शिक्षा के रूप में समझना महत्वपूर्ण है और दुरुपयोग से बचने के लिए (यह कहकर कि देश का सतर्क स्तर छह है, उदाहरण के लिए)

चरणों

भाग 1
DEFCON पैमाने संदर्भ तालिका

DEFCON स्तर संदर्भ गाइड
DEFCON स्तरतैयारी स्तरपिछला इतिहास
5शांति की स्थिति की सामान्य तैयारीशांतिपूर्ण समय का मानक स्तर
4खुफिया जानकारी एकत्र करना और सुरक्षा उपायों का इस्तेमाल करनाशीत युद्ध और आतंक के खिलाफ युद्ध के दौरान छिटपुट स्तर
3सशस्त्र बलों की तैयारी सामान्य से अधिक स्तर तक बढ़ी है - 15 मिनट में तैनात होने के लिए वायु सेना तैयार है11 सितंबर, 2001 के बाद के हमलों, योम किपपुर युद्ध (1 9 73), ऑपरेशन पॉल बनन (1 9 76), बर्लिन पर चार-पावर संधि (1 9 71)
2उच्च तैयारी - सशस्त्र बलों को छह घंटे में तैनात करने के लिए तैयारक्यूबा की मिसाइलों का संकट (1 9 62)
1अधिकतम तत्परता - युद्ध के लिए तैयार सभी बलों - परमाणु युद्ध की संभावना या आसन्नकोई घटना नहीं

भाग 2
DEFCON स्तर को समझना

डिफैंक स्केल चरण 2 को समझें
1
DEFCON पैमाने का व्याख्या करने का तरीका जानें यह अमेरिकी सेना की तैयारी के लिए एक संख्यात्मक मूल्य संकेत करने का एक तरीका है। उच्चतर स्तर कम तत्परता (शांति के समय) से संकेत मिलता है, जबकि कम से कम सैन्य तत्परता संकेत देते हैं (तनावपूर्ण स्थितियों में जहां सेना की कार्रवाई बढ़ जाती है)। स्केल पांच शांतिपूर्ण समय का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि एक (जो कि कभी नहीं प्राप्त किया गया है) एक खतरनाक परिस्थितियों का संकेत देता है, जैसे कि एक थर्मोन्यूक्लियर युद्ध
  • ध्यान दें कि प्रत्येक सैन्य क्षेत्र को DEFCON का एक अलग स्तर प्राप्त हो सकता है। क्यूबा मिसाइल संकट में - अमेरिकी सेना के इतिहास में सबसे तेज़ क्षणों में से एक, सामरिक वायु कमांड में दो डीएफ़सीएन दर्ज किया गया, जबकि अन्य तीन डीएफ़सीएएन क्षेत्र।
  • डिफैक्स स्केल चरण 3 को समझें
    2
    शांतिपूर्ण समय के लिए डीईसीएफसीएन पांच का उपयोग करें स्तर का स्तर पांच बहुत अच्छा है, क्योंकि यह शांति के समय में सामान्य सैन्य तैयारी को इंगित करता है। डीईसीएफसीएन पांच में, अमेरिकी सेना सामान्य से परे बड़े पैमाने पर रक्षा के एहतियाती उपाय नहीं लेती है
    • पता है कि इस स्तर का मतलब यह नहीं है कि दुनिया शांति में है - यहां तक ​​कि बड़े संघर्ष भी हो सकते हैं। हालांकि, इन मामलों में, सेना के न्यायाधीशों का कहना है कि ये ऐसी स्थितियां हैं जो संयुक्त राज्य की रक्षा के लिए खतरा नहीं देते हैं।
  • डिफैक्स स्केल चरण 4 को समझें
    3
    अलर्ट उठाए जाने पर डीईसीएफसीएन चार का उपयोग करें। स्तर के चार स्तर डिफ़ॉल्ट मान पांच के बाद पहली बार है, जो तत्परता के लिए एक उच्च सतर्कता का गठन करता है (इसके बावजूद, डीईएफसीएन पांच से डीएफ़सीएएन चार में परिवर्तन महत्वपूर्ण है)। इस सूचकांक में, खुफिया सूचनाओं में बढ़ोतरी अधिक है, और अमेरिकी सुरक्षा के संरक्षण के लिए और भी अधिक कार्य हैं। हालांकि, यह आम तौर पर संकेत नहीं करता कि सैन्य (या देश) हमले के आसन्न जोखिम पर है
    • आधुनिक दुनिया में, ऐसा कहा जाता है कि छोटे या मध्यम आतंकवादी हमलों, साथ ही साथ राजनीतिक हत्याओं और संभावित षड्यंत्रों के उजागर होने के बाद स्तर के चार स्तर तक पहुंच जाते हैं। यह माना जाता है कि डीईएफसीओएन चार सूचकांक है जो हिंसा की एक बड़ी डिग्री की आशंका करता है, जिससे देश की सेना तैयारी कर सकती है और ऐसे हालात से बच सकती है।
  • डिफैक्स स्केल चरण 5 के बारे में जानें
    4
    DEFCON तीन में, सैन्य या राजनीतिक स्थिति तनावपूर्ण है। उस स्तर पर पहुंचने से, अमेरिकी राज्य की मौजूदगी या स्थिरता के लिए कोई तत्काल खतरा नहीं हो सकता है, लेकिन तनाव अधिक है और महत्वपूर्ण निगरानी की आवश्यकता है। अमेरिकी सैन्य बल सतर्क स्तर बढ़ाते हैं क्योंकि जुटाव जल्द ही है - विशेष रूप से वायु सेना 15 मिनट में काम करने के लिए तैयार है। इसके अलावा, गुप्त प्रोटोकॉल के अनुसार सभी सैन्य संचार एन्क्रिप्ट किए जा सकते हैं।
    • ऐतिहासिक रूप से, डीईसीसीओन तीन स्तर उन अवसरों से मेल खाती है जब अमेरिकी या उसके सहयोगियों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई एक अलग संभावना थी। ऑपरेशन पॉल बुन्यन के दौरान, जिसने इस सूचकांक में आगमन के परिणामस्वरूप कोरिया के डिमरिकिरिज्ड जोन में उत्तरी अमेरिकी सेना द्वारा दो अमेरिकी अधिकारियों की मौत हो गई थी। इस मामले में, तीन स्तरों पर पहुंच गया था क्योंकि टकराव में कोई गलती हुई थी, कोरियाई लोगों के बीच की सीमा पर एक खुली युद्ध हो सकती है, इस क्षेत्र में बहुत से सैन्य और राजनीतिक तनाव के साथ ऐसा क्षेत्र।
  • डिफैक्स स्केल चरण 6 को समझें



    5
    DEFCON दो स्तर संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए प्रमुख खतरे बना हुआ है। ऐसा एक सूचकांक अपनी अधिकतम स्तर के निकट सेना की तैयारी को गति देता है, और उन्हें कुछ घंटों में बड़ी परिचालन के लिए तैयार करता है। परमाणु हथियारों के उपयोग सहित यूएस या उसके सहयोगियों के खिलाफ प्रमुख सैन्य अभियानों का बहुत ही उच्च जोखिम वाला स्थिति बहुत ही गंभीर है, दो स्तर तक पहुंचने पर। आम तौर पर, यह सूचकांक अंतरराष्ट्रीय स्तर के सैन्य सैन्य परिस्थितियों के लिए आरक्षित है
    • सबसे उल्लेखनीय घटना जिसमें डीएफओएफओएन पैमाने क्यूबैन मिसाइल संकट के दौरान स्तर पर पहुंचा था, हालांकि केवल रणनीतिक वायु कमान के लिए सीमित था। एकमात्र ऐसे अवसर पर विचार किए जाने के बावजूद, जिस पर दो डीएफ़सीएन चेतावनी जारी की गई, क्योंकि पैमाने से संबंधित जानकारी गुप्त है, यह नहीं पता है कि कितनी तैयारी के इस स्तर पर पहुंचा है।
  • डिफैंक स्केल चरण 7 को समझें
    6
    DEFCON एक अधिकतम चेतावनी स्तर और सैन्य तत्परता इंगित करता है सेना को किसी भी समय तत्काल कार्रवाई करने के लिए तत्परता में आयोजित किया जाता है, महान गुरुत्वाकर्षण की अत्यंत खतरनाक स्थितियों के लिए आरक्षित एक सूचकांक और अमेरिका या उसके सहयोगी दलों से जुड़े आसन्न या चल रहे परमाणु युद्ध के साथ।
    • हालांकि, जैसा कि ऊपर बताया गया है, DEFCON पैमाने के बारे में जानकारी घटना के खत्म होने तक तक गोपनीय रखी जाती है। फिर भी, आम सहमति यह है कि अधिकतम पैमाने पर किसी भी अमेरिकी सेना के क्षेत्रों द्वारा कभी तक नहीं पहुंचा जा सकता है।
    • कुछ ऐसे सीमित प्रमाण जो प्रमाणित नहीं किए जा सकते हैं, सुझाव देते हैं कि पहले खाड़ी युद्ध के दौरान कुछ सैन्य इकाइयों के लिए पैमाने पर इसकी अधिकतम स्तर तक पहुंच गई। अगर ये बयानों सत्य हैं, हालांकि, वे केवल व्यक्तिगत इकाइयों के लिए कार्य करते हैं, न कि पूरे क्षेत्र के लिए सेना।
  • भाग 3
    DEFCON पैमाने के बारे में अधिक सीखना

    डिफैंक स्केल चरण 8 को समझें
    1
    समझें कि DEFCON के स्तर को ध्वजांकित कैसे किया जाता है सेना का प्रयोग करने वाली सटीक प्रक्रिया को घोषित करने के लिए कि डीईएफसीएएन स्तर में कमी आई है (यानी, देश के लिए खतरे में वृद्धि हुई है) जनता द्वारा पूरी तरह से समझा नहीं गया है। आम तौर पर यह माना जाता है कि सेना की तैयारी में वृद्धि संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ द्वारा बनाई गई है - जो अमेरिकी सेना में सबसे वरिष्ठ कमांडर हैं - राष्ट्रपति की स्वीकृति के तहत। हालांकि, अनौपचारिक सबूत दर्शाते हैं कि उच्च स्तर के सैन्य नेताओं ने अमेरिकी राजनीतिक नेता की अनुमति के बिना बड़े पैमाने पर सूचकांक को कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए कुछ स्रोत, रिपोर्ट करते हैं कि क्यूबाई मिसाइल संकट में डीईएफसीएन दो को स्थापित करने के सामरिक एयर कमांड के फैसले को राष्ट्रपति केनेडी के समर्थन के बिना उत्पन्न हुआ था
    • दोबारा, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सेना प्रत्येक डीएसीसीओएएन स्तर पर लेती है, स्पष्ट कारणों से, गुप्त रखा जाता है इसलिए आम जनता में डीएफसीएएन स्केल के बारे में अधिकतर जानकारी पुराने दस्तावेज़ों पर आधारित होती है जो डीईएफसीएन पैमाने पर गोपनीय या "चोटियों" पर नहीं हैं जो एक निश्चित स्थिति के तुरंत बाद जनता को बताई गई थी। हालांकि, कुछ स्रोत जिनके पास सरकार या सेना के मौजूदा दावे को जानने के लिए दावा नहीं है, इसका सत्यापन करने का कोई तरीका नहीं है।
  • डिफैक्स स्केल चरण 9 को समझें
    2
    अन्य यूएस अलर्ट स्केल के बारे में और जानें। डीएफ़सीएएन पैमाने केवल एकमात्र तरीका नहीं है कि अमेरिकी सरकार और सैन्य उपयोग बाहरी और आंतरिक खतरों के खिलाफ चेतावनी के स्तर को मापने के लिए करते हैं। वहाँ भी LERTCON (संयुक्त राज्य अमेरिका और नाटो सहयोगियों द्वारा उपयोग किया जाता है), REDCON (अमेरिकी सैन्य इकाइयों द्वारा अपनाई गई) और अन्य हालांकि, DEFCON के बाद, सबसे महत्वपूर्ण चेतावनी पैमाने EMERGCON है यह संदिग्ध है कि परिस्थितियां - जो कभी भी प्रकट नहीं हुईं हैं - परमाणु युद्ध के मामलों में, नागरिक और सैन्य निर्देशों के साथ पहुंचते हैं। इमरगॉन के पास केवल दो स्तर हैं, जो हैं:
    • "रक्षा आपातकाल": अन्य देशों में अमेरिका या मित्र देशों की सेना के खिलाफ बड़े हमलों के मामले में जारी किया गया स्तर। एकेड कमांडर या उच्च अधिकारियों द्वारा दिए गए एवल
    • "वायु रक्षा आपातकाल": तब होता है जब ग्रीनलैंड में संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा या सैन्य प्रतिष्ठानों के खिलाफ हमले होते हैं उत्तर अमेरिकी एयरोस्पेस डिफेंस कमान के कमांडर-इन-चीफ द्वारा जारी
    • ध्यान दीजिए, परिभाषा के अनुसार, सभी सैन्य बलों में डीएफसीओएन एक होता है जब एक इमरगॉन स्तर की समस्या होती है
  • डिफैक्स स्केल चरण 10 को समझें
    3
    DEFCON पैमाने का इतिहास खोजें जबकि DEFCON पैमाने के इतिहास का स्पष्ट कारणों के लिए गोपनीय रखा जाता है, जनता के लिए उपलब्ध असुरक्षित जानकारी बहुत ही दिलचस्प है। संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा के बीच उत्तर अमेरिकी एयरोस्पेस डिफेंस कमांड के बचाव में समन्वय के मार्ग के रूप में 1 9 50 के उत्तरार्ध में माना गया, डीईसीसीओएन प्रणाली की स्थापना के बाद से कई बदलाव हुए हैं।
    • उदाहरण के लिए, मूल DEFCON स्केल, प्रत्येक स्तर के लिए "उपश्रेणियाँ" था। डेफ्रॉन चार में, "चार्ली" और "डेल्टा" थे, जबकि "अल्फा" और "ब्रावो" स्तर तीन के उपश्रेणियाँ थे। इसके अलावा, "आपातकाल" नामक एक स्तर होता है, जो कि डीएफ़सीएएन की तुलना में बड़ा है और ऊपर वर्णित ईएमआरजीकॉन पैमाने की याद दिलाता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com