IhsAdke.com

कैलीपर का उपयोग कैसे करें

कैलिपर एक साधन है जो आंतरिक और बाह्य आयाम और दूरी को मापने के लिए उपयोग किया जाता है। यह केवल पारंपरिक शासकों के साथ संभव से अधिक सटीक माप लेने की अनुमति देता है यह विकीहेव गाइड आपको बताएगा कि कैलीपर कैसे उपयोग करें और पढ़ें।

संक्षिप्त सारांश

वस्तु को मापने के लिए साफ़ करें। अधिक ↓
लॉकिंग स्क्रू को हटा दें
ऑब्जेक्ट को छूकर कानों में से एक स्लाइड करें।
शून्य स्लाइडर के साथ गठबंधन किए गए निश्चित स्केल पर मान पढ़ें।
निकेल की माप पढ़ें (जिसे वर्नर भी कहते हैं)
दो उपायों को जोड़ें

चरणों

विधि 1
उपकरण और उपकरण तैयार करना

वर्नियर कैलिपर चरण 1 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
1
कैलीपर के कुछ हिस्सों को समझें वस्तुओं के आंतरिक व्यास को मापने के लिए इस साधन के पास बाह्य व्यास और अन्य छोटे, अन्य मापने के लिए कान हैं। कुछ मॉडलों में भी एक गहराई शासक है मुख्य पैमाने पर जगह तय हो गई है, जबकि नॉनो स्लाइडिंग स्केल का प्रतिनिधित्व करता है जो कान खोलता है और बंद करता है।
  • वर्नियर कैलिपर स्टेप 2 का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    निक में मान पढ़ें उपकरण में प्रत्येक मूल्य एक पारंपरिक शासक के रूप में पढ़ा जाता है आमतौर पर, उनके बीच छोटे डिवीजनों के अलावा, गिरी इंच या सेंटीमीटर के साथ एक बड़े पैमाने पर चिह्नित किया गया है। स्लाइडिंग स्केल (रिक्त) का एक निश्चित लेबल होगा जो यह दर्शाता है कि यह कैसा प्रतिनिधित्व करता है।
    • यदि स्लाइडिंग स्केल के पास लेबल नहीं है, तो आप मान सकते हैं कि गिने हुए डिवीजन मुख्य स्तर पर मौजूद निम्नतम विभाजन के 1/10 प्रतिनिधित्व करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि पैमाने पर छोटी लाइनें 0.1 सेंटीमीटर का प्रतिनिधित्व करती हैं, तो प्रत्येक गिने हुए विभाजन को नाम का 0.01 सेंटीमीटर बराबर होगा।
    • मुख्य पैमाने "पूर्ण आकार" है, लेकिन स्लाइडर को आसान पढ़ने के लिए बढ़ाया गया है। यह प्रवर्धन नायलॉन को पारंपरिक शासक की तुलना में अधिक सटीक माप देने की अनुमति देता है।
  • वर्नियर कैलिपर स्टेप 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला इमेज
    3
    छोटे डिवीजनों के पैमाने को पढ़ें माप लेने से पहले, नोड में किसी भी दो संख्याओं के बीच की संख्या की गणना करें। यह तय करने के लिए करें कि प्रत्येक छोटी लाइनों द्वारा कितनी दूरी का प्रतिनिधित्व किया जाता है
    • उदाहरण के लिए, कैलीपर के ऊपरी स्केल पर मौजूद संख्या 0.1 इंच का प्रतिनिधित्व करती है, जिसमें से दो पंक्तियों के बीच पांच पंक्तियां बंटे हुए हैं। 0.1 इंच ÷ 5 = 0.02 इंच, ताकि मूल्य के बिना प्रत्येक पंक्ति 0.02 इंच के बराबर हो।
  • 4
    वस्तु को मापा जाना साफ करें ऐसा करें कि सतह पर कोई तेल नहीं है और कोई अवशेष नहीं है जो सही माप के साथ हस्तक्षेप कर सकता है।
  • 5



    स्क्रू हटाएं यदि कैलीपर में एक कैच है, तो इसे शुरू करने से पहले इसे ढीला करें।
    • स्क्रू की घड़ी की दिशा बदलकर उसे कसने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और ऐसा करने के लिए इसके विपरीत दिशा में यह ढीला करना है।
  • 6
    कान बंद करें किसी वस्तु को मापने से पहले, सटीक माप के लिए कान को करीब शून्य पर लाएं। यदि ऐसा नहीं किया जाता है, तो आप शून्य पर संरेखित तराजू से शुरू नहीं करेंगे, और आपको त्रुटि के मार्जिन के लिए सुधार करने की आवश्यकता होगी।
    • उदाहरण के लिए, यदि स्लाइडिंग स्केल पर शून्य तय पैमाने पर 1 मिमी के साथ संरेखित करता है, तो इसमें एक सकारात्मक शून्य बदलाव होता है +1 मिमी. सही मान प्राप्त करने के लिए इस मान को सभी मापों से घटाना।
    • यदि स्लाइडिंग स्केल पर शून्य को मुख्य स्केल के शून्य के बाईं ओर है, तो आपके पास एक नकारात्मक शून्य ऑफसेट है। शून्य को संरेखित करने के लिए इसे स्लाइड करें और त्रुटि के आकार को निर्धारित करने के लिए चिह्नों को नोट करें। उदाहरण के लिए, यदि 0.5 मिमी अंकन 1 मिमी से 2.1 मिमी तक चलता है, तो यह दर्शाता है कि शून्य विचलन बराबर है - (2.1 - 1), या -1.1 मिमी. आवश्यक सुधार करने के लिए सभी मापों में 1.1 मिमी जोड़ें।
  • विधि 2
    कैलिपर का उपयोग करना

    1
    ऑब्जेक्ट के विरुद्ध कानों में से एक स्लाइड करें पैचीमिटर के दो प्रकार के कान हैं। इन दो चरम सीमाओं के बीच की दूरी को मापने के लिए बड़े ऑब्जेक्ट्स को दबाया जाता है। दूसरी ओर, छोटे, एक खोलने में डाला जाना चाहिए और अपने भीतर के व्यास को मापने के लिए बाहर धकेल दिया जाना चाहिए। छोटे पैमाने पर स्लाइड करके आप कान के किसी भी जोड़े को समायोजित कर सकते हैं। उन्हें स्थिति में रखने के बाद, अगर वह मौजूद है तो लॉक को कस लें।
  • वर्नियर कैलिपर स्टेप 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उस बिंदु पर मुख्य पैमाने को पढ़ें जहां यह स्लाइडिंग स्केल के शून्य के साथ संरेखित करता है। मुख्य साधन सीमा आमतौर पर एक पूर्णांक मान और पहले दशमलव का संकेत देती है। इसे एक पारंपरिक शासक के रूप में पढ़ें, खरोंच से शुरू और रपट पैमाने
    • उदाहरण के लिए, यदि स्लाइडिंग स्केल पर 0 2 सेंटीमीटर अंक के साथ गठबंधन है, तो यह दर्शाता है कि माप उस मान के बराबर है। यदि यह एक इंच के छह दसवां अंश से अधिक है, तो अंतिम माप 2.6 सेमी के बराबर होगा।
    • यदि परिणाम दो पंक्तियों के बीच है, तो छोटे मान का उपयोग करें। दोनों के बीच एक परिणाम का अनुमान लगाने की कोशिश मत करो।
  • वर्नियर कैलिपर स्टेप 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    वर्नर स्केल पढ़ें इस पैमाने पर पहले अंकन ढूंढें जो मुख्य पैमाने पर किसी भी मूल्य के साथ पूरी तरह से संरेखित करता है। यह चिह्न अतिरिक्त अंकों के मूल्य को इंगित करता है।
    • उदाहरण के लिए, वर्नर स्केल पर 14 को एक निश्चित स्केल वैल्यू के साथ गठबंधन किया जाता है। हम कहते हैं कि ये वेतन वृद्धि 0.01 सेमी है, ताकि ये 14 बराबर 0.014 सेमी हो।
    • यह उस मूल्य को इंगित करने में कोई फर्क नहीं पड़ता है, जिस पर निश्चित पैमाने संरेखित है। उपाय पहले से ही मुख्य पैमाने से प्राप्त किया गया है, यह एक नया प्राप्त करने के लिए आवश्यक नहीं है
  • वर्नियर कैलिपर स्टेप 10 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    मूल्य जोड़ें अंतिम उत्तर प्राप्त करने के लिए वेनियर स्केल के साथ निश्चित स्केल के मूल्य जोड़ें। प्रत्येक पैमाने पर वर्णित सही इकाइयों का उपयोग करें, या जवाब गलत होगा।
    • हमारे उदाहरण में, हम निश्चित पैमाने पर 2.6 सेमी मापा और vernier पैमाने पर 0.014 सेमी। अंतिम उपाय के रूप में, हमारे पास होगा 2.614 सेमी.
    • अंक हमेशा पूरी तरह से गठबंधन नहीं होंगे। उदाहरण के लिए, यदि सेंटीमीटर का मुख्य स्केल 0.85 पढ़ता है और वर्नर स्केल (0,01) 12 पढ़ता है, तो इन मानों को जोड़कर 0.85 + 0.012 = 0.862 सेमी.
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com