IhsAdke.com

कैसे एक साइकिल पहिया को मापने के लिए

अपनी बाइक के लिए एक अतिरिक्त टायर खरीदने के लिए, आपको पहले पहियों के आकार का पता लगाना होगा वास्तव में, यह माप किसी भी बाइक के रखरखाव का एक अभिन्न अंग है। यद्यपि यह दो तरीकों से किया जा सकता है, दोनों टायर और रिम के आकार का निर्धारण करने के लिए, दोनों सरल हैं। कुछ परिस्थितियों में, आपको पहिया के परिधि को परिभाषित करना पड़ सकता है, कुछ सरल है जिसे कई मायनों में प्राप्त किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
मानक विधि के साथ टायर को मापना

चित्र शीर्षक में एक साइकिल व्हील चरण 1
1
एक दीवार के खिलाफ झुकाव या पेडल का उपयोग करके बाइक खड़े हो जाओ जब इस तरह से रखा जाता है, तो यह आपके पहिया को मापने के लिए संभव है कि आप इसे गिरने के जोखिम के बिना। यदि आप बस माप ले रहे हैं, तो एक वापसी योग्य धातु की ट्रेन एक टेप के माप से अधिक उपयुक्त और मजबूत होगी, और एक स्वतंत्र हाथ छोड़ दें।
  • चित्र शीर्षक वाला एक साइकिल व्हील चरण 2
    2
    पहिये के केंद्र बिंदु तक टायर के नीचे की जमीन, इंच की दूरी को मापें यह उपाय पहिया के त्रिज्या या उसके व्यास के आधे के बराबर है। टायर व्यास की गणना करने के लिए इस लंबाई को दो से गुणा करें बीएमएक्स मॉडल के अपवाद के साथ, ज्यादातर साइकिल पहियों में 26 से 29 इंच का व्यास होता है।
  • चित्र शीर्षक वाला एक साइकिल व्हील चरण 3
    3
    टायर की सपाट चौड़ाई को मापें, जो एक ओर से दूसरी तरफ़ चलता है। दूरी टायर की चौड़ाई के बराबर होती है, और इसके उपयोग के कारण के आधार पर काफी भिन्न हो सकती है। आमतौर पर, असमान इलाकों के लिए अधिक उपयुक्त, जबकि संकुचित टायर चिकनी और तेज रनों के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाला एक साइकिल व्हील चरण 4
    4
    जब एक नया टायर खरीदते हैं, तो याद रखें कि पारंपरिक या मानक आकार पहले व्यास के साथ सूचित किया जाना चाहिए, चौड़ाई के बाद। उदाहरण के लिए, 26 x 1.75 के अनुपात के साथ एक टायर व्यास में 26 इंच और चौड़ाई में 1.75 इंच का संकेत देता है।
  • विधि 2
    मीट्रिक सिस्टम के साथ टायर को मापना

    चित्र शीर्षक से एक साइकिल व्हील चरण 5
    1
    पता लगाएँ कि क्या साइकिल पहियों को शाही प्रणाली के बजाय माप की मीट्रिक प्रणाली से मापा जाता है चक्की आकार सेट करने के लिए मेट्रिक सिस्टम मिलीमीटर का उपयोग करता है आप एक मापने टेप या इंच में टेप युक्त उपायों की जरूरत नहीं है, बस है कि प्रत्येक इंच 25.4 मिमी के बराबर होती है को ध्यान में रखना और एक कैलकुलेटर के साथ चौड़ाई निर्धारित करते हैं, 25.4 मिलीमीटर द्वारा परिणाम विभाजित (या में परिणाम गुणा एक ही मूल्य से इंच)।
  • चित्र शीर्षक वाला एक साइकिल व्हील चरण 6
    2
    साइकिल को दीवार के सामने रखा जाना चाहिए या पेडल पर समर्थित होना चाहिए। पहिये के केंद्र से टायर के अंदरूनी किनारे तक, माप से मिलीमीटर में माप लें। दोबारा, व्यास को निर्धारित करने के लिए मूल्य दोगुना करें अधिकांश वयस्क साइकिल टायर मीट्रिक सिस्टम से मापा जाता है, जिसमें व्यास में 650 से 700 मिलीमीटर तक की दूरी होती है।
  • चित्र शीर्षक वाला एक साइकिल व्हील चरण 7



    3
    मीलमीटर में टायर चौड़ाई को मापें ऊपर सूचीबद्ध एक ही प्रक्रिया के साथ, उस स्थान को मापें जो एक तरफ से दूसरे टायर तक जाती है। ध्यान रखें कि एक ही साइकिल पहिया पर कई अलग-अलग चौड़ाई के टायर का उपयोग करना संभव है, जब तक कि भिन्नता कठोर नहीं होती है
  • चित्र शीर्षक वाला एक साइकिल पहिया चरण 8
    4
    मीट्रिक सिस्टम के साथ मापा गया एक नया टायर खरीदने पर, ध्यान रखें कि चौड़ाई पहले प्रदर्शित की जाएगी, व्यास के बाद। उदाहरण के लिए, 53.3 x 700 मापने वाला साइकिल पहिया, टायर के एक तरफ के दूसरे किनारे से दूसरे तक 53.3 मिलीमीटर और 700 मिलीमीटर के एक व्यास का संकेत देता है।
  • विधि 3
    पहिया परिधि की गणना

    चित्र शीर्षक वाला एक साइकिल व्हील चरण 9
    1
    परिधि, या पहिया के बाहरी किनारे पर परिपत्र लंबाई को मापने के लिए, स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, जीपीएस या एक ऑन-बोर्ड कंप्यूटर को ठीक से जांचना। जैसे ही कार के स्पीडोमीटर और ओडोमीटर गलत डेटा देते हैं यदि आप पहियों के आकार को बदलते हैं, तो साइक्लिंग उपकरण टायर के आकार पर आधारित होना चाहिए। चाहे आपने सिर्फ एक चक्रवात खरीदा है या किसी मौजूदा एक को जांचने की जरूरत है, टायर के विभिन्न आकार के साथ पारित होने के कारण, आपको पहिया की परिधि निर्धारित करने की आवश्यकता है।
  • चित्र शीर्षक वाला एक साइकिल व्हील चरण 10
    2
    पहिये से टायर व्यास को गुणा करके आसानी से परिधि की गणना करें किसी भी चक्र की परिधि जल्दी से निर्धारित किया जा सकता है यदि आप पहले से ही टायर के व्यास को जानते हैं, एक तरफ के बाहरी किनारे से दूसरे तक चूंकि पी 3.14 के बराबर है, 26 इंच की टायर का परिधि 26 x 3.14 गुणा करके पाया जा सकता है, जिसके परिणामस्वरूप 81.64 इंच (या 207.36 मिलीमीटर) की परिधि में परिणाम होता है।
    • यदि आप पहले से ही व्यास और टायर की चौड़ाई पता है, तो आप इंटरनेट पर विभिन्न आरेखों में परिधि की खोज कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाला एक साइकिल व्हील चरण 11
    3
    एक स्ट्रिंग के साथ परिधि को मापें यदि आपको अभी भी पहिया व्यास का मूल्य नहीं पता है, तो आप अभी भी टायर के बाहरी किनारे के चारों ओर एक स्ट्रिंग पास करके परिधि को माप सकते हैं। इसे चिह्नित करें या उस बिंदु पर काट लें जहां यह शुरुआत से मिलता है और परिधि निर्धारित करने के लिए प्रारंभिक बिंदु से लेकर अंत तक की लंबाई को मापें।
  • चित्र शीर्षक वाला एक साइकिल व्हील चरण 12
    4
    टायर के केंद्र रेखा में एक ताजा पेंट जोड़ें। सावधानी से कम से कम दो मुड़ें के लिए सीधे बाइक को धक्का दें ताकि जमीन पर दो या तीन स्याही अंक ठीक से सेट हो जाएं। फिर, टायर की परिधि पता लगाने के लिए, अगले एक को स्याही के पहले बिंदु की जमीन को मापें
  • युक्तियाँ

    • जब शाही प्रणाली के साथ एक माप बनाते हैं, व्यास के पास एक पूर्णांक मूल्य होगा। यदि आपको एक अंश मिल गया है, तो इसे निकटतम इंच तक चलो।
    • जब व्यास को मापने, टायर को बदलने से बचें, जो माप की सटीकता कम कर सकता है
    • टायर आकार आम तौर पर पक्ष पर चिह्नित होते हैं, उदाहरण के लिए, व्यास x चौड़ाई - जैसे कि 27 x 1.5, में व्यक्त। हमेशा 27 x 1.5 27 x 1½ के बराबर नहीं होगा

    आवश्यक सामग्री

    • टेप उपाय
    • कैलकुलेटर
    • साइकिल या टायर और पहिया

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com