IhsAdke.com

कैसे कई तरीके यूरेनियम समृद्ध करने के लिए

यूरेनियम परमाणु रिएक्टरों में एक ऊर्जा स्रोत के रूप में इस्तेमाल किया जाता है और पहले परमाणु बम 1945.O यूरेनियम में हिरोशिमा पर गिरा दिया एक अयस्क pitchblende कहा जाता है के रूप में खनन किया जाता है बनाने के लिए इस्तेमाल किया गया था, और विभिन्न परमाणु वजन और विभिन्न स्तरों के विभिन्न आइसोटोप के होते हैं रेडियोधर्मिता का विखंडन प्रतिक्रियाओं में इस्तेमाल करने के लिए, आइसोटोप यू की मात्रा235

को एक स्तर तक बढ़ाया जाना चाहिए जो रिएक्टर या पंप में विखंडन की अनुमति देता है। इस प्रक्रिया को यूरेनियम संवर्धन कहा जाता है, और इसे पूरा करने के कई तरीके हैं।

चरणों

विधि 1
मूल यूरेनियम संवर्धन प्रक्रिया

चित्र समृद्ध यूरेनियम चरण 1
1
तय करें कि किस यूरेनियम का उपयोग किया जाएगा। निकाले गए यूरेनियम में से ज्यादातर यू के केवल 0.7% ही होते हैं235, और इसके शेष हिस्से को सबसे स्थिर आइसोटोप से अपेक्षाकृत यू है238. यू के स्तर को निर्धारित करने के लिए यूरेनियम विखंडन प्रतिक्रिया का उपयोग किया जाएगा238 बढ़ने की जरूरत है ताकि यूरेनियम का इस्तेमाल प्रभावी ढंग से किया जा सके।
  • अधिकांश परमाणु संयंत्रों में यूरेनियम का उपयोग 3 से 5% यू के स्तर पर समृद्ध होना चाहिए235. (कुछ परमाणु रिएक्टर, जैसे कनाडा में कैंडु रिएक्टर और संयुक्त राज्य अमेरिका में मैग्नॉक्स रिएक्टर, गैर-समृद्ध युरेनियम का उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।)
  • परमाणु बम और हथियार द्वारा यूरेनियम का उपयोग किया जाता है, इसके विपरीत, 90% यू से समृद्ध होना चाहिए235.
  • एनिच यूरेनियम चरण 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    यूरेनियम अयस्क को गैस में कनवर्ट करें यूरेनियम संवर्धन के मौजूदा तरीकों में से ज्यादातर अयस्क को कम तापमान गैस में परिवर्तित करने की आवश्यकता होती है। गैसीय फ्लोरिन को सामान्य रूप से एक अयस्क रूपांतरण सुविधा के लिए पंप किया जाता है - यूरेनियम ऑक्साइड गैस यूरेनियम हेक्सफ्लोराइड (यूएफ) का उत्पादन करने के लिए फ्लोरीन से प्रतिक्रिया करता है6)। गैस तब अलग करती है और आइसोटोप यू को इकट्ठा करती है235.
  • एनिच यूरेनियम चरण 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    यूरेनियम समृद्ध करें इस लेख के अन्य खंड यूरेनियम को समृद्ध करने के लिए उपलब्ध विभिन्न प्रक्रियाओं का वर्णन करते हैं। इनमें से, गैस प्रसार और गैस सेंट्रीफ्यूजेशन दो सबसे आम हैं, लेकिन लेजर आइसोटोप जुदाई की प्रक्रिया उन्हें बदलने की उम्मीद है।
  • एनिच यूरेनियम चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    कन्वर्ट यूएफ गैस6 यूरेनियम डाइऑक्साइड में (ओयू2)। एक बार समृद्ध, यूरेनियम को अपने इच्छित उपयोग के लिए एक स्थिर ठोस रूप में परिवर्तित किया जाना चाहिए।
    • परमाणु रिएक्टरों में ईंधन के रूप में इस्तेमाल किए जाने वाले यूरेनियम डाइऑक्साइड को 4 मीटर बार बनाने वाले ट्यूबों में स्थित सिरेमिक गोलियों के रूप में तैयार किया जाता है।
  • विधि 2
    गैसीय प्रसार प्रक्रिया

    एनरिक यूरेनियम चरण 5 नामक चित्र
    1
    पम्प यूएफ6 पाइपलाइनों के माध्यम से
  • एनरिक यूरेनियम चरण 6 नामक चित्र
    2
    एक झरझरा फिल्टर या झिल्ली के माध्यम से गैस को मजबूर करें। आइसोटोप यू के कारण235235 आइसोटोप यू से हल्का होना238, यूएफ6 हल्का आइसोटोप युक्त अधिक से अधिक भारी आइसोटोप की तुलना में झिल्ली के माध्यम से फैल जाएगा।
  • एनरिक यूरेनियम चरण 7 नामक चित्र
    3
    प्रसार प्रक्रिया की पुनरावृत्ति यू तक235 एकत्र करने के लिए पर्याप्त दोहराया प्रसार को "झरना" कहा जाता है यह पर्याप्त यू पाने के लिए छिद्रपूर्ण झिल्ली के माध्यम से 1,400 विसरणों तक ले जा सकता है235 यूरेनियम को समृद्ध करने के लिए
  • एनरिक यूरेनियम चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कंडेनसेट यूएफ गैस6 तरल रूप में जब गैस पर्याप्त रूप से समृद्ध है, यह तरल में सघन होता है और फिर कंटेनर में संग्रहीत होता है, जहां वह ठंडा हो जाता है और ठोस ईंधन छर्रों में परिवर्तित हो जाता है।
  • 5
    आवश्यक प्रसारणों की संख्या के कारण, इस प्रक्रिया में बहुत अधिक ऊर्जा की खपत की आवश्यकता होती है और इसलिए, अब इसका उपयोग नहीं किया जा रहा है संयुक्त राज्य अमेरिका में, केवल एक गैसीय प्रसार संवर्धन संयंत्र रहता है, और Paducah, केंटकी में स्थित है
  • विधि 3
    गैसीय सेंट्रीफ्यूजेशन प्रक्रिया

    एनरिक यूरेनियम चरण 9 नामक चित्र
    1
    उच्च गति घूर्णन सिलेंडरों की एक संख्या को माउंट करें ये सिलेंडर सेंट्रीफ्यूज हैं सेंटीफ्यूज को दो श्रृंखलाओं में और समानांतर में रखा जाता है।
  • एनरिक यूरेनियम चरण 10 नामक चित्र
    2
    पंप यूएफ गैस6 सेंट्रीफ्यूज के अंदर अपकेंद्रित्र भारी गैस, यू को भेजने के लिए केंद्रियता त्वरण का उपयोग करेगा238, सिलेंडर की दीवार और लाइटर गैस के लिए, यू235, केंद्र के लिए
  • एनरिक यूरेनियम चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्रक्रिया में पृथक गैसों को निकालें।
  • एनरिक यूरेनियम चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अलग-अलग गैसों को अलग-अलग सेंट्रीफ्यूज में पुन: प्रक्रिया करें। यू-समृद्ध गैसों235 एक अपकेंद्रित्र के लिए भेजा जाता है, जहां भी अधिक यू235 निकाला जाता है, जबकि यू गैस235 निकलने वाला एक अलग अपकेंद्रित्र के लिए यू से भी अधिक निकालने के लिए चला जाता है235. यह कताई प्रक्रिया को अधिक यू को आकर्षित करने की अनुमति देता है235 गैस प्रसार प्रक्रिया की तुलना में
    • गैस सेंट्रीफ्यूजेशन प्रक्रिया को पहली बार 1 9 40 में विकसित किया गया था लेकिन 1 9 60 के दशक तक समृद्ध यूरेनियम के उत्पादन के लिए इसकी कम ऊर्जा आवश्यकताओं को महत्वपूर्ण बनाने के लिए महत्वपूर्ण उपयोग नहीं किया गया था। वर्तमान में, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक सेंट्रीफ्यूज के माध्यम से यूनिस, न्यू मैक्सिको में एक गैस प्रसंस्करण इकाई है। इसकी तुलना में, रूस में वर्तमान में इनमें से चार इकाइयां हैं, जापान और चीन में दो-दो हैं, जबकि यूनाइटेड किंगडम, नीदरलैंड और जर्मनी का एक है।
  • विधि 4
    वायुगतिकीय जुदाई प्रक्रिया

    चित्र समृद्ध यूरेनियम चरण 13



    1
    स्थिर संकीर्ण सिलेंडरों की एक श्रृंखला का निर्माण
  • एनरिक यूरेनियम चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    यूएफ गैस इंजेक्षन6 उच्च गति पर सिलेंडर के अंदर गैस को सिलेंडरों में उड़ा दिया जाता है जिससे कि यह चक्र के बीच घूमने के लिए प्रेरित हो, यू के बीच एक ही तरह की जुदाई का निर्माण235 और यू238 जो केन्द्रापसारक रोटेशन द्वारा प्राप्त किया जाता है।
    • दक्षिण अफ्रीका में विकसित होने वाली एक विधि टैन्जेंट द्वारा गैस को सिलेंडर में पेश करती है। यह वर्तमान में प्रकाश आइसोटोप के साथ परीक्षण किया जा रहा है, जैसे कि सिलिकॉन में पाया जाता है
  • विधि 5
    तरल थर्मल प्रसार प्रक्रिया

    एनरिक यूरेनियम चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    लाइन यूएफ गैस6 दबाव में
  • 2
    गाढ़ा ट्यूबों की एक जोड़ी बनाएं ट्यूबों को ऊँचा होना चाहिए, साथ ही उच्चतर ट्यूबों को यू-आइसोटोप के अधिक पृथक्करण की अनुमति दें235 और यू238.
  • एनरिक यूरेनियम चरण 1 9
    3
    एक तरल पानी की जैकेट के साथ ट्यूबों के चारों ओर। यह बाहरी ट्यूब को शांत करेगा
  • एनरिक यूरेनियम चरण 18 नामक चित्र
    4
    पंप यूएफ तरल6 ट्यूबों के बीच
  • एनरिक यूरेनियम चरण 1 9
    5
    भाप के साथ भीतरी ट्यूब गरम करें गर्मी यूएफ में एक संवहन वर्तमान बना देगा6 जो यू आइसोटोप को आकर्षित करेगा235 सबसे भीतरी ट्यूब में लाइटर और आइसोटोप यू को दबाएं238 कूलर बाहरी ट्यूब की ओर भारी
    • मैनहट्टन प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में इस प्रक्रिया की जांच 1 9 40 में हुई थी, लेकिन अभी तक विकास के शुरुआती चरण में जब सबसे प्रभावी गैसीय प्रसार प्रक्रिया विकसित की गई थी तब उसे छोड़ दिया गया था।
  • विधि 6
    आइसोटोप के विद्युत चुम्बकीय जुदाई की प्रक्रिया

    एनरिक यूरेनियम चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    यूएफ गैस को आयनियोजित करें6.
  • एनरिक यूरेनियम चरण 21 नामक चित्र
    2
    एक मजबूत चुंबकीय क्षेत्र के माध्यम से गैस पास करें
  • एनरिक यूरेनियम चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    Ionized यूरेनियम के आइसोटोप को अलग करें, जब वे चुंबकीय क्षेत्र से गुजरते हैं, तो उन ट्रेल्स के द्वारा उन्हें पहचानते हैं। यू का आयन235 यू द्वारा छोड़ी गई उन लोगों से भिन्न रूप से वक्र का पता लगाता है238. ये आयन यूरेनियम को समृद्ध करने के लिए पृथक किया जा सकता है
    • इस विधि कार्रवाई करने के लिए यूरेनियम परमाणु बम 1945 में हिरोशिमा पर गिरा दिया इस्तेमाल किया गया था, और यह भी संवर्धन 1992 परमाणु हथियार कार्यक्रम में इराक द्वारा प्रयोग किया जाता विधि थी यह गैसीय विसरण से 10 गुना अधिक ऊर्जा की आवश्यकता है जो बड़े पैमाने पर संवर्धन कार्यक्रमों के लिए यह अव्यावहारिक बनाता है
  • विधि 7
    लेजर आइसोटोप को अलग करने की प्रक्रिया

    एनिच यूरेनियम चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक विशिष्ट रंग के लिए लेजर समायोजित करें लेजर प्रकाश किसी विशेष (मोनोक्रैमेट्रिक) तरंग की पूरी लंबाई होना चाहिए। यह तरंग दैर्ध्य केवल यू-परमाणुओं को लक्षित करेगा235, यू के परमाणुओं को छोड़कर238 अछूता।
  • चित्र समृद्ध यूरेनियम चरण 24
    2
    लेजर प्रकाश के साथ यूरेनियम हल्का। अन्य यूरेनियम संवर्धन प्रक्रियाओं के विपरीत, आपको यूरेनियम हेक्साफ्लोराइड गैस का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, हालांकि अधिकांश लेजर प्रक्रियाएं ऐसा करती हैं। आप यूरेनियम के स्रोत के रूप में लोहे और यूरेनियम मिश्र धातु का उपयोग भी कर सकते हैं, जैसा कि आप परमाणु वाष्प आइसोटोप पृथक्करण प्रक्रिया (एवीएलआईएस) के माध्यम से हासिल कर सकते हैं।
  • एनरिक यूरेनियम चरण 25 नामक चित्र
    3
    उत्साहित राज्य में इलेक्ट्रॉनों के साथ यूरेनियम परमाणु निकालें। ये यू-परमाणु होंगे235.
  • युक्तियाँ

    • कुछ देशों ने विखंडन प्रक्रिया के दौरान बनाए गए यूरेनियम और प्लूटोनियम को प्राप्त करने के लिए परमाणु ईंधन को पुन: प्रसंस्करण किया। आइसोटोप यू से पुनःप्रसारित यूरेनियम को वापस लिया जाना चाहिए232 और यू236 विखंडन के दौरान गठित, और अगर वे समृद्ध हो जाते हैं, तो यह प्रक्रिया एक नए स्तर पर उच्च स्तर पर लेनी चाहिए जो कि नए यूरेनियम में इस्तेमाल होती है (जिसका उपयोग नहीं किया गया था), क्योंकि यू236 न्यूट्रॉन को अवशोषित करता है और विखंडन प्रक्रिया को रोकता है। इस कारण से, पुनप्रक्रिया यूरेनियम यूरेनियम से अलग रखा जाना चाहिए जो पहली बार समृद्ध होगा।

    चेतावनी

    • यूरेनियम वास्तव में केवल कमजोर रेडियोधर्मी है - हालांकि, जब इसे यूएफ गैस में बदल दिया जाता है6, यह एक विषाक्त रासायनिक हो जाता है जो संक्षारक हाइड्रोफ्लोरिक एसिड बनाने के लिए पानी से प्रतिक्रिया करता है। (इस एसिड को आमतौर पर कांच के एच्चिंग में उपयोग के कारण "रिकॉर्डिंग के लिए एसिड" कहा जाता है।) इसलिए, यूरेनियम संवर्धन इकाइयों को फ्लोरिन आधारित रासायनिक संयंत्रों के रूप में एक ही सुरक्षा उपायों की आवश्यकता होती है, जिसमें शामिल हैं यूएफ गैस रखें6 कम दबाव के तहत अधिकांश समय और बढ़ते दबाव की आवश्यकता होती है क्षेत्रों में अतिरिक्त रोकथाम के स्तर का उपयोग करें।
    • पुनर्रचित यूरेनियम को भारी परिरक्षण में रखा जाना चाहिए क्योंकि यू232 जो इसमें तत्वों में विघटित होता है जो कि बड़ी मात्रा में गामा विकिरण का उत्सर्जन करता है
    • समृद्ध यूरेनियम सामान्य रूप से केवल एक बार पुनः प्रसंस्करण किया जा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com