IhsAdke.com

कैसे एक फैराडे पिंजरे बनाने के लिए

माइकल फैराडे के नाम पर, फैराडे के पिंजरे एक उपकरण है जो विद्युत चुम्बकीय विकिरण से इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की रक्षा करता है। यह प्रवाहकीय और गैर-प्रवाहकीय परतों के संयोजन के आधार पर काम करता है जो कि ढाल बनाने के लिए, विकिरण के विरूद्ध वस्तुओं को सुरक्षित रखता है। हालांकि यह जटिल लग सकता है, आप एल्यूमीनियम पन्नी के साथ अपने खुद के फैराडे पिंजरे बना सकते हैं, या थोड़े बड़े संस्करण में, धातु कचरा कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एल्यूमिनियम पन्नी के साथ फैराडे कैज बनाना

चित्र बनाओ एक फैराडे कैज चरण 1
1
एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को एक प्लास्टिक परत में लपेटें आप इसे प्लास्टिक बैग के अंदर भी रख सकते हैं। इस प्रकार, आप उपकरण और एल्यूमीनियम की प्रवाहकीय परत के बीच एक बाधा बनाएंगे। प्लास्टिक भी पानी के खिलाफ एक अतिरिक्त सुरक्षा के रूप में सेवा कर सकता है
  • आवश्यक नहीं होने के बावजूद, आप डिवाइस को कपड़े की एक परत में लपेट कर सकते हैं ताकि इसकी युक्तियाँ प्लास्टिक या पन्नी पर चिपक न सकें।
  • मेक अ फ्रेडे कैज स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    पूरी तरह से पन्नी के साथ इकाई को कवर करें एल्यूमीनियम पन्नी प्रवाहकीय परत के रूप में काम करेगी। आइटम के किसी भी हिस्से को खुला न छोड़ें और शीट को आंसू न करें। अपने हाथों का उपयोग, उपकरण के आसपास एल्यूमीनियम पन्नी पोंछे। यह प्रकार की तीन परतों में से पहला है
    • एल्यूमिनियम पर्ण एक प्रवाहकीय परत के रूप में कार्य करता है। धातु विकिरण को इसके माध्यम से यात्रा करने की सुविधा देता है, जबकि प्लास्टिक आपके डिवाइस तक पहुंचने से रोकता है।
  • चित्र बनाओ एक फैराडे कैज चरण 3
    3
    प्लास्टिक और पेपर-एल्यूमीनियम की वैकल्पिक परतें पूरे तंत्र को पन्नी के कम से कम तीन परतों के साथ कवर करें सुरक्षा को अधिकतम करने के लिए, प्लास्टिक की परतों के साथ वैकल्पिक। इस प्रकार, आप प्रवाहकीय और गैर-प्रवाहकीय सामग्री के परतों को वैकल्पिक करेंगे और विद्युत चुम्बकीय विकिरण की वजह से आपके डिवाइस की सुरक्षा के लिए रक्षा करेंगे।
    • फैराडे के पिंजरे का उपयोग विद्युतचुंबकीय दालों की रक्षा करने के लिए किया जाता है, या हथियार से या उच्च शक्तिशाली तीव्र स्रोतों जैसे सूरज जैसे बहुत शक्तिशाली प्राकृतिक स्रोतों के विस्फोटों का विस्फोट किया जाता है
    • आप किसी सेल फोन या रेडियो से संकेत काटने के लिए फ़ैरडे पिंजरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इस मामले में, आपको कई परतों की आवश्यकता नहीं होगी, क्योंकि विकिरण विद्युत चुम्बकीय पल्स की तुलना में बहुत कम है।
    • परतों को एक साथ छूने से आपके फैराडे पिंजरे को अधिक मजबूत और मजबूत बना दिया जाएगा, लेकिन यह भी जुदा करने के लिए कठिन होगा।
  • विधि 2
    एक विशाल फैराडे पिंजरे का निर्माण




    एक फराएडा केज चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक प्रवाहकीय कंटेनर के लिए देखो एक तंग ढक्कन के साथ एक स्टेनलेस स्टील बिन इस प्रयोग के लिए एकदम सही है, लेकिन आप किसी भी अन्य धातु कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं। यह विद्युत चुम्बकीय विकिरण के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति होगी।
  • एक फराएडा केज चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्लास्टिक के साथ कंटेनर के अंदर की रेखा। अपनी कचरा चुनने के बाद या जो भी कंटेनर आप चाहें, उसे प्लास्टिक की परत के साथ अंदर लपेटो। यह आपके उपकरण को कचरे के प्रवाहकीय परत को छूने से रोक सकता है, साथ ही साथ बाढ़ के खिलाफ की रक्षा भी कर सकता है।
    • सुरक्षा को अधिकतम करने के लिए, आप प्लास्टिक को रखने से पहले कार्डबोर्ड के साथ बिन को रेखा कर सकते हैं।
    • फैराडे पिंजरे को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप प्लास्टिक और पन्नी के कुछ और परतों को रख सकते हैं। अधिक परतें, मजबूत पिंजरे, भले ही वे पतली हों
  • मेक अ फ्रेडे कैज चरण 6
    3
    अपने उपकरणों को पिंजरे के अंदर रखें। बिन को खत्म करने के बाद, अपने हैंडसेट को पिंजरे में रखें। आदर्श रूप से, उनमें से प्रत्येक को अपने स्वयं के फैराडे पिंजरे में अलग तरह से लपेटा जाना चाहिए, जैसे एल्यूमीनियम पन्नी आप फैराडे बैग भी खरीद सकते हैं और इसके अंदर आइटम डाल सकते हैं। बिन सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत के रूप में काम करेगा।
    • उपकरणों को बिन में रखने के बाद, चिपकने वाली टेप के साथ टोपी को जकड़ें या पिंजरे को भी सुरक्षित बनाने के लिए इसे स्क्रू करें। पिंजरे को एक धातु की किरण में बांधने के लिए या इसे इस्पात के एक शीट के साथ दीवार पर पेंच करने का भी एक अच्छा विचार है जो इसे स्थायी रूप से रखने के लिए है
  • युक्तियाँ

    • फ़्रेज़े पिंजरों जैसे फ्रीजर या माइक्रोवेव जैसे बर्तन का प्रयोग न करें। वे पर्याप्त सुरक्षा प्रदान नहीं करते हैं
    • आप प्लास्टिक के बजाय रबर के गैर-प्रवाहकीय परतों को बना सकते हैं।
    • प्रवाहकीय परतों को तांबा जैसे अन्य प्रवाहकीय सामग्रियों से बनाया जा सकता है, लेकिन इसके लिए बहुत ज्यादा महंगी लागत आएगी

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com