IhsAdke.com

रोटी की दुकान कैसे करें

जब रोटी भंडारण की बात आती है, तो प्रशीतन सबसे खराब विकल्प है। वास्तव में, कमरे के तापमान की तुलना में रेफ्रिजरेटर में तेजी से रोटी की उम्र। इसे बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका कमरे के तापमान पर इसे दो दिन तक रखने के लिए है और फिर इसे पैक करें और इसे दीर्घकालिक भंडारण के लिए फ्रीज कर दें। इस तरह, जब इसे ठंडा और गरम किया जाता है, तो यह फिर से ताजा दिखाई देगा।

चरणों

1
प्लास्टिक की फिल्म या पन्नी में रोटी लपेटें इन प्रकार के पैकेज रोटी की प्राकृतिक नमी बनाए रखेंगे, इसे सूखने और सख्त होने से रोकेंगे। यदि रोटी एक पेपर पैकेज में है, तो पैकेज को त्यागें और इसे प्लास्टिक की फिल्म या पन्नी में लपेटें
  • यदि रोटी काट और संसाधित हो, तो आप इसे मूल प्लास्टिक की पैकेजिंग में रख सकते हैं। इस प्रकार की रोटी के निर्माता इस पैकेज में इसे नमी बनाए रखने की सलाह देते हैं।
  • कुछ लोग पेपर में लिपटे पूरे घर का बना रोटी छोड़ देते हैं, या नीचे की तरफ काट वाले हिस्से के साथ टेबल पर भी खोल दिए जाते हैं। यह बाहरी शेल से परत को रखता है, लेकिन हवा के संपर्क में, रोटी कुछ घंटों में आयु होगी।
  • 2
    कमरे के तापमान पर दो दिन तक रोटी बनाए रखें इसे लगभग 20 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर रखा जाना चाहिए, सीधे सूर्य के प्रकाश से और शांत या शुष्क जगह में, जैसे कि पेंट्री या ब्रेड बॉक्स में।
    • यदि आपके घर में बहुत अधिक नमी है, रोटी कमरे के तापमान पर तुरंत विस्फोट कर सकती है यदि यह मामला है, तो इसे खाने के तुरंत बाद सर्द कर सकते हैं, जबकि यह अभी भी ताज़ा है।
  • 3



    अधिक रोटी रुकें यदि आवश्यक होने से ज्यादा रोटी है, तो इससे पहले कि कुछ दिनों में लूट हो जाती है, इसे सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका इसे फ्रीज करना है। इस तरह से, तापमान पर्याप्त रूप से रोटी में स्टार्च को रोकने और बिगाड़ने से रोकता है।
    • फ्रीज़र प्लास्टिक बैग या मोटी एल्यूमीनियम पन्नी में रोटी को स्टोर करने की कोशिश करें, क्योंकि साधारण एल्यूमीनियम पन्नी ठंड के लिए उपयुक्त नहीं है।
    • लेबल और एक रहस्यमय पैकेज बनने से रोटी को रोकने के लिए तारीख नोट करें
    • यह ठंड से पहले रोटी टुकड़ा करने पर विचार करें। इस तरह, आपको अभी भी जमे हुए होने पर आपको इसे टुकड़ा नहीं करना पड़ेगा - इसके अलावा, इसे पिघलना के बाद आमतौर पर इसे टुकड़ा करना मुश्किल होता है।
  • 4
    रेफ्रिजरेटर में रोटी डाल मत करो वैज्ञानिक अध्ययनों ने यह दिखाया है कि यह कमरे के तापमान पर नमी और उम्र की रोटी को तीन गुना तेज करता है। यह "रेट्रोग्रेटेड" नामक एक प्रक्रिया के कारण होता है, जहां स्टार्च अणुओं को क्रिस्टलाइज़ करता है और रोटी कठोर होती है।
  • 5
    पिघलना रोटी यदि यह जमी है, तो इसे कमरे के तापमान पर ढंढना, पैकेजिंग हटाने और इसे आरक्षित करने की अनुमति दें। यदि वांछित हो, तो क्रंचता को बहाल करने के लिए इसे कुछ ही मिनटों (पांच से अधिक नहीं) के लिए ओवन में या टोस्टर में भुनाएं। पता है कि संकट को वापस करने के लिए इसे एक बार फिर से गरम करना अच्छा है, उसके बाद, आप बस पुराने रोटी को गरम कर रहे होंगे
  • युक्तियाँ

    • कुछ लोगों का मानना ​​है कि नमी को बनाए रखने में मदद करने के लिए ब्रेडक्रंब के ढक्कन को रखना महत्वपूर्ण है।
    • यदि आपने ताजा पके हुए रोटी खरीदी है, या अपना खुद का पकाया है, और उसे प्लास्टिक की थैली में डाल दिया है, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक यह शांत न हो जाए। यदि रोटी किसी भी गर्मी को बरकरार रखती है, तो यह गीला हो जाएगा। इससे पहले कि आप इसे पैक करने से पहले उसे कुछ घंटों के लिए टेबल पर शांत कर दें।
    • संरचना में तेल या वसा वाले ब्रेड्स को लंबे समय तक संरक्षित किया जा सकता है - उदाहरण के लिए, जैतून का तेल, अंडे, मक्खन आदि से बना।

    चेतावनी

    • माइक्रोवेव में जमे हुए सैंडविच रोटी को गर्म करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। यह बहुत गीला हो जाएगा और बनावट अतुलनीय (कभी कभी कठिन या रबड़दार) हो जाएगा हालांकि, यदि होममेड की रोटी पूरी तरह से मेज पर ठंडा हो जाती है और फ्रिज में रखी जाती है, तो माइक्रोवेव में एक टुकड़े को गर्म करने से इसे गीला, कठोर या रबड़बाज़ी छोड़ने के बिना बनावट और मूल स्वाद को तुरंत बहाल किया जा सकता है। जब तक आप फिर से गरम करने का समय न मिल जाए तब तक परीक्षण करें- रोटी मोटाई और माइक्रोवेव ओवन पावर के आधार पर इसमें कुछ सेकंड लग सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com