IhsAdke.com

कैसे Petechiae इलाज के लिए

पेटीकेइए छोटे लाल या बैंगनी स्पॉट होते हैं जो त्वचा के नीचे रक्त केशिकाओं से होने वाले नुकसान के कारण त्वचा पर दिखाई देते हैं। मूलतः, वे छोटे घाव हैं तनाव या तनाव के कारण पैदा होने वाली पेटीइएइए आम होती है और उस व्यक्ति की चिंता नहीं होनी चाहिए। हालांकि, वे अधिक गंभीर समस्या के लक्षण का प्रतिनिधित्व कर सकते हैं, इसलिए कोई चिकित्सक को देखने के लिए महत्वपूर्ण है अगर कोई स्पष्ट कारण नहीं है। यह महत्वपूर्ण है कि पेटीचिया के घरेलू उपचार के बारे में बहुत कुछ करना ज़रूरी नहीं है। उनका मुकाबला करने का मुख्य तरीका उपचार शुरू करने से नहीं, उनकी शुरुआत के कारण का प्रबंधन करना है।

चरणों

भाग 1
कारण के लिए खोज

इमेज शीर्षक से ट्रीट पॉइंट पेटीकेई चरण 1
1
मामूली कारणों की पहचान करना लंबे समय तक अतिरंजित तनाव और तनाव petechiae की उपस्थिति के मुख्य कारणों में से एक है। लंबे समय तक खांसी या खाँसी पर हमला कुछ संभावनाएं हैं। वज़न उठाने में उल्टी या बहुत अधिक बल निकालने से पेटीकेईई का कारण बन सकता है प्रसव के बाद महिलाएं उन्हें पेश कर सकती हैं
  • चित्र शीर्षक ट्रीट पिनपोइट पेटेचिया चरण 2
    2
    दवाओं की जांच करें कुछ उपाय पेटीइएई के कारण हो सकते हैं वाटरफिरिन और हेपरिन जैसे एंटीकायगुलेंट्स, साथ ही साथ नापोरोसेन "फ़ैमिली" ड्रग्स (एलेव, एनाप्रोक्स और नैपोसिन) के इन छोटे बिंदुओं के दुष्प्रभाव हैं।
    • अन्य दवाएं जो पेटीचिया की शुरुआत को प्रोत्साहित कर सकती हैं, उनमें क्विनिन, पेनिसिलिन, नाइट्रोफुरैंटो, कारबामाज़िपिन, डेसिफैमाइन, इंडोमेथेसिन और एट्रोपाइन शामिल हैं।
    • यदि आपको संदेह है कि पेटिकेआ एक दवा के कारण है, तो डॉक्टर से परामर्श करें। यह आकलन कर सकता है कि यह दवा लेना जारी रखने के लिए वास्तव में आवश्यक है या आपकी स्थिति आपको दूसरे पर स्विच करने की अनुमति देती है।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट पॉइंट पेटीकेई चरण 3
    3
    किसी भी संक्रामक रोग की जांच करें। कुछ संक्रामक रोग भी इस समस्या का कारण बन सकते हैं। सभी प्रकार, बैक्टीरिया से फंगल संक्रमणों तक, पेटीचिया के लिए जिम्मेदार हो सकता है इनमें से कुछ हैं: मोनोन्यूक्लियोसिओसिस, स्कार्लेट बुखार, गले में संक्रमण और मेनिंगोकोस्कल रोग
  • चित्र शीर्षक टिट पिनपोइट पेटेचिया चरण 4
    4
    देखें कि क्या अन्य कमी या विकार हैं। कुछ मामलों में, पेटीचिया अन्य स्थितियों के परिणामस्वरूप भी दिखाई देते हैं, जैसे कि ल्यूकेमिया विटामिन सी (स्कर्वि) या विटामिन के की कमी अन्य संभावनाएं हैं।
    • यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि कुछ उपचार (जैसे किमोथेरेपी) कुछ मामलों में पेटीइएई का कारण बनता है
  • ट्रीट पिनपेट पेटेकेईई चरण 5 नामक छवि
    5
    जांच करें कि क्या इग्जिथेथिक थ्रॉम्बोसाइटोपेनिक पपुपुरा की संभावना है एक चिकित्सक से परामर्श करें और पूछें कि क्या लाल और बैंगनी डॉट्स इस हालत का परिणाम हो सकते हैं। रक्त में प्लेटलेट्स की कम संख्या के कारण यह जमना समस्याओं का कारण बनता है।
    • यह रोग पेटीचिया और पुरपुरा की ओर जाता है क्योंकि प्लेटलेट्स रक्त वाहिकाओं में छोटे बाधाओं की मरम्मत करती हैं। जब प्लेटलेट गिनती अपर्याप्त होती है, रक्त रक्त के दागों को बंद नहीं कर सकता है, जिससे छोटे लाल डॉट्स, पेटीचिया या पुरपुरा (बड़े खून बह रहा स्पॉट) हो सकते हैं।
  • भाग 2
    जानते हुए कि क्या करना है




    चित्र शीर्षक टिट पिनपोइट पेटेकेइए चरण 6
    1
    डॉक्टर के पास जाओ हमेशा की तरह, सबसे अच्छा विकल्प पेटीचीय की उपस्थिति देखने के लिए चिकित्सक से जाना है, खासकर अगर किसी भी स्पष्टीकरण के बिना घावों के साथ। हालांकि वे आम तौर पर अपने आप से गायब हो जाते हैं - अगर कोई अन्य छिपी हुई बीमारी नहीं है - यह हमेशा एक अच्छा विचार है कि कोई अन्य समस्याएं हैं या नहीं।
    • एक युवा बच्चे को डॉक्टर के पास लेने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है यदि यह किसी विशेष कारण के बिना पेटी का कारण बनता है, और यदि शरीर का एक बड़ा हिस्सा इन पैचों के द्वारा कवर किया जाता है
  • चित्र शीर्षक टिट पिनपोइट पेटेचिया चरण 7
    2
    छिपी हुई बीमारी का इलाज करें अगर कोई संक्रमण या बीमारी पेटी के कारण हो रही है, तो उपचार की सबसे अच्छी विधि इस समस्या पर ध्यान केंद्रित करने की समस्या पैदा कर रही है। आपके चिकित्सक को यह तय करने में मदद मिल सकती है कि चिकित्सा के लिए कौन सी दवाइयां की सिफारिश की जाती है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट पिनपोइट पेटेकेइए चरण 8
    3
    यदि आप बुजुर्ग हैं, तो अपने आप को सुरक्षित रखें पेटीइयाई से पीड़ने से बचने के लिए आघात से बचें बेशक, कभी-कभी चोटों और चोटों से बचाने के लिए असंभव है, लेकिन मौका नहीं लें, अगर संभव हो तो।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको संतुलन और चलने में कठिनाई हो रही है, तो वॉकर या चलने वाली स्टिक का उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक टिट पिनपेट पेटेचिया चरण 9
    4
    एक ठंडा संपीड़न लगाने का प्रयास करें यह तकनीक केवल तभी काम करेगी जब अत्यधिक तनाव, आघात या चोट के कारण पेटीचिया उत्पन्न होती है भविष्य में बैंगनी और लाल डॉट्स की उपस्थिति को कम करने के अलावा, सर्दी को कम करने में मदद मिलती है।
    • एक ठंडा संपीड़ित करने के लिए, बर्फ के एक बैग को पकड़ो और इसे एक कपड़े या तौलिया में लपेटें। ठंड असहनीय है अगर 15 से 20 मिनट या इससे कम के लिए पेटीचिया के साथ जगह पर इसे पकड़ो। त्वचा को सीधे बर्फ में लगाने से बचें, क्योंकि यह घायल हो सकता है
    • यदि आप चाहें, तो कपड़ा ले लो और ठंडे पानी डालें, इसे प्रभावित जगह पर लागू करें।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट पॉइंट पेटेचिया चरण 10
    5
    देखें और देखें कि क्या पेटीएशिया में सुधार होता है इस हालत से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि बिना किसी हस्तक्षेप के गुजरने का इंतजार करना। मनोगत कारणों का इलाज करते समय, पेटीचिया गायब हो जाना चाहिए।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com