IhsAdke.com

एक फ्लैट स्क्रीन टीवी कैसे चुनें

जब आपको एक नया टीवी खरीदने की आवश्यकता होती है, तो आपके फैसले में कई कारकों को योगदान करना चाहिए। बहुत से लोग सबसे बड़ा टीवी खरीदते हैं जो कि वे खर्च कर सकते हैं, हालांकि, उच्च परिभाषा टीवी के मामले में आकार की तुलना में कई अन्य विशेषताएं अधिक महत्वपूर्ण हैं एक फ्लैट-पैनल टीवी चुनने से पहले, आपको आज के फ्लैट-पैनल टीवी पर उपलब्ध विभिन्न स्क्रीन प्रकार, रिज़ॉल्यूशन, कॉन्ट्रास्ट अनुपात और अन्य विशेषताओं के बारे में जानने की जरूरत है।

चरणों

विधि 1
टेलीविजन का एक प्रकार चुनें

एक फ्लैट स्क्रीन टीवी चुनें शीर्षक से चित्र चरण 1
1
टीवी प्रकारों के बीच अंतर को समझें फ्लैट पैनल टीवी के तीन सबसे आम प्रकार प्लाज्मा, एलईडी और एलसीडी हैं। ये तीन प्रकार निम्न प्रकार हैं:
  • प्लाज्मा टीवी एक विद्युत निर्वहन जो कि प्लाज्मा कोशिकाओं की पतली परत पर लागू होती है, भेजकर छवि उत्पन्न करती है।
  • एलसीडी टीवी दो गिलास प्लेटों के बीच संपीड़ित तरल क्रिस्टल से बने होते हैं और फ्लोरोसेंट लैंप द्वारा समर्थित होते हैं। जब आप क्रिस्टल के लिए एक विद्युत निर्वहन लागू करते हैं, तो एक छवि उत्पन्न होती है।
  • एलईडी टीवी एलसीडी के समान हैं, लेकिन एक फ्लोरोसेंट लैंप का उपयोग करने के बजाय, वे सैकड़ों पूरी तरह से वितरित एलईडी का उपयोग करते हैं।
  • एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ चित्र 2 शीर्षक
    2
    विपरीत दरों की तुलना करें इसके विपरीत दरों में आपके टीवी की एक ही समय में स्पष्ट और गहरी छवियां प्रदर्शित करने की क्षमता का वर्णन किया गया है। विपरीत अनुपात जितना अधिक होगा, उतना ही बेहतर होगा कि टीवी की गुणवत्ता में उतनी गुणवत्ता की गुणवत्ता होती है। यदि आपके टीवी में कम विपरीत अनुपात है, तो आप बहुत हल्के या बहुत ही गहरे रंग के दृश्यों में विवरण नहीं देख पाएंगे। हालांकि यह आमतौर पर कुछ नहीं है जैसे महत्वपूर्ण, निर्णय लेने से पहले इसे ध्यान में रखना एक कारक हो सकता है आम तौर पर, प्लाज्मा टीवी में सबसे अच्छा विपरीत दर होती है। एलईडी टीवी जल्द ही आ जाते हैं साइड-लिट एलईडी टीवी और साधारण एलईडी टीवी में कम विपरीत दर है।
    • अधिकांश एलसीडी स्क्रीन में 600: 1 का प्रारंभिक विपरीत अनुपात है, जबकि प्लाज्मा डिस्प्ले 1000: 1 का प्रारंभिक विपरीत अनुपात है दोनों प्रकार 10,000: 1 तक पहुंच सकते हैं हालांकि, जैसा कि वर्तमान में विपरीत दर के लिए कोई मानक उपाय नहीं है, निर्माताओं अक्सर अपने टीवी मॉडल की वास्तविक क्षमता को बढ़ा देते हैं। अतिरिक्त समीक्षा के लिए उत्पाद समीक्षाओं को ध्यान में रखें
    • उच्च विपरीत अनुपात के अलावा, गहरे रंगों में अच्छी तस्वीर की गुणवत्ता भी दिखती है। यद्यपि हम चमक को समायोजित कर सकते हैं, कई एलसीडी स्क्रीन में अंधेरे छवियों को बनाने में कठिनाई होती है, जिसके परिणामस्वरूप एक छवि दिखाई दे सकती है जो फीका दिखाई देती है।
  • एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ चित्र 3 शीर्षक
    3
    इस बात पर विचार करें कि प्रत्येक प्रकार का टीवी त्वरित गतियों को कैसे नियंत्रित करता है यदि आप बहुत सारे तेज खेल देख रहे हैं, तो सबसे अच्छा एक प्लाज्मा टीवी हो सकता है, क्योंकि उनका आंदोलन के साथ सबसे अच्छा परिणाम है। हालांकि, एलसीडी और एलईडी टीवी ने पिछले पांच वर्षों में इस क्षेत्र में काफी सुधार किया है, और पहले से ही संतोषजनक आंदोलनों का प्रदर्शन किया है।
    • ध्यान रखें कि प्लाज्मा टीवी स्थायी छवियों के कारण स्थायी क्षति के खतरे में हैं, जैसे टीवी स्टेशनों के लोगो या वीडियो गेम में स्क्रीन पर प्रदर्शित जानकारी। इस प्रकार की छवि तथाकथित "जला-प्रभाव" का एक उच्च जोखिम प्रस्तुत करता है जो स्क्रीन को स्थायी रूप से बदलता है
  • एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ चित्र 4 शीर्षक
    4
    ऊर्जा खपत के बारे में सोचें एलसीडी टीवी को आम तौर पर केवल एक फ्लोरोसेंट लाइट की आवश्यकता होती है, जबकि प्लाज्मा टीवी को प्रत्येक उप-पिक्सेल को व्यक्तिगत रूप से प्रकाशित किया जाता है। आमतौर पर, एक प्लाज्मा टीवी एक वर्ष के भीतर एलसीडी टीवी से 50% अधिक खपत करता है। एलईडी टीवी सबसे कम बिजली खपत वाले हैं। वे एलसीडी टीवी से लगभग 40% कम बिजली का इस्तेमाल करते हैं।
  • एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ शीर्षक चित्र
    5
    टीवी के जीवन पर विचार करें हालांकि इन टीवी प्रकारों में से कोई भी विशेष रूप से कम उम्र का नहीं है, प्लाज्मा टीवी में कम से कम आधा जीवन है - 60,000 घंटे (दूसरे शब्दों में, इसे टीवी की चमक के लिए 33 साल लगते हैं जो कि एक नए टीवी का आधा होना है प्रति दिन 5 घंटे के लिए प्रयोग किया जाता है)। एलईडी टीवी में आमतौर पर 100,000 से अधिक घंटे का आधा जीवन रहता है। एलसीडी टीवी दूसरे दो के बीच में हैं
  • एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ चित्र 6
    6



    कीमत पर विचार करें आम तौर पर, एलसीडी टीवी सबसे अधिक माना जाने वाला विकल्प होते हैं (यदि आप एक छोटी सी स्क्रीन चाहते हैं, तो वे एकमात्र विकल्प हो सकते हैं)। प्लाज्मा टीवी आमतौर पर केवल बड़े आकारों में उपलब्ध होते हैं और बराबर एलसीडी टीवी की तुलना में थोड़ा अधिक महंगा होता है। एलईडी टीवी एक बहुत ही हाल की तकनीक का इस्तेमाल करते हैं और अधिक महंगे हैं।
  • विधि 2
    एक स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन चुनें

    एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ चित्र शीर्षक 7
    1
    अधिकांश फ्लैट स्क्रीन टीवी 720p या 1080p विकल्प प्रदान करते हैं, जबकि ट्यूब टीवी और केबल टीवी प्रसारण का पारंपरिक समाधान 480i या 480p है।
    • 720p स्क्रीन के लिए रिज़ॉल्यूशन है जिसमें स्क्रीन के आकार की परवाह किए बिना स्क्रीन पर 1280 720 पिक्सल हैं
    • 1080p स्क्रीन के लिए संकल्प है जो 1920 से 1080 पिक्सल स्क्रीन पर है, और मुख्य रूप से ब्लू-रे द्वारा उपयोग किया जाता है, हालांकि ब्लू-रे डिवाइस टीवी के लिए 720p चित्र प्रदान कर सकते हैं जिनके पास 1080p रिज़ॉल्यूशन नहीं है।

    विधि 3
    अतिरिक्त सुविधाओं की तुलना करें

    एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ शीर्षक चित्र
    1
    इस बारे में सोचें कि आप अपने टीवी को कहां रखेंगे। फ्लैट स्क्रीन टीवी चुनते समय टीवी का आकार केवल एक महत्वपूर्ण कारक होने पर, सर्वोच्च प्राथमिकता नहीं होना चाहिए। उस कमरे के आकार के बारे में सोचें जहां टीवी आदर्श आकार चुनने के लिए होगा - जो आपको टीवी से मिलता है वह स्क्रीन के आकार के बारे में दो बार होना चाहिए।
  • एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ चित्र 9 शीर्षक
    2
    आप टीवी पर क्या कॉल करेंगे इसके बारे में सोचें वीडियो आउटपुट निर्धारित करते हैं कि आप अपने टीवी से कितने बाह्य उपकरणों से कनेक्ट हो सकते हैं।
    • समग्र वीडियो एक न्यूनतम कनेक्शन मानक है, जो चित्र के लिए एक पीले रंग की आरसीए केबल और स्टीरियो ऑडियो के लिए दो आरसीए केबल, एक सफेद और एक लाल, का उपयोग करता है।
    • एस-वीडियो प्रारूप आपको बहु-पिन कनेक्टर के माध्यम से घटक वीडियो भेजने की अनुमति देता है। यह कनेक्शन ऑडियो संकेत नहीं भेजता है
    • एचडीएमआई हाई डेफिनिशन छवियों के लिए मानक है, और ब्लू-रे, केबल या सैटेलाइट टीवी सेट को एचडी और अपस्पीलिंग डीवीडी प्लेयर्स के साथ जोड़ना आवश्यक है, जिसमें डीवीडी छवि को परिवर्तित करना है उच्च परिभाषा
    • कुछ नए टीवी मॉडल भी आपके कंप्यूटर, डिजिटल कैमरा, या अन्य डिवाइस से छवियों को देखने के लिए यूएसबी और अन्य इनपुट प्रदान करते हैं।
    • टीवी पर इंटरनेट एक्सेस डिवाइसेज़ को टीवी के पीछे बहुत सी स्थान की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए यदि ऐसा कुछ है जो आप उपयोग करना चाहते हैं तो याद रखें कि
  • एक फ्लैट स्क्रीन टीवी उठाओ चित्र शीर्षक 10
    3
    स्क्रीन रिफ्रेश दर पर विचार करें। रीफ़्रेश दर को दर्शाता है कि स्क्रीन छवि कितनी बार रिफ्रेश करती है। रिफ्रेश दरें हेट्ज़ में मापा जाती हैं, जिसमें 60-हर्ट्ज डिफॉल्ट होता है। अधिकांश लोगों को कोई अंतर नहीं पता है, हालांकि, एक उच्च ताज़ा दर दिलचस्प हो सकता है किसी के लिए भी वीडियो गेम खेलने के लिए अपने टीवी का उपयोग करने की योजना बना रहे।
  • युक्तियाँ

    • आंतरिक ट्यूनर किसी के लिए एक अतिरिक्त लाभ हो सकता है जो मुख्य रूप से सुविधा की तलाश में है सुनिश्चित करें कि आपका भुगतान-टीवी प्रदाता आपको खरीदने से पहले आंतरिक ट्यूनर का समर्थन करता है।
    • आपके अगले टीवी के लिए एक कम सपाट विकल्प डीएलपी (डिजिटल लाइट प्रसंस्करण) प्रौद्योगिकी है डीएलपी स्क्रीन एलसीडी और प्लाज्मा टीवी से दो गुना अधिक होते हैं, लेकिन इन्हें कम लागत है और पारंपरिक ट्यूब टीवी से अब तक बहुत कम है।
    • कुछ टीवी अपनी स्वयं की सामग्री की एक श्रेणी प्रदान करते हैं जिसमें वे वॉलपेपर शामिल हैं जिन्हें आप व्यक्तिगत फ़ाइलों को देखने के लिए देख सकते हैं और आपके लिए भंडारण स्थान भी देख सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com