IhsAdke.com

पानी पीएच कैसे मापें

पीएच - अम्लता या क्षारता स्तर - पानी की जांच करना महत्वपूर्ण है। पौधों और जानवरों द्वारा पानी का सेवन किया जाता है, जिस पर हम हर रोज निर्भर करते हैं। पीएच स्तर संभावित संदूषण के बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है। इसलिए, पानी पीएच का परीक्षण एक महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्वास्थ्य सावधानी हो सकता है।

चरणों

विधि 1
पीएच मीटर का उपयोग करना

चित्र शीर्षक पीएच के पानी का चरण माप 1
1
निर्माता के विनिर्देशों के अनुसार जांच और मीटर कैलिब्रेट करें ज्ञात पीएच स्तर से किसी पदार्थ पर इसका परीक्षण करके मीटर को जांचना आवश्यक हो सकता है। इसलिए, आप इसे परीक्षण के अनुसार समायोजित कर सकते हैं। यदि आप एक प्रयोगशाला से पानी का परीक्षण कर रहे हैं, तो परीक्षण स्थल पर मीटर लेने से पहले अंशांकन करें।
  • प्रयोग करने से पहले टेस्टेर की साफ पानी से जांच करें। एक साफ कपड़े के साथ सूखी
  • चित्र शीर्षक पीएच के पानी के चरण 2 में मापन करें
    2
    एक साफ कंटेनर में पानी का नमूना ले लीजिए
    • नमूना इलेक्ट्रोड की नोक को कवर करने के लिए पर्याप्त गहरा होना चाहिए।
    • नमूना व्यवस्थित होने दें ताकि इसका तापमान स्थिर हो।
    • थर्मामीटर का उपयोग करके नमूने के तापमान को मापें
  • चित्र शीर्षक पीएच के जल चरण 3 में मापन
    3
    नमूना तापमान के अनुसार मीटर समायोजित करें। जांच की संवेदनशीलता पानी के तापमान से प्रभावित होती है। इसलिए, अगर आप पानी के तापमान की रिपोर्ट नहीं करते तो पठन सही नहीं होगा।
  • चित्र शीर्षक पीएच के जल चरण 4 में खिताब है
    4
    नमूना में जांच रखें। मीटर को संतुलित करने के लिए प्रतीक्षा करें माप स्थिर हो जाने पर यह संतुलन तक पहुंच जाएगा।
  • चित्र शीर्षक पीएच के जल चरण 5 का शीर्षक
    5
    नमूना पीएच स्तर पढ़ें। पीएच मीटर 0 से 14 के पैमाने से एक पठन प्रदान करेगा। यदि पानी शुद्ध है, तो पीएच स्तर 7 के करीब होगा। माप मापें।
  • विधि 2
    लिटमस पेपर का उपयोग करना

    पीएच के जल चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    पीएच सूचक पेपर और लिटमुस पेपर के बीच अंतर को समझें। समाधान का सटीक पठन करने के लिए, आप पीएच सूचक पेपर का उपयोग कर सकते हैं, जिसे लिटमुस पेपर के साथ भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए। दोनों का उपयोग एसिड और कुर्सियां ​​का परीक्षण करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन वे महत्वपूर्ण मामलों में भिन्न हैं।
    • पीएच सूचक पेपर स्ट्रिप्स में कई संकेतक सलाखें होती हैं जो एक समाधान के संपर्क में होने के बाद रंग बदलती हैं। प्रत्येक बार में एसिड और बेसिस की शक्ति अलग है रंग बदलने के बाद, बार पैटर्न की तुलना किट के साथ आने वाले उदाहरणों से की जा सकती है।
    • लिटमास पेपर टेस्ट में पेपर स्ट्रीप होते हैं जिसमें एसिड या बेस (अल्कलीन) होता है। सबसे आम लाल होते हैं (जिसमें एसिड होता है जो बेस के साथ प्रतिक्रिया करता है) और नीले रंग (जिसमें एक आधार होता है जो एसिड के साथ प्रतिक्रिया करता है)। लाल स्ट्रिप्स नीले रंग में बदल जाता है अगर पदार्थ क्षारीय होता है और एक एसिड के संपर्क में ब्लूज़ लाल हो जाता है। लिटमस पेपर्स का प्रयोग एक त्वरित और आसान परीक्षण प्रदान करने के लिए किया जा सकता है, लेकिन सस्ता लोगों को हमेशा समाधान की ताकत के सटीक रीडिंग प्रदान नहीं करता है।



  • चित्र शीर्षक पीएच के पानी के चरण 7 में मापन करें
    2
    एक साफ कंटेनर में पानी का नमूना ले लीजिए पानी का नमूना परीक्षण पट्टी को कवर करने के लिए पर्याप्त गहरा होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक पीएच के जल चरण 8 का शीर्षक
    3
    नमूना में एक स्ट्रिप डुबकी। एक्सपोजर का केवल कुछ सेकंड ही पर्याप्त है कागज पर अलग-अलग सूचक बार कुछ ही सेकंड में रंग बदलना शुरू कर देगा।
  • चित्र शीर्षक पीएच के जल चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    परीक्षण किट के साथ रंग चार्ट के साथ परीक्षण पट्टी के अंत की तुलना करें चार्ट पर रंग को पट्टी पर रंग से मेल खाना चाहिए। ग्राफ को पीएच स्तरों के रंग पैटर्नों को सहसंबंध रखना चाहिए।
  • विधि 3
    पीएच को समझना

    चित्र पीएच के जल चरण 10 का शीर्षक
    1
    जानें कि एसिड और कुर्सियां ​​कैसे परिभाषित हैं अम्लता और क्षारीयता (बेस का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द) दोनों हाइड्रोजन आयनों द्वारा खोए या प्राप्त करते हैं। एसिड एक पदार्थ होता है जो हाइड्रोजन आयन खो देता है (या दान करता है)। एक आधार एक पदार्थ है जो अतिरिक्त हाइड्रोजन आयनों को स्वीकार करता है।
  • चित्र पीएच के जल चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    पीएच स्केल को समझें पीएच मान का प्रयोग पानी के घुलनशील पदार्थों की अम्लता या क्षारीयता के स्तर का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है। आम तौर पर, पानी में हाइड्रॉक्सिल आयनों (ओएच-) और आयनों (एच 30 +) की एक समान मात्रा होती है। जब एक अम्लीय या क्षारीय पदार्थ को पानी में जोड़ा जाता है, तो यह हाइड्रॉक्सिल आयनों और हाइड्रोनियम आयनों के अनुपात को बदलता है।
    • यह आमतौर पर 0 से 14 के पैमाने पर होता है (हालांकि पदार्थ वास्तव में इस सीमा से परे जा सकते हैं)। तटस्थ पदार्थ 7 के करीब आते हैं, 7 से नीचे एसिड होते हैं, और 7 से ऊपर क्षारीय होते हैं।
    • पीएच पैमाने एक लघुगणकीय पैमाने है, यानी एक एकल संख्या का अंतर वास्तव में अम्लता या क्षारीयता में दस गुणा भिन्नता दर्शाता है। उदाहरण के लिए, पीएच 2 वाला पदार्थ वास्तव में पीएच 3 के साथ एक से अधिक दस गुना अधिक अम्लीय होता है और पीएच 4 के साथ एक पदार्थ की तुलना में 100 गुना अधिक अम्लीय होता है। यह पैमाने क्षारीय पदार्थों के लिए समान रूप से काम करता है क्षारीयता में दस गुना भिन्नता का प्रतिनिधित्व करने वाला एक पूर्णांक
  • चित्र पीएच के जल चरण 12 का शीर्षक
    3
    जानें कि आपको पानी पीएच का परीक्षण करने की आवश्यकता क्यों है शुद्ध पानी का पीएच 7 होना चाहिए। हालांकि, साधारण नल का पानी 6 और 5.5 के बीच पीएच है। अत्यधिक अम्लीय पानी (कम पीएच के साथ) जहरीले रसायनों के विघटन के लिए अधिक होता है। वे पानी को दूषित कर सकते हैं और मानव उपभोग के लिए इसे अयोग्य बना सकते हैं।
    • स्थानीय स्तर पर पीएच का परीक्षण करने के लिए यह सबसे अच्छा माना जाता है यदि आप एक प्रयोगशाला में अध्ययन के लिए पानी का एक नमूना एकत्र करते हैं, तो हवा में कार्बन डाइऑक्साइड पानी में भंग कर सकता है, उसके आयनों के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है और तटस्थ या बुनियादी समाधानों में अम्लता बढ़ सकता है। कार्बन डाइऑक्साइड के प्रदूषण से बचने के लिए, आपको संग्रह के दो घंटों के भीतर पानी का परीक्षण करना चाहिए।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com