IhsAdke.com

कैसे एक हाइड्रोपोनिक पोषक जलाशय बनाए रखने के लिए

सभी प्रकार के हाइड्रोपोनिक खेती प्रणालियों में एक जलाशय होता है, इसकी संरचना का केंद्रीय आधार। यदि आप हैं या एक हीड्रोपोनिक माली बनना चाहते हैं, तो चरण 1 नीचे पढ़कर पोषक तत्वों का पर्याप्त भंडार बनाए रखना सीखें।

चरणों

एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 1 को बनाए रखें
1
वर्तमान नोट्स मानव उपभोग के लिए विभिन्न पौधों के लिए हैं।
  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 2 को बनाए रखें
    2
    कई सब्जियों को पोषक तत्वों और पीएच स्तर की एक विस्तृत विविधता की आवश्यकता होती है। इंटरनेट पर और कुछ पोषक तत्वों के माध्यम से, ऐसे मार्गदर्शक ढूंढना संभव है, जो इस नियंत्रण को और अधिक विस्तार से पढ़ाते हैं।
  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 3 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    टीडीएस / पीपीएम / ईसी मीटर का उपयोग करते हुए एक नमूने से पानी की गुणवत्ता की जांच करें (अंग्रेजी से "कुल भंग ठोस""भाग प्रति मिलियन"और"विद्युत चालकता"), यह जलाशय में डालने से पहले। 300 पीपीएम या उससे अधिक के नल का पानी का एक उपाय इंगित करता है कि रिवर्स ऑसमॉसिस सिस्टम या वॉटर डिस्टीलेशन सिस्टम की आवश्यकता हो सकती है। पानी में मौजूद कुल पीपीएम मौजूद होने के बारे में सुनिश्चित करना ज़रूरी है से पहले पोषक तत्व सम्मिलन का 0 से 50 पीपीएम के बीच के मूल्य एक आदर्श श्रेणी में हैं, और 100 पीपीएम से अधिक स्तर अभी भी स्वीकार्य माना जाता है - लेकिन नमूना पानी में मौजूद माइक्रोन्यूट्रेंट्स की मात्रा के बारे में पता होना जरूरी है। अनुभाग देखें युक्तियाँ नल के पानी के उपयोग से संबंधित विचारों के लिए
  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रियंट रिज़रवायर चरण 4 को बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    दैनिक, पोषक समाधान के तीव्रता और पीएच का आकलन करने के लिए एक डिजिटल मीटर का उपयोग करें, जो इसे एक ही दैनिक शेड्यूल के करीब बना देता है किसी भी मनाया गया घटनाओं या परिवर्तनों का ट्रैक रखने के लिए जर्नल प्रविष्टियां करें
  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 5 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    5
    यदि आपके खोल में पोषक तत्व होते हैं, तो आप कागज स्ट्रिप्स या ड्रॉप किट के साथ उचित पढ़ने के लिए सक्षम नहीं होंगे। सटीकता के लिए, कम से कम एक बार (आदर्श न्यूनतम समय से दो बार) प्रणाली के माध्यम से पोषक तत्व पारित होने के बाद ही परीक्षण चलाएं
  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 6 को बनाए रखें
    6
    पोषक तत्व के परिसर के पीएच को उन समाधानों के साथ समायोजित करें जिनमें निम्न या उच्च पीएच आवश्यक हो। ध्यान दें कि आपके समाधान का पीएच समायोजन अपनी आंतरिक ताकत को प्रभावित करेगा, जो कि 5.5 और 6.2 के बीच सबसे अधिक प्रभावी है - कभी 6.5 या उससे कम 5.5 या इससे कम के स्तर का पालन न करें, फसल में मौजूद पौधों की परवाह किए बिना ।
  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 7 को बनाए रखें
    7
    पोषक समाधान की ताकत की जांच के लिए टीडीएस / पीपीएम / ईसी मीटर का उपयोग करें। यदि यह अत्यधिक मजबूत दिखाई देता है, तो इसे पतला करने के लिए अधिक पानी जोड़ें। यदि, दूसरी ओर, आप बहुत कमजोर हैं, थोड़ा उर्वरक जोड़ें। परिवर्तन करने के बाद पीएच को फिर से जांचना सुनिश्चित करें अनुभाग देखें चेतावनी अधिक जानकारी के लिए



  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 8 को बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    8
    जलाशय में समाधान को बदलें जब टीडीएस / पीपीएम मीटर पौधों की आवश्यकता के मुताबिक अपर्याप्त दिखाता है।
  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 9 को बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    9
    पूरे एक्सचेंजों के बीच 3 से 4 से अधिक अवसरों पर भूतल पोषक तत्वों का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए। इस उद्देश्य के लिए पूर्ण पोषक तत्व का उपयोग न करें।
  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 10 बनाए रखने वाले चित्र का शीर्षक
    10
    कंटेनर के खाली मात्रा के मुकाबले रिश्तेदार या अधिक आकार के पोषक तत्वों का जलाशय होना हमेशा अच्छा होता है। उदाहरण के लिए, यदि 20 ली कंटेनर का इस्तेमाल किया जा रहा है, तो कम से कम 20 एल पोषक तत्वों का भी उपयोग किया जाना चाहिए - या अधिमानतः और भी अधिक, कम से कम दो बार अच्छा होना जितना बड़ा पोषक तत्व जलाशय (कारण के भीतर) लागू किया गया है, बेहतर है
  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 11 को बनाए रखें
    11
    पता है कि पोषक जीवन मौजूदा मात्रा पर निर्भर है, और यह कि पौधों की आवश्यकताएं, साथ ही साथ उनके संक्रमण की दर, कई चर के संबंध में काफी परिवर्तन करती है। फिर भी, आदर्श रूप से, हर दिन पानी को पोषण देने के लिए, कम से कम शुरूआत में, यह महत्वपूर्ण है।
  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 12 को बनाए रखें
    12
    जब पोषक तत्व की समय सीमा समाप्त हो जाती है, तो इसे वयस्क पौधों के आगे मिट्टी में फेंक दिया जा सकता है।
  • 13
    हाइड्रोपोनिक उद्यान बाहरी रूप से बेहतर होते हैं, लेकिन स्थानीय जलवायु की स्थिति उन पर असर पड़ेगी और उन्हें हमेशा ध्यान में रखा जाना चाहिए। जब बाहरी वातावरण में खेती होती है, तब से बचने के लिए पोषक तत्वों के समाधान को पतला किया जाता है ताकि सभी प्रकार के पानी के पतन को रोक दिया जाना चाहिए।
  • एक हाइड्रोपोनिक न्यूट्रिएंट रिज़रवायर चरण 13 को बनाए रखें
    14
    इनडोर परिवेश में खेती के लिए विशिष्ट प्रकाश व्यवस्था की स्थापना की आवश्यकता हो सकती है।
  • युक्तियाँ

    • 21 और 25 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर पोषक तत्व समाधान रखें यह तापीय आयाम आदर्श मूल्यों का प्रतिनिधित्व करता है, लेकिन मूल्यों को थोड़ा अधिक या कम (12 डिग्री सेल्सियस के न्यूनतम मूल्य तक) अच्छी तरह से काम कर सकते हैं - हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि पौधों को कम तापमान पर धीरे धीरे बढ़ता है।
    • सुनिश्चित करें कि हाइड्रोपोनिक प्रणाली में इस्तेमाल होने वाला उर्वरक पूरा हो गया है, पौधे की जरूरतों के समाधान के प्रकार और तीव्रता से मेल खाने की हमेशा मांग कर रहा है।
    • नल के पानी में ऐसे रसायनों शामिल हो सकते हैं जो पौधों पर प्रतिकूल प्रभाव डालते हैं। यदि आप पानी में क्लोरीन की उपस्थिति देखते हैं, या यदि आपके पास प्रश्न हैं, तो इसे जलाशय में डालने से पहले इसे 24 घंटों के लिए जमीन में रखना बेहतर होगा। इस आराम की अनुमति से, पानी का तापमान पर्यावरण के बराबर है, जिससे पौधों की जड़ प्रणाली में एक झटका पैदा होने की संभावना कम हो जाती है।
    • उर्वरकों के संचय को खत्म करने के लिए, एक या दो समानांतर क्षणों में, पोषक तत्वों के बड़े या संपूर्ण परिवर्तनों के बीच, प्रणाली के माध्यम से शुद्ध पानी या पोषक तत्वों को ¼ तीव्रता से चलाने के लिए एक अच्छा विचार है। याद रखें, हालांकि, ऐसा करने से तैयार मिश्रण को कमजोर किया जाएगा, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि इस संक्रमण के बाद नए परीक्षण और समायोजन किए जाएं।
    • प्रतिदिन (सुबह और शाम) दो व्यंजन कम से कम होना चाहिए, और प्रति घंटे दो तक की आवश्यकता हो सकती है। एक अच्छी टिप है पत्तियों को देखने और, जैसे ही वे गिरने के लक्षण दिखाते हैं, एक धोने प्रदर्शन
    • पौधों के पोषक तत्वों के सेवन के लिए पोषक समाधान का ऑक्सीजनकरण आवश्यक है। जहां संभव हो, यह पोषक तत्वों के निर्वहन को जलाशय में वापस करने की अनुमति देना महत्वपूर्ण है और अगर ऐसा करना अव्यावहारिक है, तो एक वायु पंप और मछलीघर का पत्थरों का उपयोग किया जा सकता है।
    • कई जल उपचार कंपनियों ने क्लोरीन के विकल्प के रूप में क्लोरामाइन का विकल्प चुना है। क्लोरीन के रूप में क्लोरामाइन पानी से लुप्त हो जाना नहीं है, इस तथ्य के कारण इसका सस्ता प्रयोग करना संभव है। जल उपचार कंपनियों का दावा है कि यह पदार्थ "2 या 3 दिनों में वाष्पीकरण", इसमें यह भी राय है कि यह दर्शाता है कि"लुप्त हो जाना नहीं है लेकिन संभावित खतरनाक उत्पादों में टूट गया है"हम क्या निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि क्लोरैमिनेस हटाने में सक्षम एक फिल्टर बिल्कुल आवश्यक है
    • एक बड़ा जलाशय आपको टीडीएस / पीपीएम / ईसी परिवर्तन, पीएच और पानी के उपयोग के संबंध में अधिक भिगोना क्षमताओं की अनुमति देगा। स्थापना क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए, सबसे बड़ा जलाशय संभव बनाने के लिए प्रयास करना हमेशा सबसे अच्छा होता है।
    • सिस्टम द्वारा पोषक तत्वों के दैनिक निर्वहन की संख्या, पौधों के प्रकार, उनके आकार या परिपक्वता, उनके फूल, और हवा के तापमान और आर्द्रता पर निर्भर करती है।

    चेतावनी

    • कुछ शहरों के क्लोरीनेटेड पानी में ब्रोमिन का निशान भी होता है, पौधों के लिए संभावित हानिकारक तत्व। ब्रोमिन से छुटकारा पाने का एक तरीका ठंडे पानी से कंटेनर (जलाशय के अलावा) को भरना है। अगले दिन, आप देखेंगे कि कंटेनर की भीतरी दीवारों की सतह पर छोटे बुलबुले होंगे। इसके बाद, कंटेनर को कुछ समय तक टैप करें जब तक कि सभी बुलबुले सतह के लिए खड़े न हों। यह ब्रोमिन को निष्कासित करने का एक बहुत ही प्रभावशाली तरीका है और एक्वैरियम में इस्तेमाल के लिए गोलियों के इस्तेमाल से भी काफी सस्ता है।
    • जब एक पोषक समाधान में एक नया उर्वरक डालते हैं, तो यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप अधिक सूक्ष्म पोषक तत्वों और अवशिष्ट तत्वों को जोड़ देंगे, जो मत करो सामान्यतः मैक्रोन्यूट्रेंट्स के रूप में उपयोग किया जाता है नतीजतन, जलाशय में इन सूक्ष्म पोषक तत्वों का संग्रह अंततः पौधों के लिए समस्याएं पैदा करेगा। पोषण संबंधी समाधान के कई निर्माताओं इस उद्देश्य के लिए विशिष्ट मिश्रण बेचते हैं। यदि पोषक तत्वों का यह प्रतिस्थापन उपलब्ध नहीं है, तो अपने बगीचे या लॉन में शेष अपशिष्ट का उपयोग करें, जब आवश्यक हो तो एक नया लदान करें।
    • प्रत्येक जलाशय, पाइप, ट्यूब, बाल्टी, और पंप का उपयोग करने से पहले, सभी क्षेत्रों पर उबलते पानी को रखकर पोषक समाधानों के संपर्क में रखें यदि बैक्टीरिया या सूक्ष्मजीवों का कोई संचय नहीं हो। उचित देखभाल के साथ, हाइड्रोपोनिक उद्यान शायद ही कभी उपद्रव और संदूषण के माध्यम से जाते हैं।
    • नल का पानी में क्लोरीन पौधों को नहीं मारता है, और यहां तक ​​कि उनकी मिट्टी में ढालना और फफूंदी का निर्माण करने में मदद कर सकता है।
    • हवा के संपर्क में होने पर क्लोरीन उत्तेजित पानी से तेजी से फैल गया है।
    • विभिन्न निर्माताओं के पूर्ण मिश्रण का उपयोग न करें, क्योंकि उनके पोषण के स्तर में भेदभाव होगा और मिट्टी का संतुलन बदल सकता है - पौधों के परिणाम भुगतना होगा।
    • उच्च गति पर पौधों को अत्यधिक निषेचन से बहुत अधिक क्षति होती है, और कुपोषित पौधों को एक से ज्यादा पोषण किया जा सकता है - लेकिन दोनों पोषक तत्वों की कमी से पीड़ित होंगे।

    आवश्यक सामग्री

    • PH मीटर
    • टीडीएस / पीपीएम / ईसी मीटर
    • टैंक आकार के लिए उपयुक्त एक्वैरियम के लिए वायु पंप
    • पौधों के लिए हाइड्रोपोनिक पोषक तत्व
    • पानी
    • पीएच वृद्धि और कमी के लिए वाणिज्यिक उत्पादों
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com