IhsAdke.com

डिस्को मछली कैसे खेलें

डिस्कस मछली नस्लें और पुनरुत्पादन करने के लिए एक मुश्किल प्रजातियां हैं, और यह संभव है कि कुछ पिल्ले अपने पहले प्रयास के दौरान जीवित रहते हैं। उनके पास अपने माता-पिता की त्वचा पर खिलाने की अपेक्षाकृत विशिष्ट सुविधा है - अगर आप उसी पीढ़ी में दो पीढ़ियों को एक ही मछलीघर में रखना चाहते हैं तो यह उनकी रचना आसान बना सकता है। हालांकि, यदि आप नरभक्षी या वयस्कों की उपस्थिति से जुड़े बीमारियों से बचने के लिए नियंत्रित वातावरण में मछली जमा करना चाहते हैं, तो आपको अपने माता-पिता की त्वचा के पोषक तत्वों को बदलने के लिए एक विशेष भोजन की आवश्यकता होगी। इन दोनों तरीकों में एक ऐसा वातावरण पैदा करना शामिल है जो प्रजनन को प्रोत्साहित करती है। उन्हें लेख में अलग से वर्णित किया जाएगा

चरणों

भाग 1
मछली प्रजनन को प्रोत्साहित करना

बेंड डिस्कस स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
मछलीघर में नर और मादा होने की संभावना को बढ़ाने के लिए कई मछलियों को रखें। डिस्कफीश के यौन संबंध को दर्शाने के लिए कोई सटीक तरीका नहीं है, और वयस्कता तक पहुंचने से पहले इस तरह का भेद करना विशेष रूप से मुश्किल होता है। वयस्क पुरुष आमतौर पर मोटे होंठ हैं और अधिक आक्रामक व्यवहार प्रदर्शित कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपके टैंक में काफी बड़ा है, तो सबसे ज्यादा सलाह दी जानी चाहिए कि कम से कम चार डिस्क फिश उसी स्थान पर बनायें जिससे उनके बीच पुरुषों और महिलाओं की संभावना बढ़ जाए।
  • कुछ डिस्कस मछली प्रकार के लिंग के आधार पर अलग-अलग स्पॉट हो सकते हैं लेकिन इसकी गारंटी नहीं है।
  • महिलाएं आम तौर पर 9 महीने की आयु में संभोग करती हैं और 13 महीनों की आयु में पुरुषों होती हैं।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    एक विशाल मछलीघर में मछली डिस्क रखें मछलियां एक छोटे कंटेनर में रखी जाने की संभावना नहीं हैं किसी भी डिस्कस मछली का मछलीघर कम से कम 40 सेमी गहरी होना चाहिए। कम से कम 190 लीटर के मछलीघर में मछली-डिस्क की एक जोड़ी रखें। यदि आप चार से छह डिस्कस मछली बना रहे हैं, तो कम से कम 250 लीटर के एक एक्वैरियम का उपयोग करें।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    नाइट्राइट, नाइट्रेट और अमोनिया स्तरों को निर्धारित और समायोजित करें। कुछ एक्वैरियम स्टोर पानी में ऐसे पदार्थों की सामग्री का निर्धारण करने के लिए आवश्यक उपकरण के साथ परीक्षण किटों को बेचते हैं। यदि नाइट्राइट ("आई" के साथ) या पानी के अमोनिया स्तर 0 पीपीएम से ऊपर है, या यदि नाइट्रेट का स्तर ("ए" के साथ) 20 पीपीएम से ऊपर है, तो पानी मछली को जहरीला हो सकता है। अगर यह खाली है तो मछलीघर को साइकिलें। अगर ऐसा नहीं है, तो अनुभवी व्यक्ति के मार्गदर्शन से पूछिए।
    • अधिक विस्तृत एक्वैरियम किटों को देखें, जो नीचे उल्लिखित सभी चीजों या उनमें से अधिकतर प्रदान करते हैं।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    एक व्यापक जल स्थिति परीक्षण करें और समायोजन सावधानी से करें आपके एक्वैरियम का तापमान 27 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक होना चाहिए ताकि पर्यावरण प्रजनन के लिए अनुकूल हो। पानी की पीएच परीक्षण के परिणाम 6.5 पीएच होना चाहिए और पीएच 7.0 से अधिक नहीं होना चाहिए। पानी की खनिज सामग्री का परीक्षण करने के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक चालकता परीक्षण खरीदें, जो 100-200 माइक्रोसेमेस होना चाहिए। अगर किसी भी समायोजन की आवश्यकता हो, तो मछली के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाने से बचने और इन युक्तियों का पालन करने के लिए धीरे-धीरे करें:
    • पानी के पीएच में वृद्धि करने के लिए पदार्थों को जोड़ना, चालकता रीडिंग भी बढ़ेगा। दैनिक रूप से समायोजन करने के दौरान सभी सुविधाओं का परीक्षण जारी रखें।
    • रिवर्स ऑस्मोसिस का इलाज पानी में जोड़ने की सिफारिश नहीं की जाती है, जब तक आपको 200 से कम माइक्रोसेमेस के लिए वाहकता कम करने की आवश्यकता नहीं होती है। अन्य स्थितियों में, नल का पानी इस्तेमाल करना ठीक है।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 5 नामक चित्र
    5
    अक्सर पानी का एक हिस्सा बदलें. मछली के प्रजनन को प्रोत्साहित करते समय टैंक को साफ रखने के लिए प्रतिदिन दो बार पानी का 10% या 20% से 30% बदलें। जब भी जरूरी हो तो एक सिफ़न के साथ मछलीघर के नीचे से गंदगी ले लीजिए। यदि मछलीघर के किनारों को साफ किया जाना चाहिए, तो नए पानी को गंदे होने से रोकने के लिए पानी को बदलने से पहले ऐसा करें।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 6 नामक चित्र
    6
    डिस्क मछली में पशु प्रोटीन प्रदान करें पुनरुत्पादन करने के लिए डिस्कस मछली के लिए जरूरी पोषण में मच्छर लार्वा, व्हाईटवर्म या सफेद कीड़े जैसे विभिन्न जीवित खाद्य पदार्थों को शामिल किया जाना चाहिए। यदि आपको जीवित खाद्य पदार्थ नहीं मिलते हैं, तो बैल दिल की पेशकश करें या, पिछले मामले में, पशु प्रोटीन में समृद्ध राशन कभी-कभी, आप अधिक पोषक तत्व प्रदान करने के लिए उष्णकटिबंधीय मछली विटामिन की खुराक, पालक पाउडर, स्पिरुलीना या उच्च-गुणवत्ता वाली फीड की पेशकश कर सकते हैं।
    • अपने आप में पानी में जीवित भोजन एकत्रित करने से बीमारियों के साथ मछली दूषित होने की संभावना बढ़ जाती है। अधिकांश एक्वैरियम मालिक एक विश्वसनीय स्रोत से ऐसे खाद्य पदार्थ खरीदना पसंद करते हैं, फिर जोखिम को कम करने के लिए घर पर जीवित भोजन बनाते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक बेंड डिस्कस चरण 7
    7
    टैंक में एक स्पॉनिंग ज़ोन बनाएं मछलीघर में निचली सतहों को बनाने से मछली को अधिक अंडे लगाने और अंडे का स्थानांतरण आसान बनाने में मदद मिलेगी यदि आप उन्हें अपने माता-पिता से अलग करना चाहते हैं। आप नीचे का सामना कर रहे बड़े पौधे के बर्तन का उपयोग कर सकते हैं, एक मछलीघर की दुकान या एक छोटी पीवीसी पाइप में खरीदे गए शंकु प्लेबैक कर सकते हैं। एक शांत स्थान में मछलीघर को रखने से मछली के बीच मिलन की संभावना भी बढ़ सकती है।
    • चिंता मत करो अगर मछली सीधे मछलीघर की मंजिल पर अंडे देती है, तब तक जब माता-पिता दूसरे मछलियों के अंडों को पकड़ते हैं।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 8 नामक चित्र
    8
    उन युगल को देखें जो मैट करते हैं मछली की एक जोड़ी मछली के एक कोने में एक साथ तैरना शुरू करना चाहिए, स्पॉनिंग क्षेत्र की सफाई करना या अन्य डिस्कस मछली के खिलाफ आक्रामक ढंग से कार्य करना शुरू करना चाहिए, यह संभावना है कि मछली एक पुरुष और महिला जोड़े हैं और संभवतः कि वे जल्द ही दोस्त यदि संभोग जोड़े अत्यधिक आक्रामक हो जाते हैं, तो उन्हें अन्य मछलियों से अलग करना आवश्यक हो सकता है।
  • ब्लेड डिस्कस स्टेप 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    9
    टैंटल में मिथाइलिन नीला जोड़ें। पानी में मिथिलीन नीले रंग के कुछ बूंदों से बैक्टीरिया और कवक से अंडे की रक्षा में मदद मिलेगी। एक्वैरियम स्टोर या ऑनलाइन में इस पदार्थ की तलाश करें एक ड्रॉपर की सहायता से इसे पानी में जोड़ें।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 10 शीर्षक वाला चित्र
    10
    तय करें कि आप माता-पिता के साथ या बिना डिस्कस पिल्लों की प्रजनन करने जा रहे हैं। यदि सबकुछ ठीक हो जाता है, तो माता-पिताओं के साथ पिल्लों को ऊपर उठाने के कारण उनमें से बचने की संभावना काफी बढ़ जाती है। हालांकि, कुछ डिस्कस मछली अंडे या पिल्ले खाने या उन्हें रोगों को संचारित कर सकती है यह संभव है कि अभिभावक द्वारा बनाए गए डिस्कस फिश भी अच्छे माता-पिता होते हैं। यह उपयोगी हो सकता है अगर आप डिस्क फिश की कई पीढ़ियां बनाना चाहते हैं। उस निर्णय लेने के बाद लेख के संबंधित अनुभाग पढ़ें
    • यदि आप या आपके परिचित डिस्कस फिश की एक जोड़ी है जो आपने पहले से ही कराई है, तो आप उन्हें किराए के माता-पिता के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • ब्लेड डिस्कस स्टेप 11 शीर्षक वाली तस्वीर



    11
    स्पंज फ़िल्टर या एक्वैरियम बब्लेबलर्स के साथ किसी भी शक्तिशाली फ़िल्टर को स्वैप करें निस्पंदन और ऑक्सीजन के केवल सौम्य तरीके एक्काइरियम में पिल्ले के साथ इस्तेमाल किए जाने चाहिए। इससे पिल्ले को लगातार चालू होने के कारण चूसा या थक होने से रोकना होगा। कौन से टैंक पिल्ले को बढ़ाएगा, यह तय करने के बाद, फिल्टर समायोजित करें।
  • भाग 2
    माता-पिता के साथ डिस्को मछली बनाना

    बर्ड डिस्कस स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अंडे के अंडे सेब देखें दो या तीन दिनों के बाद, अंडे को चूसना चाहिए हालांकि, पिल्ले आमतौर पर थोड़ी देर के लिए अंडा से जुड़ा हो जाएगा। यदि आप माता-पिता को अंडे खा रहे हैं, तो उन्हें किसी अन्य मछलीघर में ले जाना और माता-पिता के बिना पिल्ले को कैसे बढ़ाएं, इसके निर्देशों का पालन करना सबसे अच्छा होगा।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 13 नामक चित्र
    2
    पिल्लों को अंडे से निकालने से पहले पानी का स्तर कम करें (वैकल्पिक)। अंडे सेने के कुछ दिन बाद, पिल्ले अपने अंडे को ढीले कर देते हैं और अपने माता-पिता के पास तैरते हैं, उनकी त्वचा पर भोजन करते हैं। लगभग 25 सेमी पानी के स्तर को कम करके अपने माता-पिता को खोजने के लिए पिल्ले की संभावना बढ़ाएं।
    • हल्का रंगों के साथ डिस्कफ़िश प्रकार का पता लगाने में अधिक कठिन हो सकता है
    • जिस सतह पर अंडे आती हैं, उसे हटा दें यदि पिल्ले इस पर भोजन करने की कोशिश करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक ब्रेड डिस्कस चरण 14
    3
    तैराकी शुरू करने के चार या पांच दिनों के बाद पिल्लों को पिएपी की पेशकश करें जब पिल्ले ने लगभग चार दिनों तक तैराकी शुरू कर दी है, तो उनके आहार की आपूर्ति शुरू हो जाती है, जिसमें चार बार हरियाली के छोटे से पिल्ले रहते हैं।
    • पानी को साफ रखने के लिए, उसी दिन मृत और अचिह्नित कलाकारों को हटा दें।
    • यदि आपके पास आर्टेमिया तक पहुंच नहीं है, तो आप उन्हें जमे हुए की पेशकश भी कर सकते हैं। मछुआरों को मछलीघर के माध्यम से जाने के लिए धीमी गति से धीमी गति से बबलर का प्रयोग करें, अन्यथा पिल्लों को यह महसूस नहीं हो सकता कि वे भोजन हैं।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 15 नामक चित्र
    4
    छह दिनों के बाद मछली आहार को स्वैप करें जब पिल्ले छह सप्ताह की उम्र तक पहुंचते हैं, तो वे अधिक विविध प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने में सक्षम होंगे। उन्हें पशु प्रोटीन और विटामिन समृद्ध सब्जियों की एक विस्तृत विविधता प्रदान करें। कुछ अभिलेख मछली प्रजनकों ने भी "डिस्क बर्गर फिश" के लिए व्यंजन तैयार किए जो कि पिल्लों के लिए आदर्श स्थिरता में सभी आवश्यक तत्वों का मिश्रण है।
    • इस स्तर के दौरान, आप पिल्ले को एक अलग मछलीघर में ले जा सकते हैं, जो माता-पिता से अलग हैं। मछलीघर के अधिक जनसंख्या से बचने के लिए यह उपाय आवश्यक हो सकता है।
  • भाग 3
    माता-पिता के बिना डिस्क मछली बनाना

    बेंड डिस्कस स्टेप 16 नामक चित्र
    1
    एक नए टैंक के लिए अंडे के साथ पानी परिवहन। नए टैंक के पानी में पिछले अनुभाग में उल्लिखित सभी आदर्श विशेषताओं को शामिल करना चाहिए, हालांकि, टैंक छोटे होने चाहिए ताकि पिल्लियों के अस्तित्व की संभावना अधिक हो। यदि अंडे ट्यूब या शंकु के बजाय मछलीघर की फर्श पर रखे गए हैं, तो पिल्ले के बजाय वयस्क मछली ले जाने के लिए आवश्यक हो सकता है।
    • प्लेबैक पर अनुभाग में बताए अनुसार पानी को अक्सर बदलना जारी रखें।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 17 नामक चित्र
    2
    पिल्लों को आज़ादी से तैराकी शुरू करने की प्रतीक्षा करें कुछ दिनों के बाद, अंडे से छलनी पड़ेगी, लेकिन पिल्ले कुछ समय के लिए अंडे को तोड़ने के लिए आ सकते हैं और आसानी से तैरना शुरू कर सकते हैं।
  • ब्लेड डिस्कस स्टेप 18 नामक चित्र
    3
    आदर्श रूप से, पिल्लों को साफ पेटीकोटों का उपभोग करना चाहिए। रोटिफ़र्स तालाब के पानी में पाए गए सूक्ष्म जीव हैं। हालांकि, प्रकृति में एकत्रित रोटिफेरा रोगों को संचारित कर सकता है। उन्हें इकट्ठा करने के बजाय, उन्हें एक विश्वसनीय मछलीघर की दुकान पर खरीद लें।
    • रोटिफ़र्स अपने दम पर बढ़ सकते हैं, इसलिए युवाओं को उन्हें पेश करने का कोई सटीक निर्देश नहीं है। पैकेज पर दिए गए निर्देशों के आधार पर आप प्रति दिन दस बार या उससे अधिक की छोटी मात्रा (एक पेंसिल टिप के आकार) की पेशकश कर सकते हैं।
  • बर्ड डिस्कस स्टेप 1 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    आप अंडे की जर्दी और अन्य सामग्री के साथ मिश्रण को भी सुधार सकते हैं। अधिकांश रिकॉर्ड मछली प्रजनक ने पिल्ले खाने के लिए टैंक के किनारों पर अंडे की जर्दी पास की है। इस प्रकार की फीड के साथ, मछली का विकास थोड़ा धीमा हो सकता है, हालांकि, विधि थोड़ी अधिक किफायती होती है। पोषण में सहायता करने के लिए, अंडे की जर्दी के लिए रक्ताल्पता जैसे स्पिर्युलिन जैसे डिस्कस मछली के लिए अन्य प्रकार के भोजन को मिलाएं। मछलीघर के पक्ष में चिपकने वाले पदार्थ का उत्पादन करने के लिए उबले हुए अंडे और कच्चे अंडे के जिक्र को मिश्रण करना आवश्यक हो सकता है।
    • डिस्कस मछली छह हफ्तों के लिए आम भोजन प्राप्त कर सकता है, यद्यपि एक "डिस्को मछली बर्गर" नुस्खा सबसे अधिक है जब वे इस स्तर को पारित करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • भौतिक विकृति के साथ डिस्क मछली के पिल्ले आमतौर पर प्रजनकों द्वारा बलि किए जाते हैं आप उन्हें बनाने का निर्णय लेते हैं, तो कम से कम इतना है कि वे रोगों संचारित या अन्य स्वस्थ मछली के साथ पुन: पेश नहीं करते हैं एक अलग टैंक के लिए उन्हें परिवहन।
    • यदि वयस्क डिस्कस मछली झगड़ा करना शुरू करते हैं, उन्हें अलग करने के लिए नेट का उपयोग करें, या उन्हें विभिन्न टैंकों में रखें।

    आवश्यक सामग्री

    • फिल्टर के साथ मछलीघर
    • आर्टेमिया की पिल्ले
    • पशु और वनस्पति खाद्य पदार्थों सहित प्रोटीन में समृद्ध पदार्थ उदाहरण के लिए, बैल ह्रदय, गांडवों और पालक
    • एक्वैरियम (जो पीएच, नाइट्राइट, नाइट्रेट, अमोनिया, विद्युत चालकता और पानी का तापमान परीक्षण करने के लिए की सेवा) के लिए टेस्ट किट।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com