IhsAdke.com

गोरमिस कैसे बनाएं

Gouramis लोकप्रिय मीठे पानी मछलीघर मछली है, और कई प्रजातियों कैद में आसानी से पुन: उत्पन्न। कई गौरामी अपने अंडे का बुलबुले से बने सुंदर घोंसले में ख्याल रखते हैं, जबकि अन्य लोग अपने अंडे पानी में फैलते हैं या उन्हें अपने पिता के मुंह में भी रख देते हैं!

चरणों

भाग 1
एक प्रजनन युगल की पहचान करना

चित्र शीर्षक ब्रेड गोरामिस चरण 1
1
अपने gourami प्रजातियों की पहचान (अनुशंसित) शब्द गौरामी मछली के पूरे परिवार को संदर्भित करता है, जिसमें 90 से अधिक प्रजातियां शामिल हैं हालांकि एक्वैरिस्ट्स के बीच लोकप्रिय प्रजातियों और जीरा की कई प्रजातियां समान परिस्थितियों में पुन: उत्पन्न कर सकती हैं, ये सभी प्रजातियों पर लागू नहीं होती हैं। एक अनुभवी ब्रीडर या जीवविज्ञानी से पूछें कि वे अपने गिरामी की जांच कर रहे हैं, यदि आपको उनका नाम याद नहीं है, तो उन्हें बेच दिया गया है।
  • यह गाइड गौरामी बौना, गौरामी मोती, गौरी चुंबक, गौरामी नीला (तीन अंक), और शहद गौरामी के लिए उपयुक्त है। ध्यान दें कि गौरामी चुंबकों दूसरों की तुलना में पुन: उत्पन्न करने के लिए कठिन हो सकता है और एक बड़ा मछलीघर की आवश्यकता हो सकती है
  • सच gourami और चॉकलेट gourami देखभाल और बनाने के लिए बहुत मुश्किल है, और प्रक्रिया इस लेख में शामिल नहीं है गौरामी चॉकलेट, और कुछ अन्य प्रजातियों, माता-पिता में से एक के मुंह में अपने अंडे का ख्याल रखते हैं
  • यदि आपका गौरामी ऊपर सूचीबद्ध प्रजातियों से संबंधित नहीं है, या यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि प्रजाति क्या है, तो आप अभी भी इस गाइड का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप कम सफल हो सकते हैं या अप्रत्याशित कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं।
  • बर्ड गोरामिस स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    जीरा या फ्रोजन भोजन के साथ गोरमिस फ़ीड करें। रक्त कीड़ा, मच्छर लार्वा और वयस्क निर्जलित चिंराट जैसे खाद्य प्रजनन के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के साथ वयस्क मछली प्रदान करते हैं। आप उन्हें मछलीघर स्टोर में रहने या जमे हुए कर सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों के साथ एक सप्ताह में कई बार निर्जलित भोजन के आहार को पूरक।
    • अपने स्वयं के इस प्रकार के भोजन को प्राप्त करने से आपके मछलियों को पकड़ने का खतरा बढ़ जाता है, और यह स्थानीय विशेषज्ञ की राय के बिना अनुशंसित नहीं है।
  • चित्र शीर्षक ब्रेड गोरामिस चरण 3
    3
    मछली के आकार और रंग में परिवर्तन को नोट करें। वयस्क मादा गौरामी फूलों को अपने तल पर रंग बदल सकती है, क्योंकि वे अपने शरीर के अंदर अंडे का उत्पादन करते हैं। यदि आपका आहार बेहतर होता है, एक संकेतक है कि आप अच्छे स्वास्थ्य में हैं और प्रजनन के लिए उपयुक्त हैं, तो पुरुष गोरम उज्ज्वल और उज्ज्वल हो सकता है। एक पुरुष और महिला को ढूंढने का प्रयास करें जिनके पास इन लक्षण हैं और उनके पास कोई दोष नहीं दिखता है।
    • नीचे से ऊपर तक देखकर आकार में परिवर्तन को समझना आसान हो सकता है
  • बर्ड गोरामिस स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    वयस्क मछली के लिंग की पहचान करें अगर मादा आकार में उल्लेखनीय परिवर्तन दिखाते हैं क्योंकि वे अंडे देते हैं, या "गर्भवती" बन जाते हैं, तो आप पहले से ही जानते हैं कि कौन से महिलाएं हैं और कौन पुरुष हैं कुछ रंगाई में अंतर के कारण किसी भी समय पहचानने में अपेक्षाकृत आसान है। यदि ये पहचान विधियां पर्याप्त नहीं हैं, तो निम्न विधियों का प्रयास करें:
    • Gouramis की कुछ प्रजातियों में, महिलाओं अधिक पृष्ठीय और गुदा पंख (रीढ़ के साथ और गुदा के पास) अधिक गोल है, जबकि पुरुषों तेज पंख है
    • गौरामीस चुंबकों को दिखने से पहचानना मुश्किल है हालांकि, यदि दो गौरामी "चुंबन" हैं, तो वे एक ही लिंग के होने की संभावना रखते हैं और प्रभुत्व के लिए लड़ रहे हैं।
    • यदि आपकी सारी मछली "फूला हुआ" दिखती है, तो तीन या चार दिनों के लिए भोजन को निलंबित करने का प्रयास करें अधिक समय वाले पुरुषों इस समय के दौरान वजन कम कर सकते हैं, जबकि अंडे ले जाने वाली महिलाओं का वजन कम नहीं होगा।
  • भाग 2
    एक प्रजनन मछलीघर बढ़ते

    बर्ड गोरामीस चरण 5 नामक चित्र
    1
    उपयुक्त आकार के एक मछलीघर का चयन करें। गोरम के अधिकांश जोड़े के लिए, एक एक्वैरियम चुनें जो 40 से 80 लीटर स्टोर कर सकते हैं और जिनकी पानी का स्तर 15 सेंटीमीटर ऊंचाई पर पहुंचता है। यह अपेक्षाकृत उथले पानी वास्तव में प्रजनन को प्रोत्साहित करता है और पिल्लों को स्वास्थ्य प्रदान करता है, लेकिन नहीं सभी प्रजातियों के लिए उपयुक्त है। हमारे पास कुछ अपवाद हैं:
    • Gouramis चुंबकों केवल एक बड़े मछलीघर में पैदा होगा, कम से कम 60 सेमी ऊंची और 91 सेमी चौड़ा।
    • Gouramis मोती एक मछलीघर में उस ऊंचाई के साथ पुन: उत्पन्न कर सकते हैं, लेकिन यह कम से कम 80 सेमी चौड़ा होना चाहिए।
    • ब्लू गौरामी, या तीन बिंदु, उस आकार के एक एक्वैरियम में बनाया जा सकता है, लेकिन थोड़ा बड़ा टैंक भी इस्तेमाल किया जा सकता है। एक बड़ा मछलीघर महिला को तनाव और चोट को कम कर सकता है।
    • प्रजाति जो 25 गुना से अधिक बढ़ती हैं, जिसमें सच्चे पौष्टिक और विशाल गौरामी शामिल हैं, को बहुत बड़े एक्वैरियम की आवश्यकता हो सकती है। इन प्रजातियों को बनाने का प्रयास करने से पहले एक विशेषज्ञ से परामर्श करें (ऊपर वर्णित gourami चुंबक के अपवाद के साथ)
  • चित्र शीर्षक ब्रेड गोरामिस चरण 6
    2
    बजरी और जलीय पौधों को जोड़ें एक्वैरियम के तल पर बजरी की एक पतली परत जोड़ना शुरू करें - बजरी का उपयोग कई पौधों को जोड़ने के लिए करें, यदि महिलाओं को आक्रामक बनने के लिए महिलाओं को छिपाने के लिए पर्याप्त पर्याप्त है इसके अलावा कुछ क्षेत्रों को खुले रखें
    • मिट्टी के बरतन और अन्य आम एक्वैरियम सामानों के ऊपर की तरफ छिपने के स्थान बनाने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक ब्रेड गोरामिस चरण 7
    3
    पौधों और अस्थायी वस्तुओं को जोड़ें कुछ प्रजातियों, जैसे गोरामी मोती, एक अस्थायी पौधे के नीचे अंडे के लिए एक "बुलबुला घोंसले" बनाते हैं आप वास्तविक फ्लोटिंग पौधों का उपयोग कर सकते हैं या आधे में स्टायरोफेम कप काट सकते हैं और इसे पानी की सतह पर रख सकते हैं। प्रजातियों के लिए जो बुलबुला घोंसले नहीं बनाते हैं, जैसे गौरामीस चुंबक, आप एक्वैरियम में सलाद के पत्ते रख सकते हैं, जो नवजात पिल्लों के लिए पोषक तत्व प्रदान करेगा।
    • पानी की सतह के 1/3 से अधिक को कवर न करें, क्योंकि गौरामी को हवा से सीधे पानी से ऑक्सीजन लेने की ज़रूरत होती है।
  • चित्र शीर्षक ब्रेड गोरामिस चरण 8
    4
    मछलीघर पर एक आवरण डालें मछलीघर पर ढक्कन डालकर ठंडे ड्राफ्ट से जल स्तर के ऊपर हवा को सुरक्षित रखें। सुनिश्चित करें कि टोपी और पानी के स्तर के बीच हवा है, और यह कि टोपी में छेद होते हैं जिससे हवा को पारित करने की अनुमति मिलती है।
    • हालांकि यह एक वयस्क ग्रॉरामी के लिए जरूरी नहीं है, पिल्ले उच्च तापमान परिवर्तन के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, और अगर हवा बहुत ठंडा हो जाता है तो मर सकता है।
  • चित्र शीर्षक ब्रेड गोरामिस चरण 9
    5
    स्पंज फ़िल्टर का उपयोग करें कभी भी झरझरा फिल्टर या पत्थर का उपयोग न करें जो प्रजनन मछलीघर में एक वर्तमान बनाता है क्योंकि यह अंडे और पिल्ले को नष्ट कर सकता है। जब तक कि पानी पूरी तरह से गति से बाहर नहीं हो जाता तब तक वयस्कों को अंडे नहीं करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक ब्रेड गोरामिस चरण 10
    6
    यदि आवश्यक हो तो तापमान, पीएच और नाइट्राइट समायोजित करें किसी मछली को पेश करने के कई दिनों पहले इन एक्वैरियम विशेषताओं पर नजर रखने के लिए एक मछलीघर परीक्षण किट का प्रयोग करें। मछलीघर से जहरीले नाइट्राइट्स और नाइट्रेट्स को पानी से बाहर रखने के लिए "मछली रहित चक्र" तैयार करें। मछलीघर से लगभग 25-28 डिग्री सेल्सियस पहले से गरम करें और पीएच को 6.6 से 7.5 के बीच समायोजित करें। हल्के पानी (भंग लवण की कम एकाग्रता), जैसे रिवर्स ऑसमोस पानी, और कुचल चूना पत्थर, मूंगा या अन्य कार्बोनेट सामग्री को जोड़कर इसे बढ़ाकर पीएच को कम करें।
    • "`चेतावनी` `: विभिन्न तापमानों के साथ एक्वैरियम के बीच मछली स्थानांतरण न करें। इसके बजाय, मछली प्रजनन के बाद धीरे-धीरे मछलीघर तापमान बढ़ाएं।
    • यहां उपलब्ध कराए गए तापमान और पीएच वेरिएंट इस गाइड की शुरुआत में उल्लिखित गौरामी के सभी सामान्य प्रजातियों के लिए उपयुक्त उपयुक्त सेट हैं। यदि आपने अपनी जीरामी प्रजातियों की पहचान की है, तो आप इस प्रजाति के लिए स्वीकार्य शर्तों के एक बड़े संस्करण के लिए ऑनलाइन खोज कर पाएंगे।
  • भाग 3
    वयस्क गौरामी बजाना

    चित्र शीर्षक ब्रेड गोरामिस चरण 11



    1
    प्रजनन मछलीघर में पहली महिला डालें। मछलीघर में पहली बार मादा गौरामी को आपने चुना है- यह छुपाने वाले स्थानों को खोजने और मछलीघर के मुहाने के लिए महिला का समय देता है।
  • बर्ड गोरामिस स्टेप 12 नाम की चित्र
    2
    पुरुष सम्मिलित करें कम से कम एक घंटे या पूरे दिन के बाद, पुरुष को मछलीघर में डालें। दो मछलियों के व्यवहार को ध्यान में रखते हुए, सुनिश्चित करें कि महिला को छिपाने और दिन के कम से कम भाग के लिए अकेले रहने के लिए पर्याप्त जगहें हैं।
    • जब पुरुष का पीछा करते हुए पुरुष पुरुष पर थोड़ी चोट या खरोंच पैदा कर सकता है यदि महिला को अधिक गंभीर चोटें हों या हर समय परेशान किया जा रहा हो, तो पुरुष का ध्यान विभाजित करने के लिए दूसरी महिला शुरू करने पर विचार करें।
  • पिक्चर का शीर्षक ब्रेड गोरामिस चरण 13 है
    3
    मछली के साथ मिलना गुरामी जोड़े के साथ मिलकर कई दिन लग सकते हैं। जबकि संभोग, अम्प्लेक्सो और / या स्पवानिंग प्रथा की सटीक प्रकृति प्रजातियों द्वारा भिन्न होती है, यह आमतौर पर कई घंटे लगते हैं। यदि आप अधिनियम में मछली पकड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो निम्न लक्षण देखें:
    • Gouramis की कई प्रजातियों में, पुरुष संभोग से पहले एक बुलबुले का घोंसला बना देगा उत्पन्न होता है। यह घोंसले मछलीघर के एक कोने में या फ्लोटिंग ऑब्जेक्ट के तल में हो सकता है।
    • दो मछली एक-दूसरे के चारों ओर "नृत्य" कर सकते हैं, अंततः एक-दूसरे के साथ छूने और घुमा सकते हैं कुछ प्रजातियों में, वे चिपके रहेंगे और एक दूसरे की पीठ पर रोल करेंगे।
    • जैसे ही महिला अपने अंडे (आमतौर पर सैकड़ों या हजारों) देता है, पुरुष उन्हें अपने मुंह में डालता है और उन्हें बुलबुला घोंसले तक ले जाता है प्रजातियों में बुलबुला घोंसले का निर्माण नहीं करते हैं, अंडे पानी के माध्यम से फैल जाते हैं।
  • बर्ड गौरामिस स्टेप 14 नामक चित्र
    4
    पता है कि माता-पिता को कब निकालना वयस्क मादा गौरी को मूल मछलीघर में वापस ले जाने के तुरंत बाद ले जाना चाहिए, या वह अंडे खा सकता है अगर पुरुष ने "बुलबुला घोंसला" बनाया है, तो वह छाती का जन्म होने तक घोंसले का ख्याल रखना जारी रखेगा, जब इसे हटाया जाना चाहिए। उन प्रजातियों के लिए जो घोंसले का निर्माण नहीं करते हैं, जैसे कि गौरामी चुंबक, अंडे लगाने के तुरंत बाद माता-पिता को हटा दें।
    • अंडे की देखभाल करते समय पुरुष को ज्यादा नहीं खाना चाहिए, या कुछ भी नहीं। अपनी खाने की आदतों पर ध्यान दें और यदि आवश्यक हो तो भोजन की मात्रा कम करें, ताकि गंदे पानी न छोड़े।
  • भाग 4
    पिल्लों के लिए देखभाल

    पिक्चर का शीर्षक ब्रेड गोरामिस चरण 15 है
    1
    पिल्ला खाने से पहले अंडे के मध्य भाग को खाएं। पिल्ले आम तौर पर 30 घंटे तक फैलता है, कुछ प्रजातियों के लिए पहले 24 घंटों के भीतर। अगर उन्हें बुलबुला घोंसले में रखा गया है, तो पिल्ले आमतौर पर अंडे सेने वाले जगह में दो या तीन दिनों तक रहते हैं, जबकि वे अंडा सामग्री का सेवन करते हैं। अपने अंडे के अंदर खाने के बाद, पिल्लों को तैरने में सक्षम हो जाते हैं मछलीघर, और आपको नीचे निर्देशों का पालन करके उन्हें खिलाने की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक ब्रेड गोरामिस चरण 16
    2
    विशेष भोजन के साथ पिल्ले फ़ीड नवजात कुत्तों को किसी भी प्रकार के भोजन खाने के लिए बहुत छोटा है। उचित भोजन, जो मछलीघर की दुकान में उपलब्ध हैं, मछली, रोटिफेर्स, इन्फ्यूज़रीज़ या धुलाई में लिपटे पकाये हुए अंडे की जर्दी के लिए तरल भोजन भी शामिल करते हैं - जितनी बार आप कर सकते हैं उतनी बार उन्हें खिलाने का प्रयास करें, दिन में छह बार या उससे ज्यादा।
    • धूप में एक पानी की जार में लेटिष या आलू का एक छोटा टुकड़ा रखकर घर में आंतिशक बनाया जा सकता है। कुछ दिनों के बाद, पानी अपारदर्शी हो गया, फिर स्पष्ट हो, और फिर छोटी मात्रा में पिल्ले का भोजन हो सकता है।
  • बर्ड गोरामीस स्टेप 17 नामक चित्र
    3
    जब पिल्ले बड़े होते हैं, तो बच्चे को समुंदर का झींगा का प्रयोग करें। बौने, गौरी शहद और अन्य प्रजातियां जिनके वयस्क 13 सेमी से छोटे हैं, उन पिल्ले का उत्पादन करते हैं जो स्पॉन्ग के बाद सात से आठ दिनों तक बड़े भोजन खाते हैं। बड़ी प्रजाति लगभग 4 दिनों के बाद बच्चे को झींगा खा सकती है। एक बार पिल्ले इस स्तर पर पहुंच गए हैं, उन्हें बच्चे को झींगा के साथ खिलाएं ताकि उन्हें प्रोटीन देने की आवश्यकता हो जो उन्हें बढ़ने की जरूरत होती है।
  • बर्ड गोरामिस स्टेप 18 नामक चित्र
    4
    पानी को साफ रखें एक सामान्य एक्वैरियम में पानी में आंशिक परिवर्तन करने के लिए जारी रखें और मछली के तल से जमा होने वाली सामग्री के साथ निकालें। चूंकि कुत्तों को आसानी से सिफ़न में चूसा जाता है, इसलिए पानी की बाल्टी कुछ समय तक व्यवस्थित करने के लिए अनुमति दें ताकि आप किसी भी बछड़ों को टैंक में वापस पा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ब्रेड गोरामिस चरण 1 9
    5
    अपने पिल्लों के लिए योजना बना लें इससे पहले कि वे बहुत ज्यादा हो जाएं Gouramis आम तौर पर सैकड़ों या हज़ारों अंडे का उत्पादन करते हैं, और यद्यपि यह संभावना नहीं है कि वे जीवित रहेंगे, आप अपने मछलीघर को संभालने की तुलना में अक्सर अधिक पिल्लों के साथ समाप्त कर सकते हैं। किसी व्यक्ति को अपने पिल्ले खरीदने के लिए खोजें, निर्णय लें कि आप कितने शारीरिक रोगों के साथ उन लोगों के लिए खूंखार रहेंगे और उन पर विचार करेंगे।
  • बर्ड गोरामिस स्टेप 20 नामक चित्र
    6
    कुछ हफ्तों के बाद एक बड़े एक्वैरियम के लिए गौरामी को स्थानांतरित करें। शेष पिल्लों को एक आम आहार दिया जा सकता है जब वे कई हफ्ते पुराने हों, यद्यपि एक आहार जिसमें विभिन्न प्रकार के जानवर और वनस्पति प्रोटीन शामिल हैं, सिर्फ मछली खाना से ही विकास के लिए बेहतर है।
  • युक्तियाँ

    • बौना गोरमिस शुरुआती एक्वालिस्ट के लिए प्रजनन करने वाली सबसे आसान मछली हैं, हालांकि अभी भी विशेष तैयारी की ज़रूरत है।

    चेतावनी

    • वयस्क पुरुष गौरामी एक ही प्रजनन मछलीघर में महिलाओं को घायल करेंगे महिला के लिए छिपने के स्थान प्रदान करें, और इसे हटा दें यदि आप गंभीर रूप से घायल हो गए हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • एक एक्वैरियम प्रजनन 40 से 80 लीटर पानी (लेकिन विवरण के लिए निर्देश देखें)
    • स्पंज फिल्टर
    • कंकड़
    • पौधों
    • इन्फ्यूसोरिया (या विकल्प के लिए निर्देश देखें)
    • खारे पानी के बच्चे झींगे

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com