IhsAdke.com

कैसे एक मछलीघर में मछलियों को एक साथ में पता करने के लिए

मछलीघर में जो मछली डालनी है उसे चुनना एक बढ़िया निर्णय है। चयनित प्रजातियां टैंक को अधिक जिंदा बना सकती हैं, लेकिन एक-दूसरे से लड़ने और घायल भी कर सकती हैं। मछलीघर के वातावरण को ध्यान में रखें, विशेष रूप से जल तापमान के संबंध में, सर्वोत्तम संभव विकल्प बनाने के लिए। फिर एक साथ मछली डालें जो समान तैराकी आदतें और खाने की आदतें हैं। अंत में, टैंक को बारीकी से देखते हैं और देखें कि क्या कोई मछली दूसरों की पीड़ा कर रही है।

चरणों

विधि 1
मछलीघर की स्थिति को सुसंगत बनाना

एक टैंक में एक साथ रखो जाने वाली मछली का शीर्षक चित्र 1 चरण
1
टैंक के आकार की ओर ध्यान दें और इसे भरने से बचें। सामान्य नियम में मछलीघर में हर 2.5 सेमी मछली के लिए 4.5 एल पानी होगा। इसलिए, 38 एल पानी का एक टैंक लंबाई में 2.5 सेमी की 10 मछलियों को सुरक्षित रूप से समायोजित कर सकता है। यदि आप मछली के स्कूलों की देखभाल करना चाहते हैं तो इस नियम को याद रखना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • टैंक को खत्म करने से जहरीले कचरे को जमा कर सकते हैं और अधिक से अधिक सफाई की आवश्यकता होगी।
  • कुछ बड़ी प्रजातियां, जैसे कि वयस्क क्विनोआ को अधिक स्थान की आवश्यकता होती है, जैसे मछली जो बहुत आगे बढ़ते हैं।
  • एक टैंक में एक साथ रखो जाने वाली मछली को नामांकित चित्र चरण 2
    2
    ठंड और गर्म मछली के बीच चुनें आपको उन जानवरों का चयन करना होगा जो सभी एक ही तापमान पर रहते हैं, क्योंकि अंतर के कुछ डिग्री को शामिल करना संभव है। इससे भी ज्यादा, जानवरों को भुगतना होगा। इसलिए, एक उष्णकटिबंधीय प्रजाति आमतौर पर एक ठंडे पानी के आगे अच्छी तरह से नहीं रह सकती। मछलीघर के उपकरण को भी काफी अलग होना चाहिए, क्योंकि कुछ प्रजातियों को रोशनी और हीटर की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य नहीं करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, टैनिकटिस एक ठंडे पानी प्रकार की मछली है जिसे जीवित रहने के लिए 22 और 28 डिग्री सेल्सियस के बीच लगातार तापमान की आवश्यकता होती है। दूसरी तरफ Acar- डिस्क, एक गर्म एक्वैरियम की आवश्यकता होती है जो 30 डिग्री सेल्सियस के करीब रहता है
    • यदि टैंक गलत तापमान पर है, तो मछली अधिक बीमारी से ग्रस्त हो सकती है, धीरे धीरे आगे बढ़ सकती है और खाने से इंकार कर सकती है।
  • एक टैंक में एक साथ एक साथ रखो जाने वाली मछली का शीर्षक चित्र 3
    3
    पीएच स्तर की समान आवश्यकताओं के साथ मछली का चयन करें देखें कि क्या खरीदे गए पशु उसी पीएच स्पेक्ट्रम से संबंधित हैं दुकान से सीधे खरीदी गई कई मछलियों को तटस्थ पीएच के रूप में समायोजित किया जाता है, लेकिन वे उनके लिए कस्टम पीएच पर और भी बेहतर लगते हैं। उदाहरण के लिए, एक उष्णकटिबंधीय सिलिडिड क्षारीय पानी में सर्वोत्तम होता है सबसे मीठे पानी की मछली 6.5 और 7.5 के बीच पीएच को पसंद करती है।
    • जीवित पौधों की पीएच आवश्यकताओं को भी ध्यान में रखना मत भूलना जिन्हें मछलीघर में रखा जाएगा। उदाहरण के लिए, कई मीठे पानी के पौधों को 6 और 7.5 के बीच एक पीएच की आवश्यकता होती है, जो एक बहुत विस्तृत श्रृंखला है जो विभिन्न मछलियों की आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त हो सकती है।
  • एक टैंक में एक साथ रखो जाने वाली मछली को नामांकित चित्र चरण 4
    4
    मीठे पानी या खारे पानी की मछली से चुनें टैंक निस्पंदन की जरूरत इन दो प्रकार के लिए अलग है, उष्णकटिबंधीय लोगों को कम निस्पंदन और सफाई की आवश्यकता होती है। इन प्रजातियों के तापमान और पीएच आवश्यकताएं भी भिन्न हैं, और यहां तक ​​कि एक अनुभवी एक्वालिस्ट भी उनसे मेल नहीं कर सकते।
    • उदाहरण के लिए, एक क्विडिच एक सिच्लिड के साथ अच्छी तरह से नहीं रह सकता। पूर्व में ताजा पानी और ठंडा तापमान की आवश्यकता होती है। उष्णकटिबंधीय नमक पानी में दूसरा जीवन
  • एक टैंक में एक साथ एक साथ रखो जाने वाली मछली नाम वाली तस्वीर चरण 5
    5
    कई छुपा स्थानों प्रदान करें यहां तक ​​कि अगर आप यह सुनिश्चित कर लें कि मछली अच्छी तरह से हो जाएगी, तो एक दिलचस्प माहौल बनाने के लिए अच्छा होगा जो उनमें से एक अकेले रहने के लिए जगह प्रदान कर सकता है। कुछ मछली आमतौर पर मिलनसार और मैत्रीपूर्ण होते हैं, लेकिन उन्हें समय-समय पर भी छिपाना पड़ता है। ये छुपाने वाले स्थान अभी भी अधिक जनसंख्या से जुड़े तनाव को कम करते हैं।
    • उदाहरण के लिए, बेल्ट्स मछली हैं जो छिपाना पसंद करती हैं वे प्रभुत्व की एक प्रणाली स्थापित करते हैं, और इन विवादों के दौरान, सबसे कमजोर अक्सर मजबूत से छिपा होता है
  • एक टैंक में एक साथ रखो जाने वाली मछली का शीर्षक चित्र 6
    6
    अपने एक्वैरियम को विज़ुअलाइज़ करें आपको यह भी सोचना चाहिए कि टैंक की देखरेख करते समय आप क्या देखना चाहते हैं। क्विंगुइओस जैसे कुछ मछली, बहुत रंग और गतिविधि प्रदान करेंगे। तथाकथित "मीठे पानी शार्क" जैसे अन्य लोग, कम रंगीन होते हैं लेकिन एक बहुत ही दिलचस्प स्कूली शिक्षा का व्यवहार होता है। कुछ लोग अभी भी शुद्ध होते हैं और दिन के दौरान छुपाना पसंद करते हैं, जैसे कुहली साँप। उन्हें देखना लगभग असंभव है
  • एक टैंक में एक साथ रखो जाने वाली मछली नाम वाली तस्वीर, चरण 7
    7
    अनुभव के अपने स्तर पर और आपको मछली की देखभाल करने के लिए कितना सहज है पर गौर करें। यदि यह आपका पहला मछलीघर है, तो केवल एक या दो प्रजातियों का एक सरल संयोजन चुनना सर्वोत्तम है, जो कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। एक ही प्रजाति के टैंक मछली के लिए भी बेहतर हैं जो शूलों में तैरना पसंद करते हैं।
    • ऑस्कर बड़े, प्रमुख मछली हैं जो आमतौर पर अन्य प्रजातियों, विशेष रूप से छोटे से मछलीघर के सहयोगियों द्वारा सहन नहीं करते हैं, जो खाने की कोशिश करेंगे। Puffer मछली अधिक अनुभवी Aquarians के लिए अच्छे विकल्प हैं, लेकिन वे भी प्रजातियों के करीब ही रहने के लिए पसंद करते हैं। Plati और ​​zebrafish, उदाहरण के लिए, शुरुआती के लिए महान हैं और समुदाय एक्वैरियम में रहने का आनंद लें।
  • विधि 2
    समान व्यवहार और जीव विज्ञान के साथ प्रजातियों का चयन

    एक टैंक में एक साथ रखो जाने वाली मछली नाम से चित्र चरण 8
    1
    समान खाने की आदतों के लिए देखो कुछ मछली दृष्टि में सब कुछ खाने, अन्य मछली सहित कुछ प्रजातियां नवसिखुआ हैं और दूसरों के द्वारा परेशान होने पर खाने से इनकार करते हैं। कुछ मछलियों को राशन गेंदों की आवश्यकता होती है, जबकि दूसरों को केवल फ्लेक्स की चुटकी चाहिए। पता लगाएँ कि आपके मछली की पोषण संबंधी आवश्यकताएं क्या हैं
    • ध्यान में रखना भी उनके शैवाल की जरूरत है। कुछ प्रजातियों, जैसे कि ग्वैरिस, शैवाल को बहुत ही खाए, जब तक कि उन्हें भोजन न मिले। उस स्थिति में, वे अधिक आक्रामक हो सकते हैं।



  • एक टैंक में एक साथ रखो जाने वाली मछली के नाम से चित्र देखें 9
    2
    समान आकार की मछली रखें यह सामान्य ज्ञान है कि बड़ी मछली छोटे लोगों का पीछा और खाएगी। यह आमतौर पर मामला है। एक साथ प्रजातियों को छोड़ने की कोशिश करें जो परिपक्व होने पर एक समान आकार में बढ़ते हैं और बढ़ते हैं। उदाहरण के लिए, अकरास छोटे मछलीघर मछली का पीछा करने और मारने के लिए जाने जाते हैं। पहले से ही एक मध्यम-आकार की मछली या स्कूली शिक्षा मछली कभी-कभी बड़ी प्रजातियों के दबावों का सामना कर सकते हैं।
  • एक टैंक में एक साथ डाल करने के लिए पता है कि फिश नाम वाली तस्वीर चरण 10
    3
    आंदोलन की गति की तुलना करें मछलीघर को देखना अच्छा नहीं है और मछलियों को तेजी से आगे बढ़ते हुए देखते हैं जो थोड़ी धीमी गति से चल रहे हैं। जानें कि एक निश्चित प्रजाति कितनी गतिविधि को पसंद करती है और एक बहुत ही सक्रिय और आक्रामक मछली को एक छोटे, धीमी और अधिक विनम्रता के साथ संयोजित करने का प्रयास नहीं करती।
  • एक टैंक में एक साथ एक साथ रखो नाम के चित्र का शीर्षक चरण 11
    4
    स्कूलों के लिए प्राथमिकता के बारे में सोचो कुछ मछली बेहतर महसूस करते हैं जब वे समूह में रहते हैं और खेलते हैं यह आम तौर पर उष्णकटिबंधीय प्रजातियों के मामले में होता है कम से कम पांच मछली या अधिक के स्कूल को इकट्ठा करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, जंगली-सुमित्रान, जब तक 20 से 50 मछलियों के साथ एक बहुत बड़े विद्यालय में नहीं रखा जाता है तब तक स्वस्थ बनने के लिए जाना जाता है।
  • एक टैंक में एक साथ रखो जाने वाली मछली का शीर्षक चित्र 12
    5
    पुरुषों और महिलाओं के बीच की शेष राशि पर ध्यान दें। कुछ मछली सेक्स पर आधारित हिंसक नहीं हैं, लेकिन अन्य लोग हैं। यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या आपकी रुचि वाली मछली एक ही सेक्स या विपरीत लिंग के अन्य लोगों के साथ सबसे अच्छा है यह जानकारी प्रजनन व्यवहार के संबंध में और भी महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, एक नर Betta मछलीघर में एकमात्र पुरुष होना चाहिए, जबकि महिला Betta अन्य मादाओं के साथ अच्छी तरह से करता है
  • विधि 3
    मछलीघर का समस्या निवारण

    एक टैंक में एक साथ फिश करने के लिए पता है कि तस्वीर का शीर्षक चरण 13
    1
    प्रजनन अवधि के कारण तनाव से अवगत रहें। यह सभी मछलीघर निवासियों के लिए बहुत अच्छा पहनने और आंसू का समय है। मछली जोड़ों को बनायेगी और प्रक्रिया के दौरान घायल हो सकती है। आप इससे बाहर रह सकते हैं और इसके कारण आक्रामक व्यवहार कर सकते हैं। विवाहित जोड़ों को दूसरे मछलीघर में ले जाना अक्सर एक अच्छा विचार है
  • एक टैंक चरण 14 में एक साथ रखें
    2
    इसके अलावा ध्यान दें कि उत्पन्न पिल्लों का क्या होगा। मछलीघर में दूसरी मछली जीवित प्रजातियों के पिल्लों को खाने की कोशिश करेगी यदि आप पर्याप्त छिपी जगह नहीं देते हैं।
    • व्यक्तिगत बातचीत के लिए तैयार करें स्वीकार करें कि यदि आप पूरी तरह से अनुसंधान करते हैं, तो भी मछली का व्यवहार हर व्यक्ति से अलग-अलग होता है कुछ में एक अधिक आक्रामक व्यक्तित्व होगा, जबकि अन्य अजीब निष्क्रिय हो सकते हैं।
  • एक टैंक में एक साथ रखो जाने वाली मछली को नामांकित चित्र चरण 15
    3
    विशिष्ट मछलियों के द्वारा उठाए गए अद्वितीय चुनौतियों को पहचानें कुछ प्रजातियों को आक्रामक या अर्ध-आक्रामक के रूप में वर्गीकृत किया गया क्योंकि वे समुदाय के एक्वैरियम में इस तरह के व्यवहार को प्रदर्शित करते हैं। यदि आप एक ऐसी प्रजाति को खरीदने के लिए चुनते हैं जो कि आक्रामक, जैसे कि सिचिलिड या लाल-पूंछ वाले शार्क के रूप में जाना जाता है, तो आपको अपने टैंक को अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।
    • यह पर्यावरण के बाहर आक्रामक मछली लेना आवश्यक हो सकता है और इसे वैकल्पिक मछलीघर में रख सकते हैं। इसलिए जगह में एक अतिरिक्त टैंक और सामग्री छोड़ दें।
  • युक्तियाँ

    • ऑनलाइन संगतता चार्ट देखें इससे आपको यह देखने में मदद मिलेगी कि मछलियों की विशिष्ट प्रजातियां एक साथ मिलती हैं।

    चेतावनी

    • मछलीघर में केवल स्वस्थ मछली रखो या आप टैंक के माध्यम से फैल रोगों को देखने का जोखिम उठाते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com