IhsAdke.com

कैसे एक टैंक में कितनी मछली रखा जा सकता है निर्धारित करने के लिए

अपने मछलीघर में मछली की मात्रा को पूरा करना एक विज्ञान और एक कला है। सामान्य तौर पर, लक्ष्य मछली की अधिकतम मात्रा को जानना है जो पर्यावरण के बिना भीड़-भाड़ के बिना मछलीघर में रखा जा सकता है। इस सीमा को निर्धारित करने में कुछ विचार शामिल हैं। थोड़ा शोध के साथ, आप समझ सकते हैं कि आप एक टैंक में कितनी मछलियां रख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
टैंक क्षमता निर्धारित करना

एक मछली टैंक में आप कितनी मछलियां रख सकते हैं इसका शीर्षक शीर्षक चित्र
1
टैंक से माप लें टैंक के लिए माप की मानक इकाई लीटर में है इससे पहले कि आप इसे खरीदते हैं, आपको टैंक के आकार का बिल्कुल पता होना चाहिए। यदि आप नहीं जानते (या याद नहीं), तो आप गणित के माध्यम से पता कर सकते हैं
  • पता लगाने के लिए कितने गैलन अपने टैंक का समर्थन करता है,, सेंटीमीटर में लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई लेने के लिए उन्हें और भाग कर 1000 से गुणा परिणाम होगा केवल एक अनुमान - सटीक राशि कांच के अध की मोटाई के कारण कम हो सकती है, सजावट आदि
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप कितनी मछलियों को मछली टैंक में रख सकते हैं चरण 2
    2
    उपयुक्त जल स्तरों को सुरक्षित रखें उचित स्तर पर पानी रखें ताकि आप सही ढंग से गणना कर सकें कि कितने मछली पर्यावरण में फिट होंगे। यदि पानी का स्तर बहुत कम है, तो टैंक कम मछली का सामना करेगा। आमतौर पर, फिल्टर का नोजल लगभग 2.5 सेंटीमीटर ऊपर होना चाहिए।
    • याद रखें कि चलती हुई पानी प्रक्रिया को भी प्रभावित करेगा। यदि आपके मछलीघर में कई सजावट हैं, तो मछली की सीमा कम होगी।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप कितनी मछली को मछली टैंक में स्थानांतरित कर सकते हैं चरण 3
    3
    लीटर नियम का उपयोग करें प्रत्येक मछलीघर के लिए मछली की आदर्श मात्रा निर्धारित करने के लिए अंगूठे का एक अच्छा नियम है प्रति लीटर मछली का अनुपात। आमतौर पर, एक अच्छी तरह से बनाए रखा टैंक प्रत्येक 4 लीटर पानी के लिए 2.5 सेंटीमीटर मछली रखता है।
    • आप निम्नानुसार मूल्यों की गणना भी कर सकते हैं: हर चार लीटर पानी के लिए एक ग्राम मछली।
    • ये दिशानिर्देश छोटे मछली समुदायों जैसे कि टेट्रास, मेलानोटीयिडे, प्लैटिस आदि के लिए सबसे उपयुक्त हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप मछली टैंक में कितनी मछली रख सकते हैं चरण 4
    4
    सतह क्षेत्र के नियम का उपयोग करें जैसा कि गैसीय आदान-प्रदान, जो पानी की सतह पर मछली को बनाए रखने में सहायता करता है, ऐसे में मछलीघर को भरते समय इस तरह के कारक को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। एक बड़े सतह क्षेत्र मछलीघर में मछली से ऑक्सीजन का बड़ा आदान-प्रदान करने की अनुमति देगा।
    • एक निचली टैंक के रूप में एक ही सतह क्षेत्र के साथ एक उच्च टैंक मछली की एक बड़ी राशि का सामना नहीं करेगा, हालांकि तकनीकी रूप से इसके लिए अधिक पानी की जगह है
    • आम तौर पर, इन दिशानिर्देशों की सिफारिश की जाती है जब मछलियों की मात्रा का निर्धारण करते हुए मछलीघर का समर्थन करता है क्योंकि वे मछली की ऑक्सीजन की जरूरतों को ध्यान में रखते हैं और न सिर्फ उपलब्ध स्थान।
  • भाग 2
    निर्धारित करना कि किस प्रकार का मछली उसी मछलीघर में आवंटित करेगा

    एक मछली टैंक में कितनी मछली आप रख सकते हैं शीर्षक शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    1
    तय करें कि आप किस प्रकार की मछली चाहते हैं क्या आप बहुत सी मछलियों के साथ एक समुदाय पसंद करते हैं? बड़ी मछली के साथ अर्द्ध-आक्रामक समुदाय, लेकिन छोटी मात्रा में? या शायद सिर्फ एक बड़ी मछली? उपलब्ध विकल्पों की समीक्षा करें और संगतता और आकार की सीमाओं के लिए बड़े पैमाने पर खोजें।
    • कुछ मछली दूसरों की तुलना में अधिक आक्रामक हैं और उन्हें अलग रखा जाना चाहिए, जबकि अन्य बड़ी मछली समुदायों में अच्छी तरह से स्थित हैं। मछली को एकीकृत करने से पहले अच्छी तरह से अनुसंधान करें
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप मछली टैंक में कितनी मछली रख सकते हैं चरण 6
    2
    मछलीघर संग्रहण स्तर को ध्यान में रखें। एक छोटी मछली समुदाय (8 सेमी से कम प्रत्येक) के मामले में, प्रत्येक 2.5 सेमी मछली के लिए पानी की 4 लीटर पानी अच्छी दिशानिर्देश है। बड़ी मछली के मामले में, आदर्श मात्रा तय करना मुश्किल हो सकता है जब तक आपकी सूची में मछली नहीं होती है, जो मछलीघर के लिए बहुत बड़ी है या अलगाव में रखा जाना चाहिए, तब तक हर 2.5 सेमी मछली के 7.5 लीटर पानी के दिशा निर्देशों का पालन करें और मछलीघर की स्थिति का विश्लेषण करें।
    • मत भूलो कि मछली बढ़ेगी।
    • मछलीघर की ऊपरी, मध्यम और नीचे मछली की मात्रा के बीच संतुलन को मारना महत्वपूर्ण है। आपको उन क्षेत्रों में ध्यान देना चाहिए जिनमें मछली के चुने हुए प्रकार सामान्य रूप से तैरते हैं। उदाहरण के लिए guacari, आमतौर पर पानी के नीचे तैरता है, जबकि Betta मछली शीर्ष पर रहने के लिए जाते हैं



  • एक मछली टैंक में आप कितनी मछलियां रख सकते हैं इसका शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    3
    मछली की विशिष्ट आवश्यकताओं की खोज करें हमेशा किसी मछली की व्यक्तिगत विशेषताओं से अवगत रहें, जिसे आप मछलीघर समुदाय में जोड़ना चाहते हैं। पर्यावरण में उन्हें संतुष्ट रखने के लिए मछलियों की विभिन्न जरूरतें हैं
    • कुछ प्रजातियों में आमतौर पर बहुत गंदगी होती है, कुछ आक्रामक होते हैं और कुछ रात में होते हैं। ऐसे मतभेदों के बारे में जानने के लिए विभिन्न स्रोतों से जानकारी प्राप्त करें
  • एक मछली टैंक में कितनी मछली आप रख सकते हैं इसका शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    4
    मछली की ऑक्सीजन की जरूरतों के बारे में पूछें। प्रत्येक मछली में ऑक्सीजन की अलग-अलग ज़रूरत होती है। जापानी मछलियों की तरह बड़ी प्रजातियां स्टेरल प्रजातियों जैसे कि टेट्रास से अधिक ऑक्सीजन का उपयोग करती हैं। यदि यह बड़ी मछली के टैंक को भरना है, तो उन्हें अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होगी, जो कि एक बड़ी जगह की है। एक छोटे मछली समुदाय को कम जगह की आवश्यकता होगी
    • मछलीघर में पेश किए जाने वाले मछली की मात्रा निर्धारित करने के लिए किए गए उपाय अपने वयस्क रूप में मछली के आकार और वजन पर आधारित होना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि मछली बढ़ेगी और अंत में अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता होगी। इसलिए, अगर आपने युवा मछली खरीदी है, तो यह विचार करें कि मछलीघर में कितनी मछलियों को रखा जाएगा, यह तय करते हुए कि वे कितने बढ़ेंगे (और ऑक्सीजन के स्तर की आवश्यकता होती है जब वे वयस्कता तक पहुंचेंगे)।
  • भाग 3
    मछलीघर के संरक्षण

    चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप मछली टैंक में कितने मछली रख सकते हैं चरण 9
    1
    आदर्श निस्पंदन सिस्टम स्थापित करें आपको अधिक गंदगी या बड़ी मछली बनाने वाली मछली के मामले में अधिक निस्पंदन की आवश्यकता होगी फ़िल्टर जितना अधिक खरीदा, बेहतर होगा निस्पंदन सिस्टम टैंक की सफाई और पानी की पवित्रता को संरक्षित करने में मदद करता है, जिससे मछलीघर में कामयाब हो सके।
    • अपने टैंक के आकार के लिए सिफारिश की जाने वाली एक फिल्टर की तलाश करें और जो एक से दो आकारों में बड़ा हो, खासकर अगर आप मछलीघर में बड़ी मात्रा में मछली आवंटित करने का इरादा रखते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पता चलता है कि आप मछली टैंक में कितने मछली रख सकते हैं चरण 10
    2
    लगातार खाने की दिनचर्या बनाए रखें मछलियों की अत्यधिक मात्रा में भोजन करने से टैंक खराब हो सकता है और इसे कठिन बना सकते हैं। इससे अंततः मछली की सीमा कम हो जाएगी जिसे मछलीघर में रखा जा सकता है।
    • आमतौर पर, यह केवल चार से पांच मिनट के भीतर खाया जा सकता है जो भोजन की मात्रा प्रदान करने की सिफारिश की है। तो खाने के समय मछली को देखें और अलग-अलग भोजन की पेशकश करें। छोटी प्रजातियों के मामले में, आम तौर पर प्रति मछली प्रति मछली के तीन टुकड़ों को दैनिक रूप से देने की सिफारिश की जाती है।
    • अत्यधिक भोजन के परिणामस्वरूप अमोनिया और नाइट्रेट के उच्च स्तर, पीएच पीएच और ऑक्सीजन का स्तर, पंख की सड़, पाचन समस्याओं, ढालना और गंदे पानी का परिणाम हो सकता है।
  • एक मछली टैंक में कितनी मछली आप रख सकते हैं इसका शीर्षक चित्र
    3
    नियमित रूप से टैंक को साफ करें मछली के लिए एक गंदा टैंक समस्याग्रस्त हो सकता है वे बीमार हो सकते हैं, असहज महसूस कर सकते हैं और मर भी सकते हैं गंदगी टैंक है, कम मछली इसे झेलनी पड़ेगी, क्योंकि गंदगी ऑक्सीजन और निस्पंदन का समझौता करेगा। हालांकि इसकी एक अच्छी निस्पंदन प्रणाली है, आम तौर पर एक महीने में एक बार टैंक को साफ करने की सलाह दी जाती है।
  • युक्तियाँ

    • टैंक का आकार मछली के विकास को प्रभावित नहीं करेगा। यदि आप पढ़ते हैं, उदाहरण के लिए, कि 2,5 सेमी का एक plek 60 सेमी तक बढ़ेगा, मुझे विश्वास करो!

    चेतावनी

    • कुछ मछली बहुत बढ़ती हैं - यह शोध करने से पहले मछली नहीं खरीदते हैं
    • कुछ मछली दूसरों की तुलना में अधिक गंदगी बनाते हैं यह कारक मछलीघर द्वारा समर्थित मछली की मात्रा को सीमित कर सकता है।
    • मछलीघर में मछली के अधिक जनसंख्या के परिणामस्वरूप भ्रम, आक्रामकता, रोग और पानी की गुणवत्ता में हानि हो सकती है। किसी भी कीमत पर इस समस्या से बचें, जितना आपने पालतू की दुकानों में इस तरह की चीज देखी है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com