IhsAdke.com

कैसे अपने Betta मछली के पानी को बदलने के लिए

में जानने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक बीटा मछली की देखभाल

मछलीघर या टैंक के पानी को बदलने के लिए पता है गंदा कंटेनर अस्वस्थ हैं और आपकी मछली बीमार हो सकती है, लेकिन पानी की अपर्याप्तता भी आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। Betta मछली का पानी बदलने के दो तरीके हैं: आंशिक और कुल

एक विधि चुनें

  1. आंशिक जल विनिमय: महीने में कम से कम एक बार करें। फिल्टर के बिना छोटे टैंक या एक्वैरियम को अधिक लगातार परिवर्तनों की आवश्यकता होगी।
  2. कुल जल विनिमय: केवल जब आवश्यक है कि टैंक बेहद गंदे हो या अगर कई दैनिक आंशिक परिवर्तनों के बाद अमोनिया का स्तर अभी भी ऊंचा हो।

चरणों

विधि 1
आंशिक पानी विनिमय करना

अपनी बीटा मछली जल चरण 1 बदलें शीर्षक वाला चित्र
1
नया पानी तैयार करेंताजे पानी के साथ एक बड़े, साफ कंटेनर भरें, और अब के लिए, अपने Betta टैंक से छेड़छाड़ न करें। ताजे पानी से क्लोरीन और अन्य हानिकारक पदार्थों को निकालने के लिए एक पानी कंडीशनर (पालतू स्टोरों पर उपलब्ध) का उपयोग करें।
  • पानी के कंडीशनर लेबल पर सभी निर्देशों का पालन करें और अपने टैंक या मछलीघर के आकार के लिए आवश्यक सटीक राशि का उपयोग करें।
  • अपनी बेटा मछली जल चरण 2 बदलें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पानी गर्म होने दें बीटा को तुरंत अलग-अलग तापमान के पानी में डालकर नुकसान पहुंचा सकते हैं। अपने कंटेनर को ताज़ा, इलाज किए गए पानी के साथ कमरे के तापमान पर लगभग एक घंटे तक रहने दें ताकि इसे अपने मछली के लिए सुरक्षित और आरामदायक बनाया जा सके।
    • वैकल्पिक रूप से, आप गर्म और ठंडा नल का पानी तब तक मिश्रण कर सकते हैं जब तक कि आप अपने बीटा की वर्तमान टैंक के समान तापमान न मिलें। अगर आप इस पद्धति का पालन करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए एक एक्वायरियम थर्मामीटर का उपयोग कर सकते हैं कि दोनों कंटेनरों का एक ही तापमान और कंडीशनर को ताजे पानी में रखें जैसा कि निर्देश दिया गया है।
  • अपनी बीटा फिश वॉटर स्टेप 3 बदलें शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बेटटा के वर्तमान टैंक से कुछ पानी निकालें आंशिक पानी विनिमय करने के लिए, आपको वर्तमान बीटा एक्वैरियम में मौजूद कुछ पानी लेना चाहिए और इसे कुछ नए और इलाज वाले पानी के साथ बदलें। एक साफ झिल्ली या कुछ इसी तरह का उपयोग करते हुए, इस प्रक्रिया के दौरान वहां से निकालने के बिना आपके मछली के वर्तमान टैंक में मौजूद 25 से 50 प्रतिशत पानी निकाल दें।
    • सटीक होने के लिए, आप इसे खींच कर पानी को माप सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 70 लीटर मछलीघर है, तो 35 लीटर तक कटोरे या अन्य मापने वाले जहाजों के साथ ले लो।
    • तुम भी एक का उपयोग कर सकते हैं पानी की शिफ़ी अपने मछली टैंक से एक बाल्टी या सिंक में पानी स्थानांतरित करने के लिए जैसे ही पानी बहना शुरू हो जाता है, नली को टैंक के तल पर बजरी में "वैक्यूम" करने के लिए, मछली का मल, पुराने भोजन और अन्य मलबे को चूसने के लिए ले जाएँ।
  • अपनी बीटा फिश वॉटर चरण 4 को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    4
    फिर से अपने Betta टैंक भरें। धीरे-धीरे लोड और एक्वैरियम मछली तक अपने स्तर कंटेनर बहुत भारी उठाया जाना है पहुँचता है anterior.Se की तैयारी में ताजा पानी कंटेनर इलाज और उपयोग एक साफ खोल (या इसी तरह कंटेनर), या एक साइफन फेंक दिया प्रयोग की जाने वाली पानी प्लेसमेंट के दौरान मछलीघर में मछलियों को रखने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन धीरे-धीरे इसे लागू करने की देखभाल करें ताकि इसे परेशान न करें।
  • आपकी बीटा फिश वॉटर चरण बदलें 5
    5
    दोहराएँ पानी में परिवर्तन अक्सर ज्यादातर विशेषज्ञ सप्ताह में कम से कम एक बार अपने बेटटा के पानी को बदलने की सलाह देते हैं। हालांकि, यदि किसी कारण से मछलीघर विशेष रूप से खराब हो जाता है, तो आपको अधिक लगातार बदलाव करना पड़ सकता है।
  • विधि 2
    कुल पानी विनिमय करना

    अपनी बीटा फिश वॉटर चरण 6 बदलें शीर्षक वाला चित्र
    1
    नया पानी तैयार करेंताजे पानी के साथ एक बड़े, साफ कंटेनर भरें, और अब के लिए, अपने Betta टैंक से छेड़छाड़ न करें। ताजे पानी से क्लोरीन और अन्य हानिकारक पदार्थों को निकालने के लिए एक पानी कंडीशनर (पालतू स्टोरों पर उपलब्ध) का उपयोग करें।
    • पानी के कंडीशनर लेबल पर सभी निर्देशों का पालन करें और अपने टैंक या मछलीघर के आकार के लिए आवश्यक सटीक राशि का उपयोग करें।



  • अपनी बीटा फिश वॉटर चरण 7 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    2
    पानी गर्म होने दें Betta पानी की एक अलग तापमान में तुरंत डाल ele.Deixe ताकि इसे सुरक्षित और अपने मछली के लिए आरामदायक बनाने के लिए में एक घंटे के लिए कमरे के तापमान पर ताजा, साफ पानी रहने के साथ कंटेनर नुकसान नहीं पहुँचा सकता।
    • वैकल्पिक रूप से, आप एक तापमान उसकी Betta.Se की वर्तमान टैंक के समान जब तक गर्म और ठंडे पानी नल मिश्रण कर सकते हैं इस विधि का पालन करें, आप यह सुनिश्चित करें कि दोनों कंटेनरों ही तापमान है बनाने के लिए एक मछलीघर थर्मामीटर का उपयोग कर सकते और कंडीशनर को ताजे पानी में रखें जैसा कि निर्देश दिया गया है।
  • अपनी बीटा फिश वॉटर चरण 8 को बदलें छवि शीर्षक
    3
    अपने वर्तमान टैंक से Betta को स्थानांतरित करें। मछली की एक जाल के साथ, इसे मछलीघर से हटा दें और इसे कटोरे में ताजे पानी में डाल दें। सावधान रहें, क्योंकि मछली को चलाना क्योंकि उनके पंख काफी चोट लगने की संभावना है।
  • आपकी बीटा फिश वॉटर चरण 9 को बदलें शीर्षक वाला छवि
    4
    Betta कंटेनर साफ करेंअपने मछली से पुराने टैंक के पानी डालें कंटेनर को केवल पानी और साफ, मुलायम कपड़े या स्पंज का उपयोग करके साफ करें - साबुन और अन्य उत्पादों का उपयोग करके आपके बीटा को नुकसान हो सकता है अपशिष्ट, बचे हुए भोजन आदि को हटाने के लिए बजरी को पूरी तरह से साफ करने के लिए याद रखें।
  • अपने Betta मछली जल चरण 10 बदलें
    5
    Betta कंटेनर को भरकर प्रारंभ करें टैंक से कुछ ताजे पानी अलग करें जहां मछली फिलहाल है और इसे मछलीघर में डालें। बस इतना ही पर्याप्त रखें कि उसे टैंक में आराम से स्थानांतरित करने के लिए अनुमति दें।
  • अपनी बीटा फिश वॉटर चरण 11 को बदलें शीर्षक वाला छवि
    6
    कंटेनर में बैटा को वापस स्थानांतरित करें फिशनेट के साथ, टैंक से इसे वापस कंटेनर में ले जाएं, जो अब आंशिक रूप से ताजा पानी से भरा हुआ है। पहले की तरह, स्थानांतरण करते समय कोमल रहें।
  • आपकी बीटा फिश वॉटर स्टेप 12 को बदलें शीर्षक वाला इमेज
    7
    शेष पानी को बैटा टैंक में डालें बाकी का ताजा पानी ले लो और धीरे-धीरे इसे अपने मछली के एक्वैरियम में डालें। अगर कंटेनर को बहुत अधिक भारी और ऊंचा होना छोड़ दिया जाए, तो एक साफ कढ़ाई (या समान कंटेनर) या पानी लगाने के लिए एक साइफन का उपयोग करें। प्लेसमेंट के दौरान मछलीघर में मछलियों को रखने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन इसे धीरे-धीरे लागू करें ताकि इसे परेशान न करें।
  • अपनी बीटा फिश वॉटर चरण 13 को बदलें शीर्षक वाला चित्र
    8
    जरूरत के अनुसार कुल पानी के परिवर्तनों को दोहराएं। ज्यादातर समय, आंशिक पानी में परिवर्तन एक Betta के मछलीघर के लिए पर्याप्त हैं। हालांकि, यदि यह असामान्य रूप से गंदी हो जाता है तो एक पूर्ण पानी परिवर्तन करना सुनिश्चित करें।
  • युक्तियाँ

    • एक पशुचिकित्सा या एक मछलीघर आपूर्ति की दुकान से संपर्क करें यदि आपके बीटा के पानी को बदलने में कठिनाई हो या यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि मछली बीमार हो सकती है या ताजे पानी के लिए उपयुक्त नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com