IhsAdke.com

एक साफ एक्वेरियम से पानी कैसे रखें

स्वच्छ पानी से मछलीघर एक स्वस्थ वातावरण है। अच्छी तरह से जीने के लिए मछली को स्वस्थ पानी की आवश्यकता होती है भोजन, अपशिष्ट और अन्य प्रकार के गंदगी के अवशेष मछलीघर के पीएच स्तर में वृद्धि करते हैं, जिससे यह मछली के लिए अनुपयुक्त हो जाता है। नीचे आप कैसे अपने मछलीघर पानी साफ करने के लिए कुछ सुझाव मिल जाएगा

चरणों

विधि 1
मछलीघर की तैयारी

चित्र एक्सीरियम वॉटर क्लियर स्टेप 1 रखें रखें
1
कम से कम थोड़ी देर के लिए बादल पानी के इलाज के लिए कुछ भी मत करो। अक्सर, पानी की गड़बड़ी अपने आप ही गायब हो जाएगी क्योंकि यह पर्यावरण के लिए अनुकूल है आमतौर पर समस्या मछली, फीड और कचरे से सूक्ष्म जीवों (जैसे बैक्टीरिया और प्रोटोजोआ) के मिश्रण का परिणाम है। सिर्फ मछलीघर में शांति छोड़ दें और एक सप्ताह में पानी सामान्य पर वापस जाना चाहिए।
  • धैर्य रखें समस्या को हल करने के लिए रसायनों को जोड़ने या कठोर उपाय करने से पहले, याद रखें कि मछलीघर में जीवित जीवों से भरा है। पता लगाएँ कि इससे पहले कि आप कार्य करने से पहले पानी की गड़बड़ी का कारण हो सकते हैं और उन पदार्थों को नहीं जोड़ सकते हैं जो मछली पारिस्थितिकी तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं
  • चित्र एक्सीरियम वॉटर क्लियर स्टेप 2 रखें रखें
    2
    पर्यावरण के लिए बैक्टीरिया जोड़ें बैक्टीरिया के अलावा एक्वैरियम नवीकरण की प्राकृतिक प्रक्रियाओं में मदद करता है। पालतू जानवरों की दुकान में तैयार किए गए बैक्टीरिया खरीदना या बैक्टीरिया के साथ आने वाली बजरीयां खरीदना संभव है। यदि आप चाहें, तो पर्यावरण के लिए जीवाणुओं को जोड़ने के लिए पहले से ही अच्छी तरह से नए एक्वैरियम में स्थापित मछलीघर से बजरी, पत्थर और लकड़ी को जोड़ें।
    • जीवाणु संस्कृतियां अमोनिया और नाइट्राइट को खत्म करने में मदद करती हैं, एक्वैरियम में मौजूद दो विषाक्त पदार्थ हैं। यह विषाक्त पदार्थों को नाइट्रेट्स में बदल देता है, जो जल विनिमय के दौरान मछलीघर से हटा दिया जाएगा। इस प्रयोजन के लिए बैक्टीरिया की सर्वोत्तम प्रजातियां हैं नाइट्रोजनोमोन और नाइट्रैबैक्टर।
  • एक्सीरियम वॉटर क्लियर स्टेप 3 रखें
    3
    मछलीघर में जीवित पौधों को रखो। लाइव पौधे भी टैंक को साफ और अच्छी तरह संतुलित रखने में बहुत मदद करते हैं क्योंकि वे अच्छे जीवाणुओं द्वारा कवर किए जाते हैं और पानी को फिल्टर करते हैं। एक पालतू जानवर की दुकान पर जाएं और अपने मछलीघर के लिए सही प्रकार के पौधों को खोजने के लिए एक विक्रेता से बात करें।
  • पिक्चर का शीर्षक रखें एक्वेरियम वॉटर क्लियर स्टेप 4 रखें
    4
    पता लगाएँ कि क्या आप उचित फ़िल्टर का उपयोग कर रहे हैं विभिन्न प्रकार के फिल्टर हैं जो मछलीघर के माध्यम से अलग-अलग चीज़ें करते हैं बादल पानी एक अपर्याप्त फिल्टर का नतीजा हो सकता है, उदाहरण के लिए। मॉडल का चयन जनसंख्या घनत्व और मछलीघर के प्रकार पर निर्भर करता है, साथ ही साथ पारिस्थितिकी तंत्र में उपस्थित पौधों के प्रकार।
    • चुनने के लिए तीन अलग-अलग प्रकार के फिल्टर हैं यांत्रिक कणों को कैप्चर करने वाली सामग्री के माध्यम से पानी को मजबूर करके कण हटा दें जैविक कम विषाक्त पदार्थों में विषाक्त पदार्थों को चालू करने के लिए बैक्टीरिया का उपयोग करें। रासायनिक, बदले में, पानी से विषाक्त पदार्थों और अन्य रसायनों को हटाने के लिए रसायनों का उपयोग करें।
  • पिक्चर का शीर्षक रखें एक्वेरियम वॉटर क्लियर स्टेप 5 रखें
    5
    मछलीघर को सावधानीपूर्वक भरें। टैंक में नई मछली डालने के दौरान सावधान रहें, इसे ज़्यादा न करें, या आप जानवरों में स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं और मुश्किल सफाई कर सकते हैं। हर 4 लीटर पानी के लिए 2.5 सेमी मछली रखने के लिए एक अच्छा उपाय है।
  • विधि 2
    मछलीघर रखना

    चित्र एक्सीरियम वॉटर साफ़ चरण 6 रखें
    1
    मछलीघर में पानी बदलें हर सप्ताह लगभग 20% मछलीघर पानी को बदलना अच्छा है। यदि पाइपयुक्त पानी का उपयोग किया जाए, तो कमरे के तापमान तक पहुंचने के लिए एक जार में दो दिनों के लिए बसने और क्लोरीन को नष्ट करने की अनुमति दें। तो तुम मछली झटका नहीं है
    • आप उस डिवाइस को भी स्थापित कर सकते हैं जो नल में प्लग करती है और एक ही समय में बजरी बाहर निकलती है क्योंकि यह पानी निकालती है और पानी की भरपाई करती है। इसलिए आपको बसने के लिए कुछ दिनों तक इंतजार नहीं करना पड़ता है, बस जांच लें कि इसका तापमान टैंक के तापमान के करीब है या नहीं। इस मामले में क्लोरीन हटानेवाला को जोड़ने के लिए याद रखें
  • चित्र एक्सीरियम वॉटर साफ़ चरण 7 रखें
    2
    फिल्टर को साफ करें और रखरखाव करें। फिल्टर मछलीघर को स्वस्थ और समृद्ध रखने में मदद करता है - सफाई की उपेक्षा करना पानी की गुणवत्ता को नीचा कर सकता है और मछली को मार सकता है। यह जानने के लिए निर्माता के निर्देश पढ़ें कि आपके पास कौन सी देखभाल की ज़रूरत है
    • हर महीने फिल्टर की जांच करें और यदि आवश्यक हो तो प्रतिस्थापित करें। गंदगी और रुकावटों के संग्रह से बचने के लिए साप्ताहिक जांच करें। आवश्यकतानुसार स्वच्छ
    • निर्देश मैनुअल पढ़ें जो पंप से यह सत्यापित करने के लिए आया था कि यह सही तरीके से स्थापित है और ठीक से काम कर रहा है। मछलीघर में ऑक्सीजन को सम्मिलित करने के लिए पंप महत्वपूर्ण है - जब यह काम नहीं कर रहा है, मछली पीड़ित होती है, खासकर अगर पानी कचरे से भरा होता है



  • चित्र एक्सीरियम वॉटर साफ़ चरण 8 रखें
    3
    मछलीघर साफ करें पानी को अच्छी स्थिति में रखने का एक और व्यावहारिक तरीका है मछलीघर में नियमित सफाई करना। एक महीने में एक बार मछलीघर सफाई करने और एक हफ्ते में पानी को बदलने के लिए इस्तेमाल करने से, आप मछली के लिए एक स्वस्थ पारिस्थितिकी तंत्र बनाएंगे।
  • विधि 3
    पानी की खामियों को नियंत्रित करना

    चित्र एक्सीरियम वॉटर साफ़ चरण 9 रखें
    1
    बैक्टीरिया की आबादी में वृद्धि के बारे में जागरूक रहें यह मछलीघर में परिवर्तन के बाद एक सामान्य समस्या है, पानी के विनिमय से साफ करने के लिए यदि आपने टैंक में बड़ा बदलाव किया है और पानी गड़बड़ी हो गया है, तो धैर्य रखें। यह बहुत संभावना है कि संतुलन अपने आप ही बहाल हो जाएगा।
  • एक्सीरियम वॉटर क्लियर चरण 10 रखें
    2
    फ़िल्टर को देखें जब फिल्टर ठीक से काम नहीं करते हैं, तो पानी अंधेरा हो सकता है। निस्पंदन सिस्टम के अंदर बैक्टीरिया हैं, जिसका कार्य biproducts (अमोनिया जैसे) का उपभोग करना है और पानी को साफ रखना है। जब फ़िल्टर काम करना बंद कर देता है, तो पानी में बैक्टीरिया का संचय होता है, मस्तिष्क उत्पन्न होती है।
  • पिक्चर शीर्षक रखें एक्वेरियम वॉटर क्लियर स्टेप 11
    3
    मछलीघर में नई मछली जोड़ते समय समायोजन करें मछलीघर में एक नई मछली पेश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि पर्यावरण अपनी उपस्थिति का सामना करने में सक्षम है। मछली की एक टैंक में बड़ी मछली जोड़ने पर, फ़िल्टरिंग सिस्टम पानी को साफ रखने में असफल हो सकता है। सिस्टम को बदलें या टैंक में मछली की मात्रा को कम करें
  • चित्र एक्सीरियम वॉटर क्लियर स्टेप 12 रखें
    4
    सावधानी बरतें, मछली को अधिक मात्रा में न लें एक दिन में एक बार छोटे भागों में मछलियां कम से कम तंग आना चाहिए। उन्हें सप्ताह में एक या दो बार उपवास छोड़ दें अतिरंजित करके, वे सब कुछ नहीं खायेंगे और पानी गंदा हो जाएगा।
  • चित्र एक्सीरियम वॉटर क्लियर स्टेप 13 रखें
    5
    सजावट का अच्छा ख्याल रखना, क्योंकि वे पानी को गंदा छोड़ सकते हैं। मछलीघर में रखे गए सभी चीजों को धोने के लिए याद रखें और जांच करें कि क्या सजावट मछली के साथ टैंकों के लिए वास्तव में उपयुक्त है।
    • सुनिश्चित करें कि सजावट अच्छी स्थिति में है। यदि वे छीलने, पिघलने या पेंट जारी करते हैं, उदाहरण के लिए, उन्हें टैंक से हटा दें।
  • चित्र एक्सीरियम वॉटर साफ़ चरण 14 रखें
    6
    शैवाल की आबादी को नियंत्रित करें। ग्रीन शैवाल एक्वैरियम के पक्ष में चिपकाते हैं और सजावट आइटम। जब भी आप पानी बदलते हैं, टैंक के किनारों को एक नरम प्लास्टिक पहिया के साथ परिमार्जन करें रोलर कुल्ला और यदि आवश्यक हो तो प्रक्रिया को दोहराएं। सभी गहने निकालें और चलने वाले पानी के नीचे पोंछें।
    • सीधे प्रकाश में उजागर एक्वैरियम न छोड़ें, क्योंकि यह शैवाल जनसंख्या के विकास को बढ़ावा देगा। एक खिड़की के पास कभी भी टैंक को छोड़ दें और रोशनी को अधिकतम 12 घंटे के लिए छोड़ दें।
    • मछली खाना को अधिक से अधिक न लगाने के लिए ध्यान रखें, ऐसा करने से शैवाल की वृद्धि में योगदान मिलेगा।
  • युक्तियाँ

    • अधिकतर समय, टर्बिड पानी सामान्य रूप से वापस आता है।
    • मछलीघर से अधिक न लें, या इसे बनाए रखना मुश्किल होगा।
    • निर्माता के निर्देशों के बाद एक्वैरियम फिल्टर और पंप स्थापित करें
    • कारीगरों, फिल्टर, सजावट और काँच की दीवारें स्वयं सहित मछलीघर को अच्छी तरह से साफ करने के लिए आवश्यक हो सकता है। यह आपका आखिरी विकल्प होना चाहिए, यद्यपि।
    • जैविक पदार्थों को घूमने से टैंक के जीवाणु आबादी में वृद्धि होती है, जिससे पानी का टरबाइड निकल जाता है। सुनिश्चित करें कि मछलीघर में कुछ भी नहीं मर रहा है

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com