IhsAdke.com

नस्ल भूत चिंराट कैसे करें

भूत चिंराट, जिसे चिंराट भी कहा जाता है, एक छोटा, पारदर्शी चिंराट है जो आमतौर पर मछलीघर मछली या मछली खाने के रूप में उपयोग किया जाता है। हालांकि कई प्रजातियों को एक ही नाम से संदर्भित किया जाता है, लेकिन वे सभी को एक ही बुनियादी तरीके से इलाज कर सकते हैं। यदि झींगा को बिना शिकारियों के एक आरामदायक वातावरण में रखा जाता है, तो वे जल्दी से पुन: पेश करेंगे

चरणों

भाग 1
एक अच्छा प्रजनन पर्यावरण की तैयारी

पिक्चर नामित बर्ड भूत चिंराट चरण 1
1
एक महान मछली टैंक खरीदें आपके मछलीघर में प्रत्येक चिंराट के लिए लगभग 4 लीटर पानी होना चाहिए। चाहे कितने भी आप स्वयं चाहे, ये चिंराट कम से कम 40 लीटर पानी के साथ सहज होते हैं।]
  • यदि आपको अपने चिंराट को 40 लीटर से कम पानी के साथ मछलीघर में रखना है, प्रतिबंधित स्थान के लिए बनाने के लिए प्रत्येक चिंराट में 6 लीटर या अधिक जोड़ें।
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रजनन के लिए एक दूसरा मछलीघर खरीदें। भूत चिंराट बनाने का सबसे कठिन हिस्सा युवा चिंराओं को जीवित रखता है। यदि आप अंडे को एक ही मछलीघर में वयस्क चिंराट के रूप में पकड़ देते हैं, तो पिल्टे वयस्कों द्वारा खाए जा सकते हैं। यह दूसरा मछलीघर पहले के रूप में बड़ा होना जरूरी नहीं है - एक अतिरिक्त मछलीघर पिल्ले को जीवित रहने का एक बेहतर मौका देता है।
  • बर्ड भूत चिंराट चरण 3 नामक चित्र
    3
    प्रजनन टैंक के लिए मुख्य मछलीघर और स्पंज फिल्टर के लिए किसी भी फिल्टर का उपयोग करें। मछलीघर को साफ रखने के लिए फिल्टर की आवश्यकता होती है। अधिकांश फिल्टर मछलीघर को साफ रखने के लिए पानी को चूसते हैं, लेकिन ये छोटे झींगा पिल्ले को मार सकते हैं। ऐसा होने से रोकने के लिए स्पंज फ़िल्टर का उपयोग करें
    • यदि आपके एक्वैरियम में 10 लीटर से अधिक है और इसमें मछली और चिंराट हैं, तो आपको बेहतर सफाई प्रदान करने के लिए यांत्रिक या बॉक्स फिल्टर का उपयोग करना चाहिए। प्रजनन टैंक के लिए स्पंज फ़िल्टर के अलावा कुछ भी न ही इस्तेमाल करें
    • यदि आप स्पंज फिल्टर खरीदना नहीं चाहते हैं, तो आप स्पंज या नायलॉन स्टॉकिंग के एक टुकड़े के साथ अपने फिल्टर के पानी के प्रवेश को कवर कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, अगर आपके फिल्टर के इनपुट एक वयस्क झींगा चूसना करने के लिए बहुत कमजोर है, तो आप फिल्टर से पहले पिल्लों पैदा होते हैं डिस्कनेक्ट करें और जब तक युवा पूर्ण विकसित कर रहे हैं मछलीघर पानी की मात्रा का 10% हर दिन की जगह, करने के लिए आप की अनुमति के कर सकते हैं फिल्टर फिर से
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रत्येक टैंक में वायु पंप स्थापित करें अधिकांश एक्वैरियम मछली की तरह, भूत झींगा को हवा में पंप किया जाना चाहिए ताकि वह साँस ले सकें। वायु पंप के बिना, पानी ऑक्सीजन से बाहर चलेगा और झींगा दम घुट जाएगा।
  • बर्ड भूत चिंराट चरण 5 नामक चित्र
    5
    प्रत्येक मछलीघर के नीचे रेत या बजरी के साथ कवर करें रेत या स्पष्ट बजरी चिंराट पारदर्शी रखेंगे, जबकि अंधेरे बजरी उन्हें छोटे स्थानों का विकास करने के लिए प्रेरित करेगा, जिससे उन्हें अधिक दिखाई देगा। रंग चुनें और आपको सबसे अच्छा पसंद है।
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    उचित पानी के साथ एक्वैरियम भरें कई जगह क्लोरीन के साथ नल का पानी का इलाज करते हैं जानवरों के लिए पानी सुरक्षित बनाने के लिए क्लोरीन या क्लोरामाइन रिमूवर का उपयोग करें। मछलीघर में चिंराट रखने से कम से कम 24 घंटे पहले प्रतीक्षा करें, क्लोरीन को लुप्त हो जाने के लिए समय दें।
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    पानी को 18 और 28 डिग्री सेल्सियस के बीच रखें यह तापमान की एक विस्तृत श्रृंखला है जिसके साथ भूत झींगा सहज महसूस करते हैं, लेकिन बहुत से लोग उस श्रेणी के औसत तापमान का उपयोग करना पसंद करते हैं। पानी के तापमान की जांच करने के लिए एक्विरियम में एक थर्मामीटर रखें और अगर आप एक शांत कमरे में चिंराट रखने का इरादा रखते हैं तो एक एक्वायरियम हीटर का उपयोग करें।
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    जीवित पौधों और छुपा स्थानों को जोड़ें। भूत चिंराट मलबे पर पौधों से गिरता है, जो कि पौधों से गिरता है, लेकिन आप उन्हें केवल खाद्य पदार्थों में खरीदा जाने वाले खाद्य पदार्थों के साथ रख सकते हैं यदि आप पौधों से निपटना नहीं चाहते हैं पतली शीट के साथ पौधों usar.Se के लिए सबसे अच्छा प्रकार के अन्य मछली, छोटे फूल के बर्तन या अन्य कंटेनरों के साथ एक मछलीघर में रखा झींगा को छिपाने के लिए छुपा शक्ति प्रदान करने के लिए उल्टा रखा जाना चाहिए रहे हैं।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, मछलीघर में रासायनिक स्तरों को स्थिर करने के लिए एक महीने के बारे में अपने पौधों को दें। नाइट्रोजन या अन्य रसायनों के स्तर में अचानक परिवर्तन आपके भूत झींगा को मार सकते हैं।
    • प्रजनन मछलीघर में पौधों को अग्रिम रूप में रखा जाना अत्यंत अनुशंसित है, चूंकि पौधे के अवशेष युवा चिंराट खाने के लिए पर्याप्त छोटे भोजन में से एक हैं। बहुत से लोग इसका इस्तेमाल करते हैं जावा का काई अपने प्रजनन मछलीघर में, जो बचा हुआ इकट्ठा कर सकते हैं, पिल्ले खाने में मदद करते हैं।
  • भाग 2
    वयस्क चिंराट देखभाल

    बर्ड भूत श्रृंगार चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    1
    मछली और चिंराट के भोजन के लिए उच्च गुणवत्ता वाले चिंराट खरीदें यदि आप उन्हें जानवरों के भोजन के साथ पैदा कर रहे हैं। खाद्य झींगा का इस्तेमाल पिल्लों की उच्च संख्या के उत्पादन के लिए किया जाता है, लेकिन वे अधिक नाजुक और कम रहती हैं। अच्छी तरह से इलाज भूत चिंराट कुछ साल रहते हैं, और यह उनकी देखभाल करने के लिए बहुत आसान है।
    • विक्रेता को पता होना चाहिए कि वह किस प्रकार के चिंराट बेचता है। आप जीवित रहने की स्थितियों के आधार पर भी अनुमान लगा सकते हैं: यदि झींगे एक तंग जगह में और कई पौधों के बिना रखे जाते हैं, तो वे शायद भोजन के झींगे होंगे।
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    2
    धीरे-धीरे नए पानी में चिंराट डालें मछलीघर की सतह पर चिंराट के साथ पानी के बैग रखो। हर 20 मिनट में, बैग से एक चौथाई पानी निकालें और फिर इसे मछलीघर से पानी के साथ बदलें। यह तीन या चार बार करने के बाद, बैग को मछलीघर में डालें यह तापमान और रासायनिक संरचना के धीमे समायोजन के लिए अनुमति देता है।
  • पिक्चर नामित बर्ड भूत चिंराट चरण 11
    3
    थोड़ी मात्रा में मछली के भोजन के साथ चिंराट फ़ीड। कैमरून हैं मैलवेयर, लेकिन एक ही समय में वे केवल शैवाल और पौधे मलबे के साथ रह सकते हैं जब जरूरत पड़ सकती है आपको उन्हें मछली के भोजन का एक छोटा दैनिक कोटा देकर प्रजनन को प्रोत्साहित करना चाहिए। रोज़ाना एक सिंगल टैबलेट छह वयस्क झींगे का समर्थन कर सकता है।
    • यदि आप मछलीघर में अन्य मछलियों को रखते हैं, तो एक राशन का उपयोग करें, जो डूबता है, चूंकि चिंराट बड़े जानवरों के साथ फ्लोटिंग भोजन पर विवाद करने में सक्षम नहीं है।
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक हफ्ते या दो बार एक बार पानी बदलें हालांकि पानी स्पष्ट दिखता है, रसायनों को चिंताओं को समृद्ध से रोका जा सकता है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए प्रति सप्ताह 20 से 30% पानी बदलें। सुनिश्चित करें कि पुराने और नए पानी के तापमान मछलीघर निवासियों को परेशान करने से बचने के करीब हैं।
    • पानी का 40 से 50% से बदलते हुए हर दो सप्ताह भी काम कर सकते हैं, खासकर अगर मछलीघर में इसके आकार के लिए कई मछली या चिंराट नहीं हैं।
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 13 शीर्षक वाला चित्र
    5
    मछलीघर में अन्य मछलियों को जोड़ते समय सावधान रहें लगभग सभी मध्यम और बड़ी मछली भूत झींगा खाती हैं, या कम से कम उन्हें घृणा करने के लिए इसे पुन: उत्पन्न करना मुश्किल बनाते हैं। यदि आप एक अधिक विविध मछलीघर चाहते हैं, तो घोंघे और छोटी मछली जोड़ें।
    • यदि आप एक प्रजनन टैंक का उपयोग नहीं करने का निर्णय लेते हैं, तो अपने एकल मछलीघर में किसी भी अन्य मछली को मत डालें। वयस्क चिंराट पहले से ही प्रकृति से खा रहे हैं, कई चिंराट पिल्लों - अतिरिक्त शिकारियों के साथ, कई युवा लोग नहीं होंगे जो वयस्कता में जीवित रहेंगे।
  • भाग 3
    चौंकाने वाला और खिला युवा प्रोन




    पिक्चर नामित बर्ड भूत चिंराट चरण 14
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके पास दोनों पुरुषों और महिलाओं हैं वयस्क मादाएं पुरुषों की तुलना में बहुत अधिक होती हैं। आकार में अंतर महत्वपूर्ण है, इसलिए जब आप पूरी तरह से बड़े हो जाते हैं, तो आपको अपने चिंराट के लिंग को आसानी से अलग करने में सक्षम होना चाहिए।
    • आपको प्रत्येक सेक्स की समान मात्रा की आवश्यकता नहीं है प्रत्येक दो महिलाओं के लिए एक पुरुष पर्याप्त है
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 15 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अंडों को ले जाने वाली महिलाओं के लिए देखो यदि आप अपने भूत झींगा का सही ढंग से ध्यान रखते हैं, तो महिलाओं को हर कुछ हफ्तों में अंडे का उत्पादन करना चाहिए, कम से कम ये महिला के पैरों से जुड़ी 20 से 30 छोटे हरे रंग के ग्रे अंडे के गुच्छ हैं। ये पैर महिला के शरीर के निचले हिस्से से जुड़े छोटे अंग होते हैं, और उनके गर्भ से जुड़ी अंडों की तरह लग सकता है।
    • टैंक के पक्ष को देखो एक बेहतर देखने के कोण हो और गहरी दृष्टि के साथ किसी प्राप्त करने में मदद करने के लिए यदि आप देखते हैं बच्चों को पहले से ही अंडे को देखने से पहले पैदा होते हैं करने के लिए।
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    3
    कुछ दिनों के बाद, उन मादाियों को स्थानांतरित करें जो प्रजनन मछलीघर में अंडे ले जाते हैं। पुरुषों को अंडे के निषेचन का मौका दें और फिर महिलाओं को परिवहन करें। मादा को पकड़ने के लिए नेट का इस्तेमाल करें और उन्हें किसी भी अन्य चिंराट या मछली के बिना प्रजनन मछलीघर में ले जाने के लिए आगे बढ़ें। प्रजनन मछलीघर मुख्य टैंक के पास ले जाएँ और सीधे हस्तांतरण करता है, तो संभव यह ज्ञात है कि महिलाओं अपने अंडे छोड़ जब वे जोर दिया जाता है: हस्तांतरण के समय को बढ़ाने से बचें।
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अंडे की पिच से 21 से 24 दिनों तक रुको अंडे के विकास की जांच के लिए महिला का पालन करना जारी रखें। इस प्रक्रिया के अंत में, आप प्रत्येक अंडे के अंदर छोटे काले धब्बे देखेंगे: ये चिंराट की आंखें हैं! जब अंडे चूसते हैं, तो महिला अपने पैरों से पिल्लों को डंप करने के लिए तैर कर उसके पैरों को हिला कर देती है, एक समय में थोड़ी सी।
    • अगर आप उसे एक घंटे से भी कम समय में खाने की जरूरत होती है तो उसे पिल्ले डालने के बाद महिला को परेशान मत करो। ऐसा करने में थोड़ी देर लग सकती है, क्योंकि प्रकृति में युवा लोगों की बेहतर जीवन रक्षा दर होती है अगर वे उन्हें विभिन्न स्थानों पर जमा करते हैं।
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 18 शीर्षक वाला चित्र
    5
    मादा वापस मुख्य मछलीघर में स्थानांतरण करें उसने पिल्ले को "मुक्त" करने के बाद, महिला को वापस अन्य मछलीघर में ले जाने के लिए अब युवा चिंराग के जीवन में पिता की जरुरत नहीं है और वास्तव में, अपने युवा खाने की कोशिश कर सकते हैं
    • एक बार चिंराट लड़की अकेले और अपने दम पर चलती रहती है, तो आप उन्हें भी देख नहीं पाएंगे, क्योंकि जब नवजात शिशु के बच्चे बेहद छोटे होते हैं तीन सप्ताह के लिए प्रजनन मछलीघर में खाना जोड़ने के लिए जारी रखें, भले ही आप उन्हें नहीं देखते।
  • पिक्चर नामित बर्ड भूत चिंराट चरण 1 9
    6
    उन्हें विशेष भोजन की थोड़ी मात्रा के साथ भोजन करें अगले दो हफ्तों में, यह चिंराग एक लार्वा चरण में तैरता है और बहुत ही छोटे मुंह उद्घाटन होगा। आपका प्रजनन टैंक पहले से ही पौधों और शैवाल होने चाहिए ताकि उन्हें खाने के लिए पर्याप्त मलबे मिल सके, जिसे "इन्फ्यूसोरिया" कहा जाता है। आपको अभी भी निम्न प्रकार के खाद्य पदार्थों के साथ पूरक होना चाहिए, लेकिन ध्यान रखें कि इन चिंपों को केवल थोड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है:
    • खारे पानी के झरनी शावक, माइक्रोवेर्म या शैवाल स्पायरुलीना पाउडर चिंराट-प्रेत पिल्लों के लिए उपयुक्त हैं।
      बर्ड भूत श्रृंगार चरण 19 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • आप "फ्राइड फूड" खरीद सकते हैं जो कि युवा मछली के लिए है, लेकिन अपने मछली के आकार के लिए तले हुए पाउडर वाले खाद्य पदार्थों का चयन करना सुनिश्चित करें
    • यदि आप भंडार से भोजन का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो एक ठीक जाल छलनी में अंडे की जर्दी के छोटे टुकड़े भुनें।
    • जावा का काई पिल्ले खाने के लिए भोजन को कैप्चर करने में मदद कर सकता है, लेकिन मछलीघर में लार्वा होने पर पौधों को जोड़ या निकालने में मदद नहीं करता है, क्योंकि यह पानी के रासायनिक संतुलन को बाधित कर सकता है।
  • बर्ड भूत चिंराट चरण 20 नामक चित्र
    7
    उन्हें एक ही भोजन के साथ वयस्क झींगे के रूप में खिलाएं, जब वे पैर विकसित करते हैं। लार्वा किशोर मंच में प्रवेश करेगा, वयस्कों की तरह बन जाएगा, लेकिन लघु में। इस समय, वे सामान्य भोजन पर भोजन कर सकते हैं, हालांकि आप उन्हें मदद करने के लिए राशन पैड और अन्य खाद्य पदार्थों को कुचलने का विकल्प चुन सकते हैं।]
  • पिक्चर का शीर्षक ब्रेड भूत चिंराट चरण 21
    8
    चिंराट वापस मछलीघर में वापस स्थानांतरित करने के बाद एक बार पूरी तरह से उगाए जाते हैं। चिंराट अपने सभी पैरों को विकसित करेगा और एक या दो सप्ताह बाद वयस्कों के लघु संस्करणों में बदल जाएगा पांच सप्ताह के बाद, वे पूरी तरह से उगाए जाएंगे और उन्हें वापस अन्य मछलीघर में ले जाया जा सकता है।
    • यदि आपके पास प्रजनन मछलीघर में अंडे या लार्वा का एक नया बैच है, तो 3 से 4 सप्ताह के बाद बड़े चिंराट को स्थानांतरित करें।
  • भाग 4
    समस्या निवारण

    बर्ड भूत श्रृंगार चरण 22 नामक चित्र
    1
    अगर वे अंडे मरने का कारण बनते हैं तो महिलाओं को स्थानांतरित न करें। प्रजनन मछलीघर में महिलाओं को स्थानांतरित करना उन पर दबाव डाल सकता है और अंडे और वयस्कों के विकास में हस्तक्षेप कर सकता है। अगर महिला अंडे ढीले या स्थानांतरण के बाद मर जाती है, तो पिल्प्स की देखभाल करने के बजाय अपने मुख्य एक्वैरियम को संशोधित करें:
    • मुख्य मछलीघर से सभी मछलियों को निकालें चूंकि आप अपने प्रजनन मछलीघर का उपयोग नहीं करेंगे, इसलिए आप प्रजातियों के अनुरूप होने के लिए पौधों की संरचना बदलकर वहां रख सकते हैं।
    • फ़िल्टर बंद या कवर करें यदि आपके फिल्टर में पानी का सेवन ट्यूब है, तो यह युवा चिंराट को चूसना और मार देगा। स्पंज या नायलॉन मोज़े का एक हिस्सा लेकर आवरण को कवर करें, या इसे बंद कर दें और पिवटों के बढ़ने तक हर दिन 10% प्रतिदिन इसे जगह से मैन्युअल रूप से पोंछ लें।
    • स्वीकार करें कि कुछ पिल्लों वयस्कों द्वारा खाए जायेंगे आप एक विशाल मछलीघर का उपयोग करके इस घटना की संभावना कम कर सकते हैं, लेकिन यह अभी भी मुश्किल से बचने के लिए है
  • बर्ड भूत श्रृंगार चरण 23 शीर्षक वाला चित्र
    2
    पिल्ले खा रहे हैं के रूप में देखते रहो। फ्लोटिंग लार्वा अंडे सेने के बाद बहुत जल्द खा नहीं सकते यदि वे अगले दिन आपके भोजन की अनदेखी कर रहे हैं, तो आपको तुरंत एक अलग भोजन की कोशिश करनी होगी या झींगे भूखे होंगे।
  • बर्ड भूत चिंराट चरण 24 शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि सभी चिंपांसे मछलीघर में रखे जाने के बाद मर जाते हैं, तो एक अलग पानी का उपयोग करें या चिंराट को धीरे-धीरे डालें। आपको क्लोरीनयुक्त पानी या बोतलबंद पानी का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है वर्षा जल या स्थानीय नदी के पानी का उपयोग न करें जब तक झींगा इस नदी की एक मूल प्रजाति नहीं है।
    • आपको सीधे झरना के साथ पानी का बैग डंप कभी मछलीघर में नहीं होना चाहिए।
    • आप अपने पानी की विशेषताओं का परीक्षण करने के लिए एक मछलीघर परीक्षण किट भी खरीदना चाह सकते हैं। सही पीएच, डीएच, और भूत झींगा के लिए इष्टतम रासायनिक स्तरों के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे दिए गए टिप्स अनुभाग देखें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपने मछलीघर में अमोनिया, नाइट्राइट और नाइट्रेट के स्तर को नियंत्रित करते हैं, तो बेहतर प्रजनन प्राप्त करने के लिए उन्हें जितना संभव हो उतना शून्य के रूप में रखें।
    • यदि आप पीएच या अम्लता के स्तर को नियंत्रित करते हैं, तो उन्हें 6.3 और 7.5 के बीच रखें। डीएच स्तर, जो पानी की कठोरता माप है, 3 और 10 के बीच होना चाहिए।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि चिंराट ठंडे पानी में नहीं डाला जाता क्योंकि यह जमे हुए किया जा सकता है।

    आवश्यक सामग्री

    • दो मछलीघर टैंक
    • आच्छादित इनलेट के साथ स्पंज फिल्टर या फिल्टर
    • मोस जावा और अन्य पौधों

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com