IhsAdke.com

चिंराट को साफ कैसे करें

कच्ची या पका हुआ चिंराट की सफाई और तैयारी में मूल रूप से एक ही प्रक्रिया शामिल है इस लेख में, आप सीखेंगे कि कैसे चिंरग ताज़ा है और इसे कैसे तैयार किया जाए ताकि आप यह कर सकें किसी भी पकवान पकाना

कि आपके मन में है

चरणों

पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ झींगा चरण 1
1
सुनिश्चित करें कि चिंराट ताज़ा है सभी संग्रहीत झींगे को 0 डिग्री सेल्सियस और 3 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान पर प्रशीतित रखा जाना चाहिए। कच्चे झींगे खरीद के 48 घंटों के भीतर खाया जाना चाहिए, जबकि पकाया जाता है अगले पांच से सात दिनों के भीतर खाया जाना चाहिए जब जमी होती है, झींगे आमतौर पर पिछले पांच से छह महीनों तक होती है
  • पका हुआ चिंराट फर्म होना चाहिए, एक गुलाबी सफेद रंग मौजूद है, और मछली की एक मजबूत गंध बहना नहीं होना चाहिए। कुछ उबला हुआ चिंराट सिर, पैर, शेल और खोल के साथ परोसा जाता है, जबकि अन्य को उल्लिखित भागों के कुछ संयोजनों के साथ परोसा जाता है।
  • कच्चे चिंराट फर्म, सैमिट्रंसप्रेनेंट और थोड़ा सा चमकदार होना चाहिए, जो कि किसी भी स्पष्ट गंध के बिना हो। जब कच्चे, चिंराट आमतौर पर पैर, खोल और सिर के साथ परोसा जाता है
  • सफाई और झींगे से बाहर निकालने से पहले, वे जमे हुए, पके या कच्चे होते हैं, आपको उन्हें रात में पिघलना चाहिए। सिंक में ठंडे पानी के कटोरे में झींगे को भी पिघलना संभव है। यह केवल 20-30 मिनट लगेगा
  • पिक्चर का शीर्षक स्वच्छ झींगा चरण 2
    2
    चिंराट को कुल्ला। एक कोलंडर में चिंराट रखो और इसे ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें। धोने के दौरान, चिंराट का ध्यान उन लक्षणों के लिए ध्यानपूर्वक जांचें जो यह खराब हो गया है और किसी भी हिस्से को चिपचिपा, फीका लगा या मछली की गंध दिखाई देता है।
    • सिर्फ ठंडे पानी में चिंराट को कुल्ला और पिघलना, कमरे के तापमान से ज्यादा गर्म नहीं। झींगे जल्दी से पकाना गर्म पानी से संपर्क करने से उन्हें खाना पकाने के बाद नरम और रबड़ियां मिलेंगी।
  • क्लीन चिंराट चरण 3 नामक चित्र
    3
    सिर निकालें उस हिस्से में सूचक अंगुली और अंगूठे के बीच के सिर को दबाना जहां वह शरीर से जोड़ता है। इसी समय, शरीर को दृढ़ता से दूसरे हाथ से पकड़ो अपने सिर को दबाएं और जब तक यह बाहर नहीं आता तब तक इसे घुमा दें।
    • हमेशा झींगे सिर के बिना परोसा जाता है। कुछ लोग इसे अधिक स्वाद देने के लिए खाना पकाने के दौरान पशु के सिर को रखना पसंद करते हैं। इसे खाने के लिए ठीक है, हालांकि यह महसूस थोड़ा अजीब हो सकता है यदि चिंराट सिर खाने का विचार आपको नाराज़ करता है, तो इसे हटा दें।
    • एक अलग कचरा बैग में सिर के निपटान और उन्हें जल्दी से बाहर फेंक, या वे बुरी तरह गंध शुरू हो जाएगा। यदि आप चाहें, तो आप उन्हें सीफ़ूड शोरबा बनाने के लिए भी बचा सकते हैं
  • स्वच्छ चिंराट चरण 4 नामक चित्र
    4
    चिंराट पैर निकालें चिंराट से सिर को हटाने के बाद, पेट के ऊपर की तरफ ऊपर की ओर बारी। सभी पैरों को मजबूती से उंगलियों के सुझावों के साथ पकड़ो, उन्हें पूंछ की ओर तोड़कर और जब तक वे छोड़ न दें खींचें उन्हें आसानी से आना चाहिए, लेकिन आप एक ही बार में बूट करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। पैरों को निकालें जो कि व्यक्तिगत रूप से बाहर नहीं आए हैं।



  • स्वच्छ चिंराट चरण 5 नामक चित्र
    5
    छील हटाएं इस प्रक्रिया को कई मायनों में किया जा सकता है। वे सभी कुशल हैं, यह विधि केवल चिंराट की स्थिति (कच्चे या पका हुआ) पर निर्भर करेगा। छील को हटाने का सबसे सामान्य तरीका उस भाग से शुरू करना है जहां पैर हटाए गए, चिंराट के किनारे से छीलने जैसे कि आप एक जैकेट खोल रहे थे।
    • खोल हटाने शुरू करने के लिए अपने नाखून या एक छोटे चाकू का उपयोग करें। चिंराट खंडों के अंदर खींचकर, नाखून या चाकू बाहर की तरफ खींचें। यदि आप चाहें, तो आप उस हिस्से से शुरू कर सकते हैं जहां सिर हटा दिया गया था, छाल को नीचे खींचकर, चिंराट पीठ की ओर खींच लिया जा सकता है। यह विधि भी कुशल है
    • एक विकल्प चाकू का उपयोग करने के लिए झींगा को उस जगह में कट जाता है जहां पेट स्थित है, इसे अलग करने के लिए खोल को काटने और इसे बाद में हटा दें। यह विधि कच्चा झींगे में सबसे अधिक इस्तेमाल होती है क्योंकि पेट को किसी भी तरह से हटा दिया जाएगा।
  • स्वच्छ चिंराट चरण 6 नामक चित्र
    6
    यदि आप चाहते हैं तो पूंछ निकालें झींगा को पूंछ के साथ पकाया जा सकता है, इस पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे तैयार करना पसंद करते हैं। इसे खींचकर पूंछ को दूर करने के लिए भी ठीक है यदि आप इसे खींचने में सक्षम नहीं हैं तो आप पूंछ के नीचे काट करने के लिए एक छोटे चाकू का उपयोग कर सकते हैं।
  • स्वच्छ चिंराट चरण 7 नामक चित्र
    7
    पेट को हटा दें चिंराट की पीठ में एक अंधेरे "शिरा" का पालन करना संभव है - यह क्रस्टेशियन का आंत्र पथ है। आंत को एक छोटे चाकू से निकालना संभव है। इसे चिंराट के माध्यम से पास करें, पीठ की नाली के माध्यम से काट लें। आंत तक पहुंचने और इसे काटने के लिए बस चाकू पर्याप्त डालें।
    • आपको चिंराट बहुत कटौती करने की जरूरत नहीं है, बस आंत तक पहुंचने के लिए पर्याप्त (लगभग आधे क्रस्टासेन)।
    • चाकू की नोक के साथ पेट को खींचो, फिर इसे अपनी उंगलियों के साथ पकड़कर और चिंराट की पूंछ की तरफ खींचा। इसे आसानी से आना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपने सभी पेट को हटा दिया है
  • स्वच्छ चिंराट चरण 8 नामक चित्र
    8
    ठीक से चिंराट को स्टोर करें ठंडे पानी में चिंराट को कुल्ला, इसके अंदर से त्वचा या गंदगी से मलबे हटा दें। सफाई के तुरंत बाद कच्चे चिंराट को पकाने की सिफारिश की जाती है, लेकिन इसे 24 घंटों तक रेफ्रिजरेटर में भी संग्रहीत किया जा सकता है।
    • चिंराट को रेफ्रिजरेटर में 0 डिग्री सेल्सियस और 3 डिग्री सेल्सियस के बीच के तापमान पर, एक प्लास्टिक की फिल्म में लिपटे या वायुरोधी कंटेनर में रखा जाना चाहिए।
  • चेतावनी

    • किसी भी मछली-गंधी चिंराट को तुरंत त्याग दें मजबूत गंध एक संकेत है कि चिंराट खराब हो गया है, यह कच्चा या पका हुआ हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com