IhsAdke.com

लेबिसिज़ (बैरीग्रीडिंहोस) कैसे बनाएं

गपपी - लेबिस्ट्स या बुलडॉग के रूप में भी जाना जाता है - सुंदर रंग दिखाएं, प्यारा और देखभाल करने में आसान है। यही है, वे एकदम सही पालतू मछली हैं यदि आप इन सुंदरियों से भरा मछलीघर रखना चाहते हैं, तो आपको इन जानवरों के स्वास्थ्य और प्रजनन के साथ आवश्यक देखभाल के बारे में जानने की जरूरत है।

चरणों

भाग 1
लेबिस्ट्स का पुनरुत्पादन

पिक्चर नामित बर्ड गुप्पीज़ चरण 1
1
सही मछली का चयन करें खाते में पिल्लों, रंग और वांछित पूंछ के आकार को ध्यान में रखें। माता-पिता की विशेषताओं को तलना के स्वरूप का निर्धारण करना होगा (जैसा कि उन्हें मछली पिल्ले कहा जाता है)।
  • मछली की संख्या: आम तौर पर, एक पुरुष के लिए दो या तीन महिलाएं चुनी जाती हैं। जब पुरुष के लिए केवल एक ही होता है, वह आक्रामक हो जाता है और पूरे मछलीघर में पीछा करता है। लेकिन अगर एक या दो है, तो पुरुष का ध्यान उन दोनों के बीच विभाजित है। नतीजतन, महिलाओं के लिए क्रॉसिंग प्रक्रिया कम तनावपूर्ण है
  • रंग: Lebists के लिए कई बुनियादी मानकों हैं इसमें जंगली (ग्रे या जैतून), अल्बिनो (लाल आँखों से हल्के या सफेद), हल्के (काले रंग के रंग के साथ हल्के रंग) और स्पार्कलिंग ब्लू शामिल हैं।
  • पूंछ का आकार: यह एक गोल बैन फिन से लेकर तलवार के आकार तक हो सकता है विविधता महान है सबसे आम प्रकार डेल्टा (बड़े और त्रिकोणीय), फैंटेल (प्रशंसक) और गोल पूंछ (छोटे, गोल पूंछ) हैं।
  • बर्ड गुप्पीज़ स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    प्रजनन के लिए उपयुक्त मछलीघर चुनें। इसमें कोमल हीटर और फिल्टर के साथ 40 से 75 लीटर की क्षमता होनी चाहिए। यह इसलिए है क्योंकि एक बहुत मजबूत फिल्टर मछली चूसना कर सकता है, जो घातक हो सकता है। यदि यह बहुत शक्तिशाली है, तो एक पैन्टीज़ के साथ उद्घाटन को कवर करें यह ब्रेकर पानी को शुद्ध रहने और पिल्लों की रक्षा करने की अनुमति देगा।
  • बर्ड गुप्पीज़ स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    मछलीघर तैयार करें दुर्भाग्यवश, वयस्क गुप्पी संतानों को खा लेते हैं (पैतृक और मातृ वृत्ति मछली की खासियत नहीं है!)। इस समस्या से बचने के लिए, भूनें छिड़कें ताकि वे पैदा होने के बाद खुद को बचा सकें। एक अच्छा विकल्प फ्लोटिंग जलीय पौधों का उपयोग करना है, दोनों तल पर और सतह के निकटतम दोनों। इसलिए वे छिप सकते हैं और, जब वे चाहें, तो वे मछलीघर के शीर्ष पर भी तैर सकते हैं (जैसे वे स्वस्थ हैं)।
    • सब्सट्रेट का उपयोग न करें यह मछलीघर के नीचे कवर करने के लिए इस्तेमाल किए गए पत्थर से बना है। लेकिन कुत्तों को बढ़ाने के लिए, सबसे अच्छा हिस्सा यह है कि मछलीघर के इस हिस्से में कुछ नहीं है यह बहुत आसान सफाई करता है और आप लाइव भून की मात्रा और उपभोक्ता के भोजन की मात्रा को बेहतर ढंग से कल्पना कर सकते हैं।
    • सामानों में जो पिल्लों के लिए एक अच्छा आश्रय प्रदान करते हैं, उनमें जावा का काई और ऊन या कपास का फर्श होता है (आप उन्हें हरे रंग की ऊन का उपयोग करके भी घर पर बना सकते हैं और यू ट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं "स्पॉन्ग एमओपी" ")।
  • बेंड गुप्पीज़ स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    मछलियों की जरूरतों के लिए मछलीघर सेट करें महिलाओं और पुरुषों के साथ समय के दौरान तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक सेट करें। प्रजनन मछलीघर में उन्हें रखने से पहले, एक स्वस्थ बच्चे के जन्म के पक्ष में करने के लिए उच्च पोषण मूल्य का राशन खरीदें।
  • बेंड गुप्पीज़ शीर्षक चरण 5 के चित्र
    5
    प्रजनन टैंक में guppies रखो अब, जब तक वे क्रॉस तक इंतजार करने का समय नहीं है। एक बार जब आप ध्यान दें कि महिला गर्भवती है, नर सामान्य मछलीघर में वापस जगह है। एक महिला के पेट में एक अंधेरे निशान के माध्यम से गर्भावस्था की पहचान कर सकते हैं (गर्भावस्था बिंदु कहा जाता है) जब अंडे निषेचित होते हैं, तो यह अंधेरा स्थान अधिक स्पष्ट हो जाता है।
  • बेंड गुप्पीज़ शीर्षक चरण 6 के चित्र
    6
    पहचानने के लिए जानें कि क्या महिला जन्म देने वाला है। आम तौर पर गर्भावस्था अवधि 26 से 31 दिनों तक होती है। जब वह तलना को जन्म देने के लिए तैयार हो जाती है, तो पेट बड़ा हो जाता है और ग्रेविय स्पॉट बहुत काला हो जाता है (या गहरे भूरे रंग, बील्बीनो गप्पी और पेस्टल्स के मामले में)। जिज्ञासु बात यह है कि उसका पेट चौराहे बढ़ने के बजाय कार्डबोर्ड बॉक्स की तरह वर्ग है। एक और दिलचस्प तथ्य यह है कि मछलियों की प्रजातियां अंडे के बदले शावक रहते हैं। वितरण के पास की अवधि में महिला को बारीकी से निगरानी करने के लिए आवश्यक होगा ताकि फ्राई को जन्म देने के बाद इसे तुरंत मछलीघर से हटा दिया जा सके। अन्यथा, वे माता के लिए खाना बन सकते हैं
    • कुछ संकेत हैं कि वह जल्द ही श्रम में आ जाएंगे व्यवहार में बदलाव (वह बहुत चुप हैं, खुद को अलग करने की कोशिश कर रही हैं), शक्की (संकुचन), हीटर या अचानक परिवर्तन के लिए जितना संभव हो सके रहने की कोशिश करने का कार्य भूख (खाने या थूकने से इनकार करना।)
  • भाग 2
    युवाओं की देखभाल




    बेंड गुप्पीज़ शीर्षक चरण 7 के चित्र
    1
    प्रजनन मछलीघर से महिला को तलना के बाद निकालें। हालांकि यह एक क्रूर अभ्यास की तरह लग सकता है, पता है कि वे अपने दम पर जीवित रहने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। इसके अतिरिक्त, जैसा कि ऊपर बताया गया है, माता कभी-कभी अपने स्वयं के पिल्लों को भस्म करने का निर्णय लेते हैं।
    • यदि आप डिलीवरी के समय उपस्थित नहीं हो सकते, तो मछलीघर में कई जलीय पौधों को छोड़ दें ताकि फ्रू उन्हें छिपा सके।
  • पिक्चर का शीर्षक ब्रेड गुप्पीज़ चरण 8
    2
    मछलीघर को साफ रखें और उपयुक्त तापमान पर रखें। बच्चे को ऐसे वातावरण में रहने की जरूरत है जिसका तापमान लगभग 25.5 डिग्री सेल्सियस है। इसे तब तक रखने की कोशिश करें जब तक पिल्टे वयस्क न हो जाए। एक्वैरियम के लिए इलेक्ट्रिक साइफन का इस्तेमाल करते हुए अक्सर साफ न करना, और हर दो या तीन दिनों में 40% पानी को हमेशा साफ रहने के लिए बदलना।
  • बर्ड गुप्पीज़ शीर्षक 9 चित्र शीर्षक
    3
    मछली को ठीक से खिलाने के बारे में जानें। बूबियों जैसे नमक मैकरल्स (एक प्रकार का चिंराट), माइक्रोवेरम या फ्लेड फीड। उन्हें दिन में दो बार खिलाया जाना चाहिए और मेनू में मांस और सब्जियां शामिल हो सकती हैं। आप फ्लेक्स में सब्जी का रस और राशन का उपयोग कर सकते हैं। एक को केवल सावधानी बरतनी है कि बहुत अधिक भोजन न डालना, क्योंकि तलना छोटे और एक समय में छोटी मात्रा में खाए। इसलिए अगर आप एक्वैरियम में बहुत अधिक भोजन करते हैं, तो पानी में बिगड़ने वाला अतिरिक्त भोजन के विषैलापन या बीमारी का संकुचन पैदा कर सकता है। बुरे मामलों में, पिल्ले भी मर सकते हैं
    • नवजात पिल्लों को खारा आर्थ्रोपॉड के साथ खिलाया जाना चाहिए, जो अभी तक रो से बाहर आ गए हैं। यह वह भोजन है जो सर्वोत्तम रूप से स्वस्थ विकास सुनिश्चित करता है और यदि आप उन्हें खुश करना चाहते हैं, तो मछलीघर में पका हुआ पालक की एक छोटी मात्रा डालने की कोशिश करें।
  • पिक्चर का शीर्षक ब्रेड गुप्पीज़ स्टेप 10
    4
    पिल्लों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक देखभाल करें उनमें से मृतों को हटाने का है उन्हें हटाने के लिए आसान है, क्योंकि वे पानी की सतह पर तैरते हैं। समस्या के कारणों की पहचान करने में सक्षम होने के लिए मृतकों की संख्या रिकॉर्ड करने की कोशिश करें। घाटे को रोकने में मदद करने वाले कुछ उपायों में पानी का आदान-प्रदान होता है और खाद्य और भोजन का प्रकार होता है। और याद रखें कि कोई भी अवशिष्ट अवशेष गुप्पी पिल्ले के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।
  • पिक्चर का शीर्षक ब्रेड गुप्पीज़ है 11
    5
    पिल्ले को सामान्य मछलीघर में स्थानांतरित करने के बाद उन्हें एक अच्छा आकार (अन्य मछलियों से भस्म होने के लिए पर्याप्त नहीं) तक पहुंचें। आम तौर पर, वे लगभग ढाई से दो महीने की उम्र के साथ बड़े होते हैं, जब वे प्रजनन मैदान के बाहर स्वयं का बचाव करने के लिए फिट होते हैं। उन्हें एक ऐसे वातावरण में रखा जा सकता है जो गैर-आक्रामक मछली का समर्थन करता है, पालतू जानवरों की दुकान में बेचा जाता है या मित्रों को उपहार के रूप में दिया जाता है।
  • एक आम राशन से फंगलिंग के लिए खाना बनाना

    • प्लास्टिक के थैले में कुछ फीड गुच्छे डालें (अधिमानतः भली भांति बंद, फ्रीजर में भोजन जमा करने वालों से)
    • गुच्छे को कुचलने तक जब तक वे बहुत अच्छे लगते हैं
    • फ़ीड को ध्यान से वितरित करें ताकि आप बहुत अधिक न डालें
    • विभिन्न प्रकार के उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ जोड़ें
    • यह संभव है कि, यहां तक ​​कि कुचल भी, पिल्ले के लिए फ़ीड गुच्छे बहुत बड़े रहेंगे। उस मामले में, फिंगरंगल के लिए एक विशेष राशन खरीदने के लिए बेहतर है।
    • एक दंर्तखोदनी ले लो और पानी में इसे डुबकी। फिर उसे खाने में डुबो दें और फिर पानी में फिर से। तो आप भोजन को बेहतर ढंग से वितरित कर सकते हैं और बहुत ज्यादा टालने से बच सकते हैं।

    युक्तियाँ

    • एक खूबसूरत नस्ल सुनिश्चित करने के लिए एक विशेष रंग या पूंछ या रंग के पैटर्न के साथ महिलाओं और पुरुषों को पार करने की कोशिश करें।
    • यदि पुरुष मादा को उर्वरक नहीं करता है, तो एक अलग जार में एक और नर बीटल लगाने का प्रयास करें, लेकिन यह प्रजनन टैंक के करीब है। यह प्रतियोगिता के लिए आलसी पुरुष की प्रवृत्ति को उत्तेजित करने का एक चतुर तरीका है। लेकिन अगर वह काम नहीं कर रहा है, तो नस्ल के लिए दूसरा लेबिस्ट चुनना बेहतर होगा।
    • गप्पी के साथ मछली की विभिन्न प्रजातियां मत डालें वे पैदा हुए दंपति को पैदा करने के लिए दबाव डालेंगे और इसके अतिरिक्त, कई फ्रायरों को खाएंगे, जितना कि वे कर सकते हैं।
    • अतिरिक्त पिल्लों को दान या बेचें अन्यथा, वे ज्यादा नहीं बढ़ेंगे और उस बिंदु तक पहुंच सकते हैं जहां एक दूसरे की पूंछ खाती है
    • सुस्त आबादी को नियंत्रण में रखने के लिए सावधान रहें। अन्यथा, यदि उनके पास सहज महसूस करने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, तो वे तनावग्रस्त, आक्रामक हो जाएंगे और यहां तक ​​कि अन्य मछलियों पर हमला शुरू कर देंगे।

    चेतावनी

    • यदि महिलाओं के साथ एक अत्यधिक आक्रामक पुरुष है, तो उन्हें नकली पौधों और छोटे कोट जैसे अधिक छुपा स्थानों को फैलाने का प्रयास करें। यदि वह बहुत आक्रामक रहता है और उनमें से कोई भी गर्भ धारण नहीं करता है, तो उसे छोड़ दें और उसे मछलीघर से हटा दें यह एक अवांछित विशेषता (एक आक्रामक व्यवहार जो लेबिस्ट में सामान्य नहीं है) प्रस्तुत कर रहा है जिसे भविष्य के संतानों को प्रेषित किया जा सकता है। एक और खतरा यह है कि वह महिलाओं को घायल कर देगा

    आवश्यक सामग्री

    • चार एक्वैरियम: वयस्क नर्स और गिप्पी (30 लीटर की क्षमता वाला), वयस्क महिलाओं के लिए (30 लीटर क्षमता के साथ), एक श्रम (60 लीटर की क्षमता वाला) और दूसरे के लिए पिल्ले (45 से 60 लीटर की क्षमता के साथ)
    • एक हीटर, एक थर्मामीटर और प्रत्येक मछलीघर के लिए एक नरम फिल्टर
    • लाइव या जमी हुई खारा उपजी, सूक्ष्ममापी, कुचल फ्लेक्स, इन्फ्यूसरिया या फंगलिंग के लिए अन्य प्रकार के पाउडर वाले भोजन।
    • जलीय पौधे (प्राकृतिक या कृत्रिम)
    • मछली पकड़ने के लिए एक छोटी सी जाल
    • एक्वैरियम के लिए उपकरण सफाई
    • गोले उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हैं जो पिल्लों के लिए विशिष्ट आश्रयों के साथ खर्च नहीं करना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com