IhsAdke.com

कैसे गोल्डफ़िश नस्ल

प्रजनन सुनहरी मछली जितना आसान लगता है उतना आसान नहीं है। उनके लिए सही माहौल बनाना, उपजाऊ भागीदारों को खोजने, प्रसन्नता को प्रोत्साहित करना, और उचित ऊष्मायन और अंडे के जन्म को सुनिश्चित करना प्रजनन में आवश्यक कदम हैं। प्रक्रिया समय लगता है और महंगा हो सकती है, इसलिए इस प्रकार के उद्यम पर लाभ करना मुश्किल है। हालांकि, यदि सही तरीके से किया गया है, तो आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं। कई कार्यों की तरह, सबसे महत्वपूर्ण बात ध्यान और धैर्य रखना है।

चरणों

विधि 1
उत्पत्ति के लिए सही परिस्थितियों को परिभाषित करना

चित्र जिसका शीर्षक चिकित्सा गोल्डफिश ड्रॉप्सी चरण 11 है
1
योजना अच्छी तरह से पहले से ही करें संभोग के लिए सही माहौल बनाने में बहुत समय लगता है एक साल पहले के बारे में मछली खरीदें जुलाई और अगस्त में खरीदने के लिए सबसे अच्छा महीना है, क्योंकि इस प्रकार की मछली वसंत के दौरान प्रजनन पसंद करती है। आदर्श रूप से, मछली को उचित रूप से आपके आवास के लिए अनुकूलित किया जाना चाहिए और ब्रीडिंग सीजन से पहले तनाव नहीं होना चाहिए, इसलिए पहले से सब कुछ अच्छी तरह से योजना बनाने की कोशिश करें!
  • सबसे पहले आप को करना चाहिए (15 लीटर की क्षमता वाले एक छोटा मछलीघर के पहले से ही अपने आप को ग्रहण करना) अपने प्रजनन आधार को साफ करना है। फॉर्मलडिहाइड की 80 बूंदों, तांबे सल्फेट के 6 बूंदों और टेरामेइसीन का एक छोटा सा उपाय करके, आप सुनहरी और टैंक को साफ करने में सक्षम होंगे, जिससे प्रजनन के लिए एक स्वस्थ वातावरण प्रदान किया जा सकेगा।
  • कैंटर फॉर ए फैंटेल गोल्डफिश चरण 6
    2
    मछलीघर में सही वातावरण बनाएं प्रजनन के लिए उपयोग किया जाने वाला मछलीघर में कम से कम 70.7 एल पानी की क्षमता होनी चाहिए। इसके अलावा एक प्राकृतिक तरह के आवास बनाने के लिए आवश्यक सामान भी जोड़ें इसमें आमतौर पर प्राकृतिक या कृत्रिम पौधे या उपजाऊ तंतु शामिल होते हैं जो साइट के माध्यम से फैलते हैं।
    • जब महिलाएं अंडे देती हैं, तो वे आमतौर पर कुछ ठोस में लंगर डाले जाते हैं यदि आप उन्हें स्वाभाविक रूप से पुन: उत्पन्न करते हैं, तो आपको एक रसीला पर्यावरण की आवश्यकता होगी। यदि आप कृत्रिम प्रजनन के लिए विकल्प चुनते हैं, तो पौधों की कोई आवश्यकता नहीं है, हालांकि वे जीवन की गुणवत्ता में सुधार (साथ ही साथ एक अच्छा पानी फिल्टर के रूप में कार्य करते हैं) जब मछली प्रजनन नहीं कर रहे हैं।
    • अंडे के लिए कृत्रिम shrubs में निवेश करने पर विचार करें वे फ्लोटिंग नायलॉन स्ट्रिंग से बने होते हैं जहां महिलाएं अंडे देती हैं यदि आपके पास बहुत अधिक पौधे या अन्य रेशेदार पदार्थ हैं तो आपको इन झाड़ियों की ज़रूरत नहीं है हालांकि, ये गोल्डफ़िश के अंडे की रक्षा करने का एक आसान और कारगर तरीका है, चूंकि बढ़ी मछली असुरक्षित अंडे खाने के लिए जाते हैं।
  • कैंटर फॉर ए फैंटेल गोल्डफिश चरण 5
    3
    अपने मछली के आहार में सुधार शुरू करें अपने स्वर्ण मछली आहार को अचानक रूप से बदलने के बिना, टैंकों में खारे पानी के झींगा या जीवित कीड़े जैसे कच्चे खाद्य पदार्थों को शुरू करना शुरू करें। यह वसंत की प्राकृतिक परिस्थितियों का उदहारण करता है, यह तब होता है जब इस प्रकार की मछली नस्ल पसंद करती है। मछली खाने के तरीके के बारे में कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं:
    • छोटी मात्रा में भोजन के साथ मछली फ़ीड, लेकिन अक्सर। उन्हें दिन में तीन बार फ़ीड करें, सावधान रहना, इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए। कई गोल्डफ़िश मालिक उन्हें बहुत अधिक भोजन करने की गलती करते हैं - भोजन के अवशेषों के स्थान पर रहते हैं, टैंक के निचले भाग में चले जाते हैं, पानी को विघटित और खराब करते हैं।
    • कोई बात नहीं जो आप उन्हें खिलाने के लिए उपयोग करते हैं, यह सुनिश्चित करें कि उनके मुंह में फिट होने के लिए यह काफी छोटा है
  • पिक्चर शीर्षक के लिए एक फेंटाइल गोल्डफिश चरण 2 के लिए देखभाल
    4
    तापमान को कम करके वसंत का अनुकरण करें और फिर धीरे-धीरे इसे ऊपर उठाएं। गोल्डफ़िश वसंत में पुन: उत्पन्न होती है, इसलिए पानी गर्म करने के लिए यह दिलचस्प है। ऐसा करने के लिए, कहीं तापमान 10-12 डिग्री सेल्सियस के बीच कम करें फिर, जब प्रजनन के लिए तैयार हो, तो तापमान प्रति दिन 2 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ा, जब तक कि यह 20-23 डिग्री सेल्सियस के बीच नहीं हो
  • चित्र जिसका शीर्षक चिकित्सा गोल्डफिश ड्रॉप्सी चरण 5 है
    5
    हर दिन एक पानी चक्र प्रदान करने के लिए सुनिश्चित करें मछलियों की सामान्य भलाई के लिए आंशिक जल परिवर्तन महत्वपूर्ण होता है और पैदा होने की स्थिति को प्रोत्साहित करता है। पानी की लगभग 20% निकालें, जिससे सुनिश्चित करें कि उस राशि से अधिक न हो।
    • टैंक में पानी डालने के लिए कंडीशनर को जोड़ने के लिए याद रखें ये कंडीशनर मछली के लिए हानिकारक रासायनिक घटकों को बेअसर करते हैं, साथ ही साथ क्लोरीन को हटाते हैं और क्लोरैमिने से लड़ते हैं।
  • विधि 2
    लिंग के अनुसार सुनहरी को अलग करना

    चित्र बताएं कि आपका गोल्डफ़िश एक वयस्क चरण 6 है
    1
    पता करें कि मादा किस तरह दिखता है सुनहरी मछली के लिंग को परिभाषित करना संभवतः प्रजनन का सबसे महत्वपूर्ण कार्य है - जाहिर है, अगर आप कई नस्लों को एक-दूसरे को अलग करने के लिए नहीं जानते हैं, तो आपको कोई परिणाम नहीं मिलेगा। महिलाओं में निम्नलिखित विशेषताएं हैं:
    • प्रजनन बंदरगाह के आकार की जांच करें। यह छेद गुदा और गुदा फिन के बीच एक छोटा सा उद्घाटन होता है जहां मछली लिंग के आधार पर अंडे या शुक्राणुओं को फैलती है। महिला छंद गोल और उत्तल होते हैं, जैसे एक आउडी
    • पेट लग रहा है पेट, जो गुदा और पैल्विक पंखों के बीच स्थित है, महिलाओं में काफी नरम और मोबाइल है।
    • छेददार पंखों की जांच करें महिलाओं में, वे छोटी और गोल हैं
    • सामान्य तौर पर, मादा सुनहरी पुरुषों के मुकाबले छोटे और अधिक गोल होते हैं, जो बदले में लंबे और तेज होते हैं। हालांकि, यह उन्हें भेद करने का एक कम विश्वसनीय तरीका है।
  • शीर्षक बताएं कि आपका गोल्डफ़िश एक वयस्क है, चरण 7
    2
    पता करें कि एक पुरुष की विशेषताओं क्या हैं यह महिला की तुलना में बड़ा हो जाता है इसके अलावा, पुरुष निम्नलिखित लक्षणों द्वारा अलग किया जा सकता है:
    • छोटे सफेद सितारों या कंद की उपस्थिति कंबर्स, प्रोस्ट्रूशन हैं जो पंखों पर, सिर पर और पुरुषों की गलियों पर भी दिखाई देते हैं जब वे नस्ल के लिए तैयार होते हैं।
    • एक गुदा अवतल छेद बाहरी प्रबुद्धता के बजाय पुरुषों में आंतरिक गुदा का छिद्र होता है।
    • पेट लग रहा है पुरुषों के पेट बहुत ज्यादा महिलाओं की तुलना में कड़ा योग्य होते हैं।
    • छेददार पंखों की जांच करें पुरुषों में, वे तेज और लंबी तुलना में महिलाएं हैं, जो गोल और छोटी हैं



  • एक गोल्डफिश टैंक चरण 8 में प्लेको का परिचय
    3
    मछली के व्यवहार की जांच करें और पुरुषों और महिलाओं की पहचान करें। प्रजनन के मौसम के दौरान, नरों में मादाओं की खोज शुरू हो जाती है, पहली बार बिना उत्साह के, लेकिन समय के साथ बढ़ रहा है। मछलीघर में जाने वाली एक महिला का परिचय और अन्य मछलियों की प्रतिक्रिया देखें: वे बहुत रुचि दिखाएंगे, जबकि महिलाएं नहीं होंगी!
  • कैंटर फॉर अ फैंटेल गोल्डफिश स्टेप 10 नामक चित्र
    4
    प्रजनन से पहले कुछ हफ्तों के लिए पुरुषों और महिलाओं को अलग करने पर विचार करें। कई लोग संभोग की इच्छा बढ़ाने के लिए पैदा होने से पहले कुछ हफ्ते पहले दोनों लिंगों को अलग करते हैं। बस मनुष्यों के साथ की तरह, अनुपस्थिति में दिल बढ़ने लगता है!
  • विधि 3
    सुनहरी मछली का प्रसंस्करण

    चित्र बताएं कि आपका गोल्डफ़िश एक वयस्क चरण 1 है
    1
    सर्वश्रेष्ठ प्रजनक चुनें उच्च उर्वरता और यौन इच्छा के कारण नए और मजबूत मछली आदर्श हैं। एक महिला के लिए, बड़ी पूंछ और छाती की मछली की खोज करें - पुरुषों के लिए, एक बड़े साथी (लगभग 10-15 सेंटीमीटर) लगता है जो एक त्वरित तैराक भी है। अपने सिर के पीछे कई छोटे कंद वाले गले में, आदर्श साथी हैं।
    • एक आदर्श प्रजनन मिश्रण के लिए, अपने तीन सबसे अच्छे पुरुषों और दो सर्वश्रेष्ठ महिलाओं को अलग करने का प्रयास करें
  • चित्र जिसका शीर्षक चिकित्सा गोल्डफिश ड्रॉप्सी चरण 15 है
    2
    एक ही मछलीघर में पांच मछलियों को सम्मिलित करें और एक प्राकृतिक प्रजनन की अपेक्षा करें। आप देखेंगे कि पुरुष पेट के चारों ओर एक हल्का सा छाया प्रदर्शित करेगा और मछलीघर के माध्यम से तेजी से तैर जाएगा, आमतौर पर महिलाओं की तलाश में। महिलाओं ने पौधों में से किसी एक को अंडे छोड़ दिया और पुरुष उन्हें शुक्राणुओं को उन्हें खाद के लिए वितरित करेगा यदि आप प्रजनन के क्षण को याद करते हैं, लेकिन पौधों में अंडे देखते हैं, तो संभवतः उन्हें पहले ही निषेचित किया जा चुका है।
  • एक गोल्डफिश चरण 4 को पुनः नामित चित्र
    3
    यदि प्राकृतिक प्रजनन काम नहीं करता है, कृत्रिम गर्भनाल का प्रयास करें एक उथले मछलीघर में एक नर और मादा डालें नर को धीरे से पकड़ो और धीरे से अपने प्रजनन बंदर को रगड़ें, शुक्राणु को छोड़ दें। पानी में शुक्राणु फैलाएं और अंडे को जारी करने वाली महिला प्रजनन छिद्र के साथ एक ही प्रक्रिया को दोहराएं। उन्हें गठबंधन करने के लिए पानी फिर से हलचल।
    • कृत्रिम गर्भाधान के साथ बहुत सावधान रहें मछलियां आसानी से चोट लगी हो सकती हैं, इसलिए उन पर रगड़ने पर केवल हल्के दबाव लागू होते हैं।
    • प्रजनन छेदों को फैलाते समय आपको पानी के नीचे पानी रखने की ज़रूरत नहीं है। गोल्डफ़िश, अन्य प्रकार की तरह, पानी से बाहर सांस ले सकती है, हालांकि अधिक कठिनाई के साथ बस सुनिश्चित करें कि आप उन्हें एक समय में 30 से अधिक सेकंड के लिए पानी से बाहर रखें।
  • पिक्चर शीर्षक उठाओ गोल्डफिश फ्राई चरण 11
    4
    अंडों से प्रजनन स्टॉक अलग करें दुर्भाग्य से, कैद में सुनहरी मछली लगभग सभी अंडे खाती हैं इससे यह सुनिश्चित करने के लिए माता-पिता को अंडे से अलग करना जरूरी हो जाता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि अच्छी मात्रा में संतोषजनक हैच हो। पानी के तापमान पर निर्भर करते हुए निषेचित अंडे 4 से 7 दिनों के भीतर पकाएंगे।
    • अंडे आखिरकार निषेचन के बाद कब आती है, वयस्कों के साथ इस्तेमाल किए गए भोजन के साथ उन्हें खिलाना संभव है। बस छोटे टुकड़ों का उपयोग करना सुनिश्चित करें ताकि छोटे मुंह और गले में उन्हें पचाने में सक्षम हों।
    • उसी पानी में अंडे को रखने की कोशिश करें जहां प्रजनन हुआ। उन्हें अपने जोखिम पर बदलें
  • चित्र शीर्षक से उठाओ गोल्डफिश फ्राई चरण 4
    5
    मत्स्य पालन के रूप में मछली का विकास और परिपक्वता तक पहुंचें। जल्द ही आपके पास एक्वैरियम के माध्यम से कई युवा मछली तैरना होगा। सुनिश्चित करें कि मछलीघर उन्हें समायोजित करने के लिए काफी बड़ा है।
  • चेतावनी

    • आवश्यकतानुसार मछली को संभाल न दें उन्हें जोर देने के अलावा, यह तराजू को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com