IhsAdke.com

एक स्विमिंग पूल में हरित शैवाल को कैसे खत्म और रोकें

तरण तालों में ग्रीन वाटर या फ्लोटिंग शैवाल सामान्य समस्याएं हैं। उपचार के लिए कई रसायनों की आवश्यकता होती है और कई दिन प्रतीक्षा करने के लिए अगर शैवाल को जमा करने का समय होता है। आप नियमित रूप से रखरखाव से बहुत कम प्रयास के साथ शैवाल को वापस रोका जा सकता है।

चरणों

विधि 1
क्लोरीन के साथ हरे शैवाल की हत्या

एक स्विमिंग पूल चरण 1 में हरे रंग की शैवाल को हटा दें और रोकें
1
क्लोरीन शैवाल लड़ाई में आपका सबसे अच्छा दोस्त है। जब पूल हरी या दृश्यमान शैवाल होता है, तो यह पर्याप्त क्लोरीन नहीं होता है। क्लोरीन की एक बड़ी खुराक के साथ पूल में "शॉक" मौजूदा शैवाल को मारने और स्वच्छता की स्थिति में पानी छोड़ने का सबसे प्रभावी तरीका है। यह आम तौर पर तीन दिनों के भीतर काम करता है, लेकिन मामला गंभीर होने पर एक सप्ताह तक लग सकता है
  • नीचे सूचीबद्ध अन्य विधियां तेज हैं, लेकिन अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं की मरम्मत नहीं की जा सकती है। वे भी अधिक महंगे हैं और अवांछित दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 14 9 17 2
    2
    दीवारों और पूल के नीचे ब्रश करें। संभव के रूप में ज्यादा समुद्री शैवाल को हटाने के लिए अच्छी तरह से ब्रश। यह सभी शैवाल अंक को मारने के लिए समय कम करेगा। सीढ़ियों और अन्य कोनों के पीछे, कदमों पर विशेष ध्यान दें जहां शैवाल जमा करना है।
    • पूल के साथ संगत एक ब्रश का उपयोग करें स्टील ब्रश कंक्रीट पर काम करते हैं, जबकि नायलॉन ब्रश vinyl पूल के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं।
  • एक तैरते पूल चरण 3 में हरे रंग की शैवाल को हटा दें और रोकें
    3
    पूल में उपयोग के लिए उत्पाद लेबल पढ़ें इस विधि के दौरान आप खतरनाक रसायनों को संभाल लेंगे। हमेशा लेबल पर सुरक्षा जानकारी पहले से पढ़ें पूल उत्पादों के लिए न्यूनतम सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन करें:
    • दस्ताने, चश्मे और कपड़े पहनें जो त्वचा को कवर करते हैं। उपयोग करने के बाद, अपने हाथों को धो लें और देखें कि क्या कपड़ों में रासायनिक अवशेष हैं।
    • उत्पादों को साँस लेने से बचें लगातार हवाओं या हवा में उन्हें संभालने पर ध्यान रखना
    • हमेशा पानी में जगह डालने के बजाय पानी में पानी डालें। गीले पोंछे दफ़्ती में वापस न डालें
    • आग-तंग, सील कंटेनरों में रसायनों को स्टोर करें और उन्हें बच्चों की पहुंच से बाहर रखें, एक ही स्तर पर अलग से अलमारियों पर रखें (दूसरे से ऊपर नहीं)। दूसरों से संपर्क करते समय कई पूल उत्पाद विस्फोट हो जाते हैं
  • एक स्विमिंग पूल में ग्रीन शैवाल को हटा दें और रोकें शीर्षक से चित्र 4
    4
    पूल के पीएच समायोजित करें अपने पानी के पीएच को मापने के लिए पूल पीएच परीक्षण किट का प्रयोग करें। जो एक शैवाल संक्रमण के दौरान आम है - - यदि यह 7.6 से ऊपर है पैकेज पर निर्देशों के अनुसार एक पीएच कम करने (जैसे सोडियम bisulfate के रूप में) पूल के लिए रखें। आदर्श रूप से, पीएच स्तर 7.2 और 7.6 के बीच होना चाहिए जिससे क्लोरीन अधिक प्रभावी हो और कमजोरियों की वृद्धि कम हो। कम से कम कुछ घंटों तक प्रतीक्षा करें और फिर परीक्षण फिर से लें।
    • टैबलेट या ड्रॉपर परीक्षण पेपर के स्ट्रिप्स से ज्यादा सटीक होते हैं।
    • पीएच स्तर को सामान्यीकृत हैं, लेकिन कुल क्षारीयता 120 पीपीएम से ऊपर है, तो 80 और 120 पीपीएम मान के मध्य कुल क्षारीयता कम करने के लिए लेबल निर्देश को कम करने के लिए पीएच की जाँच करें।
  • एक स्विमिंग पूल में हरे रंग की शैवाल को हटा दें और रोकें शीर्षक से चित्र 5
    5
    क्लोरीन झटका देने के लिए एक उत्पाद चुनें। आप आम पूल रखरखाव के लिए उपयोग क्लोरीन सदमे उपचार करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं है स्विमिंग पूल के लिए बने एक तरल क्लोरीन-आधारित उत्पाद का उपयोग करना आदर्श है। उत्पाद में सोडियम हाइपोक्लोराइट, कैल्शियम हाइपोक्लोराइट या लिथियम हाइपोक्लोराइट होना चाहिए।
    • कैल्शियम हाइपोक्लोराइट से बचें, अगर आपके पानी का रासायनिक उपयोग होता है
    • सभी हाइपोक्लोराइट उत्पाद ज्वलनशील और विस्फोटक होते हैं। लिथियम अपेक्षाकृत सुरक्षित है, लेकिन अधिक महंगा है।
    • ग्रैनियल्स या टैबलेट्स (जैसे डाइक्लोरो या ट्राइक्लराइड) में क्लोरीन उत्पादों से बचें, क्योंकि वे स्टेबलाइजर्स होते हैं जिन्हें बड़ी मात्रा में पूलों में नहीं जोड़ा जाना चाहिए।
  • एक स्विमिंग पूल चरण 6 में हरे रंग की शैवाल को हटा दें और रोकें
    6
    शॉक उपचार का एक बड़ा सौदा जोड़ें विशिष्ट निर्देशों के लिए उत्पाद लेबल देखें ट्रिपल का प्रयोग करें यदि पानी बहुत अंधेरा या बादल है, या चार गुना यदि आप सीढ़ी के शीर्ष पायदान को भी देख नहीं सकते हैं। फ़िल्टर के साथ, झटका उपचार को सीधे पूल के परिधि में जोड़ें यदि आपका पूल विनील है, तो घावों को रोकने से पहले पूल से पानी के साथ एक बाल्टी में उपचार डालना
    • चेतावनी - क्लोरीन गोलियां या ग्रैन्यूल के संपर्क में आने पर तरल क्लोरीन संक्षारक गैसों को विस्फोट कर देगा और उत्पादन करेगी। एक जगह तरल क्लोरीन पूल सफाई बॉक्स में या किसी अन्य जगह पर इन उत्पादों है।
    • जैसे कि सूर्य के प्रकाश में यूवी किरणें क्लोरीन को तोड़ते हैं, अगर रात में रखा जाता है या रातोंरात रहने की अनुमति दी जाती है, तो सदमे उपचार सबसे प्रभावी होता है।
  • एक स्विमिंग पूल में ग्रीन ऐल्गे को हटा दें और रोकें शीर्षक 7
    7
    अगले दिन पूल फिर से परीक्षण करें पूल फिल्टर 12-24 घंटे के लिए काम कर रहा है, पूल की जांच करें। मृत शैवाल सफेद या भूरे रंग की ओर जाते हैं और पूल की सतह या तल पर रहते हैं। भले ही मृत या जीवित शैवाल मौजूद हों, फिर क्लोरीन और पीएच स्तर की जांच करके पूल का परीक्षण करें।
    • यदि क्लोरीन का स्तर अधिक है (2-5 पीपीएम) लेकिन शैवाल अभी भी वहां हैं, अगले कुछ दिनों के लिए उन स्तरों को बनाए रखना जारी रखें।
    • यदि क्लोरीन के स्तर में वृद्धि हुई है, लेकिन अभी भी 2ppm नीचे है, तो निम्नलिखित रात को एक बार सदमे उपचार करें।
    • अगर कोई क्लोरीन के स्तर में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन किया गया है पूल बहुत संभावना cyanuric एसिड (50 से अधिक पीपीएम) है, जो क्लोरीन कणिकाओं या गोली के उपयोग के कारण होता है और एक रूप व्यर्थ में क्लोरीन छोड़ सकते है। समस्या को हल करने का एकमात्र तरीका सदमे उपचार को दोहराना है या आंशिक रूप से अपने पूल नाली.
    • पत्तियों और अन्य मलबे की बड़ी मात्रा में भी क्लोरीन के साथ समाप्त हो सकता है यदि पूल का उपयोग लंबे समय तक नहीं किया गया है, तो इसे पूरे हफ्ते और कई सदमे उपचारों को पुनर्स्थापित करने के लिए लिया जा सकता है
  • एक तैरते पूल चरण 8 में चित्रित किया गया हिरन शैवाल को हटा दें और रोकें
    8
    पूल ब्रश करें और दैनिक परीक्षण दोहराएं। नए शैवाल को दीवारों पर बनाने से रोकने के लिए अच्छी तरह से ब्रश आने वाले दिनों में, क्लोरीन को शैवाल को मारना होगा। क्लोरीन और पीएच स्तर स्वीकार करने के लिए दैनिक टेस्ट करें।
    • एक स्विमिंग पूल में अच्छी तरह से बनाए रखा है, मोटे तौर पर, निम्न मान: क्लोरीन: 2-4 पीपीएम पीएच 7.2 - 7.6, क्षारीयता: 80 - 120 rpm और कैल्सियम की मात्रा: 200 - 400 पीपीएम। पैटर्न में छोटे अंतर आम हैं, इसलिए एक छोटी सी भिन्नता एक समस्या नहीं है।
  • चित्र शीर्षक 14 9 17 9
    9



    मृत शैवाल साँस लेना जैसे ही पूल में कोई और अधिक हरा नहीं है, जब तक कि पानी साफ न हो जाए तब तक सभी मृत शैवाल चूसें। आप इस चरण को छोड़ सकते हैं और फिल्टर को हल कर सकते हैं, लेकिन ऐसा केवल तभी करें जब फ़िल्टर बहुत अच्छा होता है और कई दिनों तक इंतजार कर सकता है।
    • अगर सभी शैवाल को हटाने के लिए मुश्किल है, एक कौयगुलांट या फ्लॉक्यूलेट जोड़ो ताकि वे ठीक हो जाएंगे। इन उत्पादों को स्विमिंग पूल के लिए स्टोर के स्टोर में खोजना संभव है, लेकिन घरेलू स्विमिंग पूल के मामले में कीमत के लायक नहीं हो सकता है।
  • एक स्विमिंग पूल चरण 10 में हरे रंग की शैवाल को हटा दें और रोकें
    10
    फिल्टर को साफ करें यदि लागू हो,बैकवाश के लिए इसे समायोजित करें. अगर फ़िल्टर एक कारतूस फिल्टर है, तो इसे हटा दें और कारतूस साफ करो उच्च दबाव पर एक नली के साथ, पतले म्यूटियेटिक एसिड या तरल क्लोरीन के बाद यदि आवश्यक हो यदि आप फिल्टर पूरी तरह से साफ नहीं करते हैं, तो मृत शैवाल इसे अवरुद्ध कर सकता है।
  • विधि 2
    हरे शैवाल के लिए अन्य उपचार

    एक तैरते हुए पूल में ग्रीन ऐल्गे को हटा दें और रोकें शीर्षक 11
    1
    शैवाल के छोटे स्थानों को हल करने के लिए परिसंचरण बढ़ाएं। यदि कुछ शैवाल स्पॉट का गठन किया गया है लेकिन पूल के बाकी हिस्सों में फैल नहीं हुआ है, तो आप जल ठहराव के क्षेत्रों का अनुभव कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि पानी के जेट ठीक से काम कर रहे हैं। उन्हें कोणीय रूप से पानी पर गौर किया जाना चाहिए, ताकि यह बढ़ता जा सके।
  • एक स्विमिंग पूल चरण 12 में हरे रंग की शैवाल को हटा दें और रोकें
    2
    एक flocculant साथ समुद्री शैवाल लीजिए। एक flocculant, या कौयगुलांट, alga ढेर, यह जीवित शैवाल इच्छाशक्ति के लिए असंभव बना। यह बहुत काम हो सकता है, लेकिन अंत में पूल पारदर्शी होगा। यह पूल को अच्छी तरह से छोड़ने का सबसे तेज़ तरीका है, लेकिन यह तैराकी के लिए पानी सुरक्षित नहीं बनाता है। यदि शैवाल बढ़ा सकते हैं, वायरस और बैक्टीरिया भी कर सकते हैं। पूल को साफ करने के लिए सदमे उपचार के साथ इस प्रक्रिया का पालन करें, और क्लोरीन और पीएच स्तर सामान्यीकृत होने तक तैरना न करें।
  • एक स्विमिंग पूल चरण 13 में हरे रंग की शैवाल को हटा दें और रोकें
    3
    अल्जीसाइड के साथ पूल का इलाज करें Algaecide शैवाल को निश्चित रूप से मार देगा, लेकिन साइड इफेक्ट्स और लागत इसके लायक नहीं हो सकते हैं इस विकल्प के बारे में ध्यान देने में कुछ कारक हैं:
    • अल्गूस एल्गिसिड पहले से ही बनाई हुई शैवाल का इलाज करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं, खासकर अगर काले शैवाल भी हैं पूल स्टोर में मदद के लिए पूछें या 30% या अधिक सक्रिय सामग्रियों वाले उत्पाद को खरीदें।
    • चतुर्धातुक अमोनिया के अल्जीनेट सस्ते होते हैं, लेकिन वे पानी में फोम का कारण बनते हैं। बहुत से लोग इसे पसंद नहीं करते
    • कॉपर अलगाकेड्स अधिक कुशल हैं, लेकिन वे महंगे हैं। वे आम तौर पर पूल की दीवारों को भी दाग ​​देते हैं
    • अल्जीसाइड रखने के बाद, अन्य उत्पादों को रखने से कम से कम 24 घंटे प्रतीक्षा करें।
  • विधि 3
    शैवाल को रोकना

    एक तैरते पूल चरण 14 में चित्रित किया गया हिरन शैवाल को हटा दें और रोकें
    1
    पूल के पानी को बनाए रखें. यदि आप पूल के रासायनिक संतुलन बनाए रखते हैं तो शैवाल पैदा नहीं होते हैं। क्लोरीन, पीएच, क्षारीयता और सायन्यूरिक एसिड के स्तर को प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से पानी का परीक्षण करें। जितनी जल्दी समस्या का पता चला है, उतना आसान होगा कि इससे निपटना होगा
    • हर दिन का परीक्षण आदर्श है, खासकर शैवाल की उपस्थिति के एक या दो सप्ताह बाद। हमेशा गर्मियों के दौरान सप्ताह में कम से कम दो बार परीक्षण करें या जब उपयोग तीव्र हो।
  • एक स्विमिंग पूल चरण 15 में हरे रंग की शैवाल को हटा दें और रोकें
    2
    एक निवारक algicide लागू करें अल्जीआईसाइड्स सबसे अच्छा काम करती है यदि पूल हालत सामान्य होने पर छोटे हफ्तों के खुराकों में उपयोग किया जाता है इससे पहले कि वे बढ़ने का मौका है, इससे पहले शैवाल जनसंख्या को मारता है। निर्देशों के लिए उत्पाद लेबल की जांच करें
    • नियमित रोकथाम के लिए निर्देशों का पालन करें और उन स्थितियों के लिए नहीं जहां शैवाल पहले से मौजूद है। बहुत ज्यादा चीज पूल या फोम का कारण बन सकती है।
  • चित्र शीर्षक 14 9 17 16
    3
    फॉस्फेट निकालें पानी में विभिन्न पोषक तत्वों पर शैवाल फ़ीड, विशेष रूप से फॉस्फेट फॉस्फेट टेस्ट किट यह देखने का एक सस्ता तरीका है कि यह रासायनिक परिसर आपके पूल में मौजूद है या नहीं। यदि यह मामला है, तो एक पूल फॉस्फेट स्टोअर से खरीदे गए वाणिज्यिक फॉस्फेट रीमॉर्नर का उपयोग करें। फिल्टर या वैक्यूम क्लीनर (रोबोट या मैनुअल) अगले दो दिनों में फॉस्फेट हटानेवाला हटाने दें। जैसे ही फॉस्फेट एक मानक स्तर पर होता है, पूल में एक सदमे उपचार करें।
    • क्षेत्रीय चिकित्सकों को फॉस्फेट के स्वीकार्य स्तर पर असहमत हैं। 300 पीपीएम उन लोगों के लिए काफी कम है जिनकी आवर्ती शैवाल की समस्या है।
  • युक्तियाँ

    • गर्मी और सूर्य के प्रकाश क्लोरीन को तोड़ते हैं और शैवाल की तीव्र वृद्धि को प्रोत्साहित करते हैं। गर्म गर्मी के महीनों के दौरान क्लोरीन के स्तर पर नज़र रखें।
    • सर्दियों में, एक पूल कवर में निवेश करें जो मलबे को पानी में प्रवेश करने से रोक देगा, लेकिन पानी के पास जाने दें।
    • यदि आपके पास समय है, तो अर्ध की सिफारिश की गई मात्रा में रासायनिक डाल दिया और कुछ घंटों के बाद आवश्यक होने पर आराम डाल दिया। यह आदर्श पर काबू पाने के जोखिम को कम करता है, जो अन्य समायोजनों को बाधित कर सकता है।
    • इस संपूर्ण प्रक्रिया के दौरान आपके पूल की निस्पंदन सिस्टम को मॉनिटर करें फिल्टर बैकवाश पूरा करें या हर बार दबाव सामान्य ऑपरेटिंग दबाव के ऊपर 10 से अधिक psi है। मृतक शैवाल जो कि फिल्टर एकत्र करता है, इसे जल्दी से भिगो सकते हैं और उन्हें अक्सर धोया जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • पूल का इस्तेमाल तब तक नहीं किया जा सकता जब तक कि शैवाल मर न जाए और क्लोरीन 4 पीपीएम या उससे कम के सुरक्षित स्तर तक वापस आ गया।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com