IhsAdke.com

घर पर बैलुमाइंसेन्ट शैवाल कैसे बनाएं

बियोल्युमिनेसिसेंस, जिसका मूल रूप से "प्रकाश के साथ जीवन" का अर्थ होता है, फ़ायरफ़लीज़, कुछ कवक, मछली और सूक्ष्मजीवों में होता है, जैसे कि डाइनोफ्लैगेलेट्स (एक प्रकार का समुद्री शैवाल)। समुद्री परिवेश में, डायनाफ्लैग्लेलेट्स सूर्य के प्रकाश और पोषक तत्वों के सही संयोजन के साथ तेजी से गुणा करता है, और जब उनके आस पास के पानी को उत्तेजित हो जाता है, तो एक नीली या हरी चमक दिखाई देती है। जैसा कि इस घटना को केवल प्रकृति में ही कम होता है, उन्हें घर में बियोलुमाइन्सेंस की प्रशंसा करने का प्रयास करें कुछ सामग्री इकट्ठा, प्रकाश और उपयुक्त तापमान की स्थिति, और रात तक इंतजार करने के लिए शैवाल चमक देखने के लिए।

चरणों

भाग 1
विकास

  1. 1
    एक प्रकार का बिलीमिनेन्सेंट डाइनोफ्लैगेलेट्स चुनें। कई प्रजातियां हैं, जिनसे आप चुन सकते हैं, लेकिन कुछ अन्य लोगों की तुलना में देखने और उज्ज्वल करने में आसान होते हैं। आप $ 24.99 से $ 99.99 तक इंटरनेट पर बढ़ रहे विभिन्न शैवाल पा सकते हैं। यहाँ एक नज़र डालें:
    • प्योरोसिस्टिस फ़्यूसिफोर्मेस इतनी बड़ी है कि उनकी कोशिकाओं को नग्न आंखों के साथ-साथ बढ़ने के लिए सबसे कठिन और आसान होने के साथ भी देखा जा सकता है।
    • प्योरोसिस्टिस नोक्टिल्टू सुंदर है, लेकिन उन्हें उन परिस्थितियों को प्रदान करना बहुत मुश्किल है जो उन्हें विकसित करना है।
    • प्योरोसिस्टिस लूनुला आमतौर पर कंटेनर के पक्ष पकड़ती है, और अन्य प्रकार की समुद्री शैवाल की तुलना में बढ़ना अधिक कठिन होता है।
  2. 2
    उचित वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए अन्य सामग्रियां खरीदें महासागर में बढ़ने के लिए शैवाल को बहुत सी प्रकाश और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है और घर में बढ़ने की स्थिति में समानता होती है।
    • शैवाल के विकास में सहायता के लिए एक प्राकृतिक समाधान की तलाश करें। सिंथेटिक समाधान चुनने के बजाय समुद्र के पानी से बने समाधान चुनें, जो विकास के लिए अनुकूल नहीं होगा। आप इसे मछलीघर भंडार में पा सकते हैं।
    • आपके डाइनोफ्लैजलेट के बढ़ने में मदद करने के लिए एक स्पष्ट ढक्कन के साथ एक कंटेनर चुनें। जब तक आप अधिकतम रोशनी में जाने देते हैं, तब तक यह कांच या प्लास्टिक या तो हो सकता है।
    • शैवाल के विकास के लिए एक प्रकाश बल्ब की तलाश करें - ताकि आप प्रकाश के संपर्क में नियंत्रण कर सकें। आप उन्हें विशेष स्टोर में खरीद सकते हैं। एक 40 वाट बल्ब एक अच्छा विकल्प है
  3. 3
    शैवाल बढ़ने के लिए अपने घर में एक स्थान खोजें। एक कोठरी एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि आप प्रकाश को नियंत्रित करने में सक्षम होंगे- फिर भी एक अंधेरी जगह चुनने की आवश्यकता नहीं है। कोई समस्या नहीं अगर शैवाल दिन के दौरान प्राकृतिक सूरज की रोशनी प्राप्त करते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुनी गई जगह हमेशा एक सामान्य तापमान पर रहेगी। शीत या बहुत गर्म तापमान शैवाल की अच्छी वृद्धि को रोकता है।
    • शैवाल की खेती के लिए आदर्श तापमान रेंज 22ºC - 25ºC की सीमा में है

भाग 2
पर्यावरण की तैयारी

  1. 1
    आप उपयोग कर रहे कंटेनर को धो लें और सूखें सुनिश्चित करें कि यह और कवर पूरी तरह से साफ हैं यदि कोई अन्य पदार्थ कंटेनर में रहते हैं जब आप शैवाल जोड़ते हैं, तो यह उनके विकास को प्रभावित कर सकता है।
    • यदि आप एक भारी, गर्मी प्रतिरोधी कांच के कंटेनर का उपयोग कर रहे हैं, तो उसे निर्वहन करने के लिए धुलाई के कुछ मिनट बाद ओवन में रखें।
    • कंटेनर धोने के लिए अत्यधिक साबुन का प्रयोग न करें यह शैवाल की वृद्धि को प्रभावित कर सकता है
  2. 2
    कंटेनर में शैवाल की संस्कृति के साथ लगभग 16 मिलीलीटर पोषक तत्व समाधान डालो। कंटेनर पर पानी को रोकने के लिए कंटेनर पर रखें और समाधान का कारण बनने के लिए दूषित पदार्थों को नष्ट कर दें।
    • कंटेनर में शैवाल बढ़ने के लिए संभव है जिसमें उन्हें भेज दिया गया था - आमतौर पर एक प्लास्टिक कंटेनर। कुछ संस्कृति को बाहर निकालें और कुछ विकास समाधान जोड़ें।
    • पोषक समाधान और शैवाल संस्कृति को मिश्रण करने से पहले, दो कंटेनरों को एक या दो घंटे के लिए कमरे के तापमान पर खड़े होने की अनुमति दें। सुनिश्चित करें कि दोनों एक ही तापमान पर हैं - यह एक थर्मल सदमे से बचा जाता है
    • समाधान और संस्कृति को सूरज में मत देना क्योंकि यह एक घातक तरीके से तापमान बढ़ा सकता है।



भाग 3
शैवाल चमक देखें

  1. 1
    शैवाल के लिए रोशनी की अवधि निर्धारित करें दिनोफ्लैगेलेट्स दिन के दौरान प्रकाश संश्लेषण करते हैं, और इसके लिए उन्हें बारह घंटे लगातार प्रकाश की आवश्यकता होती है। आप प्राकृतिक सूरज की रोशनी के साथ शैवाल को हल्का कर सकते हैं या इसे एक लाइट बल्ब के साथ कोठरी और अंधेरे कमरे में नियंत्रित कर सकते हैं।
    • बल्ब का उपयोग करते समय, कंटेनर से कम से कम एक मीटर दूर रखें। यदि आप इसे बहुत करीब रख देते हैं, कंटेनर बहुत ऊपर गर्मी और वहाँ जीवों को मार देगा।
    • यदि आप चाहते हैं कि शैवाल भविष्य में हल्का हो, तो आपको उनके लिए एक कठोर रोशनी की आवश्यकता है। उन्हें एक ही समय में प्रकाश से प्रोत्साहित करें, सुबह से रात तक शैवाल के सर्कैडियन लय को स्वचालित रूप से विनियमित किया जाएगा।
    • दिन के दौरान शैवाल चमकाना संभव है। यह बहुत उपयोगी है यदि आप कक्षा में बच्चों को पढ़ रहे हैं रात में शैवाल में एक प्रकाश बल्ब डालें और दिन के दौरान उन्हें एक अंधेरे कोठरी में रखें।
  2. 2
    शैवाल उत्तेजित और उन्हें बढ़ने देखें। डिनोफ्लैगैलेट्स झपकी लेते हैं, जब पानी या अन्य पदार्थ उन्हें उत्तेजित करते हैं, इसे अपने सेल की दीवारों के विरुद्ध दबाते हैं। उन्हें फ्लोरोसिस देखने के लिए, कंटेनर लें और पानी को अच्छी तरह से मिलाएं अगर उन्हें पर्याप्त रोशनी मिली है, तो वे चमकना शुरू कर देंगे।
    • कंटेनर को बहुत ज्यादा हिलाओ मत, क्योंकि यह डिनोफ्लैग्लेलेट को समाप्त कर देता है और उन्हें उज्ज्वल चमक से रोकता है। इसके अतिरिक्त, उन्हें पुनर्प्राप्त करने के लिए कुछ समय चाहिए।
  3. 3
    शैवाल को अधिक कंटेनरों में विभाजित करें समय में, यदि आप उनकी अच्छी देखभाल करते हैं, तो वे गुणा करेंगे आप उन्हें अधिक कंटेनरों में अलग कर सकते हैं और उन्हें अतिरिक्त वृद्धि समाधान के साथ मिला सकते हैं। शैवाल पहले ही ज्यादा चमक नहीं पाएंगे, क्योंकि उन्हें ठीक करने के लिए कुछ सप्ताह लगते हैं।
  4. 4
    शैवाल को चार से छह महीने तक रखें। वे आमतौर पर उस अवधि के बाद मर जाते हैं एक और संस्कृति खरीदें और एक और डाइनोफ्लैगेलेट बनाने का प्रयास करें

युक्तियाँ

  • प्रकृति में, लहरें या यांत्रिक गड़बड़ी शैवाल चमक बनाते हैं। माना जाता है कि बिलीयुमिनेसिसेंस तंत्र शिकारियों के खिलाफ एक बचाव है - एक चेतावनी जिसके कारण बड़ी मछली छोटे होते हैं, जो प्लवक पर फ़ीड करते हैं, या शिकारी को डरा देने का एक तरीका है।

आवश्यक सामग्री

  • बायोलिमेंसेंट शैवाल की संस्कृति
  • विकास समाधान
  • ढक्कन के साथ साफ गिलास या प्लास्टिक के कंटेनर
  • फ्लोरोसेंट लैंप (लंबाई में अधिकतम 61 सेमी)
  • 24 घंटे का टाइमर (वैकल्पिक)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com