IhsAdke.com

कैसे एक हर्बल गार्डन सभी वर्ष दौर बढ़ने के लिए

यदि आप स्पेगेटी सॉस या ताजा बेक्ड पेस्टो सॉस से प्यार करते हैं, तो आपको पूरे वर्ष में ताजा तुलसी और अन्य जड़ी-बूटियां पड़ी रहनी होंगी! एक फुलपॉट जो खिड़की के माध्यम से कम से कम 4 से 5 घंटे के प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करता है, आपको पहले से ही शुरू करने के लिए कुछ चीजें प्रदान कर सकता है। टकसाल, दौनी, बे पत्ती, ऑरगानो, चेर्व, तुलसी और अजवायन के फूल के साथ उद्यान इस तरह से विकसित करने के लिए सबसे अच्छे विकल्प हैं।

चरणों

ग्रो ए हर्ब गार्डन इंडोर्स साल का दौर चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
पर्याप्त प्रकाश प्रदान करें इसका लक्ष्य एक वनस्पति प्रकाश चक्र (कम से कम 18 घंटे का प्रकाश) प्राप्त करना है, जिसमें सीधे धूप या कृत्रिम प्रकाश के आठ या अधिक घंटे होते हैं यदि आपको सुगंधित जड़ी बूटी के बड़े उत्पादन की जरूरत है, तो आपको इस संयंत्र की हल्की आवश्यकताओं पर ध्यान देना होगा। उदाहरण के लिए, तुलसी और धनिया को अन्य जड़ी बूटियों की तुलना में थोड़ी अधिक रोशनी की जरूरत होती है और हर दिन 8 घंटे या इससे अधिक प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश को पसंद करते हैं। इसके अलावा, यदि आप एक ताजा पेस्टो सॉस तैयार करना चाहते हैं तो सिर्फ एक चुटकी पर्याप्त नहीं है। यहां आप क्या कर सकते हैं:
  • जब भी प्रकाश का स्तर कम हो, तो थोड़ी मदद दें आपके पौधों के ऊपर दो या तीन फ्लोरोसेंट बल्ब वृद्धि और उत्पादन में वृद्धि करेंगे। आप पेस्टो के कुछ सर्विंग्स के लिए पर्याप्त तुलसी लगा सकते हैं और अब भी आपके हाथों की पहुंच पर हमेशा थोड़ी सी होती है।
  • छोटे हलोजन प्रकाश के साथ, आप अधिक प्रकाश के साथ एक बड़े क्षेत्र तक पहुंच सकते हैं। आप किसी भी खुशबूदार जड़ी बूटी का उत्पादन कर सकते हैं जिसे आप खाना पकाने के लिए बहुतायत में चुनते हैं, या सिर्फ अरोमा में लिप्त हो सकते हैं। तुलसी एक हल्की रोशनी के तहत गहन प्रकाश की स्थिति के तहत अच्छी तरह से चला जाता है, क्योंकि यह एक भूमध्यीय संयंत्र है और सूरज को प्यार करता है
  • ग्रो ए हर्ब गार्डन इंडोर्स साल का दौर चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    उपयुक्त मिट्टी चुनें कुछ जड़ी-बूटियां खराब मिट्टी पर सबसे बढ़ती हैं, और एक मजबूत स्वाद विकसित कर सकती हैं। जड़ी-बूटियों में मौजूद तेल उन्हें विशेष बनाते हैं। जड़ी-बूटी जो बहुत तेज़ होते हैं पहले स्टेम और पत्तियों का विकास करते हैं और फिर स्वादिष्ट तेलों का उत्पादन करते हैं, जो आवश्यक हैं। अक्सर, आप सुन सकते हैं: "तुलसी खराब मिट्टी पर सबसे अच्छा होती है" या "यदि आप उर्वरक नहीं डालते तो तुलसी बहुत स्वादिष्ट होती है" इसका वास्तव में क्या अर्थ है, "तुलसी के विकास को जल्दी मत करो" (तुलसी एक उदाहरण है जो इस नियम पर लागू होता है)।
  • ग्रो ए हर्ब गार्डन इंडोर्स साल के दौर चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    कंटेनर को ठीक से तैयार करें फूलदान में रोपण करना जमीन पर रोपण से अलग है। पौधों को अभी भी कुछ खाने के लिए भोजन की जरूरत है, और जब यह भोजन खत्म हो जाएगा, तो आपको मिट्टी को खाद बनाने की ज़रूरत है हालांकि, जैसा कि आप आगे देखेंगे, यह सभी को ध्यान में रखा गया है साथ ही साथ अपनी जड़ी बूटियों की बढ़ती आदतों:
    • प्रारंभिक विकास दर को नियंत्रण में रखने के लिए, मिट्टी-आधारित पोषक तत्व मिश्रण का उपयोग करें जो पर्याप्त से अधिक कुछ नहीं है। एक भाग perlite के साथ नारियल फाइबर परिसर के दो भागों को मिलाएं। फिर 20% वर्मीकंपोस्ट जोड़ें। मिश्रण के पीएच का परीक्षण करें अगर अम्लीय, ग्राउंड मिक्स के प्रत्येक लीटर के लिए एक ग्राम हाइड्रेटेड चूने जोड़ें। या आप इसे वर्मीकुलिट के साथ बदल सकते हैं, जिसे पीएच समायोजन की आवश्यकता नहीं है। अंत में, प्रत्येक 4 लीटर मिट्टी में शैवाल-आधारित उर्वरक का एक बड़ा चमचा जोड़ें पौधों और पौधों को खाने के लिए सूक्ष्मजीवों को हार्मोन प्रदान करने के लिए। हर बार जब आप एक पोत प्रत्यारोपण करते हैं तो इस मिश्रण का उपयोग करें।
  • ग्रो ए हर्ब गार्डन इंडोर्स साल के दौर चरण 4 शीर्षक वाली तस्वीर



    4
    पता है कि कब पानी? यदि मिट्टी की सतह सूखी है, तो आपको इसे पानी की जरूरत है। जानने का एक अन्य तरीका पोत का वजन महसूस करना है। सुगंधित जड़ी-बूटियां जैसे कि मिट्टी जल्दी से बहती है आपको नीचे के छेद वाले कंटेनर की आवश्यकता है कंटेनर के नीचे टाइल चिप्स या पत्थरों (स्लेट आदर्श) या अन्य सपाट पत्थरों की एक परत जोड़ने के लिए अच्छा है। पेलाइट या बजरी का एक इंच भी होगा यह पूरी तरह से पानी के लिए बेहतर है, लेकिन कम अक्सर। कंटेनर में पानी डालें जब तक कि आप नीचे के नीचे टपकाए कुछ बूंदों को देख सकें, लेकिन मिट्टी को भिगोने से बचें
  • ग्रो ए हर्ब गार्डन इंडोर्स साल के दौर चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    आप अपने पौधों को 10 दिनों या उससे अधिक समय बाद खिला सकते हैं। जब जड़ी बूटी दस दिनों या उससे अधिक समय के लिए एक बर्तन में है, तो आपको उन्हें खिलाने की ज़रूरत है। कंटेनर में, जड़ें एक छोटी सी जगह में फंस जाती हैं और जल्दी से पोषक तत्वों से बाहर निकलती हैं, खासकर यदि आप रोपण के समय पर्याप्त भोजन नहीं प्रदान करते हैं। उन्हें एक मध्यम पोषक तत्व जैसे 16-16-16 प्रत्येक दो सप्ताह के साथ भोजन करें।
  • ग्रो ए हर्ब गार्डन इंडोर्स साल के दौर चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने जड़ी बूटियों को अतिरिक्त शक्ति दें क्या तुम सच में अपने संयंत्रों को स्वस्थ रखने के लिए चाहते हैं, तो यह Thiamine की 10 मिलीलीटर (विटामिन बी 1) और बेस उर्वरक समुद्री शैवाल हर बार जब आप अपने पौधों में पानी पानी की 4 लीटर में पतला उपयोग करने के लिए सिफारिश की है। Thiamine विटामिन और जड़ों और समुद्री शैवाल के लिए हार्मोन होते हैं पोषक तत्वों और वृद्धि हार्मोन होते हैं। यह पौधे के तेल के उत्पादन में सहायता करेगा। अंत में, उसके आधार चारों ओर जूड़ी तुलसी - वह पानी के पत्तों पर पसंद नहीं है।
  • ग्रो ए हर्ब गार्डन इंडोर्स साल के दौर चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    जड़ी-बूटियों का उपयोग करें जब वे तैयार हों एक बार वे पर्याप्त पत्तियों को हटाए जाने के बाद, विकास को प्रभावित किए बिना, आप उनका उपयोग करना शुरू कर सकते हैं। यह आमतौर पर जड़ी बूटी के आधार पर 4 से 6 सप्ताह के बीच होता है तुलसी जैसे पौधे सबसे अच्छे होते हैं यदि उनके फूल खुले होने से पहले काटा जाता है। यदि आप अंधेरे अवधि के अंत में इसे काटाते हैं तो आप आवश्यक तेलों के उच्च स्तर प्राप्त करेंगे।
  • चेतावनी

    • पत्तियों पर उर्वरक न लगाएं - आप उन्हें खा लेंगे!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com