IhsAdke.com

कैसे मसाला के लिए जड़ी बूटी बढ़ने के लिए

यदि आप ताजे जड़ी बूटियों का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो अपना खुद का मसाला बढ़ाना एक सस्ता और पुरस्कृत विकल्प हो सकता है। ये पौधे हैं - सामान्य रूप से - काफी सीधी, बाहरी और यहां तक ​​कि घर के भीतर, बर्तन में या पिछवाड़े की मिट्टी में आप को अपने ही हर्बल सीजन को विकसित करने की आवश्यकता है, यह एक धूप का कोने और कुछ बुनियादी आपूर्ति है। आगे बढ़ने के लिए नीचे देखें

चरणों

विधि 1
शुरू करने से पहले ...

ग्रो जड़ी बूटी चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
चुनें कि आप कौन सी मसाला जड़ी बूटियां विकसित करना चाहते हैं किस तरह का मसाला आपको सबसे ज्यादा पसंद है, या आप इसका उपयोग करते हैं? जब जड़ी बूटियों को चुनने के लिए, अपने स्वयं के संदर्भों के बारे में सोचें। चूंकि जड़ी-बूटियां बढ़ने के लिए बहुत आसान और मज़ेदार हैं, फिर भी आप किराने की दुकान में अक्सर अधिक विदेशी मसाला पाने की कोशिश करना चाहते हैं। जब आप तय करते हैं, तो अपने विश्वसनीय बगीचे की दुकान पर या यहां तक ​​कि इंटरनेट पर भी खरीद लें।
  • तुलसी, डिल, ऋषि, दौनी, अजवायन के फूल, अजवायन की पत्ती और टकसाल अद्भुत मसाला जड़ी बूटियों के उदाहरण हैं, जो विभिन्न व्यंजनों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। यदि आप चाहें, तो आप एक चाय जड़ीबूटी उद्यान भी विकसित कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने जड़ी बूटी के उद्यान में या अपने घर के बाहर बढ़ते हैं, तो अपने क्षेत्र में जलवायु पर विचार करें। सुनिश्चित करें कि चयनित जड़ी-बूटियों को स्थानीय जलवायु के अनुसार है
    ग्रो जड़ी बूटी चरण 1 बुलेट 2 शीर्षक वाला चित्र
  • ग्रो जड़ी बूटी चरण 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    तय करें कि आप अपनी जड़ी-बूटियों को कैसे बढ़ेंगे घर के अंदर या बाहर रोपण के बीच चुनने के अलावा, आपको उन्हें सीधे पिछवाड़े की मिट्टी में, या बुवाई या पॉटिंग में रोपण के बीच तय करना चाहिए। अधिकांश जड़ी-बूटियों को बढ़ने के लिए बहुत सारी सूरज की रोशनी की आवश्यकता होती है, इसलिए बहुत अधिक छाया के साथ कोई जगह नहीं लेनी चाहिए।
    • यदि आप अपने बगीचे में जड़ी-बूटियों को विकसित करने की योजना बना रहे हैं, तो सब्जियों से अलग (लगभग 15 से 30 सेंटीमीटर दूर) संयंत्र।
      ग्रो जड़ी बूटी चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
    • आप जड़ी-बूटियों को अलग-अलग बर्तनों में विकसित कर सकते हैं, या एक बड़े पाई को एक साथ कई प्रकार के जड़ी-बूटियों के लिए संयंत्र में खरीद सकते हैं।
      ग्रो जड़ी बूटी चरण 2 बुलेट 2 शीर्षक वाली तस्वीर
  • ग्रो जड़ी बूटी चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    मिट्टी की मिट्टी, या पॉटिंग को तैयार करें। किसी भी प्रकार के बागवानी की सफलता के लिए मिट्टी की संरचना एक महत्वपूर्ण कारक है। जड़ी बूटियों को थोड़ा तटस्थ पीएच (6.5 और 7 के बीच) के साथ एक मिट्टी पसंद करते हैं, लेकिन विशेष रूप से उपजाऊ मिट्टी की मांग नहीं करते हैं। वास्तव में, यदि आपकी मिट्टी पौष्टिक है, तो जड़ी-बूटियों के पौधे काफी हद तक बढ़ेंगे और अधिक से अधिक स्वाद होंगे। इस प्रकार के रोपण के मामले में, मिट्टी पोषक तत्वों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण इसकी जल निकासी है। तो मिट्टी को काफी नम रखें।
    • यदि आप अपने जड़ी बूटियों को बीज से लगाते हैं, तो एक साधारण मिट्टी की तलाश करें। बीज पहले से ही उन सभी पोषक तत्वों को शामिल करते हैं जिन्हें उन्हें अंकुरण और बढ़ने की जरूरत होती है-
    • अगर आप अधिक परिपक्व पौधों के मामले में स्वस्थ रोपण संयंत्रों को चुनते हैं, तो उस भूमि का चयन करें जिसे कीटनाशकों के साथ इलाज नहीं किया गया है-
    • आप अपनी मिट्टी को वाणिज्यिक उर्वरक के साथ मिश्रण कर सकते हैं। जैसा कि हमने टिप्पणी की है, मिट्टी को समृद्ध करने से आपकी मसाला जड़ी बूटियों के विकास और पोषण में सहायता मिल सकती है।
  • विधि 2
    बीज की तैयारी

    1. 1
      शुरुआती वसंत में तैयारी शुरू करें। अपने बीज अंकुरित करने का सबसे अच्छा समय तब होता है जब तापमान अभी भी अच्छा होता है। एक उपयुक्त मौसम चुनना यह समय देता है कि उच्च तापमान और उच्च धूप के मौसम में अंकुरण के लिए बीज बोने लगते हैं।
    2. ग्रो जड़ी बूटी चरण 5 शीर्षक वाली तस्वीर
      2
      रोपाई तैयार करें इसका बीज किसी भी प्रकार के छोटे कंटेनर में अंकुरण कर सकता है, जैसे कि एक पुराने अंडे दफ़्ती (उदाहरण के लिए)। जब रोपण, कंटेनरों को लेबल करें ताकि आपको पता चले कि कौन सा बीज अंकुरित हो सकते हैं। प्रत्येक स्थान को पृथ्वी के साथ भरें और फिर थोड़ा पानी से गीला करें। लगातार तापमान और हल्के के एक धूप क्षेत्र में बुवाई की व्यवस्था करें। इस प्रारंभिक अवस्था में, बीजों को सीधे धूप में घंटों तक नहीं रहना चाहिए, या वे निर्जलीकरण कर सकते हैं।
      • यहां तक ​​कि अगर आप जड़ी-बूटियों को बाहर करने की योजना बना रहे हैं, तो घर के अंदर प्लांटनोड प्राप्त करना आसान है। इस तरह आप अपने बीज के पानी और तापमान को नियंत्रित कर सकते हैं-
      • अधिकांश जड़ी बूटियों को उगने के लिए एक आर्द्र वातावरण की आवश्यकता होती है। यदि आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां हवा बहुत शुष्क है, प्लास्टिक की चादर के साथ बोने को कवर करते हैं, लेकिन कंटेनर को पूरी तरह से सील नहीं करें मिट्टी को शांत करने के लिए ड्राफ्ट भी आवश्यक है



    3. ग्रो जड़ी बूटी चरण 6 शीर्षक वाली तस्वीर
      3
      बीज हाइड्रेट यह कदम अंकुरित करने के लिए तैयार बीज छोड़ने में मदद करेगा। उन्हें दो नम कागज़ के तौलिये के बीच रखें और उसी दिन आप लगभग 4 घंटे के लिए सोते रहें, जिस दिन आप उन्हें लगाएंगे।
    4. ग्रो जड़ी बूटी चरण 7 शीर्षक वाली तस्वीर
      4
      बीज संयंत्र हर प्रकार के घास लगाए जाने के बाद बीज के पैकेट की जांच करें। कुछ लोगों को मिट्टी की सतह पर समान रूप से फैलने की ज़रूरत है, जबकि अन्य उचित अंकुरण पर ठीक से दफन नहीं किए जाते हैं। अगले कुछ हफ्तों में बीज लगाए जाने के बाद, वे अंकुरित हो जाते हैं और अंकुरित होने लगते हैं, प्रारंभिक पत्तियां बढ़ रही हैं। तापमान और सूर्य के प्रकाश को स्थिर रखें और सुनिश्चित करें कि मिट्टी नम रहता है।
    5. ग्रो जड़ी बूटी चरण 8 शीर्षक वाली तस्वीर
      5
      क्या रोपाई हो सकती है एक बार जब पौधे को कुछ पत्तियों के रूप में उगाया जाता है, तो आपको कुछ छोटी पंखुड़ियों को निकालने की आवश्यकता होती है, ताकि मजबूत लोगों में बढ़ने की जगह हो। कम विकसित पौधों को निकालें और शेष पौधों के बीच अंतरिक्ष के एक इंच के बारे में छोड़ दें।

    विधि 3
    अपने मसाले जड़ी बूटी रोपण

    ग्रो जड़ी-बूटियों के चरण 9 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    मिट्टी तैयार करें जमीन से गंदगी को साफ करने के लिए एक रेक का प्रयोग करें, जबकि मिट्टी ऑक्सीजन को तले हुए है। मिट्टी को गीला करने के लिए पहले से लाभ उठाएं, एक पानी या नली की सहायता से। अपने रोपाई के अंतिम रोपण को तैयार करने के लिए, कुछ इंच दूर कुछ छिद्र खोदें।
    • यदि आप जड़ी-बूटियों को बर्तन में लगाने की योजना बनाते हैं, तो यह निर्धारित करें कि प्रत्येक में कितने बीज फिट होते हैं कई जड़ी-बूटियां बहुत बड़ी हो सकती हैं जैसे वे बढ़ते हैं, इसलिए आपको प्रत्येक कंटेनर में दो से अधिक पौध लगाए नहीं चाहिए-
    • आप मिट्टी में थोड़ा खाद जोड़ सकते हैं, लेकिन हद तक इसको सुखा लें। अन्यथा जड़ी-बूटियों को पलते नहीं होगा
  • ग्रो जड़ी बूटी चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    रोपाई पौधों जड़ी-बूटियों के रूप में जल्द ही कई परिपक्व पत्तियों दिखाई देने के लिए तैयार हो जाएगा। अपने रोपाई को ठंडा या गर्म मौसम में रोपण करना पसंद करें रोपण को बर्तन से सावधानीपूर्वक हटा दें ताकि वे अपनी जड़ें खराब न करें और उन्हें मिट्टी पर या बर्तन में डाल दें। सीटों के चारों ओर पृथ्वी की सीट करें, और इसे पानी से भिगो दें
    • यदि आप अपने जड़ी-बूटियों को बाहर लगाने की योजना बना रहे हैं, तो उन्हें मिट्टी पर या बर्तन में रोपाई के पहले एक अधिक संलग्न वातावरण में उन्हें मजबूत करने का एक अच्छा विचार है
  • ग्रो जड़ी-बूटियों के चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    मसाला के जड़ी बूटी उद्यान का ख्याल रखना! एक बार लगाया और अंकुरित, आप बस सुनिश्चित करना चाहिए कि पौधों पर्याप्त धूप और पानी प्राप्त मिट्टी की नमी के स्तर पर ध्यान दें, और कभी सूखा न होने दें। आपकी जड़ी-बूटियां मजबूत और स्वस्थ बनेंगी, और जल्द ही यह आपके "प्रयासों" के फल का "सचमुच" का समय होगा।
  • युक्तियाँ

    • कुछ लोग अपने पौधों को कटोरे या फांसी में लटकाते हैं, जो मिट्टी के जल निकासी का पक्ष ले सकते हैं। फुलबेड्स का एक फायदा उनके तेजी से और व्यावहारिक निर्माण होता है। आपके निलंबित बागवानी डिजाइन भी आपके यार्ड को सुन्दर रूप से सजा सकते हैं। कई खंडों या एक जगह के साथ एक निलंबित इमारत का निर्माण: बस यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक विभाजित अंतरिक्ष में आपकी जड़ी बूटियों को लगाए जाने के लिए उपयुक्त 9 से 15 घन सेंटीमीटर जमीन की जगह है। यदि आप अपने यार्ड से मिट्टी का इस्तेमाल करते हैं, तो मिट्टी में मृत घास कार्बनिक पदार्थ को देखते हैं। फिर थोड़ा उर्वरक जोड़ें और मिट्टी से मादा हटा दें। पूर्ण सूर्य का संयोजन और अच्छी तरह से सूखा हुआ बीजयुक्त मिट्टी आपके जड़ी-बूटियों के तीव्र विकास को प्रोत्साहित करेगी और साथ ही पौधों को स्वस्थ रखने से पौधे के कवक रोगों के विकास को हतोत्साहित करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com