IhsAdke.com

कैसे एक चाय हर्ब गार्डन संयंत्र

एक हर्बल चाय बाग़ एक अच्छा शौक है जो आपके बगीचे के बाकी हिस्सों के पूरक हो सकता है और आपको ताजी उम्र के चाय की खुशी प्रदान करेगा, जिसे "हर्बल सुई लेनी" या "टिसेन" के रूप में जाना जाता है। किसी कंटेनर में हर्बल गार्डन बनाना किसी के लिए सही उपहार भी हो सकता है

नीचे "चाय" के सन्दर्भ को हर्बल चाय के रूप में समझा जाना चाहिए

चरणों

विधि 1
चाय उद्यान बनाना

एक हर्बल चाय गार्डन कदम 1 बढ़ो शीर्षक चित्र
1
एक बड़ा कंटेनर या एक मौजूदा जड़ी बूटी उद्यान का एक हिस्सा चुनें। जड़ी बूटी उद्यान के लिए कोई भी तरीका काम करता है, जब तक कि यह तुम्हारे लिए सुविधाजनक नहीं है।
  • एक हर्बल चाय गार्डन कदम 2 बढ़ो चित्र चित्र
    2
    मिट्टी या बर्तन तैयार करें मिट्टी या पॉट को तैयार करें जैसा आप सामान्य रूप से जड़ी-बूटियों या फूलों को लगाएंगे।
  • एक हर्बल चाय गार्डन चरण 3 बढ़ो चित्र शीर्षक
    3
    अपनी जड़ी बूटी चुनें कुछ जड़ी बूटी और फूल हैं जो जड़ीबूटी चाय बनाने के लिए उपयुक्त हैं। आपकी पसंद इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस प्रकार के स्वादों को सर्वश्रेष्ठ पसंद करते हैं और आपको सबसे अच्छा अच्छी संभावनाओं के चयन के नीचे जांचें:
    • टकसाल - यह जड़ीबूटी बारहमासी है और कई लोगों के लिए एक पसंदीदा है इसका ताज़ा स्वाद ताज़ा और शुद्ध है, जैसे पेट की समस्याओं के लिए यह बढ़िया है टकसाल आमतौर पर संयंत्र के लिए बहुत आसान होता है और धूप वाले स्थानों और अर्ध-छाया के साथ स्वाद होता है यह बहुत आसानी से बढ़ता है, और जितना कम आप इसे बगीचे में विकसित करना चाहते हैं, इसे एक बर्तन में रखें पत्तियां चाय बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले भागों हैं
    • लैवेंडर - सुखद और हल्के खुशबूदार हर्बल चाय जो राहत के लिए एकदम सही है, विशेष रूप से तनाव को कम करने और सिरदर्द से राहत देने के लिए अनुशंसित। लैवेंडर सूर्य और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित होता है। लैवेंडर स्प्राउट्स चाय के लिए इस्तेमाल किया हिस्सा हैं
    • नींबू शब्दशः - नींबू का एक ताज़ा स्वाद इन पत्तियों में सरल और आसान संयंत्र में आता है। उसे सूरज के साथ सीधे संपर्क की आवश्यकता होती है और कठोर सर्दियों को बर्दाश्त नहीं करती है, इसलिए उसे अपने बर्तन में रखें अगर यह आपके क्षेत्र में एक खतरा है। पत्तियों को चाय बनाने के लिए उपयोग किया जाता है
    • गुस्सा गुलाब - बहादुर गुलाब गुलाब के लिए बीज हैं। वे विटामिन सी में बेहद समृद्ध हैं और आपके लिए बहुत अच्छे हैं। जंगली गुलाब के रूप में एक बार झाडू के बीज होंगे। फसल से पहले यह एक मजबूत लाल या नारंगी रंग का होना चाहिए। डुबोने से पहले संयंत्र को धीरे से साफ करें
    • bergamot - बर्गमोॉट नारंगी स्वाद का स्पर्श लेता है पौधे सुंदर लाल, बैंगनी या गुलाबी फूल पैदा करता है और सूरज या अर्ध-छाया में अच्छी तरह से करता है। विसर्जन में पत्तियों और फूलों का उपयोग किया जाता है
    • कुठरा - यह जड़ी बूटी में एक खट्टे फल का स्वाद और टकसाल का स्पर्श होता है यह सूर्य या अर्ध-छाया में अच्छी तरह से बढ़ता है। पत्तियां और फूल विसर्जन के लिए उपयुक्त हैं।
    • कैमोमाइल (जर्मन) - एक सुखद सेब की गंध के साथ एक जड़ी बूटी, यह परंपरागत रूप से शांत और नींद को प्रेरित करने के लिए प्रयोग किया जाता है यह एक खूबसूरत और नाजुक झुमके बनाता है, जिसमें छोटे फूल जैसे डेसीज़ होते हैं। यह सूर्य या अर्ध-छाया को सहन करता है चाय बनाने के लिए फूल पसंदीदा भागों हैं
    • चमेली - गर्मी की शेष अवशेष के साथ, चमेली एक नाजुक और मोहक स्वाद प्रदान करती है। यह सूर्य और अर्ध-छाया में बढ़ता है, और यद्यपि यह आपके जड़ी बूटी के बगीचे का हिस्सा हो सकता है, उसे बगीचे में एक ग्रिड या दीवार की जरूरत है जो वास्तव में विकसित होती है। यह बहुत ही ठंडा शीतकालीन मौसम के लिए उपयुक्त नहीं है, इसलिए यदि आपके पास उस तरह का मौसम है, तो आपको इसे एक बर्तन में डाल दिया जाना चाहिए ताकि यह एक संलग्न स्थान पर रहे। फूल बनाने के लिए फूल सही हिस्से हैं
    • धनिया - खाना पकाने के लिए सबसे अधिक बार इस्तेमाल किया जाता है, धनिया भी चाय के लिए उपयुक्त है और उसे महिला ग्रे चाय के समान पसंद है। एक मजबूत साइट्रिक स्पर्श के साथ, यह चाय मसालेदार और अम्लीय स्वाद है। यह सूर्य और अर्ध-छाया के साथ सीधे संपर्क को स्वीकार करता है और बर्तन में लगाए जाने के लिए आदर्श है। पत्तियों को चाय के लिए उपयोग किया जाता है
    • अजवायन के फूल - पेट और गले में गले में समस्याओं को दूर करने के लिए सुगंधित चाय एक अच्छी चाय माना जाता है। यह मसालेदार है और इसे अधिग्रहित स्वाद मिला है - घास को काटने से पहले इसे पहले आज़माएं! यह सूर्य और अर्ध-छाया के लिए सहिष्णु है और एक फूलदान के लिए आदर्श है। चाय बनाने के लिए पत्तियों का उपयोग करें - अगर फूल होते हैं, तो उन्हें भी जोड़ा जा सकता है।
    • बैंगनी - यदि आप वायलेट की गंध से प्यार करते हैं, तो वायलेट चाय शायद आपकी पसंदीदा होगी। वायलेट बढ़ने वाले क्षेत्रों को पसंद करते हैं और यदि आप पसंद करते हैं तो बर्तनों में लगाए जाने के लिए आसान है। विटामिन ए और सी का उत्कृष्ट स्रोत, वायलेट रिफ्रेशिंग और सर्दियों के बाद एक अच्छा टॉनिक माना जाता है सूखे पत्ते और फूल भिगोने के लिए उपयुक्त हैं (ताजा फूलों को प्रभाव के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है - फोटो देखें)।
    • मेंहदी - रस्सामी लंबे समय तक भावनात्मक अवसाद की सुविधा के लिए और खून में समस्याओं के साथ मदद करने के लिए सुई ले जाने के लिए इस्तेमाल किया गया है। यह संयंत्र मजबूत सूर्य के प्रकाश को पसंद करता है लेकिन एक हल्की छाया को सहन करता है, और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी की आवश्यकता होती है
    • स्टेविया - स्टेविया एक सुरक्षित और प्राकृतिक स्वीटनर है, जो कि एक हर्बल आसव में चीनी के स्थान पर प्रयोग किया जाता है और मधुमेह के उपयोग के लिए सुरक्षित है। स्टेविया ठंडे मौसम को नियंत्रित नहीं करता है और सर्दियों के दौरान घर के अंदर रहने के लिए एक बर्तन में रखा जाना चाहिए। पत्तियां स्वाभाविक रूप से मिठाई होती हैं और उनकी मिठास सूखने या उन्हें निर्जलीकरण द्वारा केंद्रित किया जा सकता है।
  • ग्रो डिल चरण 4 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    प्रत्येक संयंत्र के लिए रोपण निर्देशों का पालन करें। जड़ी बूटी के बगीचे को बिना मातम रखना और चाय खाद या पोषक तत्वों का एक अन्य प्राकृतिक स्रोत इसे पोषण देने के लिए रखें।
  • विधि 2
    हर्बल चाय ताजा बनाना

    एक हर्बल चाय गार्डन चरण 4 बढ़ो चित्र शीर्षक
    1
    पत्तियों या फूल उठाओ इस दिन का सबसे अच्छा समय ओस सूखने के बाद जल्दी ही होता है, लेकिन सूर्य की गर्मी से पौधों से तेल निकालने शुरू हो जाता है।
  • एक हर्बल चाय गार्डन चरण 5 बढ़ो चित्रित करें
    2



    चादरें तैयार करें चादरें होनी चाहिए भूमि अपने आवश्यक तेलों को रिहा करने के लिए उन्हें एक साथ रगड़कर करो।
  • एक हर्बल चाय गार्डन कदम 6 बढ़ो चित्र चित्र
    3
    चाय बनाओ एक बर्तन में या सीधे मग या कप में जड़ी बूटियों को जोड़ें। प्रत्येक कप चाय के लिए, लगभग 2 या 3 चम्मच ताजा पत्ते या फूल जोड़ें। जोड़ने से पहले गुलाबी गुलाब का आधा भाग लें इस खंड में फोटो कैमोमाइल फूलों की सीधी प्रेरणा दर्शाती है।
  • ग्रो ए हर्बल टी गार्डन चरण 7 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    विसर्जन लगभग 5 मिनट के लिए चलो। यह सुनिश्चित करेगा कि जायके जारी किए गए हैं और जड़ी बूटी के गुणों के पूर्ण लाभ उपलब्ध हैं।
  • विधि 3
    एक उपहार हर्बल गार्डन बनाओ

    एक हर्बल चाय गार्डन कदम 8 बढ़ो शीर्षक चित्र
    1
    चाय बागान के लिए कंटेनर संस्करण का उपयोग करें। अपनी पसंद के जड़ी-बूटियों और फूलों को पौधों में लाएं और उन्हें अच्छी तरह से व्यवस्थित करें। यदि आपको पता है कि उपहार कंटेनर को सबसे अच्छा पसंद है, तो ये चुनें।
  • एक हर्बल चाय गार्डन कदम 9 बढ़ो चित्र चित्र
    2
    चाय बागान के गुणों का ब्यौरा एक छोटा सा कार्ड लिखें। जड़ी बूटियों और फूलों की सूची, उनकी बढ़ती जरूरतों, उनके स्वास्थ्य लाभ और ताजी चाय बनाने के तरीके इसे कंटेनर में रखें
  • एक हर्बल चाय गार्डन कदम 10 बढ़ते चित्र शीर्षक
    3
    पारदर्शी सिलोफ़न कागज में लपेटें। यह ध्यान में रखते हुए कि कंटेनर गर्मियों में बहुत लंबे समय तक नहीं रहेगा, आप अपने उपहार को एक विशेष धनुष देने के लिए एक बड़ा धनुष के साथ एक पारदर्शी सिलोफ़ेन पेपर में लिपटा सकते हैं। सुनिश्चित करें कि कंटेनर अच्छी तरह से पानी पिलाया और लपेटने से पहले टपकता नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • यदि वांछित है, तो आप अपनी जड़ी बूटियों को सूख सकते हैं। सूखी जड़ी-बूटियों का उपयोग करते समय, जड़ी-बूटियों की मात्रा को आधे या तीन-चौथाई तक कम करें ताकि आप ताजे जड़ी-बूटियों की मात्रा का उपयोग करें।
    • आइस्ड चाय के संस्करणों की कोशिश करें - बरगमोट, टकसाल और जंगली गुलाब एक बहुत अच्छा आइस्ड चाय बना सकते हैं।
    • टकसाल चाय के लिए चीनी को मोरक्को के चाय की शैली में सही मायने में ताजा स्वाद देने के लिए जोड़ें।
    • यदि वांछित हो, तो धनिया के आसवन में धनिया की एक चुटकी डालकर अतिरिक्त मसाला दे।
    • रोजा रुगोसा एक उत्कृष्ट जंगली गुलाब है
    • यदि आप इसे अपने बगीचे का एक विशेष हिस्सा बनाना चाहते हैं, तो अपने जड़ी बूटी के बगीचे को सजाने के लिए।
    • जब तक पीने से चाय के पौधे का इस्तेमाल नहीं किया जाता था, कैमिलिया सीनेन्सिस तकनीकी रूप से यह एक चाय नहीं है बल्कि एक हर्बल जलसेक है।

    चेतावनी

    • यदि आप सेनेसीस से एलर्जी हो, तो कैमोमाइल चाय से बचने का एक अच्छा विचार हो सकता है, जैसा कि एक समान एलर्जी संकट हो सकता है।
    • नींबू बाम (नींबू के साथ भ्रमित नहीं होना verbena) और टकसाल पूरे बगीचे पर कब्जा अगर अनुमति दी जाएगी उन्हें एक बर्तन में रखें अगर यह आपके लिए चिंता का विषय है।
    • जड़ी-बूटियों और फूलों का उपयोग न करें जो कीटनाशक के अवशेष हैं जब रोपण, प्लेग को कम करने के प्राकृतिक तरीकों का उपयोग करें। यदि आप किसी दूसरे स्थान से अपने पत्ते और फूल लेते हैं, तो पता करें कि इनस्टेस्ट करने से पहले कीटनाशकों का इस्तेमाल किया गया था।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com