IhsAdke.com

तुलसी कैसे बढ़ें

तुलसी बढ़ने के लिए आसान है, और किसी भी भोजन के लिए एक विशेष स्वाद और सुगंध देता है! ताजा तुलसी न केवल निर्जलित से बेहतर स्वाद लेती है, बल्कि एक अलग स्वाद भी होता है, लगभग जैसे कि यह एक ही जड़ी बूटी नहीं था यह आलेख आपको बताता है कि कैसे तुलसी के पौधे और फसल काटना

चरणों

विधि 1
बोना शुरू

चित्र ड्राय बेसिल चरण 1
1
तुलसी के प्रकार को चुनें जिसे आप पौधे बनाना चाहते हैं। इस प्रकार की जड़ी बूटी कई अलग-अलग किस्मों में आती है, प्रत्येक में एक अद्वितीय स्वाद और सुगंध है। विभिन्न प्रकार के तुलसी के बारे में पता करें और एक - या कई - जो आपको लगता है कि अपने स्वाद के कलियों के साथ और अधिक जोड़ती है चुनें फिर, बीज का आदेश दें या उन्हें बगीचे की दुकान पर खरीद लें यहां कुछ विचार हैं:
  • तुलसी दालचीनी में वास्तव में मीठे मसाला सुगंध है और यह असाधारण सुंदर और सुगंधित फूल भी देता है।
  • नींबू के तुलसी में वास्तव में सिट्रल (नींबू) होता है, खट्टे फल में मिला एक सुरभित परिसर, और एक नींबू जैसी गंध है।
  • तुलसी-बैंगनी, आमतौर पर सजावटी प्रयोजनों के लिए उगाए जाते हैं, और इसकी सुगंध और फूलों के कारण
  • वहाँ बारहमासी किस्मों कि अफ्रीकी नीला (जो अपने पत्तों पर सुंदर नीला नसों है) और तुलसी tailandês- तथापि के रूप में वर्ष के बाद वर्ष वापसी, अधिकांश अन्य किस्में हैं, वार्षिक है जिसका मतलब है कि आप हर साल आरोपित करना होगा ।
  • दुनिया और ग्रीक किस्मों की खेती बहुत कठिन है - वे छोटे, कॉम्पैक्ट झाड़ियां बनाते हैं।
  • चित्र बेसिल स्टेप 2. जेपीईजी शीर्षक
    2
    पिछले ठंढ से 4 से 6 सप्ताह पहले घर में बुवाई शुरू करें। इस जड़ीबूटी को गर्म हवा और सूरज की अच्छी तरह से बढ़ने की आवश्यकता होती है इसलिए, ठंढ द्वारा क्षतिग्रस्त बीज के जोखिम को चलाने के बजाय, अक्सर घर के भीतर बुवाई शुरू करना आसान होता है।
    • यदि आप गर्म जलवायु में रहते हैं, तो आप इस सलाह को अनदेखा कर सकते हैं।
    • यह पता लगाने के लिए कि अंतिम ठंढ कब होगी, मौसम सेवा का विश्वसनीय स्रोत देखें या अपने क्षेत्र के अन्य मालीदारों से बात करें।
  • ग्रो बेसिल स्टेप 3. जेपीईजी शीर्षक वाले चित्र
    3
    बीज के लिए कंटेनर तैयार करें एक बड़े कंटेनर, या व्यक्तिगत कंटेनर को पेराइट, वर्मीकिलिट और पीट के बराबर भागों के मिश्रण से भरें। हवा के बुलबुले को खत्म करने के लिए हल्के ढंग से मिश्रण दबाएं। पानी के साथ मिश्रण को मिलाएं ताकि बीज बढ़ने के लिए उचित वातावरण बन जाए।
  • ग्रो बेसिल स्टेप 4. जेपीईजी शीर्षक वाले चित्र
    4
    बीज संयंत्र प्रत्येक कंटेनर में 1-2 बीज डालें उन्हें मिट्टी के साथ हल्के से कवर करें प्लास्टिक की चादर के साथ कवर कंटेनर को नम रखने के लिए एक धूप खिड़की में कंटेनर छोड़ दें एक दिन में दो बार, प्लास्टिक की फिल्म को हटा दें और अधिक पानी के साथ कंटेनर स्प्रे करें
  • ग्रो बेसिल चरण 5.जेपीईजी शीर्षक वाले चित्र
    5
    प्लास्टिक की फिल्म को निकाल दें जब शूट दिखाई देने लगें जब आप देखते हैं कि पहले हरे रंग की मिट्टी मिट्टी के माध्यम से दिखाई देती है, तो यह प्लास्टिक की फिल्म को हटाने का समय है। दिन में दो बार पानी के लिए जारी रखें, मिट्टी की सूखी न जाने दें। जब पौधे ऊंचाई में कुछ इंच तक पहुंचते हैं और पत्तियों को परिपक्व करते हैं, तो यह उन्हें एक बड़ा कंटेनर में प्रत्यारोपण करने का समय है।
  • विधि 2
    तुलसी की देखभाल

    ग्रो बेसिल चरण 6.जेपीईजी शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    पौधों को प्रत्यारोपण जब पत्तियों के दो जोड़े फार्म, जड़ी बूटियों बगीचे में या स्थायी कंटेनर में लगाया जा सकता है तुलसी कम तापमान बर्दाश्त नहीं करता - इसलिए उन्हें बहुत जल्द बाहर रोका नहीं। उन्हें जगह देने के लिए आदर्श स्थान कहीं न कहीं जहां उन्हें धूप की अच्छी मात्रा मिलती है और जहां मिट्टी अच्छी तरह से सूखा है।
    • उन्हें बगीचे में लगाने के लिए, प्रत्येक दूसरे से कम से कम 15 सेमी के साथ छेद खोदें। उपजा के आसपास छेद और मिट्टी में जड़ों को रखें। हवा के बुलबुले को खत्म करने के लिए पौधों के आसपास की मिट्टी को दबाएं।
    • यदि आप एक कंटेनर में जड़ी बूटियों के पौधे चाहते हैं, यह काफी बड़ी पौधों की संख्या आप कर रहे हैं समायोजित करने के लिए है plantando- वे, दूर 15 सेमी के साथ लगाया जाना है, क्योंकि वे बहुत बड़े रूप में वे बड़े होते हैं बन की जरूरत है सुनिश्चित करें।
  • ग्रो बेसिल चरण 7. जेपीईजी शीर्षक वाले चित्र
    2



    मिट्टी को नम रखें लेकिन गीली नहीं। तुलसी अच्छी तरह से सूखा मिट्टी पर सबसे बढ़ता है, और खड़े पानी में खड़े नहीं होना चाहिए। बूंदा बांदी परिपक्व जड़ी बूटियों एक दिन में एक बार, सुबह में है, इसलिए पानी के बजाय रात में पौधों पर शेष की अवशोषित हो सकता है और लुप्त हो, समय है।
  • ग्रो बेसिल चरण 8. जेपीईजी शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    फूलों के सिर निकालें जब फूल की कलियां दिखाई देती हैं, तो उन दोनों के पत्तों के दो जोड़े के साथ उन्हें हटा दें। फूलों के फूल ने एक हार्मोनल परिवर्तन का कारण बनता है जो पत्तियों के स्वाद को बेहद कम करता है, और पत्तियों की मात्रा भी कम करता है। यह तब होने की संभावना है जब सूर्य के प्रकाश बहुत अधिक हो फूलों को हटाने से पौधे को मजबूत और पत्तियों का उत्पादन होगा - फूल भी जड़ी बूटी के स्वाद को बदलते हैं, जिससे उन्हें कम स्वादिष्ट बना देता है
  • ग्रो बेसिल चरण 9. जेपीईजी शीर्षक वाले चित्र
    4
    कीट और कवक से सावधान रहना तुलसी के पौधे को आकर्षित कुछ कीटों, और सबसे अच्छा तरीका है इन कीड़ों से छुटकारा पाने के स्प्रे या इस तरह के फल का गूदा cítricas- लहसुन पाउडर और काली मिर्च भी कीट विकर्षित से बना स्प्रे के रूप में प्राकृतिक उत्पादों के साथ पौधों ठोकरें है। यदि आपके पौधे मोल्ड विकास के लक्षण दिखाते हैं, तो उन्हें पर्याप्त धूप नहीं मिल रही है, या वे बहुत करीब एक साथ लगाए जा सकते हैं। बड़े वाले को अधिक स्थान देने के लिए छोटे पौधों को हटा दें।
  • विधि 3
    फसल काटने वाले और तुलसी का प्रयोग

    ग्रो बेसिल चरण 10.जेपीजी शीर्षक वाली छवि
    1
    कटाई और छंटाई जैसे ही पौधे बढ़ता है, ऊपरी छोर से पत्तियों के दो जोड़े हटा दें, जब एक स्टेम उचित ऊंचाई तक पहुंचता है। यदि आप बारीकी से देखते हैं, तो प्रत्येक पत्ती के आधार पर दो छोटे पत्ते होते हैं, जो बाहरी रूप से बढ़ेगा यदि उन दोनों के बीच बढ़ने वाले स्टेम काट दिया जाए। इन छोटे पत्तों के करीब काटें, लेकिन सुनिश्चित करें कि उन्हें नुकसान न करें।
    • इस प्रकार की पत्ती हटाने से संयंत्र की ऊर्जा को सबसे मजबूत उपजी और पत्तियों की ओर निर्देशित किया जाता है। यह एक मोटा वृद्धि को प्रोत्साहित करती है।
    • स्टेम के नीचे स्थित पत्तियों को न निकालें, या तुलसी बहुत लंबा और पतली होगी आदर्श रूप में, यह मोटी हो जाना चाहिए, इसलिए केवल शीर्ष पत्तियों को हटा दें
  • ग्रो बैसिल चरण 11.जेपीईजी शीर्षक वाले चित्र
    2
    ताजा तुलसी का उपयोग करें पत्तियों को धो लें और तुलसी का उपयोग पेस्टो या कैपेरेस सलाद बनाने के लिए करें, ताजा टमाटर और मोजजेरेला के साथ।
  • ग्रो बेसिल स्टेप 12. जेपीईजी शीर्षक वाले चित्र
    3
    फ्रिज में जड़ी बूटी को स्टोर करें आपके पास शायद अधिक ताजा तुलसी होगी जो कि आप उपभोग करने में सक्षम हो सकते हैं- इसलिए फ्रिज में कुछ को संचय करने की योजना बनाएं। चादरें धोएं, उन्हें अच्छी तरह से सूखें, और उन्हें कागज तौलिया में लपेटें। एक हवाई ढक्कन के साथ एक खाद्य भंडारण कंटेनर में उन्हें रखो
  • ग्रो बेसिल चरण 13.जेपीईजी शीर्षक वाले चित्र
    4
    तुलसी रुकें पूरी पत्तियों को बर्फ़ीली बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करता, लेकिन अगर आप उन्हें प्यूरी करते हैं, तो आप उन्हें महीनों तक फ्रीज कर सकते हैं। थोड़ा पानी के साथ ब्लेंडर में पत्तियों को रखो और एक समरूप प्यूरी प्राप्त होने तक हरा दें। फिर एक भोजन ठंड बैग में डाल दिया और इसे फ्रीजर में छोड़ दें जब तक आप इसका उपयोग करने की आवश्यकता नहीं करते।
  • युक्तियाँ

    • यदि अंकुर के डंठल ऊंचे और पतले लगते हैं, तो शायद उन्हें पर्याप्त रोशनी नहीं मिल रही है।
    • बगीचे में सीधे रोपण करते समय, मिट्टी की सतह को नम रखने के लिए सुनिश्चित करें। कहा जाता है कि अतिरिक्त पानी के उपयोग के खिलाफ सामान्य नियमों को मिट्टी की सूखी छोड़ने के लिए कहा जाता है, लेकिन सूखने की गहराई से सावधान रहना। सूखे मिट्टी पर कुछ ही घंटों के बाद भी गहरी जड़ें नहीं होने वाले बीज और पौधे क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।
    • तुलसी सीधे बगीचे में लगाए गए बीज से बढ़े जा सकते हैं। बीज बोने के इस तरह का चयन करके, आप सबसे तेजी से बढ़ती किस्मों में से एक चुन सकते हैं, जैसे नींबू तुलसी यद्यपि सभी प्रकार की तुलसी उत्पादक बनने के लिए तेजी से बढ़ रही है, सीधे बगीचे में लगाए जाने पर बस एक प्रारंभिक बिंदु अग्रिम में नहीं दिया जाएगा।
    • हल्के ढंग से पानी को गर्म पानी से दो बार पौधों तक पानी में डाल दें, जब तक कि वे खाली न हो जाए।
    • जब अन्य पौधों के बीच लगाए, तुलसी टमाटर और मिर्च का स्वाद बढ़ाता है और विकर्षित कैटरपिलर, पतिंगे और एफिड्स।

    चेतावनी

    • कई अद्भुत किस्मों में से एक को चुनने का अवसर बर्बाद मत करो जो आपके लिए अधिक मजेदार या उपयोगी हो सकते हैं
    • पानी पिलाना, जब तक आप पत्ते का निषेचन नहीं करते तब तक पत्ते गीला न करें। पत्तियां दाग हो सकती हैं
    • पौधों को घर से बगीचे तक ले जाने के बाद, पर्यावरण के झटके से बचने के लिए उन्हें धीरे-धीरे बाहरी स्थितियों में उजागर करना सुनिश्चित करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com