IhsAdke.com

शब्द मूल्य प्रति मिनट की गणना

जानने के लिए उत्सुक हैं कि आप कितना अच्छा संवाद कर रहे हैं? शब्द-के-मिनट दर (पीपीएम) एक उपाय है जो यह परिभाषित करता है कि आप कितनी तेजी से दूसरों को संदेश की पहचान और संवाद करने में सक्षम हैं। भले ही आप लिखित, पढ़ या बोलने वाले शब्दों की अपनी दर जानने के लिए चाहते हैं, मूल सूत्र समान रूप से एक जैसा है: (#words) / (# मिनट)।

चरणों

विधि 1
शब्द प्रति मिनट दर्ज किए गए

चित्र शीर्षक शब्द प्रति मिनट चरण 1 पर क्लिक करें
1
सर्वोत्तम परिणामों के लिए, ऑनलाइन परीक्षा लेने के लिए सलाह दी जाती है। कई मुफ्त वेबसाइटें हैं, जिनकी गणना आप प्रति मिनट कितने शब्द दर्ज कर सकते हैं और एक साधारण Google खोज प्रासंगिक परिणाम दिखाएगी। हालांकि इन कार्यक्रमों में से कई हैं, उनमें से अधिकतर एक ही तरीके से काम करते हैं: आप एक निश्चित समय के लिए स्क्रीन पर दिखाए गए शब्द टाइप करते हैं और प्रोग्राम आपके पीपीएम की गणना करने के लिए आपके प्रदर्शन का उपयोग करता है
  • इस के लिए एक उत्कृष्ट कार्यक्रम में उपलब्ध है [1]. परीक्षण अत्यंत सरल है: बस स्टॉपवॉच शून्य तक, स्क्रीन पर दिखाए गए शब्द दर्ज करें, उन्हें अंतरिक्ष के साथ अलग करें।
  • आपके पीपीएम की गणना के अलावा, यह वेबसाइट भी त्रुटियों की संख्या और उन उपयोगकर्ताओं का प्रतिशत दिखाएगा जिनके प्रदर्शन में उच्च था।
  • चित्र शीर्षक शब्द प्रति मिनट चरण 2
    2
    वैकल्पिक रूप से, आप एक पाठ संपादक और टाइमर का उपयोग कर सकते हैं। अपने पीपीएम मैन्युअल रूप से गणना करने के लिए, आपको एक टेक्स्ट एडिटर (जैसे शब्द या नोटपैड), एक स्टॉपवॉच और टाइप करने के लिए टेक्स्ट की आवश्यकता होगी।
    • स्टॉपवॉच तैयार करें सामान्य तौर पर, परीक्षा की अवधि अब, परिणाम की अधिक से अधिक सटीकता।
    • टेक्स्ट बहुत बड़ा होना चाहिए कि आप इसे स्टॉपवॉच शून्य से पहले टाइप करना समाप्त न करें।
    • यदि आपके पास एक टेक्स्ट एडिटर स्थापित नहीं है, तो आप drive.google.com पर एक Google खाते के साथ नि: शुल्क प्रवेश कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक शब्द प्रति मिनट चरण 3 पर क्लिक करें
    3
    जब आप तैयार हों, तो टाइमर शुरू करें और टाइपिंग शुरू करें। यथासंभव सटीक होने की कोशिश करें: यदि आपको कोई त्रुटि दिखाई देती है, तो इसे ठीक करें - हालांकि, पहले से टाइप किए गए शब्दों को सही करने के लिए आवश्यक नहीं है। स्टॉपवॉच को साफ होने तक टेक्स्ट कॉपी करना जारी रखें।
  • चित्र शीर्षक शब्द प्रति मिनट चरण 4
    4
    शब्दों की संख्या को मिनटों की संख्या से विभाजित करें हाथ में मौजूद आंकड़ों के साथ, आपके पीपीएम की गणना करना बेहद आसान है: बस मिनटों की संख्या से टाइप किए गए शब्दों की संख्या को विभाजित करें। पाया मूल्य आपका पीपीएम है
    • ध्यान दें कि लगभग सभी आधुनिक पाठ संपादकों के पास शब्द काउंटर है। इसलिए, उन्हें मैन्युअल रूप से गणना करना आवश्यक नहीं है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपने 1 मिनट और 30 सेकंड में 102 शब्द दर्ज किए हैं। आपका पीपीएम (102) / (1,5) = 68 शब्द प्रति मिनट है।
  • विधि 2
    शब्द प्रति मिनट पढ़ें

    चित्र शीर्षक शब्द प्रति मिनट चरण 5 पर क्लिक करें
    1
    यह जानने के लिए कि आप प्रति मिनट कितने शब्द पढ़ सकते हैं, दोबारा, सबसे अच्छा विकल्प ऑनलाइन टेस्ट का उपयोग करना है। हालांकि, ये प्रोग्राम उन शब्दों की तुलना में कम सामान्य हैं जो टाइप किए गए शब्दों को मापते हैं, और वर्तमान में केवल अंग्रेज़ी ग्रंथों के साथ ही विकल्प हैं उन्हें ढूंढने के लिए, बस "खोजशब्द प्रति मिनट" कीवर्ड के साथ एक Google खोज करें।
    • एक उत्कृष्ट कार्यक्रमों में पाया जा सकता है readingsoft.com. इसमें, एक विशिष्ट आकार के पाठ को पढ़ने के दौरान आप अपना समय चिन्हित करते हैं एक बार जब आप समाप्त कर लेंगे, तो सॉफ्टवेयर आपके पीपीएम को चिह्नित समय पर आधारित करेगा।
  • चित्र शीर्षक शब्द प्रति मिनट चरण 6
    2
    वैकल्पिक रूप से, आप स्टॉपवॉच का उपयोग कर सकते हैं और टेक्स्ट एडिटर में लंबा टेक्स्ट कॉपी कर सकते हैं। टाइप किए गए शब्दों की तरह, आप पढ़ते हुए शब्दों के लिए अपने पीपीएम की गणना भी कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, बस एक या दो पृष्ठों से पाठ की प्रतिलिपि बनाएँ, अधिमानतः, आपने इसे पाठ संपादक में नहीं पढ़ा है, और टाइमर शुरू करने के लिए तैयार हो जाओ।
    • शुरू करने से पहले, स्निपेट में कितने शब्द हैं, यह जानने के लिए टेक्स्ट एडिटर टूलबार का उपयोग करें। इसे कहीं नीचे लिखें, क्योंकि हमें बाद में इसकी आवश्यकता होगी
    • आपके द्वारा पढ़े नहीं गए लंबे ग्रंथों को खोजने के लिए सबसे अच्छी जगह आपके पसंदीदा समाचार वेबसाइट पर है चूंकि दैनिक नई खबर है, नए टेक्स्ट को खोजने में मुश्किल नहीं होगी



  • चित्र शीर्षक शब्द प्रति मिनट चरण 7
    3
    जब आप तैयार हों, टाइमर शुरू करें और अपनी प्राकृतिक गति से पाठ पढ़ना शुरू करें जब तक आप अपनी अधिकतम पढ़ने की गति को समझने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो आपको सामान्य से तेज़ी से पढ़ने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, क्योंकि यह आपके दिन-प्रतिदिन जीवन में कितनी तेजी से पढ़ा जाता है इसका अच्छा प्रतिनिधित्व नहीं होगा।
  • चित्र शीर्षक शब्द प्रति मिनट चरण 8
    4
    पाठ को पढ़ने के लिए उस समय तक शब्दों की संख्या को विभाजित करें जैसे ही आप पाठ में अंतिम शब्द पढ़ना समाप्त करते हैं, टाइमर को रोकें। उसके बाद, बस सूत्र का उपयोग करें (# शब्द) / (# मिनिटोस)।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपने 1100 शब्दों का पाठ पढ़ने के लिए तीन मिनट बिताए हैं, तो आपका पीपीएम (1100) / (3) = 366.7 शब्द प्रति मिनट पढ़ता है।
  • विधि 3
    प्रति मिनट बोलने वाले शब्द

    चित्र शीर्षक शब्द प्रति मिनट चरण 9
    1
    स्टॉपवॉच का प्रयोग करें और उन भाषणों का चयन करें जिनकी संख्या आप जानते हैं। बोली जाने वाले शब्दों के लिए अपने पीपीएम को ढूंढना ऊपर उपर्युक्त दो विधियों की तुलना में थोड़ा अधिक जटिल है। वास्तव में, यह गणना करने के लिए कोई अच्छा ऑनलाइन टूल नहीं है। हालांकि, थोड़ा प्रयास के साथ, अपने पीपीएम मैन्युअल रूप से गणना करना संभव है। आरंभ करने के लिए, बस किसी पाठ संपादक में एक भाषण (प्राथमिक रूप से एक छोटा एक जिसे आपने अभी तक पढ़ा नहीं है) की प्रतिलिपि बनाएँ और पाठ में शब्दों की संख्या की गणना करने के लिए इसका उपयोग करें। इसके अलावा, आपको इस परीक्षण को पूरा करने के लिए एक स्टॉपवॉच भी चाहिए।
    • अंग्रेजी में विभिन्न ऐतिहासिक भाषणों की एक सूची में पाया जा सकता है historyplace.com. उनमें से कई, जैसे जॉर्ज ग्राहम वेस्ट की "श्रद्धांजलि को श्रद्धांजलि" "कुत्ते के लिए श्रद्धांजलि", इस प्रकार के परीक्षण के लिए खराब ज्ञात और उत्कृष्ट हैं।
  • चित्र शीर्षक शब्द प्रति मिनट चरण 10
    2
    टाइमर को प्रारंभ करें और भाषण पढ़ने के दौरान अपना समय चिह्नित करें, पाठ पढ़ना प्रारंभ करें। अपनी प्राकृतिक गति से बोलें- फिर, जब तक आप प्रति मिनट बोलने वाले शब्दों की अधिकतम गति जानने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, आपके पैटर्न से तेज़ी से बोलने का कोई कारण नहीं है। एक मध्यम गति और बातचीत के स्वर में बोलें, जब भी आप इसे आवश्यक समझें
  • चित्र शीर्षक शब्द प्रति मिनट चरण 11
    3
    जब समाप्त हो जाए, तो टाइमर को रोकें और भाषण में शब्दों की संख्या को विभाजित करें जिससे आपने इसे पढ़ने के लिए लिया। फिर, आपका पीपीएम इस विभाजन का परिणाम होगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपने 1000 शब्द का शब्द बोलने में 5 मिनट लगाए हैं, तो आपका पीपीएम (1000) / (5) = 200 शब्द प्रति मिनट बोलेंगे।
  • चित्र शीर्षक शब्द प्रति मिनट चरण 12
    4
    अधिक सटीक परिणाम के लिए, अपनी बातचीत का एक हिस्सा रिकॉर्ड करें। ऊपर वर्णित परीक्षण आपके पीपीएम को मापने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन यह बहुत सटीक नहीं है। एक भाषण के दौरान जिस तरह से अधिकांश लोग बात करते हैं, वे जिस तरह से बातचीत के दौरान बात करते हैं, उससे अलग है। उदाहरण के लिए, जोर से पढ़ते समय अधिक धीरे-धीरे और अधिक स्पष्ट रूप से बोलना आम बात है। इसके अलावा, चूंकि आप एक लिखित पाठ पढ़ रहे हैं, यह परीक्षा यह भी मूल्यांकन करती है कि आप कितनी तेजी से पढ़ सकते हैं, जो जरूरी नहीं कि आप कितनी तेजी से बोलते हैं।
    • अधिक सटीक परिणाम के लिए, कुछ मिनटों के लिए अर्ध-आरामदायक बातचीत में बात करना रिकॉर्ड करना आवश्यक है। बोली जाने वाली शब्दों की गणना करें और उपयोग किए जाने वाले मिनटों की संख्या से विभाजित करें। यह प्रक्रिया थोड़ा सा काम हो सकती है, लेकिन अपने आप को मापने का सबसे सटीक तरीका यह है कि आप कितनी तेजी से बात करते हैं
    • कई मिनटों तक बात करने के लिए एक अच्छा तरीका है दोस्तों के एक समूह में शामिल होना और एक लंबी, विस्तृत कहानी बताएं, जिसे आप अच्छी तरह से जानते हैं और आपको पहले बता चुके हैं। इस तरह, आपको यह याद करने के लिए नहीं रोकना होगा कि कहानी कैसे जारी रखती है और अपनी प्राकृतिक लय में स्पष्ट रूप से बोलती है।
  • युक्तियाँ

    • एक बार जब आप अपने पीपीएम की खोज करते हैं, तो बस आपके शब्दों को प्रति घंटे (पीपीएच) खोजने के लिए 60 से गुणा करें।
    • याद रखें कि परीक्षणों में प्रयुक्त पाठ परिणाम प्राप्त करने पर प्रभावित हो सकता है। कई लंबे और जटिल शब्दों के साथ ग्रंथ, उदाहरण के लिए, आपके पीपीएम को कम करते हुए, जबकि कई छोटे और सरल शब्दों के ग्रंथों में आपका पीपीएम बढ़ जाता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com