IhsAdke.com

टाइपिंग स्पीड की गणना कैसे करें

टाइपिंग की गति की गणना करना अपेक्षाकृत आसान है। असल में, यह सब कुछ देखने के बारे में है कि आप एक मिनट से कितने शब्द टाइप कर सकते हैं। बेशक, आपको प्रति मिनट शब्दों के अंतिम मूल्य में त्रुटियों पर विचार करना पड़ता है, लेकिन सिर्फ अपना समय और शब्दों की गणना करना है।

चरणों

विधि 1
स्टॉपवॉच का उपयोग करना

चित्र शीर्षक टाइपिंग स्पीड चरण 1 पर क्लिक करें
1
कोई टेक्स्ट चुनें अपनी गति की गणना करने के लिए आपको पाठ के आधार पर टाइप करना होगा उस चीज़ से बचने की कोशिश करें जो बहुत सरल और आसान है आप उद्धरण या किसी किताब या अखबारों के लेख का चयन कर सकते हैं। कविता या गीत के बजाय गद्य को प्राथमिकता दें
  • चित्र शीर्षक टाइपिंग स्पीड चरण 2 का शीर्षक
    2
    पृष्ठ सेट करें एक टेक्स्ट एडिटर के दस्तावेज़ में पाठ डालें, ध्यान रखें कि इसमें कम से कम 100 शब्द हैं कुछ पंक्तियों को छोड़ें जबकि अभी भी पृष्ठ के शीर्ष पर क्या पढ़ना सक्षम है आप वेब पृष्ठों पर कुछ कस्टम परीक्षण भी कर सकते हैं बस अपनी पसंद का पाठ दर्ज करें और परीक्षा स्वचालित रूप से बनाई जाएगी।
  • चित्र शीर्षक टाइपिंग स्पीड चरण 3
    3
    एक स्टॉपवॉच लें आप एक मिनट को चिह्नित करने के लिए किसी भी विधि का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि गिन शुरू करने और रोकना एक सटीक अवधि के लिए आसान है। टाइमर तैयार करें और उसे पास रखें
  • चित्र शीर्षक टाइप करें स्पीड चरण 4
    4
    टाइमर तैयार करें और शुरू करें इसे एक मिनट डायल करने के लिए सेट करें। यदि आपको इसे हाथ से शुरू करना है, समय से पहले कुंजीपटल पर खुद को स्थान देने के लिए समय के लिए पांच सेकंड का प्री-अंतराल सेट करना उपयोगी हो सकता है
    • आप किसी भी समय अंतराल सेट कर सकते हैं। हालांकि, एक मिनट एक नया विभाजन की आवश्यकता के बिना शब्दों की संख्या प्रति मिनट देता है, शब्द गणना से परे अतिरिक्त गणना से परहेज करती है।
    • उदाहरण के लिए, आप इसे अपनी गति के एक वफादार तस्वीर के लिए तीन से पांच मिनट के अंतराल तक सेट कर सकते हैं। इस मामले में, आपको एक बड़ा टेक्स्ट भी इस्तेमाल करना होगा।
  • चित्र शीर्षक टाइपिंग स्पीड चरण 5
    5
    टाइपिंग प्रारंभ करें नियत तारीख की समय सीमा समाप्त होने से पहले जितना संभव हो उतना पाठ दर्ज करें। आप गलतियों को भी ठीक कर सकते हैं जो कि किए गए हैं, लेकिन याद रखें कि यह समय को विलंब करेगा त्रुटियां अंतिम स्कोर के लिए नकारात्मक योगदान देती हैं।
  • चित्र शीर्षक टाइपिंग स्पीड चरण 6
    6
    आपके द्वारा लिखे गए वर्णों की संख्या की गणना करें। इस बिंदु पर, गलतियों के बारे में चिंता मत करो आप उन्हें सुधारने के लिए वर्ड प्रोसेसर का उपयोग कर सकते हैं।
    • वर्ड प्रोसेसर में, जो लिखा गया था उसे उजागर करें। "शब्द गणना" टूल ढूंढें आम तौर पर, यह संख्या विंडो के निचले बाएं कोने में होगी। टाइप किए गए वर्णों की मात्रा ढूंढें
    • इस मूल्य को पांच से विभाजित करें आपको केवल शब्द गणना का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि इनमें से कुछ दूसरे की तुलना में बड़े हैं इसलिए, प्रत्येक शब्द का औसत पांच वर्णों का औसत उपयोग करना सबसे अच्छा है। उदाहरण के लिए, यदि पाठ में 225 वर्ण हैं, तो आप 45 शब्द प्राप्त करने के लिए इस मान को पांच से विभाजित करेंगे।
  • चित्र शीर्षक टाइपिंग स्पीड चरण 7
    7



    Uncorrected त्रुटियों की गणना करें पाठ को ध्यान से देखें और त्रुटियों की गिनती करें वे गलत वर्तनी वाले शब्दों, विराम चिह्नों की कमी या मूल रूप से किसी भी मौजूदा खामियों, जिनमें पूंजीकरण या रिक्त स्थान की अनुपस्थिति भी शामिल है, हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक टाइपिंग स्पीड चरण 8 का शीर्षक
    8
    त्रुटियों को घटाना मन में त्रुटियों की मात्रा के साथ, टाइप किए गए शब्दों की मात्रा से इस मान को घटाना तो अगर आपने पांच गलतियां कीं तो 45 से उस मूल्य को घटाकर 40 मिलता है
  • चित्र शीर्षक टाइप करें स्पीड चरण 9
    9
    प्रति मिनट शब्दों की संख्या जानने के लिए समय अंतराल से मूल्य को विभाजित करें यदि आप एक मिनट का समय समाप्त करते हैं, तो यह कदम काफी आसान होगा। बस एक से परिणाम को विभाजित करें दूसरे शब्दों में, कोई विभाजन आवश्यक नहीं है। इस मामले में प्रति मिनट शब्द का अंतिम मूल्य 40 के बराबर होगा। यदि आप एक अलग समय अंतराल के लिए चुना करते हैं, तो उस संख्या के परिणाम को विभाजित करें।
  • विधि 2
    ऑनलाइन टाइपिंग टेस्ट का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक टाइपिंग स्पीड चरण 10
    1
    एक परीक्षण खोजें जो आपके लिए काम करता है अधिकांश ऑनलाइन टाइपिंग परीक्षण अक्सर काफी समान होते हैं। मुख्य अंतर में से एक, हालांकि, वे समय पर हैं उदाहरण के लिए, पृष्ठ पर परीक्षण टाइपिंग टेस्ट आपको समय अंतराल निर्दिष्ट करने की क्षमता देता है दूसरी तरफ, कुंजी हीरो एक बोली की लंबाई निर्धारित करने के लिए आपको पूछता है दोनों गति गणना के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं।
  • चित्र शीर्षक टाइपिंग स्पीड चरण 11
    2
    एक उद्धरण चुनें अधिकांश परीक्षण आपको कुछ विकल्पों से पाठ चुनने की संभावना देते हैं, जैसे पृष्ठ के मामले में टाइपिंग टेस्ट. दूसरे, बदले में, अंतराल को स्वचालित रूप से भरें, लेकिन आप उस खंड को नहीं छोड़ पाएंगे जो आपको नाखुश करते हैं
  • चित्र शीर्षक टाइपिंग स्पीड चरण 12
    3
    समय निर्धारित करें कुछ परीक्षणों में, आपको उस समय को सेट करना होगा जब आप टाइप करना चाहते हैं एक मिनट आम तौर पर पर्याप्त होता है, लेकिन यदि आप सोचते हैं कि आपको वहां आने के लिए और अधिक समय की आवश्यकता है तो आप लंबे समय तक अंतराल सेट कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक टाइपिंग स्पीड चरण 13
    4
    टाइपिंग प्रारंभ करें एक बार जब आप टेस्ट सेट करते हैं, तो आपको बस टाइप करना होगा। पहले गहन साँस लेने की कोशिश करें ताकि आपके घबराहट में वृद्धि न हो। जब आप उद्धरण या निर्धारित समय समाप्त करते हैं, तो परीक्षा आपको चेतावनी देगा और परिणाम लाएगी।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com