IhsAdke.com

कैल कैसे फैलाना

चूना पत्थर चट्टानों से बना चूने, कृषि और बागवानी में मिट्टी की अम्लता को संतुलित करने के लिए उपयोग किया जाता है। घर के उपयोग के लिए, यह पाउडर या मोटे हुए अनाज के रूप में बेचा जाता है। बस उस बगीचे के बिंदुओं में बिखराव करें जहां पौधों को पर्यावरण को और अधिक अनुकूल छोड़ने के लिए नहीं बढ़ता। हालांकि, आवेदन करने से पहले, यह मिट्टी के पीएच का परीक्षण करने के लिए आदर्श है (यानी इसकी अम्लता स्तर पता है)। इसके लिए, आपको उत्पाद की सही मात्रा में खरीदने की ज़रूरत है, यह एक उपकरण का उपयोग करने के लिए इसे फैलाने, हल करने और चूने के लिए मिट्टी को पानी में लेने के लिए, और देखें कि एक महीने तक चीजें कैसे होती हैं।

चरणों

भाग 1
परीक्षण माटी पीएच

स्प्रैड लाइम चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
एक पीएच मीटर या एक परीक्षण किट खरीदें पीएच और अन्य मिट्टी के गुणों का परीक्षण करने के लिए, आपको एक तरल किट की आवश्यकता होगी, जिसमें परीक्षण ट्यूब, आईड्रोपपर और समाधान, या इलेक्ट्रॉनिक मीटर शामिल हैं, जिन्हें आंशिक रूप से जगह में दफन किया जाना है। दोनों तरीकों से कुशल परिणाम उत्पन्न होते हैं, लेकिन मीटर थोड़ा कम सटीक होते हैं। किसी भी बगीचे की दुकान में कुछ प्रकार खरीदें
  • स्प्रैड लाइम चरण 2 नामक चित्र का शीर्षक
    2
    मिट्टी पीएच का परीक्षण करें खरीदने और चूने के फैलने से पहले आपको यह तय करना होगा कि मिट्टी की ज़रूरत है या नहीं समान इस हस्तक्षेप। आदर्श पीएच स्तर, जो संकेत करता है कि साइट स्वस्थ है, 6 और 7 के बीच है। चूने पीएच उठाती है और साइट की अम्लता को सही करता है - इसलिए यदि आप 6 से नीचे कुछ प्राप्त करते हैं, तो आपको उत्पाद की आवश्यकता होती है।
    • आपके द्वारा खरीदे गए उत्पाद के लिए विशिष्ट परीक्षण दिशानिर्देशों का पालन करें।
  • स्प्रैड लाइम चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    मिट्टी पीएच परीक्षण करने के लिए एक पेशेवर किराया बुनियादी परीक्षण मृदा अम्लता का एक विचार देता है लेकिन पीएच को अनुकूलित करने के लिए आवश्यक चूने की मात्रा निर्दिष्ट नहीं करता है। यह सही पता लगाने के लिए, एक पेशेवर किराया
    • पीएच परीक्षण के लिए एक स्थानीय प्रयोगशाला से संपर्क करें। यदि पास एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय है, तो मदद के लिए रसायन विज्ञान विभाग को ई-मेल या ई-मेल करें।
  • भाग 2
    सामग्री खरीदना या पैकिंग करना

    स्प्रैड लाइम चरण 4 नामक चित्र
    1
    चूने की आवश्यक मात्रा खरीदें पीएच परीक्षण के परिणाम प्राप्त करने के बाद आपको कितना उपयोग करना होगा इसका बेहतर विचार आपको मिलेगा सामान्य तौर पर, जो कुछ भी अम्लता का पता चला, 20 किलोग्राम चूने में लगभग 25 से 95 वर्ग मीटर के क्षेत्र में आ सकता है। उस क्षेत्र के आकार को ध्यान में रखें, जिस पर आप काम करना चाहते हैं और इस उन्मुखीकरण के बाद उत्पाद खरीदते हैं।
    • चूने को व्यापक रूप से अनाज या पाउडर के रूप में बेचा जाता है और इसे कैल्सीटिक या डोलोमेटिक में वर्गीकृत किया जा सकता है। यह अंतिम प्रकार बागवानी के लिए सबसे आदर्श है, क्योंकि इसमें कैल्शियम और मैग्नीशियम का उच्च स्तर होता है, आवश्यक पोषक तत्व।
  • स्प्रैड लिम चरण 5 नामक चित्र
    2
    स्प्रेडर खरीदें यदि आपके पास पहले से ही एक है, तो महान- यदि आप पहली बार बगीचे का इलाज करते हैं, तो आपको मशीन खरीदनी होगी। यह पहियों पर बेसिन का एक प्रकार है जो चूने को वितरित करते समय धक्का दे रहा है। दो मूल प्रकार हैं: एक जो कि खनिज / रासायनिक उत्पादों को आधार में छेद से रिलीज करता है और दूसरा एक घूर्णन तंत्र है जो व्यापक चक्रों में चूने को फैलाता है। पहला प्रकार अधिक सटीक है, जबकि दूसरा प्रकार तेज है और अधिक दूर के बिंदु तक पहुंचता है।
    • चुनाव पूरी तरह से आपका है, लेकिन आप कुछ परिचितों या आपके द्वारा देखे गए स्टोरों के कर्मचारियों से सुझाव मांग सकते हैं। यदि बगीचे बहुत बड़ी है, तो घूर्णन तंत्र के साथ एक स्प्रेडर खरीदने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है। दूसरी ओर, यदि यह छोटा है, तो आप सरल स्प्रेडर खरीद सकते हैं।
  • स्प्रैड लाइम चरण 6 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    सुरक्षा उपकरण पहनें चूने को संभालने के दौरान दस्ताने पहनें, क्योंकि उत्पाद थोड़ा सा त्वचा जला सकता है तुम नहीं करते आप की जरूरत है चश्मा पहनते हैं, लेकिन उन्हें रोकने के लिए भी सबसे अच्छा है। यदि आप एक हवा दिन पर चूने का प्रसार करने जा रहे हैं, तो भी श्वसनिका का उपयोग करें। पदार्थ व्यक्ति या जानवरों के लिए विषाक्त नहीं है, लेकिन त्वचा को परेशान कर सकता है। इसलिए, उजागर क्षेत्रों, आंखों और मुंह को कवर करें और कभी बिना तैयार हाथों के साथ उत्पाद हलचल यह न तो प्रभावी और न ही सुरक्षित है
    • चूने और अगले दो दिनों तक बच्चों को बगीचे से दूर रखें। हालांकि उत्पाद गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं या मौत का कारण नहीं है, यह त्वचा को परेशान कर सकता है आप बेहतर सावधान रहें
    • चूने भी जानवरों के लिए विषाक्त नहीं है, लेकिन कुछ दिनों के लिए उन्हें बगीचे से बाहर छोड़ना सबसे अच्छा है।
  • भाग 3
    अपने बगीचे का इलाज करना




    स्प्रैड लाइम चरण 7 नामक चित्र
    1
    बगीचे क्या है यह कदम अनिवार्य नहीं है, क्योंकि आपके पास पर्याप्त समय नहीं है, लेकिन यह अभी भी अनुशंसित है - चूंकि यह मिट्टी के साथ उत्पाद के संपर्क की सुविधा प्रदान करता है आप यहां तक ​​कि इसे सतह पर भी फैल सकते हैं, लेकिन इसे बाहर काम करने की संभावना थोड़ा कम हो जाएगी
    • इस प्रक्रिया को और भी प्रभावी बनाने के लिए मोटर किसान का उपयोग करें इसके अलावा, आप बगीचे में मृदा को चालू करने के लिए मैन्युअल किसान या एक फावल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • स्प्रैड लाइम चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्प्रेडर तैयार करें बेसिन में चूने लगाने के लिए इसे एक ठोस सतह पर रखें देखें कि क्या कोई लाइन है जो बेसिन में आदर्श मात्रा इंगित करती है - यदि नहीं, तो शीर्ष पर 2.5 सेमी नि: शुल्क छोड़ दें। चूने पैकेजिंग और स्प्रेडर पर दिए गए निर्देशों को पढ़ें और पत्र में सब कुछ का पालन करें। यदि इसका उपयोग करने के लिए किसी भी तरह की चूने की थोड़ी मात्रा के साथ उपयोग करना है, तो लाभ उठाएं - क्योंकि आपको बगीचे में कुछ मोड़ लेना होगा।
  • स्प्रैड लाइम चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    उद्यान क्षेत्र को रेखांकित करें उद्यान के आकार का निर्धारण आपको चूने के फैलने के लिए करना होगा, लेकिन आपका लक्ष्य पूरी साइट को कवर करना है। सबसे अच्छा स्प्रेडर प्राप्त करने के लिए क्षेत्र के परिधि के चारों ओर घूमना शुरू करें।
  • स्प्रैड लिम चरण 10 नामक चित्र
    4
    आगे और पीछे स्प्रेडर के साथ चलो पहले चक्र में, आगे चलकर आगे बढ़ो, बगीचे के आखिर तक उन निशानों से मार्गदर्शन करने की कोशिश करें, जो स्प्रेडर के पहिये जमीन पर छोड़ देते हैं। यदि बगीचे में एक अनियमित आकृति होती है, तो यहां तक ​​कि सीधे चलना मुश्किल हो सकता है। फिर भी, सही मार्ग का अनुसरण करने का प्रयास करें हमेशा चूना रिलीज लीवर को कसने से पहले मशीन को धकेलना शुरू करें।
    • चूना बाहर चलाने के लिए शुरू होता है जब कटोरा हिला मत करो। उस स्थिति में, इसे छोड़ दें जहां आप हैं और बैग से बदलने के लिए बैग से अधिक चूना उठाएं।
    • बगीचे में दो बार से गुजरने के लिए माध्यम की शक्ति पर मशीन का उपयोग करें। यदि मशीन में यह विकल्प नहीं है, तो कम पावर सेटिंग का उपयोग करें।
  • स्प्रैड लाइम चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    पहली बार दूसरे क्रॉस-ओवर आवेदन करें। अब, पिछले वाले को सीधा लाइनों में चलना। इस तकनीक के साथ, आप पूरे बगीचे में एक समान आवेदन करेंगे, जिसमें सभी दोष होंगे।
    • बगीचे के माध्यम से दो पास ले जाने वाली चकाचौंध की मात्रा को अधिक मत करना
    • चूने और स्प्रेडर की पैकेजिंग के निर्देशों का पालन करें ताकि आप कोई गलती न करें। कुछ त्रुटियों को पूर्ववत करना असंभव है, जैसे बहुत ज्यादा चूने का प्रसार करना यदि यह आपके साथ होता है, उत्पाद जमीन पर बैठकर अपने आप पर संतुलन बनाए रखें।
  • स्प्रैड लाइम चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    उद्यान शावर निम्बुड़ा एक धीमी खनिज है और किसी भी परिस्थिति में मिट्टी को प्रभावित करने के लिए महीनों की आवश्यकता होती है। यदि आप प्रक्रिया शुरू करने की गति चाहते हैं, उत्पाद फैलाने के बाद पूरे बगीचे को पानी दें। घास से जुड़े कणों को जमीन पर लाया जाएगा। बस इसे अधिक मत करना: मिट्टी की ऊपरी परत को गीला करने के लिए पर्याप्त पानी फेंकना
  • स्प्रैड लाइम चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक माह के बाद फिर से पीएच का परीक्षण करें आप पीएच तुरन्त बढ़ा नहीं सकते हैं। यदि चूहा बहुत अम्लीय है तो आपको एक से अधिक चूने का प्रसार करना पड़ सकता है। एक महीने के बाद, यह देखने के लिए एक और परीक्षण करें कि क्या प्रक्रिया प्रभावी हो गई है।
    • यह हो सकता है कि मिट्टी पीएच केवल छह महीने बाद महत्वपूर्ण बदलाव दिखाती है। तो हो सकता है कि दूसरे टेस्ट में पहले से अलग परिणाम न हो। कुल संतुलन प्रक्रिया में दो साल लग सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • शरद ऋतु वर्ष का आदर्श समय चूने के प्रसार के लिए है, क्योंकि मिट्टी में वसंत से पहले उत्पाद को आत्मसात करने के लिए पर्याप्त समय है क्योंकि वनस्पति फिर से बढ़ने लगती है।
    • पहले दो आवेदनों के बाद, बगीचे को मिट्टी के प्रकार के आधार पर दो से पांच साल तक अधिक चूने की आवश्यकता नहीं होगी। उनमें से कुछ चूने को दूसरों की तुलना में बेहतर बनाए रखते हैं
    • पहली बार आवेदन के एक वर्ष के बाद फिर से मिट्टी पीएच का परीक्षण करें पता लगाने के लिए कि क्या यह बदल गया है। चूंकि चूने साइट की अम्लता को अवशोषित करने और बदलने के लिए कुछ समय लेता है, इसलिए आपको प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।
    • मिट्टी से अतिरिक्त चूने को निकालना लगभग असंभव है राशि को पहली बार हिट करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें पेशेवर परीक्षण के परिणामों का पालन करें और केवल पैकेजिंग और स्प्रेडर पर सुझाई गई मात्रा को फैलाएं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com