IhsAdke.com

मृदा पीएच को कैसे घटाएं

रसायन विज्ञान में, पीएच एक उपाय है जो यह परिभाषित करता है कि किस प्रकार अम्लीय या बुनियादी पदार्थ है इसकी पैमाने 0 से 14 तक होती है - एक पीएच करीब 0 है बहुत एसिड, एक पीएच करीब 14 है अत्यंत मूल और पीएच 7 पूरी तरह से तटस्थ है। बागवानी और कृषि में, खेती में इस्तेमाल की जाने वाली मिट्टी के पीएच को पौधे के स्वास्थ्य और विकास पर गंभीर प्रभाव पड़ता है। हालांकि अधिकांश पौधे 6.0-7.5 के बीच पीएच को सहन करते हैं, कुछ निचले स्तर पर बेहतर होते हैं, इसलिए गंभीर मादाओं को मिट्टी पीएच नियंत्रण की मूल बातें सीखना चाहिए। मिट्टी पीएच को कम करने का तरीका जानने के लिए पढ़ें।

चरणों

भाग 1
पीएच परीक्षण करना

  1. 1
    मिट्टी पीएच का परीक्षण करें मिट्टी के पीएच को बदलने के लिए कुछ जोड़ने से पहले, यह हमेशा यह जानना अच्छा होता है कि यह आदर्श पीएच से कितनी दूर है। आप स्थानीय कृषि में एक परीक्षा उपकरण खरीद सकते हैं या किसी पेशेवर को मिट्टी का नमूना ले सकते हैं।
  2. पीठ के निचले मिट्टी पीएच चरण 13 का चित्र
    2
    रोपण क्षेत्र में पांच छोटे छेद करें। एक वाणिज्यिक परीक्षण किट के साथ अपने बगीचे की मिट्टी पीएच निर्धारित करना आसान है। इन किट आमतौर पर निर्माण सामग्री या बागवानी दुकानों में सस्ती कीमतों पर बेचा जाता है। शुरू करने के लिए क्षेत्र का एक नमूना आप यादृच्छिक बिंदुओं पर (20 सेमी गहरी करने के बारे में 15 सेमी) पाँच छोटे छेद बनाने का परीक्षण करना चाहते को दूर - इस प्रकार, आप पीएच "औसत" मिट्टी की भावना होगा। छेद से हटाई गई मिट्टी त्यागें।
    • इस आलेख में दिए गए निर्देश सामान्य हैं - अधिक विवरण के लिए खरीदे गए किट के निर्देश देखें।
  3. लोहा मिट्टी पीएच चरण 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    फिर प्रत्येक छेद के किनारे से एक पतली "टुकड़ा" पाने के लिए एक फावड़ा या रंग का उपयोग करें यह टुकड़ा एक अर्धचंद्र आकार होना चाहिए और लगभग 1.5 सेमी मोटी होना चाहिए। छेद से समान आकार के नमूने खींचने की कोशिश करें। एक साफ, सूखी बाल्टी में मिट्टी रखो।
    • प्रत्येक नमूने में कुल मिलाकर लगभग 1 किलोग्राम के लिए पर्याप्त मिट्टी लेने की कोशिश करें। अधिकतर परीक्षणों के लिए यह पर्याप्त है
  4. पीठ के निचले मिट्टी पीएच चरण 15 नाम की चित्र
    4
    बाल्टी में मिट्टी मिलाकर अखबार की शीट पर इसे सूखने के लिए फैलाना। मिट्टी को सूखने की अनुमति दें जब तक उसमें नमी का पता लगाना अब संभव नहीं है।
    • यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आगे बढ़ने से पहले मिट्टी पूरी तरह से सूखा है - नमी के कारण एक गलत पीएच पढ़ने हो सकती है।
  5. चित्र जिसका शीर्षक लोअर मिलि पीएच चरण 16 है
    5
    मिट्टी के पीएच स्तर को निर्धारित करने के लिए परीक्षण का उपयोग करें। आपके द्वारा खरीदे गए किट के आधार पर, विधि अलग-अलग होगी। सबसे आम किटों में आपको टेस्ट ट्यूब में छोटी मात्रा में मिट्टी लगाने की आवश्यकता होती है, एक तरल तरल के कुछ बूंदों को जोड़ने के लिए, हिलाएं और मिश्रण को कुछ घंटों तक व्यवस्थित करने की अनुमति दें। समाधान का रंग अंततः बदलना चाहिए - किट के साथ प्रदान की गई तालिका से प्राप्त रंग की तुलना करते समय, आप मिट्टी के पीएच स्तर को निर्धारित करने में सक्षम होना चाहिए।
    • अन्य प्रकार के किट भी हैं, इसलिए आपके द्वारा खरीदे गए मॉडल के साथ दिए गए निर्देशों का पालन करें। उदाहरण के लिए, कुछ आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक किट धातु जांच के साथ ही तुरंत पीएच निर्धारित करते हैं

भाग 2
पीएच कमी तकनीक का उपयोग करना

चित्र का शीर्षक कम मिट्टी पीएच चरण 1
1
कार्बनिक पदार्थ जोड़ें विभिन्न प्रकार के कार्बनिक पदार्थ, जैसे खाद, उर्वरक और अम्लीय पत्तियों (जैसे पाइन), धीरे-धीरे मादा पीएच को कम कर सकते हैं। जैसे ही पदार्थ विघटित हो जाता है, बैक्टीरिया और रोगाणुओं का विकास होता है और इस पर फ़ीड होता है, इस प्रक्रिया में अम्लीय उप-उत्पादों का निर्माण होता है। चूंकि मिटटी को बदलने के लिए अपघटन के लिए बहुत समय लगता है, यह दीर्घकालिक परिणामों के लिए एक बढ़िया विकल्प है, लेकिन यह थोड़े समय में नाटकीय परिणाम नहीं देगा। कई माली हर साल मृदा को कार्बनिक पदार्थ जोड़ते हैं ताकि पीएच कम हो सके।
  • उदाहरण के लिए कार्बनिक पदार्थ मिट्टी को अन्य तरीकों से लाभान्वित कर सकता है, जिससे जल निकासी और वातन में सुधार हो सकता है।
  • चित्र का शीर्षक लोअर मिलि पीएच चरण 2
    2
    तेजी से पीएच कमी के लिए एल्यूमीनियम सल्फेट जोड़ें क्रमिक कमी के लिए कार्बनिक पदार्थ का उपयोग करने के बजाय, बागवानी दुकानों में पाए जाने वाले एसिड योजित का उपयोग करें। उपलब्ध एडिटिव्स में, एल्यूमीनियम सल्फेट सबसे तेज़-अभिनय विकल्पों में से एक है क्योंकि यह मिट्टी में अम्लता पैदा करता है क्योंकि यह घुलन करता है, जिसका मतलब है कि यह लगभग तात्कालिक है। इस वजह से, पीएच के तत्काल कमी के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है।
    • मिट्टी पीएच के शुरुआती बिंदु के आधार पर, सल्फेट की मात्रा बहुत भिन्न होगी। सामान्य तौर पर, आप पैमाने नंबर पर 90 सेमी ² का एक क्षेत्र के लिए पीएच (6.0 5 को 7.0 6.0, उदाहरण के लिए कम करने के लिए, एल्यूमीनियम सल्फेट की आधा किलोग्राम के बारे में उपयोग करना चाहिए, 0, आदि।) सावधान रहें, हालांकि, क्योंकि बहुत अधिक additive रोपण को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए ऑनलाइन सूचना के स्रोतों से परामर्श करें (जैसे कि) अधिक सटीक जानकारी के लिए
  • चित्र का शीर्षक लोअर मिलि पीएच चरण 3
    3
    सल्फर जोड़ें एल्यूमीनियम सल्फेट की तुलना में, सल्फर एक सस्ता और अधिक शक्तिशाली विकल्प है (आवश्यक राशि के अनुसार), लेकिन धीमी गति से। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसे मिल्टा बैक्टीरिया से सल्फ्यूरिक एसिड में परिवर्तित होने की जरूरत होती है, जिससे समय लगता है। मिट्टी की नमी पर निर्भर करते हुए, वर्तमान और तापमान के बैक्टीरिया की मात्रा, सल्फर मिट्टी पर एक महत्त्वपूर्ण प्रभाव पैदा करने में महीनों लग सकता है।
    • पीएच में एक समान परिवर्तन करने के लिए आपको एल्यूमीनियम सल्फेट की मात्रा की तुलना में, अपेक्षाकृत छोटी सल्फर की आवश्यकता होगी। सामान्य तौर पर, पीएच श्रेणी में 90 से.मी. के एक क्षेत्र में लगभग 90 ग्राम की आवश्यकता होगी। जानकारी के एक ऑनलाइन स्रोत से परामर्श करें (जैसे कि) अधिक सटीक उपयोग जानकारी के लिए
  • चित्र शीर्षक: लोअर मिलि पीएच चरण 4
    4
    सल्फर लेपित यूरिया जोड़ें शुद्ध सल्फर और एल्यूमीनियम सल्फेट, सल्फर के साथ लेपित समय के साथ मिट्टी की अम्लता बढ़ा सकते हैं यूरिया युक्त उर्वरक के रूप में। यह एक अपेक्षाकृत तेजी से काम कर रहा है additive, एक या दो सप्ताह के आवेदन के बाद प्रभाव पैदा करता है। सल्फर लेपित यूरिया कई उर्वरकों के सामान्य घटक है, इसलिए यदि आप पहले से ही पौधों को निषेचित करने की योजना बनाई, एक उर्वरक है कि यूरिया के इस प्रकार होता है चुनने के लिए एक अलग मिट्टी additive पाने की नौकरी बचाने के लिए।
    • सल्फर-लेपित यूरिया की सामग्री उर्वरक से उर्वरक तक अलग-अलग होगी, इसलिए पैकेज आवश्यकताओं को आपकी आवश्यकताओं के लिए आवश्यक राशि निर्धारित करने के लिए देखें।



  • चित्र का शीर्षक लोअर मिलि पीएच चरण 5
    5
    ऊपर सूचीबद्ध एडिटिव्स के अतिरिक्त, कई अन्य पदार्थ हैं जो मिट्टी पीएच को कम कर सकते हैं। उनमें से कई उर्वरकों के मिश्रण में शामिल हैं, जबकि अन्य को अलग से बेचा जाता है। आवश्यक समय और राशि बहुत भिन्न हो सकती है, इसलिए पैकेजिंग की जांच करें या बागवानी आपूर्ति की दुकान के कर्मचारी से बात करें। मिट्टी पीएच को कम करने वाले एडिटिव्स में शामिल हैं:
    • डिबासिक अमोनियम फॉस्फेट (डायोनिक)
    • फेरिल सल्फेट
    • पीट
    • अमोनिया नाइट्रेट
  • चित्र का शीर्षक कम मिट्टी पीएच चरण 6
    6
    पौधों को बढ़ाना जो कि क्षारीय मिट्टी के लिए सहिष्णु हैं। अपने मिट्टी, पौधों है कि एक अम्लीय क्षेत्र की आवश्यकता बढ़ रही पौधों जो मिट्टी की तरह उनके जीवन के पाठ्यक्रम में धीरे-धीरे पीएच कम कर सकते हैं की खेती के लिए बहुत ही बुनियादी (क्षारीय) है। संयंत्र विकसित होता है, यह परिपक्व है और decays, जो मिट्टी के कार्बनिक पदार्थ रिटर्न जीवाणुओं के विकास को बढ़ावा देने, धीरे-धीरे पीएच स्तर (खाद या पीट के रूप में कार्बनिक पदार्थ के अलावा के समान) कम करें। यह प्रक्रिया आम तौर धीरे से एक है, क्योंकि पौधे को मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ जमा करने शुरू करने के लिए बढ़ने की आशा है है। ऐसे पौधों के कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
    • कुछ हरे रंग की बारहमासी shrubs (जैसे कैलिफोर्निया buxos और lilacs)
    • कुछ पर्णपाती shrubs (जैसे कि lilacs, फिलाडेल्फिया चमेली, forsythia)।
    • कुछ बारहमासी पौधों (जैसे कि रासेरा और प्रजाति की प्रजाति "हेलेबोरस")।
  • भाग 3
    मात पीएच को कम करने के बारे में जानने का

    चित्र का शीर्षक कम मिट्टी पीएच चरण 7
    1
    मिट्टी पीएच को shrubs को कम करें कुछ प्रकार के पौधों, जैसे कि रोडोडेंड्रोन और अज़ेलीस, को अच्छी तरह से बढ़ने के लिए पर्याप्त एसिड मिट्टी की जरूरत होती है। ये पौधे आमतौर पर उच्च वर्षा वाले क्षेत्रों के लिए निवासी हैं (अक्सर बारिश में मिट्टी पीएच घट जाती है) इस प्रकार के झाड़ी के लिए आदर्श पीएच आमतौर पर 4.5 से 5.5 तक है, लेकिन एक स्तर 6.0 भी स्वीकार्य है।
  • चित्र का शीर्षक लोअर सॉइल पीएच चरण 8
    2
    मिट्टी पीएच को फूलों में कम करें कई रंगीन फूल, जैसे कि petunias और begonias, एसिड मिट्टी में और अधिक खिल। इनमें से कुछ प्रजातियों के लिए, मिट्टी की अम्लता बढ़ रही है, पंखुड़ियों के रंग भरने में दृश्यमान परिवर्तन उत्पन्न हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, हाइड्रेंजिया 6.0 और 6.2 के बीच एक पीएच गुलाबी फूलों के साथ पौधों का उत्पादन करेगा के साथ एक मिट्टी में बड़े होते हैं, जबकि 5.2 और 5.5 के बीच एक पीएच के साथ एक मिट्टी में बढ़ रही बैंगनी / नीले फूलों का उत्पादन।
    • कम पीएच hydrides के नीले रंग का रंग रासायनिक एल्यूमीनियम के कारण है जब मिट्टी का पीएच कम होता है, तो हाइड्रेंजिया अधिक मिट्टी एल्यूमीनियम को अवशोषित करता है, जो पंखुड़ियों पर दिखाई देता है।
  • चित्र का शीर्षक कम मिट्टी पीएच चरण 9
    3
    सदाबहार वृक्षों के लिए मिट्टी पीएच कम करें। पेड़ों जैसे स्प्रूस, स्पूस और पाइंस, पीएच स्तर 5.5 और 6.0 के बीच मिट्टी पर पनपे हैं। इसके अलावा, इन वृक्ष प्रकारों की सुइयों को तटस्थ या क्षारीय मिट्टी में जैविक पदार्थ के रूप में पेश किया जा सकता है, क्योंकि वे पीएच को कम करते हैं क्योंकि वे विघटन करते हैं।
  • पीठ के निचले मिट्टी पीएच चरण 10 नाम की तस्वीर
    4
    मिट्टी पीएच को फलों को कम करें ब्लूबेरी एक ऐसा फल है जो अत्यधिक एसिड मिट्टी (पीएच 4.0 और 5.0 के बीच आदर्श है) पर उगता है। उसे इसके अलावा, फल के कई अन्य प्रकार के भी इस तरह के क्रेनबेरी (जो 4.2 से 5.0 से लेकर स्तरों पर सबसे अच्छा बढ़ता है), blackcurrant और Elderberry (जो 5.5 से लेकर स्तरों पर सबसे अच्छा बढ़ने के रूप में मिट्टी के इस प्रकार, के पक्ष में 6.5 से)
  • चित्र जिसका शीर्षक लोअर सॉइल पीएच चरण 11 है
    5
    फर्न के लिए तटस्थ के नीचे पीएच को कम करें। अधिकांश फ़र्न किस्मों को 7.0 से नीचे पीएच स्तर पसंद है - लेकिन जो भी अल्कली मृदा पसंद करते हैं वे थोड़ा अम्लीय मिट्टी को सहन करते हैं उदाहरण के लिए, एडियांटम फ़र्न, पीएच के साथ 7.0 और 8.0 के बीच मिट्टी को पसंद करते हैं, लेकिन पीएएच 6.0 पर बढ़ने के लिए सक्षम हैं। कुछ फर्न पीएच के साथ मृदा को 4.0 तक बढ़ा सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक लोअर मिलि पीएच चरण 12
    6
    पौधों की पूरी सूची के लिए एक बागवानी सूचना स्रोत से परामर्श करें, जो कि एसिड मिट्टी को पसंद करते हैं क्योंकि इस आलेख में सूचीबद्ध होने के लिए संख्या बहुत बड़ी है अधिक जानकारी के लिए, आपको एक वनस्पति विज्ञान पुस्तक से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है ये किताबें आमतौर पर बागवानी दुकानों या बुकस्टोर्स में मिल सकती हैं साइट पुरानी किसान के पंचांग (केवल अंग्रेज़ी) में विभिन्न प्रकार के पौधों की पीएच प्राथमिकताओं के साथ तालिकाओं को शामिल किया गया है (क्लिक करके इसे एक्सेस करें यहां)।
  • युक्तियाँ

    • कुछ रसायन हैं जो स्प्रे संस्करणों में मिट्टी में परिवर्तन करते हैं।
    • अनुचित पीएच के साथ मिट्टी में उगने वाले पौधे उगते नहीं होंगे, क्योंकि कुछ पोषक तत्व मिट्टी तक सीमित होंगे और जड़ से गुजारें नहीं होंगे।
    • यह महत्वपूर्ण है कि रासायनिक परिवर्तनों के इस्तेमाल के दुरुपयोग न करें, क्योंकि मिट्टी और पर्यावरण दोनों पर दीर्घकालिक प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं।
    • सल्फर के प्रभाव कई मौसमों को खत्म हो जाएगा।
    • सल्फर सबसे अच्छा काम करता है अगर वसंत के दौरान आवेदन किया जाता है और यदि पौधों को पहले ही लगाया गया हो तो इसका उपयोग करना बहुत मुश्किल है।
    • मिट्टी का पीएच क्षेत्र के जल निकासी से क्षेत्र के क्षरण दर तक प्रभावित कर सकता है।
    • जब भी संभव हो एक प्राकृतिक परिसर का उपयोग करें इससे पौधों को उपलब्ध पोषक तत्वों को बढ़ाकर लाभ होगा। खाद बनाने की प्रक्रिया घास की कतरनों और खाद्य स्क्रैप को रीसायकल करने का एक शानदार तरीका है।
    • सल्फर और उर्वरक जैविक प्रतिक्रियाओं की सुविधा देते हैं, जबकि एल्यूमीनियम सल्फेट और लोहा सल्फेट रासायनिक प्रतिक्रियाओं को प्रेरित करते हैं।

    चेतावनी

    • अतिरिक्त एल्यूमीनियम सल्फेट मिट्टी को जहर कर सकता है।
    • यदि आप पौधों में एल्यूमीनियम या सल्फर का सल्फेट फैलते हैं, तो बहुतायत में साफ पानी से कुल्ला। इन उत्पादों को पत्तियों पर चिपकाने के लिए अनुमति देकर उन्हें "जला", जिससे नुकसान हो सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com