IhsAdke.com

मृदा को कैसे प्राप्त करें

कुछ पौधे, जैसे कि कैमेलिया, बगीचे के लिली और प्राग, एसिड मिट्टी से प्यार करते हैं। यदि आपकी मिट्टी अम्ल पर्याप्त नहीं है या चूने के साथ अत्यधिक इलाज किया गया है, तो यहां आपकी अम्लता को थोड़ी-थोड़ी वृद्धि करने के लिए कुछ तरीके हैं ताकि आपके पौधों को खुशी से बढ़ना जारी रहे।

चरणों

भाग 1
परीक्षण मिट्टी और पानी पीएच

पिक्चर शीर्षक एसिडिफ माइल स्टेप 1
1
सर्वोत्तम परिणामों के लिए, पेशेवर परीक्षण के लिए अपनी मिट्टी का एक नमूना भेजें। मुझे पता है - किसी को सिर्फ आपको एक नंबर बताए जाने के लिए यह बेहद भुगतान करने के लिए बहुत सुविधाजनक नहीं है I लेकिन अगर आप गंभीरता से रोपण लेते हैं या आप किसी कारण से मिट्टी को अधिक अम्लीय छोड़ना चाहते हैं, तो पेशेवर परीक्षण घरेलू परीक्षण से अधिक सटीक है। ऐसा लगता नहीं हो सकता है, लेकिन पीएच 5.5 और पीएच 6.5 के साथ एक मिट्टी के बीच का अंतर बहुत बड़ा है!
  • पिक्चर शीर्षक एसिडिफ माइल स्टेप 2
    2
    घर पीएच परीक्षण की कोशिश करें यदि आप नहीं चाहते कि मिट्टी को पेशेवर रूप से परीक्षण किया जाए, तो आप इसे आसानी से घर पर जांच सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यह एक पेशेवर परीक्षण के रूप में सटीक नहीं होगा। एक अच्छा घर परीक्षण करने के कई तरीके हैं:
    • पीएच का परीक्षण करने के लिए कागज स्ट्रिप्स का उपयोग करें यह विधि केवल आपको दिखाती है कि मिट्टी मुख्य रूप से अम्लीय या मूल है, लेकिन यह एक मजेदार अभ्यास है जो आप कई अलग-अलग जड़ी-बूटियों, सब्जियों और फूलों के साथ उपयोग कर सकते हैं।
    • पीएच का परीक्षण करने के लिए सिरका और बेकिंग सोडा का उपयोग करें अम्लता का परीक्षण करने का एक अन्य मौलिक तरीका है, इस विधि में मिट्टी को अलग से सिरका और बेकिंग सोडा जोड़ने और देखें कि क्या उथलापन है। यदि यह सिरका के साथ फिसल जाता है, तो यह क्षारीय है यदि यह बिकारबोनिट के साथ फट जाता है, तो यह अम्लीय होता है।
    • एक घर का बना परीक्षण किट खरीदें यह किट आपको एक संख्या में मिट्टी के पीएच बताएगा। यह संख्या एक साधारण "मिट्टी अम्लीय" या "मिट्टी मूल है" से अधिक जानकारीपूर्ण है
  • पिक्चर शीर्षक एसिडिफ माइल स्टेप 3
    3
    अपने पानी का पीएच भी परीक्षण करने का प्रयास करें भूजल के पीएच, जो आप अपने पौधों को पानी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं, के बारे में 6.5 से 8.5 की दूरी पर है, लेकिन आमतौर पर क्षारीय पक्ष पर अधिक हो जाता है, इसलिए यह पानी के पाइप को कुचलना नहीं करता है। यदि आपके द्वारा पौधों को जलने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पानी क्षारीय और साथ ही आपकी मिट्टी है, तो पता है कि पौधों पर वांछित अम्लीय प्रभाव पैदा करने के लिए आपको अधिक शक्तिशाली विधि की आवश्यकता होगी।
    • इस समस्या को हल करने का एक तरीका फ़िल्टर्ड पानी का उपयोग करना है। शुद्ध पानी की 7 में पीएच है, लगभग पूरी तरह से तटस्थ है स्वच्छ, फ़िल्टर्ड पानी का उपयोग करना प्रभावी है, लेकिन निश्चित समय के बाद महंगा हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक एसिडिफ माइल स्टेप 4
    4
    जानें कि आप जिस परीक्षा में जा रहे हैं, उसके पीएच को कैसे पढ़ें। पीएच एक उपाय है कि कैसे एक पदार्थ है बुनियादी या अम्लीय यह माप 0 से 14 के पैमाने पर है, 0 बहुत अम्लीय (जैसे बैटरी एसिड) और बहुत ही क्षारीय (एक तरल नाली क्लीनर की तरह) के साथ। 7 पीएच पैमाने पर तटस्थ माना जाता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी धरती पीएच पैमाने पर 8.5 है, तो इसका मतलब है कि यह थोड़ा क्षारीय है। इसमें आपको थोड़ा सा एसिड जोड़ना होगा। अगर इसकी 6.5 पीएच है, तो इसका मतलब है कि यह थोड़ा अम्लीय है। यदि आप चाहते हैं कि मिट्टी अधिक अम्लीय बनती है, तो अधिक अम्लीय पदार्थ जोड़ें।
  • भाग 2
    मिट्टी को इकट्ठा करना

    पिक्चर शीर्षक एसिडिफ माइल स्टेप 5
    1
    अपने प्रकार की मिट्टी को पहचानें यह प्रक्रिया पीएच परीक्षण से अलग है और यह एक बहुत महत्वपूर्ण कदम है। आपकी मिट्टी का प्रकार आपको बताएगा कि किस प्रकार अम्लीकरण का उपयोग करना है।
    • एक अच्छी तरह से सूखा और अपेक्षाकृत ढीली मिट्टी अम्लीकरण की सुविधा होगी। इस प्रकार की मिट्टी बड़े मात्रा में कार्बनिक यौगिकों से लाभ कर सकती है, जो कि मिटटी को मिटाने के लिए डिफ्रैगमेंटिंग करती है।
    • मिट्टी से ढकी हुई मिट्टी और बहुत सघनता से अम्लीकरण मुश्किल हो जाएगा। इस प्रकार की मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ जोड़ना इससे अधिक क्षारीय हो जाएगा।
  • पिक्चर शीर्षक एसिडिफ माइल चरण 6
    2
    अच्छी जल निकासी के साथ ढीली मिट्टी में कार्बनिक सामग्री जोड़ें। इन प्रकार की मिट्टी को अम्लीय करने के लिए, जैविक सामग्री सर्वोत्तम विकल्प हैं वे defragmenting, जबकि मिट्टी acidify, लेकिन अम्लता को कम करने के लिए बड़ी मात्रा में जरूरत है। कुछ महान कार्बनिक पदार्थों के लिए नीचे देखो कि आप का उपयोग करने पर विचार करना चाहिए:
    • स्फाग्नम पीट
    • समग्र ओक के पत्ते
    • उर्वरक और खाद
  • पिक्चर शीर्षक एसिडिफ माइल स्टेप 7
    3
    एक मिट्टी में मौलिक सल्फर जोड़ें जो बहुत सघन है या बहुत सी मिट्टी है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, जैविक पदार्थ को बहुत घने मिट्टी में जोड़ने से समस्याएं भी बदतर हो सकती हैं, क्योंकि मिट्टी अधिक नमी रखती है, जिससे इसे अधिक क्षारीय बना दिया जाता है। इस कारण से, मौलिक सल्फर या लौह सल्फेट जोड़कर मिट्टी के बहुत से मिट्टी को सिकुड़ने का सबसे अच्छा तरीका है।
    • मौलिक सल्फर मिट्टी को अम्लीय बनाता है, जबकि बैक्टीरिया को सल्फ्यूरिक एसिड में परिवर्तित किया जाता है। 7 से पीएच 4.5 के साथ मिट्टी के पीएच को कम करने के लिए, 9/2 वर्ग मीटर प्रति लगभग 1 किलो मौलिक सल्फर आवश्यक है।
    • मौलिक सल्फर की धीमी प्रतिक्रिया होती है और इसलिए सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए रोपण करने से पहले एक वर्ष जोड़ना सबसे अच्छा है।
    • मिट्टी में सल्फर को 15 सेंटीमीटर की गहराई तक काम करना



  • पिक्चर का शीर्षक एसिडिफ माइल स्टेप 8
    4
    लोहे सल्फेट को एक बहुत ही कॉम्पैक्ट मिट्टी या मिट्टी के बहुत से जोड़ें। इस तत्व को अम्लता बनाने के लिए एक रासायनिक प्रतिक्रिया की आवश्यकता है। इसलिए, यह मौलिक सल्फर की तुलना में तापमान की स्थिति पर कम निर्भर करता है, जो एक जैविक प्रतिक्रिया उत्पन्न करने के लिए बैक्टीरिया पर निर्भर करता है।
    • पीएच पैमाने पर 1 अंक कम करने के लिए, आपको 84 मी²² की मिट्टी से 4.5 किलोग्राम से अधिक लोहा सल्फेट की आवश्यकता हो सकती है।
    • लौह सल्फाट तत्वीय सल्फर की तुलना में बहुत तेजी से काम करता है। वे दो से तीन सप्ताह के मामले में पीएच को काफी कम कर सकते हैं। यह विशेषता उन्हें एक ही रोपण सीजन में इस्तेमाल होने का लाभ देती है।
    • लोहे सल्फेट लगाने पर सावधान रहें वे कपड़े, फुटपाथ और आंगन पर जंग के कारण पैदा कर सकते हैं। अन्य कपड़ों से लौह सल्फेट से प्रभावित कपड़ों को अलग करना सबसे अच्छा है - संदूषण से बचने के लिए उन्हें अलग से धो लें।
  • पिक्चर शीर्षक एसिडिफ माइल स्टेप 9
    5
    एक अमोनिया उर्वरक का उपयोग करें कई मामलों में उन सभी को मिट्टी को सिकुड़ने के लिए किया जाना चाहिए जो एक अमोनिया आधारित उर्वरक का उपयोग करना है। कई उर्वरक जो पौधों के लिए उपयोग किया जाता है जो अम्लता से प्यार करते हैं उनमें अमोनियम सल्फेट या यूरिया सल्फर लेपित होते हैं।
    • कैल्शियम नाइट्रेट और पोटेशियम नाइट्रेट का उपयोग उर्वरकों के रूप में नहीं किया जाना चाहिए, भले ही वे अमोनिया शामिल हों। वे वास्तव में मिट्टी की पीएच बढ़ाते हैं
  • भाग 3
    अपने पौधों के लिए एक स्वस्थ पीएच बनाए रखना

    पिक्चर शीर्षक एसिडिफ माइल स्टेप 10
    1
    यदि फूल और पौधे पहले ही लगाए गए हैं, तो मौलिक सल्फर का उपयोग करें। क्योंकि यह धीमी प्रतिक्रिया है, यह सिफारिश की खुराक पर गलतियों को करना मुश्किल है। जलीय मिट्टी में जितना संभव हो, रूट सिस्टम को हानि पहुंचाए बिना इसे काम करें। मिट्टी के पीएच की निगरानी रखें जैसे कि महीनों तक चलते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक एसिडइफ माइल स्टेप 11
    2
    मिट्टी में सिरका जोड़ने के लिए आग्रह का विरोध करें यह पदार्थ तुरंत पीएच को कम करेगा यह परिवर्तन बहुत मौलिक होता है, जल्दी से गायब हो जाता है और जमीन से फायदेमंद जीव को मारता है। सिरका का उपयोग न करें जब तक कि आप अपने पौधों की मरने की संभावना की परवाह नहीं करते।
  • पिक्चर शीर्षक एसिडिफ माइल स्टेप 12
    3
    साल भर में एसिडाईंग उर्वरक के रूप में सूती बीज का आटा का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, आपने मिट्टी को लोहे सल्फेट्स और बस लगाए ब्लूबेरी के साथ इलाज किया है। प्राकृतिक एसिडिंग उर्वरकों की अच्छी मात्रा में, जैसे कपास के भोजन के रूप में मिट्टी पीएच कम रखें यह बहुत अच्छा है, खासकर उन पौधों के लिए जो अम्लता से प्यार करते हैं, जैसे कि अज़ेलेस, कैमेलिया और रोडोडेंड्रन्स।
  • पिक्चर शीर्षक एसिडइफ माइल स्टेप 13
    4
    अपने पीएच को वर्ष में कम से कम एक बार मॉनिटर करें रूट सिस्टम को नुकसान पहुंचाए बिना इसे एल्यूमीनियम सल्फेट (विशेष रूप से हाइड्रेंजस के लिए) जैसे उर्वरकों को जोड़कर पौधों के आधार के पास इसे देखें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, व्यावसायिक पीएच परीक्षण किट का उपयोग करें या पेशेवर परीक्षण के लिए मिट्टी के नमूने भेजें।
    • सजावटी पौधे और सब्जियां आम तौर पर 6.5 और 6.8 के बीच थोड़ा सा एसिड मिट्टी पसंद करते हैं।
    • हाइड्रेंजस, अज़ेलियस, रोडोडेंड्रंस और ब्लूबेरी 5 से 5.5 के बीच अधिक अम्लीय मिट्टी को पसंद करते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक एसिडिफ माइल स्टेप 14
    5
    नींबू लगाने से मिट्टी पीएच को बढ़ाएं, यदि आवश्यक हो कुछ मामलों में, मिट्टी को सिकुड़ने के आपके प्रयास इतने अच्छे तरीके से काम करेंगे कि आपके पौधों को मिट्टी बहुत अम्लीय होगी। ऐसे मामलों में, चूने के अतिरिक्त के साथ इसे क्षार करने के लिए आवश्यक हो जाएगा यह तत्व तीन बुनियादी किस्मों - चूना पत्थर, चूने या हाइड्रेटेड चूने को जलाया जाता है - और इसमें कितना मिट्टी शामिल है, उस प्रकार की मिट्टी पर निर्भर करती है, साथ ही साथ विभिन्न चूंबों के उपयोग के लिए चुनते हैं। निर्देशों के लिए उत्पाद पैकेजिंग का निरीक्षण करें या अधिक जानकारी के लिए एक बागवानी विशेषज्ञ से बात करें।
  • युक्तियाँ

    • लौह लवण भी फायदेमंद हो सकते हैं - मिट्टी जो भी क्षारीय हैं, लोहे को जाल कर सकती हैं, इसे पौधों तक पहुंचने से रोक सकती है जो इसकी आवश्यकता होती है। लौह जोड़ने से पहले पहले उपचार के परिणाम का मूल्यांकन करें
    • पीले सल्फर शुद्ध सल्फर का अच्छा पाउडर है। आप इसे उद्यान केंद्रों पर प्राप्त कर सकते हैं या अधिकृत आपूर्तिकर्ताओं के साथ इंटरनेट से खरीद सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com