IhsAdke.com

कैसे Peonies खिलना बनाने के लिए

Peonies गुलाबी, पीले, लाल या सफेद किसी भी बगीचे के स्पर्श जोड़ सकते हैं। इन फूलों को उपजाऊ, अच्छी तरह से सूखा मिट्टी और सीधे सूरज एक्सपोजर की आवश्यकता होती है। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि पौधों को फूलों का उत्पादन करने के लिए रोजाना चार से छह घंटे का सूर्य मिलता है।

चरणों

विधि 1
सही शर्तों का चयन

चित्र शीर्षक पेओनीस ब्लूम स्टेप 1 प्राप्त करें
1
हल्के सर्दियों के साथ क्षेत्रों में पेओनी सबसे बढ़ेगी उन जगहों पर पेओनी बहुत अच्छी तरह से करते हैं जहां सर्दियों हल्के होते हैं, इसलिए उन्हें दक्षिण में रहने वाले लोगों के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है।
  • गर्म क्षेत्रों से बागवानी जो पेओनी को विकसित करना चाहते हैं गर्म पौधों की खेती करने वाले गर्म जलवायु वाले मादाओं को प्रारंभिक जन्म की खेती का चयन करना चाहिए क्योंकि वे आम तौर पर फफूंदी के प्रति अधिक प्रतिरोधी होते हैं और इससे पहले फूलते हैं।
  • चित्र शीर्षक पेओनीस टू ब्लूम स्टेप 2
    2
    अच्छा जल निकासी के साथ एक धूप का स्थान और मिट्टी चुनें जो क्षेत्र आप peonies संयंत्र जा रहे हैं सीधे अपने विकास के साथ हस्तक्षेप कर रहे हैं। पौधों को प्रति दिन सूरज एक्सपोज़र की लगभग छह से आठ घंटे की आवश्यकता होती है। मिट्टी में तेजी से जल निकासी या चट्टानों की उपजी होती है और जड़ें कवक के कारण सड़ सकें या विकसित हो सकती हैं।
    • सूर्य की तुलना में अधिक छाया वाले क्षेत्रों में, चपरासी बढ़ेगी, लेकिन उनकी पूरी क्षमता तक नहीं पहुंच पाईगी।
  • चित्र शीर्षक पेओनीस टू ब्लूम स्टेप 3
    3
    मिट्टी पीएच का परीक्षण करें आदर्श रूप से, मिट्टी व्यवस्थित उपजाऊ होनी चाहिए और क्लीय 6.5 और 7.0 के बीच पीएच के साथ होना चाहिए। आप एक स्थानीय बागवानी की दुकान पर एक टेस्ट का अनुरोध कर सकते हैं या आप घर की जांच कर सकते हैं और इसे खुद कर सकते हैं
    • पीएच परीक्षण किट का उपयोग करते समय, मिट्टी का नमूना एकत्र करने के लिए 10 सेमी गहरा छेद खोलें। परीक्षण से आपकी त्वचा को छूने न दें, क्योंकि इससे परिणाम प्रभावित हो सकते हैं। एक साफ कटोरे में नमूना रखें और घास और अन्य मलबे को हटा दें। मिट्टी के नमूने को सूखा दें
    • टेस्ट ग्लास पर ड्राई मिट्टी का नमूना रखें। रासायनिक समाधान जो किट और डिस्टिल्ड पानी में अनुशंसित मात्रा, टोपी और शेक में आता है।
    • मिट्टी के बाद decanted है, परीक्षा ग्लास पर तरल के रंग की जाँच करें और परीक्षण किट के साथ आता है कि तालिका में इसी परिणाम को देखने।
  • चित्र शीर्षक पेओनीस टू ब्लूम स्टेप 4 प्राप्त करें
    4
    यदि आवश्यक हो तो मिट्टी पीएच समायोजित करें Peonies साल के लिए पिछले कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए पौधों का क्षेत्र अग्रिम रूप से तैयार किया जाना चाहिए कि फूल साल भर में पनपते रहेंगे। तैयारियों को peonies रोपण के तीन से छह महीने पहले किया जाना चाहिए, इसलिए मिट्टी तैयार करने का समय होगा यदि आवश्यक हो तो पीएच को समायोजित करने के लिए चूने या सल्फर जोड़ें।
    • मिट्टी पीएच को बदलने की सिफारिश की गई राशि चर है और यह मिट्टी के प्रकार पर निर्भर करेगा और कितना समायोजन आवश्यक है। उदाहरण के लिए, एक रेतीली मिट्टी के पीएच को 5.5 से 6.5 में समायोजित करने के लिए, प्रत्येक 15 वर्ग मीटर की मिट्टी के लिए लगभग 1 किलो चूने का उपयोग करना आवश्यक होगा, जबकि मिट्टी मिट्टी के लिए सिफारिश की राशि 2.5 किलोग्राम होगी।
    • 7.5 से 6.5 की रेतीली मिट्टी के पीएच को समायोजित करने के लिए, हर 15 वर्ग मीटर में 200 से 350 ग्राम एल्यूमीनियम सल्फेट का उपयोग करना चाहिए, जबकि मिट्टी की मिट्टी में एक ही सेटिंग में 650 ग्राम की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक से पीयोनिज टू ब्लूम चरण 5
    5
    मिट्टी में थोड़ा कार्बनिक पदार्थ जोड़ें पौधों में कार्बनिक पदार्थों की 7.5 से 15 सेंटीमीटर परत के साथ चूना या सल्फर को फैलाने की आवश्यकता होती है। पीट का काई, वृक्ष की छाल, वृद्ध गोबर और अन्य यौगिकों को मिलाया और बिखरता बहुत अच्छी तरह से काम करता है। मिट्टी को कम से कम 30 सेंटीमीटर की गहराई में हल करने के लिए मोटर किसान का उपयोग करें।
    • 7.5 सेमी की गहराई आदर्श है यदि मिट्टी पहले से ही कार्बनिक पदार्थों में अधिक है, लेकिन यदि यह कम है या पदार्थ का प्राकृतिक स्तर परिभाषित नहीं है, तो 12.5 से 15 सेंटीमीटर जोड़ें।
  • विधि 2
    पेओनी के लिए रोपण और देखभाल




    चित्र शीर्षक से पीयोनिज टू ब्लूम चरण 6
    1
    शुरुआत से शरद ऋतु के बीच में peonies संयंत्र छेद 30 से 45 सेंटीमीटर गहरा बनाओ कलियों या कलियों को 2.5 से 5 सेमी मिट्टी से अधिक नहीं कवर किया जाना चाहिए। तीव्र ठंड के मौसम से पहले पेओनी लगाए जाने से उन्हें अनुकूलन करने का एक मौका मिलता है, जो इससे प्रत्याशित फूलों का परिणाम भी मिल सकता है।
    • हालांकि, यहां तक ​​कि इन peonies अपने पहले सीजन में खिल नहीं मई और प्रजातियों कि बीज से आया है, नहीं seedlings, पांच साल तक ले सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक पेओनीस टू ब्लूम स्टेप 7
    2
    Peonies भी गहराई से रोपण से बचें देखभाल करने के लिए उन्हें बहुत गहरा नहीं लगाया जाना चाहिए, क्योंकि वे पत्ते या पत्तियों का उत्पादन नहीं कर सकते हैं बहुत ही नम प्रजातियां भी इस समस्या से पीड़ित हो सकती हैं। वसंत में, यह आवश्यक है कि मूस को साफ किया जाए और जांच करें कि जड़ के ऊपर जमीन से 5 सेमी से अधिक नहीं है। अन्यथा, आपको खुदाई करने और पौधों को सही गहराई में डालना पड़ सकता है।
  • चित्र शीर्षक पेओनीस ब्लूम स्टेप 8 से प्राप्त करें
    3
    चोटी पर बैठो उदारता से 10 से 14 दिन के अंतराल पर छिड़क। कम बार पानी लेते हुए लेकिन अधिक पानी से पेओनियों को गहरी जड़ें लेने पड़ते हैं, जिससे उन्हें सूखे के लिए अधिक सहिष्णु बना दिया जाएगा।
    • जब मिट्टी जमा होती है, तो पेओनी के स्टेम पर 5 से 7.5 जैविक उर्वरक तक फैली हुई है। इस परत को हटा दें जब पहली बार पौधों को वसंत में दिखाई देना शुरू हो जाएगा।
    • यदि उन्हें बारिश नहीं हो रही है और विकास दर के दौरान 10 से 14 दिनों के बीच अंतराल की समान दर से आगे बढ़ना है, तो उन्हें फिर से जलाना शुरू करें।
    • गिरावट में, जब पत्ते मरना शुरू हो जाते हैं, तो पत्तियों को हटा दें और चोंचियों को कम पानी से पानी निकाल दें।
  • छवि शीर्षक से पीयोनिज टू ब्लूम स्टेप 9
    4
    कम नाइट्रोजन उर्वरक के साथ peonies फ़ीड। Peonies बहुत उर्वरक की जरूरत नहीं है, लेकिन थोड़ा नाइट्रोजन उर्वरक फूल में मदद कर सकता है। इसका प्रयोग 5-10-10 या 5-10-5 के अनुपात में करें
    • एक सामान्य आवेदन हर 15 वर्ग मीटर प्रति 500 ​​से 750 ग्राम होता है, लेकिन इसमें भिन्नता हो सकती है। निर्माता के निर्देशों का पालन करें। मिट्टी पर उर्वरक को छिड़कें, डंठल से दूर (उर्वरक उन्हें छू नहीं सकता)।
    • एक हाथ रेक के साथ धीरे-धीरे जमीन से कुछ इंच के उर्वरक का काम करें। जड़ें धोने में मदद करने के लिए उर्वरक को लगाने के बाद उदारता से पानी पिएं।
  • स्प्रिंग ब्लूम स्टेप 10 के लिए पेओनीज़ प्राप्त करें
    5
    गर्मियों में पेओनी ट्रिम न करें इस समय उन्हें ट्रिमिंग करने से फूलों की संख्या कम हो सकती है कभी-कभी पौधों को ऐसी परिस्थितियों के कारण खिल नहीं आती है।
    • हालांकि, पौधों निष्क्रिय होने पर विराम के महीनों के दौरान रोगों से बचने के लिए गिरावट के महीनों के दौरान जमीनी स्तर पर पौधों को ट्रिम करने की सलाह दी जाती है।
  • छवि शीर्षक से पीयोनिज टू ब्लूम स्टेप 11
    6
    पुराने पौधों को विभाजित करें यदि वे फूलते रहें। पांच साल से अधिक समय तक विकसित होने वाले पेयोनियों के समूहों को विभाजित करने की आवश्यकता होती है, यदि वे खिलना रोकते हैं। अन्य पौधों से घिरे peonies खिलने रोक सकता है क्योंकि वे पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा करने की आवश्यकता है और पर्याप्त नहीं प्राप्त हो सकता है शेयरिंग पौधों को फिर से जीवंत करने में मदद करेगा
    • हालांकि, हाल ही में विभाजित किया गया पौधों को तुरंत खिल नहीं सकता है
  • चेतावनी

    • गर्मियों में, यह सलाह दी जाती है कि ऊपर के पौधे पानी न डालें क्योंकि यह पौधे की बीमारियों की शुरुआत को उत्तेजित कर सकता है और वे इस वजह से खिल नहीं सकते हैं।
    • कभी-कभी, फूलों के नुकसान को रोकने के लिए कोई रास्ता नहीं है। सूखा, गहन ठंड और अन्य महत्वपूर्ण जलवायु काल की अवधि चोटी के अभाव में योगदान कर सकती हैं। हालांकि, स्वस्थ पौधों को पलटा जाना चाहिए और अगले वर्ष खिलना चाहिए।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com