IhsAdke.com

आईरिस फूल कैसे विकसित करें

आईरिस (जिसे फ्लीर-डी-लिस भी कहा जाता है) शुरुआती माली के लिए और साथ ही अधिक अनुभवी माली के लिए बिल्कुल सही है, जिनके पास पौधों के लिए अच्छा हाथ है! क्योंकि यह एक प्रतिरोधी फूल है, अलग-अलग मौसमों में बढ़ना मुश्किल नहीं है, बहुत सूखा सहिष्णु है और थोड़ा रखरखाव की आवश्यकता होती है। जब यह खिलता है, तो फ्लाईर-डी-लिस सुंदर है और इसमें बैंगनी से सफेद और पीले रंग के रंग हैं। यह बारहमासी पौधा सबसे आसान में से एक है, इसलिए आज रोपण शुरू करने के लिए एक स्थायी फूल है।

चरणों

भाग 1
एक नया आईरिस लगाते हुए

ग्रो आईरिस चरण 1 नामक चित्र का शीर्षक
1
आईरिस प्रजातियों में से एक चुनें हालांकि लगभग सभी irises बहुत मजबूत और आसान बनाए रखने के लिए, कुछ कुछ मौसम की स्थिति के लिए और अधिक उपयुक्त हैं जिस स्थान पर आप परितारिका लगाते हैं, मौसम और शर्तों पर निर्भर करता है, वहाँ एक अधिक सही किस्म हो सकती है कुछ सबसे आम के लिए नीचे देखें:
  • आईरिस सिबिरिका या साइबेरियाई लिली फूल: इसका नाम होने के बावजूद यह संयंत्र मध्य और पूर्वी यूरोप और तुर्की के मूल निवासी है। यह सबसे अनुकूलनीय irises में से एक है, जो खेती करना बहुत आसान है। यह विशेष रूप से समशीतोष्ण जलवायु में अच्छा है।
  • लुइसियाना आईरिस: दक्षिणी संयुक्त राज्य अमेरिका, गर्म और आर्द्र क्षेत्र के मूल निवासी इसके बावजूद यह विभिन्न स्थितियों के तहत अच्छी तरह से विकसित और बढ़ता है। हालांकि, गर्म सीजन के दौरान वे 2.5 इंच से कम पानी के साथ फूल नहीं करते।
  • आईरिस वर्लिकोलोर: दक्षिणी यूरोप और मध्य यूरोप के लिए देशी यह दिन के कम से कम आधे दिन के लिए तीव्र सूर्य के साथ अच्छी तरह से हो जाता है। यह निरंतर सूर्य से भी जीवित रह सकता है, हालांकि यह सबसे अच्छा नहीं है।
  • ग्रो आईरिस स्टेप 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    देर से गर्मियों में फूलों को फूल दें सबसे अधिक उर्जा बढ़ती है यदि देर से गर्मियों में लगाया जाता है (प्रारंभिक गिरने तक) इसलिए संयंत्र को अपनी जड़ों की स्थापना का मौका मिला है, जबकि सर्दी से बचने के लिए अभी भी पर्याप्त धूप पैदा हो रही है। सबसे अधिक परितारिका की किस्मों के लिए, जनवरी और फरवरी में रोपण के लिए सबसे अच्छा महीना है।
    • हालांकि, लंबे गर्मियों और हल्के सर्दियों वाले क्षेत्रों में, मार्च या अप्रैल तक आईरिस के रोपण में लाना संभव है, जब सर्दी से पहले इसकी जड़ें विकसित करने के लिए पौधे बहुत अधिक सूर्य होगा
  • ग्रो आईरिस स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    एक जगह चुनें जहां आप एक दिन में छह से आठ घंटे सूरज मारते हैं। अधिकांश इरगेज़ धूप के बहुत से फूलते हैं आपको पौधे को सूरज में छोड़ने की ज़रूरत नहीं है (हालांकि यह इस स्थिति में अच्छी तरह से फिट बैठता है), लेकिन वे आमतौर पर समान आकार के फूलों की तुलना में सूर्य को सहन कर सकते हैं। इसे एक फूल वाले में पौधे लगाने की कोशिश करें जो कि दिन के अंत में एक पेड़ की छाया प्राप्त करता है, या आपके घर के बगल में, जहां यह दोपहर में सूरज को मारता है
  • ग्रो आईरिस चरण 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    अच्छा जल निकासी के साथ थोड़ा अम्ल मिट्टी पर आईरिस लगाओ। फूल थोड़ा अम्लीय मिट्टी को तटस्थ पसंद करता है, पीएच के साथ 6.8 और 7.0 के बीच। इसके अलावा, आईरिस को वातित और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी की आवश्यकता होती है। यह जड़ सड़न को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है, जो तब होता है जब यह पानी पिला हुआ हो।
    • कॉम्पैक्ट, मिट्टी के अमीर और खराब सूखा मिट्टी के मामले में, इसकी पारगम्यता में सुधार करने के लिए बुखार या कार्बनिक पदार्थ रखने की कोशिश करें।
    • जल निकासी के लिए मदद करने के लिए ढलान पर या एक ऊंची बिस्तर पर फूल लगाओ - इसलिए पानी स्वाभाविक रूप से बहता है
  • ग्रो आईरिस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    उजागर ऊपरी भाग के साथ पौधों संयंत्र। एक आम ग़लती पहली बार नाविकों को बहुत ही गहराई से पौध लगाते हैं। अधिकांश पौधों के विपरीत, परितारिका अच्छी तरह से करती है जब इसकी झाड़ी - भूरे, आलू जैसे जड़ संरचना - थोड़ा-सा उजागर होता है। पौधे की जड़ रखी जानी चाहिए ताकि यह रेज़ोम के नीचे फैल सके।
    • पता है कि बहुत गर्म मौसम में, मिट्टी की पतली परत (2.5 सेमी से अधिक नहीं) के साथ रेजोमो को कवर करने से उन्हें सूखने से रोका जा सकता है।
  • ग्रो आईरिस चरण 6 शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    उन्हें रोपण जब rhizomes दूर। अन्य फूलों से अधिक, इरगेस समूह में बढ़ने लगते हैं, अगर एक-दूसरे के करीब लगाए जाते हैं जब ऐसा होता है, पौधे मिट्टी, पानी और पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं, जिससे उन सभी को बढ़ाना मुश्किल हो जाता है। कम से कम 30 से 60 सेमी की दूरी के साथ rhizomes रोपण इस से बचें।
    • यहां तक ​​कि इस एहतियाती उपाय के साथ, कुछ वर्षों के बाद, परितारिका फिर भी क्लस्टर हो सकती है। यदि ऐसा होता है, चिंता न करें - आप आसानी से कुछ रेजोजो को खोलकर और फूलों को तितर बितर करने के लिए उन्हें फिर से भरकर समस्या को ठीक कर सकते हैं।
  • ग्रो आईरिस चरण 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    यदि बढ़ती शर्तों प्रतिकूल हैं, तो उन्हें एक बर्तन में डाल दें आप जहां रहते हैं और वर्ष के समय पर निर्भर करते हैं, बाहर रोपण नए पौधों को बढ़ने के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है। बगीचे में उन्हें रोपण करने के बजाय, जहां वे मरे हो सकते हैं, उन्हें एक बर्तन में उगाना यह आपको संयंत्र के एक्सपोज़र समय को बाहरी तापमान पर ध्यान से नियंत्रित करने की अनुमति देगा जब तक कि मौसम बेहतर न हो जाए और बगीचे में स्थानांतरित किया जा सके। यदि स्थिति ठीक नहीं है, उदाहरण के लिए, यह बहुत ठंडा है और यहां तक ​​कि तुषार भी है, आप इसे घर में छोड़ सकते हैं
    • कई प्रकार के आईरिस के लिए, एक 30 सेमी फूलदान अच्छी तरह से काम करेगा। अत्यधिक छोटे irises 15 सेमी से 20 सेमी के जहाजों में अच्छी तरह से विकसित कर सकते हैं।
    • बर्तन के आकार के बावजूद, अच्छा जल निकासी की जांच करें - बर्तन के नीचे कम से कम एक बड़े छिद्र (या कई छोटी) पानी की नाली के लिए।
  • भाग 2
    आईरिस विकास की देखभाल

    ग्रो आईरिस चरण 8 नामक चित्र का शीर्षक
    1



    रोपण के बाद बहुतायत से पानी इस फूल के पानी को रोटी लगाने के बाद बहुत कुछ यदि मौसम सूखा है, तो पानी हर 7 या 10 दिन या सुबह या शाम में आवश्यक हो। यह मानते हुए कि आपने देर से गर्मी या शुरुआती गिरने में फूल लगाया है, आपको उन्हें पानी ठंडा करना होगा जैसे ही वे ठंडा हो जाएंगे और बारिश शुरू कर देंगे
    • एक आम गलती से बचने के लिए संयंत्र को अधिक पानी में पानी देना है यदि भूरा या जड़ नमी के संपर्क में है और कोई सही जल निकासी नहीं है, तो रूट सड़ांध हो सकती है। यह कवक की स्थिति फूलों के लिए संभावित रूप से घातक हो सकती है और पड़ोसी पौधों में आसानी से फैल सकती है, इसलिए रोकथाम महत्वपूर्ण है
  • ग्रो आईरिस चरण 9 नाम की छवि
    2
    जैसे ही पौधे की स्थापना होती है, पानी को कम करें। समय के साथ, आपके संयंत्र को कम और कम पानी की आवश्यकता होगी। जैसा कि यह गिरावट में थोड़ी अधिक शांत हो जाता है, आप अगले गर्मियों तक पानी रोक सकते हैं। सामान्य तौर पर, बाद में ग्रीष्मकाल में आईरिस को कम और कम पानी की आवश्यकता होगी - यह हल्के गर्मियों के स्थानों में संभव है।
    • शुष्क और बहुत गर्म गर्मियों वाले क्षेत्रों के लिए एक अपवाद है इस मामले में, हर गर्मियों में कुछ पानी पिघलने के लिए आवश्यक हो सकता है ताकि आईरिस को सूखने से रोक दिया जा सके। हालांकि वे काफी टिकाऊ हैं, वे कुछ मदद के बिना चरम स्थितियों में नहीं रह सकते।
  • ग्रो आईरिस चरण 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    Rhizomes खुला और जड़ें अच्छी तरह हवादार रखें। जैसा कि पौधे बढ़ता है, समय-समय पर जांच करना जरूरी होगा कि क्या पौधों को मिट्टी, कार्बनिक पदार्थ या अन्य मलबे के साथ कवर नहीं किया गया है। यदि हां, तो इसे धीरे-धीरे ब्रश में डालें, पौधे को हिलाने या इसकी जड़ों को नुकसान पहुंचाने के बिना। इसके अलावा, यदि मिट्टी अच्छी तरह से वातित और सूखा बनी हुई है - यदि यह सहमत नहीं है, तो जरूरी है कि मूसलमय या कार्बनिक पदार्थ जोड़ें।
  • ग्रो आईरिस चरण 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    यह भूरा, मरे या स्टेम की समस्याग्रस्त पत्तियों हो सकता है। उद्यान पौधों के विपरीत, जो रखरखाव की बहुत आवश्यकता होती है, परितारिका के पत्तों को छंटाई या अच्छी तरह से विकसित करने काटने की आवश्यकता नहीं होती है। वास्तव में, विकास की अवधि के बाद भी पत्तियों को आगे नहीं बढ़ाना, परमाणुओं को प्रकाश संश्लेषण के माध्यम से अधिक पोषक तत्व प्राप्त करने की अनुमति मिलती है, जो अगले वर्ष के विकास में मदद करता है। सामान्य तौर पर, आपको केवल एक चीज की ज़रूरत है भूरे और मृत पत्तियों को हटा दें, क्योंकि वे पौधे को कोई लाभ नहीं लाते हैं।
    • पता है कि, सर्दियों से पहले, आप अपने बेस पर फूलों के स्टेम को भी कटना चाहते हैं। अगर सर्दी सर्दी के दौरान मर जाती है और गिरती है, तो इसकी अपघटन के कारण यह रेज़ोम में सड़ांध पैदा कर सकता है।
  • भाग 3
    आईरिस के सभी वर्ष दौर का ध्यान रखना

    ग्रो आईरिस स्टेप 12 नामक चित्र का शीर्षक
    1
    सर्दी के लिए इसे तैयार करके संयंत्र को सुरक्षित रखें देर से गर्मी और शुरुआती गिरावट में पौधे जड़ सेट के रूप में, इस बारे में सोचें कि आप ठंड के मौसम में इसकी रक्षा कैसे करेंगे, खासकर यदि आप गंभीर सर्दियों वाले क्षेत्र में रहते हैं ठंढ मिट्टी को लुप्त होने से बचा सकता है जो ठंडे मौसम में हो सकता है, जो कि रेजोमो को उखाड़ने के लिए हो सकता है।
    • यदि आपके क्षेत्र में कोई बर्फ नहीं है, तो आप मिट्टी की रक्षा के लिए जमीन पर ढीली बुखार (जैसे शाखाएं और शाखाएं) फैल सकते हैं। मिट्टी की एक मोटी परत मत डालो क्योंकि यह मिट्टी की नमी को "जाल" कर सकती है और जड़ सड़ांध का कारण बन सकती है।
    • सभी ईरियस को ठंढ से उजागर करें - यदि वहां छोड़ दिया जाता है, तो वे सड़ांध करेंगे और ड्रिल अंडे के लिए एक घर बन सकते हैं।
  • ग्रो आईरिस चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    मूस निकालें और वसंत में कीटों के खिलाफ पौधे की रक्षा करें। मौसम हीटिंग के साथ, आप सर्दियों में इस्तेमाल किए गए बुमाव को निकाल सकते हैं। जैसा कि नए पौधे अंकुरित होने लगते हैं, पास की मातम पर नजर रखें और जितनी जल्दी हो सके उन्हें हटा दें। जड़ी-बूटियों का उपयोग करें जो कि पर्यावरण का सम्मान करते हैं या मातम और घास को खत्म करते हैं।
    • इसके अलावा, आप घुसपैठियों से सावधान रहना होगा, विशेष रूप से स्लग डिपार्टमेंटल स्टोर्स में बहुत सारे स्लैब लार्स हैं या होममेड समाधान भी हैं I एक बहुत आसान तरीका है एक बीयर जाल का उपयोग: आधा बीयर के साथ एक व्यापक मुंह जार भरें और इसे अपने किनारे पर दफनाने के लिए बीजों से आकर्षित स्लग, गिर जाएंगे और डूबेंगे।
  • ग्रो आईरिस चरण 14 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    विकास की निगरानी करें और वसंत में पोषक तत्व दें। पहली विकास अवधि में प्रकाश उर्वरकों के सामयिक आवेदन से आईरिस को लाभ हो सकता है। नाइट्रोजन की उच्च एकाग्रता के साथ उर्वरक का उपयोग न करें क्योंकि इससे अत्यधिक पौधे की वृद्धि (और सड़ांध) हो सकती है। उर्वरकों की वजह से सनबर्न से बचने के लिए उर्वरक वितरण के बाद पानी। Irises पर उपयोग के लिए इंगित उर्वरकों के चयन के लिए नीचे देखें:
    • सामान्य उद्देश्य उर्वरक 5-10-10
    • सामान्य उद्देश्य उर्वरक 5-10-5
    • हड्डी का भोजन
    • अधिभास्वीय
  • ग्रो आईरिस चरण 15 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    यदि आवश्यक हो तो इस चक्र को दोहराएं! आईरिस के पकने के साथ, अपने रखरखाव के साथ बिताए गए समय में नाटकीय रूप से कमी आती है। फिर भी, यहां तक ​​कि अगर पौधे कई सालों से स्थापित हो गए हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर कोई समस्या नहीं है, इसे हर दो या तीन सप्ताह में जांचना अच्छा है। अगर पौधे वृद्धि के दौरान पर्याप्त सूरज मिल रहा है, कभी-कभी वर्षा और मिट्टी के पोषक तत्वों को ठीक किया जाना चाहिए। आईरिस बारहमासी है इसलिए यह धीरे-धीरे कई वर्षों की खेती के लिए जड़ से फैल जाएगी।
    • हर तीन या पांच सालों में, irises से भरे बिस्तरों को विभाजित करते हैं और उन्हें प्रतिलिपि करने के लिए, वे पानी और जमीन से लड़ने से बचने के लिए।
  • युक्तियाँ

    • Irises अपेक्षाकृत हिरण के लिए प्रतिरोधी हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com