IhsAdke.com

बहुत विकसित पेरेनलियल प्लांट्स को कैसे विभाजित किया जाए

बारहमासी पौधे दो साल से अधिक समय तक रहते हैं। अपेक्षाकृत लंबे जीवन के बावजूद, कई वर्षों के विकास के बाद बारहमासी अपनी वृद्धि खो सकते हैं। इन पौधों को बंटाने से उन्हें पुनर्जीवित करने का एक अच्छा तरीका है। यह कुछ पौधों के आकार को नियंत्रित करने का भी एक अच्छा तरीका है जो उन्हें फैलाने या उन्हें गुणा करते हैं। बगीचों में आम तौर पर बारहमासी पौधों में डिजिटल, पीनी, होस्टा, लौंग, आईरिस और कई जड़ी-बूटियों और सजावटी घास शामिल हैं।

चरणों

भाग 1
निर्णय कब से बारहवीं को विभाजित करना है

चित्र शीर्षक ओवरव्राउन पेरेननील पायदान 1
1
हर तीन से पांच साल में बारहमासी पौधों को विभाजित करें कई बारहमासी विभाजन से हर तीन से पांच साल का फायदा उठाते हैं। एक संकेत है कि बारहमासी पौधे को विभाजन की आवश्यकता होती है, संयंत्र के केंद्र में एक नंगे पैच होता है। इससे पता चलता है कि पौधे मूल द्रव्यमान के केंद्र में मर चुका है, लेकिन हाल ही में किनारों पर उगाया गया है।
  • चित्र शीर्षक ओवरव्राउन पेरेननील स्टेप 2 डिज़ाइन करें
    2
    गिरने या वसंत में अलग पौधे जब वे निष्क्रिय हैं बारहमासी विभाजन करने का सबसे अच्छा समय गिर या वसंत में है, या जब वे निष्क्रिय हैं उदाहरण के लिए, बारहमासी पौधों को विभाजित करने का सबसे अच्छा तरीका जो वसंत या गर्मियों में खिलता है फूलों के बाद होता है - देर से गर्मियों या शुरुआती गिरावट जो गिरावट में फूलते हैं उन्हें वसंत में विभाजित किया जा सकता है। Peonies, विशेष रूप से, गिरावट में विभाजित किया जाना पसंद करते हैं।
    • हालांकि, वर्ष के किसी भी समय पौधों को विभाजित करना संभव है, जब तक कि आप उन्हें बाद में सूखने नहीं देते। पौधे की मृत्यु के लिए पानी की कमी सबसे आम कारण है।
  • चित्र शीर्षक ओवरव्राउन पेरेननील पायदान 3
    3
    जब नए शूट दिखाई देते हैं तो बारहमासी को विभाजित करने पर विचार करें कुछ माली वसंत में पौधों को विभाजित करना पसंद करते हैं, जब नए शूट दिखाई देते हैं। इसका कारण यह है कि हाल के विकास से पता चलता है कि पौधे के स्वस्थ हिस्से क्या हैं। जब पार्ट्स विभाजित हो जाती है, तो नए हिस्से का उत्पादन नहीं करने वाले भाग को हटाया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक ओवरव्राउन पेरेननील चरण 4
    4
    शुष्क जड़ों से बचने के लिए एक शांत या बादल दिन चुनें। यह विभाजन संयंत्र की जड़ों को हवा में उजागर करता है यह धूप के दिनों की तुलना में गर्म तापमान और बादलों पर बारहमासी को विभाजित करने के लिए बेहतर है, जो जड़ों को बहुत अधिक सूखने से रोकता है, जबकि वे जमीन से दूर हैं।
  • भाग 2
    बारहमासी पौधों की जड़ें विभाजित

    पटकथा शीर्षक ओवरव्राउन पेरेनिअल्स चरण 5
    1
    नए संयंत्र के स्थान में मिट्टी तैयार करें। नए विभाजन संयंत्रों के लिए साइट पर मिट्टी तैयार करके शुरू करें। ज्यादातर मामलों में, यह पौधों की साइट पर खाद या उर्वरक जोड़ने के लिए पर्याप्त है।
  • चित्र शीर्षक ओवरव्राउन पेरेननील चरण 6;
    2
    उन्हें विभाजित करने से पहले पौधों को अच्छी तरह से पानी दें। पौधों को विभाजित करने से पहले दिन, उन्हें अच्छी तरह से पानी। तो विभाजन से पहले पौधों को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड किया जाएगा।
    • पानी की कमी से बारहमासी पौधों के लिए तनाव उत्पन्न होता है और विभाजन से यह तनाव बढ़ जाता है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि पौधों को बलिदान न करें ताकि वे अच्छी हाइड्रेटेड हो।
    • आप पौधों को ट्रिम कर सकते हैं यदि यह विभाजन के समय उन्हें संभालना आसान बना देगा।
  • चित्र शीर्षक ओवरव्राउन पेरेन्नील पायदान 7



    3
    सावधानी से आप विभाजित हो रहे संयंत्र के मूल द्रव्यमान का पता लगा सकते हैं। संयंत्र की जमीन पर गहराई की सूचना दें, क्योंकि आपको नए स्थान के समान गहराई पर अलग-अलग रूट वर्गों को फिर से बदलने की आवश्यकता होगी।
    • संभव के रूप में कई जड़ों को बरकरार रखने की कोशिश करो और उन्हें नुकसान पहुँचाए से बचें। जड़ों से अतिरिक्त मिट्टी को दूर करने के लिए, सावधानीपूर्वक या सिंचाई से बचें।
    • मृत, क्षतिग्रस्त या रोगग्रस्त जड़ों को निकालें और उपजी यदि पौधे की जड़ें भिगोती हैं या सड़ने के लक्षण दिखती हैं, तो उनकी जड़ें स्वस्थ रखकर उन्हें काटने की कोशिश करें।
  • चित्र शीर्षक ओवरव्राउन पेरेननील पायदान 8
    4
    पौधे के प्रकार के आधार पर विभाजन विधि चुनें कुछ पौधों के साथ, उंगलियों के उपयोग से जड़ों के द्रव्यमान को ध्यान से अलग करना संभव हो सकता है। यह विधि रेशेदार जड़ों के साथ पौधों के लिए उपयुक्त है या उन ताजों से जुड़ी नहीं हैं, जैसे कि बल्ब और rhizomes। Hostas और daylilies शामिल हैं।
    • जुर्माने वाले rhizomes द्वारा जर्मनिक परितारिका जैसे पौधे बनते हैं - उन्हें अलग करने के लिए एक चाकू की आवश्यकता होती है।
    • कठोर या जंगल की जड़ों के साथ, आपको उन्हें अलग करने के लिए दो बगीचे का कांटे डालने या उन्हें एक फावड़ा या चाकू से काटने की आवश्यकता हो सकती है
    • कुछ बहुत ही कठिन बारहमासी और वृक्षों के पौधों को एक आरा या एक कुल्हाड़ी की आवश्यकता हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक ओवरव्राउन पेरेननील चरण 9
    5
    नए संयंत्र के प्रत्येक खंड में तीन से पांच स्वस्थ कोंटियां होनी चाहिए। सामान्य तौर पर, यह बारहमासी पौधों को विभाजित करने के लिए बेहतर होता है ताकि पौधों के प्रत्येक नए खंड में तीन से पांच स्वस्थ गोलीबारी हो। कुछ बड़े पौधों को कई खंडों में विभाजन की आवश्यकता होती है। अन्य पौधों को केवल दो हिस्सों या चार भागों में विभाजित किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक ओवरव्राउन पेरेननील पायदान 10
    6
    प्रत्यारोपण बारहमासी विभाजन तुरंत मूल पौधे के रूप में एक ही गहराई पर तुरंत विभाजित भागों संयंत्र। तुरंत बाहर या पौधे के बर्तन को उन्हें एक ग्रीनहाउस या घर पर बढ़ाना जब तक नया संयंत्र स्थापित न हो जाए।
    • जब तक वे व्यवस्थित न हो जाए, नए पौधों को नम रखें। सबसे अच्छा तरीका है कि पहले कुछ महीनों में उन्हें हर दो या तीन दिन पानी भरना चाहिए।
      चित्र शीर्षक ओवरव्राउन पेरेननील स्टेप 10 बुलेट 1
    • कई बारहमासी पहले वर्ष में खिल नहीं करते हैं, इसलिए विभाजित पौधों के खिलने तक लंबे समय तक इंतजार करने के लिए तैयार रहें।
  • चित्र शीर्षक ओवरव्राउन पेरेननील पायदान 11
    7
    यदि आप मूल स्थान में प्रतिलिपि बना रहे हैं तो मिट्टी में मिश्रित जोड़ें। यदि आप मूल स्थान में विभाजन संयंत्र को दोहरा रहे हैं, तो याद रखें कि मिट्टी में सुधार से फायदा हो सकता है।
    • हाल के वर्षों में संयंत्र की उपस्थिति ने मिट्टी में कुछ पोषक तत्वों को अवशोषित किया होगा।
    • तो एक ही स्थान पर प्रतिपूर्ति करने से पहले मिश्रित या उर्वरक जोड़ें।
  • भाग 3
    वैकल्पिक स्प्लिट तरीके का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक ओवरव्राउन पेरेन्नील्स चरण 12
    1
    बारहमासी बल्बों को विभाजित करें कई वर्षों के बाद, बार-बार बल्ब मूल बल्ब के आसपास "मिनीब्यूब्स" या "माध्यमिक बल्ब" बना सकते हैं। उपस्थिति के संदर्भ में, यह सेटिंग दांत के साथ लहसुन के सिर जैसा दिखती है। डैफोडाइल जैसे पौधों में, इस घटना से बारहमासी पौधों को भीड़ हो सकती है और फूलों को बाधित कर सकता है। यह एक संकेत है कि यह माध्यमिक बल्ब को पैरेंट बल्ब से अलग करने का समय है।
    • पर्णसमूह तक टिकी होने तक प्रतीक्षा करें। ज्यादातर मामलों में, यह गिरावट में होता है बल्ब का पता लगाएं और अपनी उंगलियों का उपयोग करके माध्यमिक बल्ब को ध्यान से अलग करें। नाबालिगों को त्यागें या क्षति, बीमारी या सड़ांध से प्रभावित
    • यह तुरंत इन अलग-अलग बल्बों को फिर से बदलने के लिए बेहतर है, लेकिन यदि आप उन्हें सर्दी से सामना करने के लिए नहीं रख सकते, तो एक पेपर बैग में एक शांत, गहरे, शुष्क स्थान में।
  • चित्र शीर्षक ओवरव्राउन पेरेननील चरण 13
    2
    पृथक बारहमासी पौधों को खोजना होगा कुछ बारहमासी का पता लगाया बिना विभाजित किया जा सकता है यह सबसे अच्छा होगा यदि आप पूरे संयंत्र को खुदाई से बच सकें क्योंकि इस कारण संयंत्र पर एक बड़ा तनाव हो सकता है।
    • खुदाई करने के बजाय, आप जड़ वर्गों को पेरेन्नील पौधों के छोर से कट कर सकते हैं जैसे कि जीरियम या पोलोमोअम कैरेमुलम और उन्हें प्रतिमान, संपूर्ण रूट द्रव्यमान को निकालने के बिना।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com