IhsAdke.com

होस्ट्स को विभाजित कैसे करें

किसी भी माली के लिए खेती करनेवाले होस्ट्स को पुरस्कृत किया जा सकता है: वे कठिन हैं, बहुत अधिक प्रकाश या निरंतर देखभाल की ज़रूरत नहीं है हालांकि, वे उस क्षेत्र में बढ़ने और गुणा करते हैं, जहां तक ​​वे लगाए जाते हैं वह छोटा हो जाता है। सौभाग्य से, उन्हें विभिन्न भागों में अलग करना आसान होता है, जो आप मित्रों या परिवार को दे सकते हैं या यहां तक ​​कि बेच सकते हैं!

चरणों

चित्रित करें मेजबान चरण 1 को विभाजित करें
1
वर्ष का सही मौसम चुनें कई माली पानी के पेड़ को विभाजित करना चाहते हैं या उन्हें शुरुआती वसंत में ले जाना चाहते हैं, लेकिन ये उन्हें चोट पहुंचा सकते हैं, खासकर गर्म मौसम में। वर्ष की पहली ठंढ से लगभग चार हफ्ते पहले - देर से गर्मियों या शुरुआती गिरावट में उन्हें विभाजित करना बेहतर है। फिर भी, मेजबान बहुत प्रतिरोधी होते हैं और यदि वे उस वर्ष के किसी भी समय विभाजित होते हैं तो वे जीवित रह सकते हैं - यह पर्याप्त है, प्रतिफल के बाद, पौधों को खाने के लिए और पौधों को महान देखभाल के साथ। शूट के प्रत्येक भाग को दोबारा लगाने के दौरान, इसे चारों ओर से चलने से रोकने के लिए उसके चारों ओर जमीन पर कदम रखें।
  • चित्रित करें होस्टा चरण 2 को विभाजित करें
    2
    सही उपकरण का उपयोग करें अगर पौधे की कली या आंख (जिस भाग से उपजी और जड़ें निकलती हैं) बड़ी होती हैं (लगभग 25 सेमी या अधिक), एक रेक या एक फावड़ा का उपयोग करें यदि मिट्टी नरम या अच्छी तरह से निषेचित होती है और यदि पौधे छोटे होते हैं, तो बड़े, दाँतेदार ब्लेड चाकू का उपयोग करें। यदि कली बहुत बड़ी है, तो आप एक साइडिंग धनुष का उपयोग कर सकते हैं कुछ माली की सिफारिश है कि आपके नजदीक नली या साफ पानी की एक बाल्टी है।
  • चित्रित करें मेजबान को चरणबद्ध करें
    3
    पौधे के चारों ओर मिट्टी को विभाजित या विभाजित करें (आधार से लगभग 10 सेमी अगर छोटा और 35 सेमी, यदि बड़ा हो तो)। जब आप उपजी के आसपास खुदाई खत्म करते हैं, तो उन्हें नीचे फावड़ा या रेक डालें और फिर संयंत्र को उठाने के लिए लागू करें।
  • चित्रित करें मेजबान को चरणबद्ध करें चरण 4
    4
    इससे पहले कि आप एक hosta या किसी बारहमासी संयंत्र साझा नहीं किया है, तो देश कि पानी के साथ जड़ों से जुड़ा हुआ है शुरू इतना है कि पपड़ी (भूमि जहां जड़ों विकसित करने के लिए एक समानांतर संरचना) और अंक जहां पौधे स्पष्ट हो बढ़ने। मेजबानों की जड़ें बहुत प्रतिरोधी होती हैं और उन्हें नुकसान पहुंचाने वाले पानी का कोई खतरा नहीं होता है।
  • चित्रित करें मेजबान को चरणबद्ध करें चरण 5
    5
    यदि संभव हो, खासकर अगर होस्ट्स का बड़ा क्लस्टर नहीं है, तो अपने हाथों से पौधों को विभाजित करें: दांते के बीच पैर की उंगलियों को मजबूर करते हैं ताकि वे अलग हो जाएं। कली से एक स्टेम को निकालने के लिए, इसे बग़ल में गुना करने की बजाए इसे खींच कर खींचें (दूसरे के साथ एक हाथ से पौधे की कली पकड़ो, पेचदार आंदोलनों से बार-बार स्टेम खींचें)। इस प्रक्रिया को कई बार दोहराए जाने के बाद, रेज़ोम अंततः आदर्श बिंदु पर टूट जाएगा। यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें तोड़ने की कोशिश करते हुए कुछ डंठल खो देते हैं, अंत में आपके पास एक नए होस्ट्स बुश के लिए पर्याप्त मात्रा में rhizomes होगा।
  • चित्रित करें मेजबान चरण 6 पर विभाजित करें
    6
    यदि झाड़ी बड़ी है, तो दाँतेदार चाकू का इस्तेमाल करना आसान है। आप अपने इच्छित अनुपात में वृक्ष को विभाजित कर सकते हैं: आधा में, तीन भागों में, चार हिस्सों में आदि।
  • चित्रित करें मेजबान को चरण 7 में विभाजित करें
    7
    यह निर्धारित करने के लिए कि जहां वृक्ष को विभाजित किया जाना चाहिए, वहां समान भागों में उपजी और जड़ों को अलग करना शुरू करें। जड़ों को संरक्षित करने की कोशिश करें और जितना संभव हो उतना उपजी: केवल पौधों की कटाई की कोशिश करें, उपजी और जड़ों के ठिकानों को दरकिनार कर दें। यदि झुव्वा बहुत बड़ा है, तो आधे में कूड़े में कटौती करना आसान होता है - बिना डंठल और जड़ का कुछ नुकसान होगा, लेकिन एक बार पौधे बड़ी होती है, यह फिर से पैदा करने में सक्षम हो जाएगा।
  • चित्रा शीर्षक से होस्टा चरण 8 को विभाजित करें
    8
    यदि संभव हो तो, आधे रास्ते में कटौती करें और फिर इसे अपने हाथों से विभाजित करने का प्रयास करें एक हाथ से संयंत्र के प्रत्येक भाग को पकड़ो और अपने हाथों को विपरीत दिशाओं में घुमाएं, बार-बार। हर बार जब आप इस आंदोलन को दोहराते हैं, तो थोड़ा अधिक बल का प्रयोग करें। यदि आप पौधे को तोड़ नहीं सकते हैं, तो चाकू के साथ कली को थोड़ी अधिक काट लें और फिर से कोशिश करें।
  • चित्रित करें मेजबान को चरण 9 में विभाजित करें
    9



    काटने के दौरान, एक नली के साथ संयंत्र पानी। पानी संयंत्र से मिट्टी, रेत और पत्थरों को हटा देगा - उपजी `कुर्सियां ​​ज्यादा दिखाई देगी और इसलिए, कली फैलाना आसान होगा।
  • होस्टेड चरण 10 को विभाजित करने वाले चित्र का शीर्षक
    10
    आप पौधे को भी लगा सकते हैं और इसे काटने वाले धनुष के साथ काट सकते हैं। यदि शूट बहुत बड़ा है, तो हो सकता है कि देखा ब्लेड फंस गया हो। इस से बचने के लिए, अपने नि: शुल्क हाथ से या किसी उपकरण की सहायता से पौधे के हिस्सों में से किसी को निकाल दें।
  • चित्र नामांकित मेजबान चरण 11
    11
    संयंत्र को विभाजित करते समय पुराने या बड़े पत्तियों को हटा दें। यह जल पसीने को कम करता है और विभाजन को कम आघातक बनाता है।
  • चित्रित करें होस्टा चरण 12 को विभाजित करें
    12
    संयंत्र नए भागों डरो मत: छोटे हिस्से भी बढ़ेंगे। होस्ट्स अविश्वसनीय रूप से कठिन हैं सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए, उन होस्टों के पास छोटे हिस्से का प्लांट बनाएं जो पहले से ही बड़े हैं।
  • चित्र शीर्षक से होस्टा चरण 13 को विभाजित करें
    13
    न जड़ें भी सूखी हो जाओ यदि आप मेजबान को काटने के तुरंत बाद प्रतिस्थापन नहीं कर सकते हैं, तो गीले धरती या मोस को जड़ों पर रख दें और पौधे को छाया में छोड़ दें (यदि आप गर्म वातावरण में रहते हैं, तो उसे इसे बहुत ही अंधेरे वातावरण में छोड़ने की सलाह दी जाती है)।
  • चित्रित करें मेजबान को चरण 14 में विभाजित करें
    14
    यदि आप ध्यान दें कि पौधे की जड़ें बहुत सूखी हैं, तो उन्हें 2 से 12 घंटे के लिए पानी की एक बाल्टी में भिगो दें। एक दिन से अधिक समय तक पानी में पौधे को न छोड़ें, या जड़ें सड़ जाएगी।
  • चित्र नामांकित मेजबान चरण 15
    15
    यदि आप इसे अपने हाथों से विभाजित कर सकते हैं और उपजी और जड़ों के बीच अच्छे अनुपात प्राप्त कर सकते हैं, तो उस पौधे को उसी स्तर पर छोड़ दें, जैसा कि पहले लगाया गया था - यही है, थोड़ा भूरा स्टेम आधार केवल जमीनी स्तर से नीचे होना चाहिए । यदि आपने संयंत्र को विभाजित करने से पहले धोया है और जड़ से जुड़ा कोई मिट्टी नहीं है, तो इसे बहुत चौड़ा छेद में लगा दें ताकि जड़ें फैले हुए और बिखरे हुए को छोड़ दें। अब, पृथ्वी के साथ जड़ों को कवर, हाथों के हथेलियों के साथ इसे नीचे धकेलना मिट्टी को अच्छी तरह से स्प्रे करें ताकि किसी भी हवाई बुलबुले को समाप्त कर दिया जा सके।
  • चित्रा शीर्षक से होस्टा चरण 16 को विभाजित करें
    16
    यदि आप एक चाकू से विभाजित हो या देखा, तो उन्हें उसी स्तर पर लगा दें जहां वे लगाए गए थे या स्तर के बारे में 1 ~ 3 सेमी गहरा पानी अच्छी तरह से
  • चित्रित करें होस्टा चरण 17 को विभाजित करें
    17
    बंटवारे के बाद कम से कम दो हफ्तों के लिए ताजा बहने वाले पौधों को हर समय नम होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • निम्नलिखित वर्षों में समान पौधों को बांटना संभव नहीं होगा।
    • जल विभाजन के आक्रामकता को नरम करता है और नए जड़ों के उद्भव को दोहराते हुए और उत्तेजित करता है।
    • नए पौधों को प्रति सप्ताह 2.5 सेमी पानी की आवश्यकता होती है।
    • यदि आपने गर्मियों के दौरान पौधों को विभाजित किया है, तो उन्हें बहुत से पानी के साथ मत भूलना
    • मेजबानों के विभाजन के लिए सबसे उपयुक्त मौसम शरद ऋतु है - वर्ष के इस समय, पौधे का ऊपरी भाग आंशिक रूप से या पूरी तरह से निष्क्रिय है, लेकिन जड़ अभी भी विकसित हो रहा है।
    • यदि मेजबान की विविधता तेजी से बढ़ रही है, तो सबसे अच्छा और सबसे बड़ा विभाजन हर तीन या चार वर्षों तक प्राप्त किया जा सकता है।
    • प्रत्येक पौधे के आसपास उर्वरक की 5 सेमी परत रखो।
    • बड़े पत्थरों के बीच 60 ~ 80 सेमी के रिक्त स्थान के साथ 40 से 60 सेमी के रिक्त स्थान के साथ छोटे पत्तों के मेजबानों को प्लांट करें।
    • मेजबान बगीचों के बागानों, गेराज की बिक्री में सफल रहे और सड़क के किनारे भी बेच सकते हैं। कुछ भी निवेश करने के बिना, इन पौधों के बढ़ने से कुछ पैसे कमाने के लिए संभव है।
    • बड़े और अधिक से अधिक आबादी मेजबान के अंकुरण है, जितनी संभव हो सके प्रभागों की संख्या।

    चेतावनी

    • धीरे-धीरे होल्स्टा किस्मों या 8 साल से ज्यादा उम्र के पौधों को बढ़ते हुए घने हुए होते हैं, जो अलग-अलग कटाई करते हैं। आधा में उन्हें काटने के लिए एक फावड़ा का प्रयोग करें - लेकिन पता है कि इन पौधों में सबसे अधिक क्षतिग्रस्त उपजी और जड़ें हैं और विभाजन से उबरने में अधिक समय लगेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com