IhsAdke.com

डैफोडाइल को उर्वरक कैसे करें

डैफोडाइल बर्ड गार्डन फॉल्स हैं जो वर्ष के बाद खूबसूरती से खिलते हैं। उन्हें हर साल खिलने के लिए चाबी का अधिकार उन्हें सही समय में उर्वरक की सही मात्रा देना है।

चरणों

विधि 1
फफर्टीजिंग डैफोडील्स

फर्टिलाइट डैफोडिल्स चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
जब फूलों को अधिक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, फूलों को उर्वरक बनें। एक बार लगाए जाने पर, हर साल नर्सिसस बहुत ध्यान से खुल जाएगा। हालांकि, जैसा कि वे लंबे समय तक लगाए रहते हैं, उनके आस-पास के क्षेत्र पौधों द्वारा खाए जाने वाले पोषक तत्वों के दुर्लभ हो सकते हैं। खोखले पोषक तत्वों को फिर से भरना आवश्यक है।
  • डाफ्फोल्डल मूल बल्ब को विभाजित करके पुन: उत्पन्न करते हैं, जिसका अर्थ है कि अधिक फूल अंततः एक ही लगाए गए क्षेत्र पर कब्जा कर लेंगे। इससे मिट्टी में पोषक तत्वों की मांग बढ़ जाएगी।
  • फर्टिलाइट डैफोडिल्स चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने पोषक तत्वों का आकलन करने के लिए मिट्टी विश्लेषण किट खरीदें। आप मिट्टी में उपस्थित पोषक तत्वों के स्तर की जांच करने के लिए किट खरीद सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इन स्तरों को आपके बगीचे में नाटकीय रूप से भिन्न हो सकता है (जो पहले वहां लगाया गया था उसके आधार पर)।
    • ध्यान रखें कि अपने पौधों को निषेचन हमेशा उन्हें बड़ा और अधिक सुंदर नहीं बना देगा वास्तव में, पोषक तत्वों का सही संतुलन प्राप्त करना महत्वपूर्ण है ताकि आपके पौधों को पनपने और प्रजनन जारी रह सकें।
    • नाइट्रोजन या पोटेशियम जैसे एक पोषक तत्व की अधिकता अक्सर पौधे को फूलों के बजाय पत्तियों को विकसित करने का कारण बन सकती है या इसे कमजोर कर सकती है।
  • फर्टिलाइट डैफोडिल्स स्टेप 3 नामक चित्र का शीर्षक
    3
    अपने डैफोडिल्स के लिए सही प्रकार का उर्वरक चुनें धीमी गति से जारी उर्वरक, या उच्च मात्रा में फास्फोरस और पोटेशियम और कम नाइट्रोजन के साथ इस प्रकार के फूल के लिए उपयुक्त हैं।
    • `बैलेंस्ड` का मतलब है कि इन तीन मुख्य सामग्रियां समान अनुपात में हैं। धीमी गति से रिलीज उर्वरकों को संतुलित या कणदार कहा जा सकता है।
    • सबसे सस्ता विकल्प आमतौर पर खून, मछली और हड्डी के भोजन होते हैं, लेकिन सावधान रहें - वे बहुत अप्रिय गंध ले सकते हैं!
  • फर्टिलाइट डैफोडिल्स स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    बढ़ते मौसम की शुरुआत में डैफोडील्स फ़ीड करें डैफोडाइल वनस्पति अवधि की शुरुआत में खिलाया जाना चाहिए, इसलिए पहला अंकुर जमीन के ऊपर दिखाई दे रहा है। यह आम तौर पर शुरुआती वसंत में होता है
    • वर्ष के इस समय में एक तरल या पानी घुलनशील उर्वरक का उपयोग करना सबसे अच्छा है।
    • कुछ माली गर्दन तक मरने तक बढ़ते मौसम के दौरान डैफोडील्स को खिलाने के लिए जारी रखते हैं, लेकिन कई मामलों में यह ओवरफीडिंग पौधों के बराबर है।
  • फर्टिलाइट डैफोडील्स चरण 5 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    वनस्पति अवधि के बाद, फर्टिलाइज करने के बजाय, डैफोडील्स की नर्स उन्हें फलने का तरीका हमेशा सबसे अच्छा तरीका नहीं है उन्हें बहुत सारे उर्वरक की ज़रूरत नहीं है, और आप को अधिक मात्रा में दूध पिलाने की संभावना बहुत बढ़िया है। जबकि कुछ पौधों को विकास अवधि के पहले और बाद में निषेचित करना पड़ता है, इस अवधि की शुरुआत में आपको अपने डैफोडिल्स को निचोड़ना चाहिए, और फिर उन्हें अंत में खाद डालना चाहिए।
    • अपने डैफोडिल्स के आसपास 5 से 7 सेंटीमीटर उर्वरक को लागू करें जैव उर्वरक में खाद या पत्ती कवक हो सकता है उर्वरक आपके पौधों को सर्दी से बचाने में मदद करेगा, साथ ही मिट्टी में कुछ पोषक तत्वों की भरपाई करेगा।
  • फर्टिलाइट डैफोडील्स चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    बढ़ते मौसम के बाद बर्तनों में उगने वाले डैफ़ोडील्स को उर्वरक बनाएं। यदि आप स्प्रिंग बॉट्स में डैफोडाइल लगाए हैं, तो इस्तेमाल किए गए यौगिक को पूरे सीजन के लिए पर्याप्त पोषक तत्व होना चाहिए, इसलिए बढ़ते मौसम की शुरुआत में उन्हें निषेचन की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, अगर आप उम्मीद करते हैं कि अगले वर्ष उन्हें बटन दे, तो अवधि के बाद उन्हें निषेचन पर विचार करें।
    • ध्यान रखें कि द्वितीय वर्ष के खड़े होने के बाद खड़े हो चुके पिशाचदार खेतों इतनी अच्छी तरह से नहीं बढ़ते हैं। यदि आप उन्हें दूसरे सत्र के लिए रखना चाहते हैं, तो बेहतर विकास के लिए बढ़ते मौसम के बाद उन्हें ठीक करें।
    • फूल समाप्त होने के बाद, धीमी गति से रिलीज उर्वरक की एक परत जैसे हड्डी भोजन (जो बहुत अप्रिय हो सकता है, इसलिए इसे घर के भीतर नहीं कर सकते हैं) या बर्तन पर कुछ दानेदार प्रकार लागू करें। फूलों को सूखने के करीब दो महीने बाद, लगभग तीन महीनों तक पॉट को अपनी तरफ रख दें और इसे गिरने तक पानी न दें।



  • विधि 2
    डेफोडील्स के लिए देखभाल

    फर्टिलाइट डैफोडिल्स स्टेप 7 नामक चित्र
    1
    पत्ते अपने आप से गिरने दें। डैफोडील्स को प्रकाश संश्लेषण (सूर्य के प्रकाश के अवशोषण) के माध्यम से आवश्यक ऊर्जा प्राप्त होती है। फूलों के बाद पत्ते को छिड़कना महत्वपूर्ण नहीं है, क्योंकि यह मुख्य अवस्था है जिसमें पौधे अपने पत्तियों के माध्यम से ऊर्जा को अवशोषित करते हैं। उन्हें स्वाभाविक रूप से गिरने दें
    • फूल (आमतौर पर गर्मियों के मध्य में) के आठ हफ्ते के बाद, पत्ते जला दिया जाएगा और सूख जाएगा इस बिंदु पर आप इसे छँटाई कर सकते हैं
    • नारसीसस कई पत्तियों के साथ, लेकिन कोई फूल नहीं, संभवतः अधिक नाइट्रोजन प्राप्त हो सकता है इसे ठीक करने के लिए, उर्वरक का उपयोग अगले वसंत में अधिक मात्रा में फास्फोरस के साथ करें।
  • फर्टिलाइट डैफोडिल्स चरण 8 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    मिट्टी को नम रखें, लेकिन बहुत गीला न हो। कुछ माली पता लगाते हैं कि उनके पौधे फूलों की तुलना में अधिक पत्ते हैं एक कारण मिट्टी में पानी की कमी हो सकती है यदि आपका क्षेत्र सूखने वाले वसंत से गुजर रहा है, तो अपने डैफोडिल को पानी भरने की कोशिश करें, जब भी पौधे के आसपास की मिट्टी सूखी हो।
    • हालांकि, ध्यान रखें कि मिट्टी को भिगोने से बल्ब को सड़ांध का कारण होगा - मिट्टी हमेशा गीली नहीं होनी चाहिए।
  • फर्टिलाइट डैफोडाइल्स चरण 9 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    सुनिश्चित करें कि आपके डैफोडिल्स को पर्याप्त रूप से लगाया गया है यदि वे उचित गहराई तक नहीं लगाए जाते हैं, तो वे खिल नहीं सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें अपने आकार (आमतौर पर 10 से 15 सेंटीमीटर गहरा) की कम से कम दो या तीन गुना की गहराई में लगाए।
    • तथ्य यह है कि फूल खिल नहीं करता है इसका मतलब यह हो सकता है कि बल्ब को विभाजित किया जाना चाहिए। हालांकि, यह कई साल पहले एक लगाए गए साजिश पर होने की अधिक संभावना है।
  • फर्टिलाइट डैफोडिल्स स्टेप 10 नामक चित्र
    4
    फूलों को सुनिश्चित करने के लिए सर्दियों के महीनों के दौरान बल्बों को शांत करना। जब तक कि सर्दियों के महीनों के दौरान पर्याप्त रूप से ठंडा नहीं किया जाता है, या गलत समय पर लगाए जाते हैं तो डैफोडिल्स फूल नहीं देते। अधिकांश ग्रीनहाउस वाले बल्ब पहले से ही कूल्ड आते हैं, लेकिन अन्यथा यदि आप उन्हें वर्ष के अंत में सीधा लगाते हैं तो वे अगले साल खिल नहीं सकते हैं।
    • इस मामले में, आप सर्दियों में शीतलन के माध्यम से जाने के बाद, अगले वर्ष भाग्यशाली हो सकते हैं। आप अगली बार प्री-कूल्ड बल्ब लगाने की कोशिश कर सकते हैं
  • फर्टिलाइट डैफोडिल्स चरण 11 के शीर्षक वाले चित्र
    5
    अपने डैफोडाइल को एक सनी भाग में लगाओ, जहां मिट्टी में अच्छा जल निकासी है। यदि बल्ब एक ऐसे इलाके में होते हैं जहां मृदा द्वारा आसानी से सूखा नहीं जाता है, तो शायद आपको इस समस्या को ठीक करना होगा। बल्ब उठाएं और मिट्टी की निकासी को बढ़ाने के लिए मिट्टी में अनाज और बागवानी के यौगिकों को जोड़ें। एक उच्च बिस्तर में भी जल निकासी की सुविधा है।
  • फर्टिलाइट डैफोडिल्स स्टेप 12 के शीर्षक वाले चित्र
    6
    दुर्व्यवहार से बचने के लिए डैफोडील्स के चारों ओर कैप मक्खी जो डैफोडाइल पर हमला करता है, वह एक और कारण हो सकता है कि पौधे ठीक से पनपने क्यों नहीं करता है। डैफोडिल बागान के वातावरण को नियमित रूप से कार्पेज करना इन कीटों को समाप्त कर सकता है। यह भी जांचें कि मिट्टी में कोई दरारें नहीं हैं, जो लार्वा के उपद्रव की अनुमति देगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com