IhsAdke.com

मृदा को कैसे संरक्षित करें

आज की दुनिया में क्षरण एक बढ़ती हुई समस्या है, जहां जलवायु परिवर्तन एक खतरनाक दर से बढ़ता है जिससे मिट्टी के नुकसान और कमी होती है। प्राकृतिक या खेती के पौधों के विकास के लिए आवश्यक ऊपरी पनडुब्बी का स्वास्थ्य दो कारणों से खराब हो सकता है: हवा या वर्षा जल या अत्यधिक सिंचाई। अपने बगीचे से मिट्टी की रक्षा के लिए नीचे दी गई युक्तियों का पालन करें और यह सुनिश्चित करें कि यह वनस्पति जीवन की ओर अग्रसर रहे।

चरणों

भाग 1
मिट्टी का क्षरण रोकना

चित्र शीर्षक से मदद पृथ्वी को बचाओ चरण 13
1
पौधे घास और पेड़ों की सतह मिट्टी को रोकने के लिए पत्ते (घास, झाड़ी, पेड़ और अन्य सब्जियों) के साथ बगीचे के खाली स्थानों को कवर करें जो अधिक पानी को अवशोषित करते हैं और वर्षा, तेज हवाओं और मानव पैरों के निशान से मिट्टी की रक्षा करते हैं। इसके अलावा, पौधों की जड़ें धरती पर चिपटना करती हैं, इसे पानी के बल द्वारा उठाए जाने से रोकती हैं।
  • घास और अन्य पौधों की जड़ें ऊपरी लोगों के लिए धरती की गहरी परतों से पोषक तत्वों को आकर्षित करती हैं, ऊपरी हिस्से के स्वास्थ्य में सुधार करती हैं।
  • एसेवेम और झाड़ियों, जिनकी जड़ें गहरी हैं और ठीक से ठीक हैं, बड़े क्षेत्रों को कवर करने के लिए शानदार विकल्प हैं। गेहूं, जौ, राई और कंद (जैसे मूली, उदाहरण के लिए) मिट्टी को "लंगर" में मदद करते हैं
  • पर्यावरण को बचाने में मदद शीर्षक चित्र 37
    2
    खुले मैदानों में, पौधों को उगाना, जो हवा को तोड़ते हैं यदि संपत्ति में एक बड़ा फ्लैट खुला क्षेत्र है, तो ड्राफ्ट के खिलाफ एक बाधा बनाने के लिए पेड़ों की एक पंक्ति लगाओ। बागवानी की इस तकनीक को विंडब्रेकर के रूप में जाना जाता है, जो बहुत अधिक क्षरण के खिलाफ लड़ाई में इस्तेमाल किया जाता है। इसका उद्देश्य वायु की तीव्रता को रोकने के लिए है, जो खुले मैदानों को छूते हैं, मिट्टी की सतह परत को रोकने और बाहर सूखने से रोकती है।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, पौधे के पेड़ और झुमके एक दूसरे के करीब हैं, ताकि उनके बीच थोड़ी सी जगह हो सकती है जहां हवा घुसना कर सकती है।
    • मोटी पत्ते के साथ पेड़ की एक प्रजाति चुनें।
  • पर्यावरण को बचाने के लिए सहायता शीर्षक चित्र 42
    3
    मिट्टी को सिकुड़ने से बचें बगीचे के इलाके की तलाश करें जहां मिट्टी कठिन और खुली है - मिट्टी के संयोजन के दो लक्षण - और उन में पौधे घास, जो यहां पर से पकाया जाना चाहिए और अक्सर वेंटिलेट होना चाहिए। कॉम्पैक्टिंग के बिना, गहरी परतों की घनत्व और सतह का क्षरण बढ़ेगा जब तक कि मिट्टी अप्रभावी हो जाती है।
    • कॉम्पैक्टेड मिट्टी के ढेर अणुओं ने पृथ्वी के गहरे परतों को पानी के मार्ग को रोकने से रोक दिया। सतह की मिट्टी उसमें रखे पानी के प्रवाह से घिस जाती है। संघनन में मृदा वातन भी समझौता होता है, जो केवल बाँझपन को बढ़ा देता है।
    • यदि बगीचे में क्षेत्रों को संचित किया गया है, तो आदत के द्वारा उसी मार्गों से बचें क्योंकि इससे केवल स्थिति बदतर हो जाएगी। एक नया रास्ता चुनें या बड़े बोर्डों को जगह दें जहां आप आमतौर पर मिट्टी को कॉम्पैक्ट करने से अपना वजन रोकने के लिए कदम उठाते हैं।
  • मनी बढ़ती सब्जियों चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    बागवानी तकनीकों का उपयोग करें जो खुदाई को शामिल नहीं करते हैं। खुदाई के बिना एक बगीचे की खेती संभव है: बस उस जमीन पर सामग्री डालें जहां पौधे लगाए जा सकते हैं, पृथ्वी को परेशान करने की आवश्यकता को समाप्त कर सकते हैं। जब बागवानी सतह के स्तर से ऊपर अभ्यास की जाती है, नीचे नहीं, मिट्टी खुदाई और सिंचाई के हानिकारक प्रभावों को कम करती है, जिसमें क्षरण भी शामिल है।
    • फूलों और सब्जियों की पौष्टिक जरूरतों के अनुसार कई "उठाए गए बेड" तैयार करें जिन्हें आप विकसित करना चाहते हैं।
    • गत्ता के रूप में एक पारगम्य मिट्टी के ऊपरी द्वारा अलग खाद सामग्री के कई खड़ी परतों: खुदाई के बिना एक बगीचे बनाने के लिए कई समाधान कर रहे हैं, लेकिन सभी एक ही मूल संरचना का पालन करें। अपने बगीचे को स्थापित करने से पहले विषय को अनुसंधान करें
  • चित्र बनाने वाला उर्वरक चरण 11
    5
    बढ़ रहे पौधों के आसपास उर्वरक फैलाएं। बढ़ते मौसम के दौरान, पौधों के आधार के आसपास उर्वरक की एक छोटी परत जमा करें। उर्वरक का वजन पौधों और सतह नमी के संरक्षण के दौरान हवा और सिंचाई के लिए मिट्टी के जोखिम को कम करता है।
    • उर्वरक एक सस्ती सामग्री है, जिसे किसी भी बागान या घर से बने स्टोर से बचा हुआ लकड़ी, पौधों के पत्ते और मलबे से कच्चे कार्बनिक सामग्री से खरीदा जा सकता है।
  • भाग 2
    पानी के प्रवाह को नियंत्रित करना

    चित्र शीर्षक से ग्रो कॉर्न सेक्शन चरण 7
    1
    वर्षा जल के जल निकासी को निर्देशित करने के लिए ड्रेनेज चैनल बनाएं। यदि आप ढलान पर रहते हैं या घाटी में रहते हैं जहां पानी जमा होता है, तो अपनी संपत्ति के आसपास के चैनल को अपवाह के पुनर्निर्देशित करने के लिए बनाएं। नहरों को उसी तरह बगीचे का लाभ मिलता है कि गटर छत को लाभ पहुंचाते हैं: पौधों को ले जाने या डूबने वाले ताकत और पानी की मात्रा को कम करते हैं।
    • कुशलता से पानी का संचालन करने के लिए, एक सिंचाई की खपत बनाएं या पीवीसी पाइप स्थापित करें (जिसे फ्रांसीसी नाली कहा जाता है)।



  • चित्रा शीर्षक से ग्रो कॉर्न से बीज चरण 1
    2
    जाओ और बगीचे को बायपास करें हल और जमीन को आकार वर्षा का पानी पर कब्जा करने, आप और अधिक सुरक्षित हैं। पृथ्वी जुताई घूमती है, समान रूप से पोषक तत्वों का पुनर्वितरण और मिट्टी संघनन को रोकने। और मैदान के समोच्च बनाने के (यानी, संयंत्र फूल और सब्जियों पृथ्वी के दो टीले के बीच लंबे समय, रैखिक गड्ढों में) सुनिश्चित करता है कि पानी के बजाय, उनकी संपत्ति के निपटान मिट्टी से पोषक तत्वों लेने के अपने पौधों द्वारा अवशोषित कर लेता है।
    • जुताई हाथ से किया जा सकता है - ड्रिलिंग करके और एक फावड़ा या एक रेक के साथ मिट्टी बदलकर - या चक्कीदार मोटरसाइकिल के साथ - एक मशीन जो एक प्रोपेलर के माध्यम से मिट्टी घूमती है
  • गार्डन घोंघे चरण 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    एक सीढ़ीदार क्षेत्र बनाएं झुकाव की खेती का एक अच्छा विकल्प, सीढ़ीदार एक ऐसी संरचना है जो छोटे प्लेटफार्मों द्वारा बनाई गई संरचनाओं के समान होती है जहां पौधे लगाए जाते हैं। पहाड़ी नीचे जाने के बजाय, प्रत्येक प्लेटफॉर्म की मिट्टी के द्वारा पानी को अवशोषित किया जाएगा, पौधों को समान रूप से मॉइस्चराइज करना और क्षरण को रोकने के लिए।
    • सीढ़ीदार क्षेत्र बनाने के लिए, बस ढलान को समतल करें और ढलानों को पत्थरों या लकड़ी के बीमों से सुदृढ़ करें।
    • सब से परे, पौधों और उद्यानों को व्यवस्थित करने के लिए छतों का एक अच्छा तरीका है: प्रत्येक स्तर का उपयोग कुछ अलग विकसित करने के लिए किया जा सकता है।
  • गार्डन स्नाल चरण 14 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    वर्षा जल पकड़ने के लिए एक बैरल या टैंक स्थापित करें यदि आपके क्षेत्र में बाढ़ की संभावना अधिक है, तो एक बैरल या टैंक अतिरिक्त पानी जमा कर सकता है। और सबसे अच्छा यह है कि टावर द्वारा कब्जा कर लिया गया पानी - जो ग्रिड खोलने वाले पृथ्वी के नीचे स्थापित है - या बैरल द्वारा संग्रहीत किया जाता है और इसे बाद में पुन: उपयोग किया जा सकता है यह सिर्फ मिट्टी को जलाने की अनुमति देने के बजाय पानी में एक नया गंतव्य देने की अनुमति देता है
    • बैरल को पानी पर कब्जा करने के लिए, यह गटर या सिंचाई की एक प्रणाली पर निर्भर करता है।
    • टाउन आसानी से अपने आप स्थापित कर सकते हैं बस टाउन से माप लें और ढलान के पैरों पर एक ही आकार के छेद को खोदें।
  • भाग 3
    मिट्टी को क्षरण से क्षतिग्रस्त करना बहाल करना

    चित्र नस्लवादी टिप्पणियों का उपयोग करना रोकें चरण 7
    1
    मिट्टी विशेषज्ञ से संपर्क करें कई मामलों में, समस्या की गंभीरता एक पेशेवर लैंडस्केपर या पर्यावरण की मरम्मत के लिए समर्पित समूह के प्रतिनिधि द्वारा अनुमान लगाया जा सकता है। यह व्यक्ति आपकी संपत्ति की सावधानीपूर्वक जांच करेगा और मिट्टी के स्वास्थ्य को वापस करने के लिए उचित समाधान प्रदान करेगा। पता करें कि क्या किसी भी स्थानीय भूनिर्माण कार्यालय ने जमीन की बहाली सेवाएं प्रदान की हैं या अगर कोई पर्यावरण संगठन है जो आपकी भूमि को क्षरण के प्रभाव से पुनः प्राप्त करने में मदद कर सकता है।
    • पर्यावरण वसूली संगठन, जो अक्सर खेतों और विश्वविद्यालयों से जुड़े होते हैं, अक्सर नि: शुल्क या बहुत कम कीमत के लिए काम करते हैं।
    • यहां तक ​​कि अगर मिट्टी स्वस्थ दिखती है, तो यह वांछनीय है कि आप एक वर्ष में कम से कम एक बार पेशेवर लैंडस्केपर के साथ लापता इलाके की समस्याओं और निवारक समाधानों पर चर्चा करते हैं।
  • पर्यावरण संरक्षण को बचाने के लिए नाम से चित्र कदम 47
    2
    क्षतिग्रस्त मिट्टी में गश्ती का स्थान लगाएं जीवित कीड़े खरीदें और उन स्थानों पर रखें जहां पर मिट्टी सघन, शुष्क या बंजर है। ग्रीनवॉर्न कार्बनिक पदार्थ के विघटित होने पर फ़ीड करता है और पोषक तत्वों को मिट्टी में लौटता है, जिससे यह दुनिया में सबसे कुशल प्राकृतिक जैविक डीकॉम्पोजर बन जाता है। जमीन पर उनमें से कुछ के साथ, आप मिट्टी में क्षरण के माध्यम से खो जाने वाले पोषक तत्वों को पुनरावृत्ति कर सकते हैं और वापस लौट सकते हैं।
    • बहुत जरूरी खनिजों के प्रसार के अलावा, भूमिगत गांडवारा पृथ्वी को स्थानांतरित करते हैं, जो पोषक तत्व मिश्रण और नमी बनाए रखने में सुधार करती है और जड़ों को बढ़ने के लिए अधिक जगह देती है।
    • उपरोक्त सभी कारणों से, अधिकांश बागवानी स्टोर जीवित कीड़े बेचते हैं। कुछ पर्यावरण संरक्षण समूहों उन्हें मुक्त कर देते हैं।
  • फर्टिलाइज़र मेकअप फोरम 15
    3
    मिट्टी सुधार करें इस प्रक्रिया में, रासायनिक संतुलन को बहाल करने के इरादे से, दुर्लभ पोषक तत्व मिट्टी में सीधे पेश होते हैं। सुधार में विभिन्न सामग्रियों का इस्तेमाल किया जा सकता है, उनमें उर्वरक (सामान्य बागवानी में), जैविक खाद, नमक और पीट मिट्टी को फिर से स्वस्थ बनने के लिए, अन्य उपायों जैसे कि मृदा वातन, वृक्षों का परिचय और व्यवस्थित सिंचाई जैसी संयोजनों में सुधार को लागू करना आवश्यक हो सकता है।
    • एक प्रभावी सुधार योजना तैयार करने के लिए, आपको सबसे पहले यह पता लगाना होगा कि मिट्टी की कौन-सी पोषक तत्वों की कमी है। ऐसी कमियों को मिट्टी में प्रकट होने वाले लक्षणों से अस्पष्ट रूप से सुझाया जाता है, लेकिन लैंडस्केपर या विशेषज्ञ के साथ काम करने के लिए सलाह दी जाती है, जो दुर्लभ खनिजों को निर्दिष्ट करने के लिए और एक उचित योजना तैयार करने के लिए अधिक संसाधन हैं।
  • युक्तियाँ

    • बागवानी मिट्टी के पीएच को वर्ष में दो बार जांचने के लिए जांचें कि क्या यह पौधों के लिए सही स्थिति प्रदान करता है और प्राकृतिक एसिड और पोषक तत्वों का आदर्श एकाग्रता है।
    • यदि सिंचाई प्रणाली में चैनल या जल निकासी शामिल होती है, तो उस स्थान पर पानी को निर्देशित करता है जहां वह पृथ्वी को इकट्ठा और संतृप्त नहीं कर सकता।
    • अपने उठाया बिस्तर में घास की कुछ परतें रखो आर्द्रता गड़बड़ी के प्रगतिशील अपघटन का कारण होगा, यह आपके पौधों के लिए उर्वरक में बदल देगा।
    • यदि आप एक ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहां वर्षा दुर्लभ होती है, तो बारिश का पानी इकट्ठा करने के लिए एक बैरल या पाइप को स्थापित करने से पानी बचाने और पुन: उपयोग करने का एक कारगर तरीका है, संयंत्र अस्तित्व के लिए एक दुर्लभ और अपरिहार्य संसाधन।

    चेतावनी

    • इसी तरह, अत्यधिक सिंचाई के अधिकांश पौधे को मारता है। यदि आप बरसात के क्षेत्र में रहते हैं या यदि आपने बागवानी के लिए छतों का निर्माण किया है, तो कुछ जल निकासी व्यवस्था स्थापित करें। अन्यथा, यह गीला फूलों के साथ समाप्त होगा, सभी वर्ष दौर में पौधे के विकास को बढ़ावा देने में असमर्थ।
    • मिट्टी को अधिक मात्रा में पकाते हुए कुछ प्रकार के पौधों की मौत का कारण बन सकता है, क्योंकि उर्वरक मिट्टी के पीएच स्तर को बदलता है और ऑक्सीजन को सब्जियों की जड़ों से अवशोषित होने से रोक सकता है, जो अंततः दम घुटना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com