IhsAdke.com

मृदा को कैसे खोलें

एक कॉम्पैक्ट मृदा पौधों की जड़ों तक पहुंचने वाले जल वितरण की दर को कम करता है। इसके अलावा, जड़ों को उपलब्ध हवा की मात्रा में कमी, उनके विकास में देरी या दोगुना है। यदि अपर्याप्त जल निकासी, जमीन पर अत्यधिक पानी की वजह से होती है, और अप्रभावी वायुरण आपको मिट्टी की संयतता की असुविधा के बारे में समझने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो बढ़ती हुई क्षरण आप निश्चित रूप से दो बार सोच सकते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि मिट्टी पर गिरने वाला पानी अन्य स्थानों में घुसता है क्योंकि यह कॉम्पैक्टेड मिट्टी की कड़ी सतह में घुसना नहीं कर सकता है। यह आलेख आपके बगीचे या इलाके को ढंकने की समस्या को हल करने के लिए एक बुनियादी गाइड है

चरणों

फिक्स कॉम्पेक्टेड माइल स्टेप 1 शीर्षक वाला चित्र
1
समझें कि मृदा संघनन का क्या कारण है कॉम्पैक्टिंग जमीन का मुख्य कारण भारी यातायात है, जिसमें वाहनों, लोगों, मवेशियों, जानवरों के खुरों या कृषि मशीनों के तेज आंदोलन शामिल हैं। दूसरी तरफ, अपर्याप्त खेती पद्धतियां, जैसे कि फसल रोटेशन और अतिरिक्त उर्वरक की अनुपस्थिति, जिम्मेदार भी हो सकती है।
  • चित्र फिक्स कॉम्पेक्टेड मृदा चरण 2
    2
    ट्रैफ़िक को हटा दें कॉम्पैक्ट क्षेत्र से पशुओं, मशीनों, वाहनों या लोगों का पथ पुनर्निर्देशित करें। ऐसा करने के लिए, वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध कराएं और संकेतस्थल, चेतावनी के संकेत, बाड़, रस्सियों या बाधा के किसी अन्य रूप के साथ समस्या साइट पर पहुंच को ब्लॉक करें। साइट के लिए पर्याप्त समय की अवधि के लिए इस सुरक्षात्मक संरचना को "आराम करो" रखें। यदि आप फिर से सड़क के रूप में क्षेत्र का उपयोग करना चाहते हैं, तो एक छोटे से क्षेत्र के माध्यम से यातायात को निर्देशित करने, एक फुटपाथ, सड़क या निशान बनाने पर विचार करें। उपयोग किए जाने वाले क्षेत्र को परिभाषित करने के लिए, कुछ प्रकार के फर्श, बोर्ड, जानवरों के लिए बाड़, इत्यादि रखें।
  • फिक्स कॉम्पेक्टेड माइल स्टेप 3 नामक चित्र
    3



    फसल को कम करें प्रश्न में बगीचे या भूमि के बढ़ते क्षेत्र को बदलें कॉम्पैक्ट क्षेत्र को आराम दें और कुछ मौसमों के लिए वृक्षारोपण को दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करें। इसके अलावा, अत्यधिक नम मिट्टी में रोपण से बचें, क्योंकि इससे संरचना को बहुत तेज़ी से तोड़ने का कारण बनता है, जिससे इसे स्वस्थ तरीके से पुन: रिसाव से रोका जा सकता है।
  • फिक्स कॉम्पेक्टेड माइल स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    मिट्टी की कठोर परतें तोड़ें विशिष्ट उपकरणों या मशीनों की सहायता से ऊपरी परतों को तोड़ना संभव है। जाहिर है, यह आसान या आसान काम नहीं है, लेकिन मिट्टी वेंटिलेशन में सुधार के लिए यह बहुत प्रभावी है। इन हार्ड परतों के माध्यम से तोड़ने के लिए एक कांटा, फावड़ा या रोटरी कुदाल का उपयोग करने की कोशिश करें मजबूत जड़ों वाले पौधों का उपयोग करना भी संभव है, लेकिन वे अपने आप में एक समस्या बन सकते हैं (कुछ पौधे जल्दी फैलते हैं), इसलिए यह विधि उचित नहीं है।
  • चित्र फिक्स कॉम्पेक्टेड माइल स्टेप 5 नामक चित्र
    5
    मिट्टी को पुनर्स्थापित करें बाजार में उपलब्ध कई वाणिज्यिक उत्पाद हैं जो कि भूमि की संपत्तियों में सुधार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। बागवानी में विशेषज्ञ के साथ इन मुद्दों पर चर्चा करना सबसे अच्छा है - वह आपके क्षेत्र के लिए सबसे उपयुक्त उत्पाद को इंगित करेगा, मिट्टी की विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने की मांग करेगा। मुख्य लक्ष्य मिट्टी के कणों में फिर से जुड़ना है ताकि यह एक अच्छी संरचना बनाए रखे और खारिज नहीं कर सकता।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कॉम्पैक्ट मिट्टी के मामलों में क्या करना है, पेशेवरों की सहायता करना अगर आपके द्वारा सुझाए गए समाधानों से आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए श्रमशक्ति या महंगे हैं, तो सबसे आसान और आसान, लंबे समय में, आपकी मिट्टी के सुधार को पूरा करने के लिए एक विशेषज्ञ को किराए पर लेना है।

    आवश्यक सामग्री

    • मिट्टी के गुणों में सुधार के लिए उत्पाद
    • नए मार्ग, ट्रैक, इत्यादि
    • कांटा, कुदाल या रोटरी हो
    • व्यावसायिक सहायता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com