IhsAdke.com

बड़ा वृक्षों को कैसे निकालें

कभी-कभी तराशे वाले लोगों के लिए जगह बनाने के लिए क्षयकारी पौधों को हटाने के लिए आवश्यक है। बिगड़ती झाड़ियां भी बदसूरत हो सकती हैं, इसलिए जैसे ही वे अच्छा नहीं दिखते, उन्हें निकालने के लिए सबसे अच्छा है। इस लेख में बड़े shrubs को हटाने के सबसे प्रभावी तरीके बताते हैं। आरंभ करने के लिए, बस नीचे पर पढ़ें

चरणों

भाग 1
खुदाई करने की विधि का उपयोग करना

  1. 1
    बड़े झाड़ियों को हटाने के लिए पृथ्वी को खोदने के लिए वर्ष का सही समय चुनें। पक्षियों को परेशान वन्य जीवन से बचने के लिए पक्षियों का निर्माण नहीं कर रहे हैं जब बड़े झुंडों को हटाने के लिए सलाह दी जाती है।
    • इस समस्या से बचने के लिए गिरने या सर्दियों के दौरान बड़े झुमों को हटा दें।
    • जब जमीन काफी सूख जाती है, तब खुदाई करना अक्सर आसान होता है, इसलिए आपको भारी बारिश के बाद खुदाई से बचना चाहिए।
  2. 2
    आप की जरूरत उपकरण और सामग्री इकट्ठा तीव्र छंटाई वाली कतरियां और एक छोटा सा देखा, झाड़ को हटाने के लिए आसान बनाता है। याद रखें कि तेज ब्लेड अंधा ब्लेड के मुकाबले सुरक्षित हैं
    • टिप के साथ एक गोल कुदाल खुदाई आसान बनाता है और एक पिकॉक्से जड़ को तोड़ने के लिए उपयोगी है।
    • इसके अलावा उचित कपड़े पहनना याद रखें - शानदार बागवानी दस्ताने और मजबूत जूते सहित
  3. 3
    स्टंप पर झाड़ी काट लें झाड़ी को काटने के लिए छंटाई का उपयोग करें जब तक कि सिर्फ एक छोटा सा स्टंप नहीं रहता।
    • इससे जड़ों के प्रदर्शन और मिट्टी से निकालने की सुविधा मिलती है, जो झाड़ को पूरी तरह से हटाने के लिए आवश्यक है।
    • जमीन पर जड़ों को रखने से झाड़ी को फिर से बढ़ने की अनुमति मिलती है
  4. 4
    जड़ों को उजागर करने के लिए स्टंप के चारों ओर एक खाई खोदें। स्टंप के चारों ओर एक खाई खोदने के लिए फावड़ा का उपयोग करें नलसाजी या बिजली के केबलों के निकट खुदाई करने पर सावधानी
    • पता लगाएँ कि क्या बगीचे के इस हिस्से के तहत स्थापित पाइपलाइन या बिजली के केबल हैं
  5. 5
    जड़ों को निकालें फावड़ा और पिकैक्से का उपयोग करके, जड़ों को जितना संभव हो, जमीन से निकालने की सुविधा प्रदान करें।
    • यद्यपि केवल जड़ को फिर से बढ़ने से रोकने के लिए मुख्य जड़ों को निकालने के लिए आवश्यक है, लेकिन आपको पौधों में रहने के लिए जितनी संभव हो उतनी शेष जड़ों को हटा देना चाहिए।
    • मृदा को जड़ से मुक्त करना संयंत्र को आसान बनाता है।
  6. 6
    झाड़ निकालकर निकाल दें झाड़ी को काटने और जड़ों को हटाने के बाद, आप इस सामग्री को किसी भी तरह से आप चाहते हैं। यदि झुंड छोटा है, तो आप इसके साथ खाद बनाने की कोशिश कर सकते हैं, अन्यथा इसे जलाने पर विचार करें
    • किसी भी रोगग्रस्त संयंत्र को कंपॉस्ट में कटौती न करें - इसे जला दें या घर के बिन में इसे रोक दें ताकि संक्रमण को अन्य पौधों में फैलाना न हो।
  7. 7
    जड़ों के बाकी हिस्सों को नष्ट करें और परिसर जोड़ें। हटाए गए जड़ों को छोड़ने के बाद, जमीओं को नष्ट करने के लिए भूमि पर शेष जड़ों की अधिकतम संख्या को नष्ट करने के लिए एक प्याक़ेक या एक फावड़ा का प्रयोग करें - जमीन को स्वाभाविक रूप से नीचे तोड़ने में मदद करता है।
    • मिट्टी पर उर्वरक या खाद लगाने की सलाह दी जाती है ताकि यहां आने वाले अगले संयंत्र को फायदा हो सके।

भाग 2
वैकल्पिक तरीकों का उपयोग करना

  1. 1



    एक श्रृंखला का उपयोग कर जमीन से झाड़ी को निकालें। एक अन्य विधि जिसे जरूरी नहीं है कि आप इतनी खोदकर जड़ें ट्रंक के चारों ओर एक श्रृंखला को घुमाएं और ट्रेलर या चरखी का उपयोग करके इसे जमीन से हटा दें।
    • जमीन पर थोड़ी सी जड़ों को स्थानांतरित करने के लिए पिकैक्से का इस्तेमाल करना उपयोगी है।
    • आप को पता होना चाहिए कि पाइपलाइन और पावर केबल्स उन्हें गलती से हानिकारक होने से बचने के लिए कहां हैं।
  2. 2
    रसायनों का उपयोग कर बुश को मार डालें झाड़ी के बड़े हिस्से को काट लें, जमीन के ऊपर सिर्फ एक बहुत छोटा स्टंप रखें। झाड़ियों को मारने के लिए बागवानी दुकानों पर ग्लाइफोसेट आधारित रासायनिक उपचार खरीदें।
    • इस उपचार को कटौती के ठीक बाद लागू करने की आवश्यकता है - यह एक स्टंप पर काम नहीं करता है जो बगीचे में कई वर्षों तक काम करता है। देखभाल के साथ संभाल लें और निर्माता के निर्देशों का पालन करें।
    • गिरावट या सर्दी के दौरान स्टंप का इलाज करें जब रस दिखाई नहीं दे रहा है। इलाज के लिए लकड़ी के ब्लॉक में छेद ड्रिल करना आवश्यक हो सकता है।
    • आपको काफी धैर्य रखने की आवश्यकता है क्योंकि स्टंप मरने के लिए लंबा समय लगा सकता है और क्षेत्र को फिर से बदलने के लिए तुरंत तैयार नहीं होगा।
  3. 3
    पता करें कि किसी के पास झुण्ड में रुचि है या नहीं यद्यपि आप झुंड से छुटकारा पाने के लिए चाहते हैं, तो आपके क्षेत्र में कोई इसे रोपण करना चाह सकता है।
    • किसी स्थानीय बुलेटिन बोर्ड पर विज्ञापित करने का प्रयास करने के लिए यह पता लगाने की कोशिश करें कि कोई मुफ्त में एक झुंड चाहता है और इसे हटाने और उसे परिवहन के लिए तैयार है।
    • एक अच्छी डिजिटल फोटो बनाएं और आपको कौन आपकी दिलचस्पी लेता है, इस पर आश्चर्य होगा!

भाग 3
प्रत्यारोपण झाड़ियाँ

  1. 1
    गिरावट या सर्दी में झाड़ी के प्रत्यारोपण की योजना बनाएं बहुत अधिक उर्वरक या खाद डालकर अच्छी जगह मिट्टी को अच्छी तरह से तैयार करें। यदि संभव हो तो पहले से यह अच्छी तरह से करना उचित है। पत्तियों के गिरने या शुरुआती वसंत ऋतु में गिरने के बाद, नए पत्ते के बाद, गिरने से झाडू को हटा दें।
  2. 2
    पुराने स्थान से झाड़ी को हटाने से पहले नए स्थान में छेद को तैयार करें। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे आपको झाड़ी को जितनी जल्दी संभव हो, हस्तांतरित करने की अनुमति मिलती है, जिससे जड़ों को सूखने से रोकता है।
    • एक नया छेद खोदने के लिए, झाड़ू की जड़ों के आकार का एक विचार रखना महत्वपूर्ण है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि नया छेद काफी बड़ा है। ऐसा करने के लिए, मुख्य बुश बदलाव पर एक बिंदु खोजने के लिए ट्रैक का उपयोग करें जो कि जमीन से 15 इंच ऊपर है।
    • इस बिंदु पर ट्रंक के व्यास को मापें रूट व्यास आकार पाने के लिए दस से गुणा करें। एक बार जब आप जड़ का व्यास हो जाए, तो उसी व्यास या बड़े का एक छेद खोदें।
  3. 3
    इसे प्रत्यारोपित करने से पहले झाड़ी को पानी दें। यदि मिट्टी सैंडी है, तो इसे आगे बढ़ने से पहले दो या तीन दिन झाड़ू को पानी दें। तो आप झुंड को हटाकर जड़ों को संरक्षित करने में मदद करते हैं।
  4. 4
    जड़ों को निकालें पौधे का सामना करने वाले ब्लेड के पीछे की जड़ों को हटा दें। उन्हें नए स्थान पर उन्हें एक पुरानी चादर या एक टैरप में रखकर ले जाएं ताकि आप फर्श पर खींच सकें।
    • यदि आपके पास तुरंत झुंड को फिर से बदलने का समय नहीं है, तो आपको उनकी सुरक्षा के लिए अपनी शाखाएं टाई करने की आवश्यकता होगी। नीचे से शुरू करें और ट्रंक पर शाखाएं खोलने के लिए सर्पिल घुमावदार गति करें।
    • जड़ों के साथ एक कॉम्पैक्ट आटा बनाओ, लेकिन उन्हें बहुत तंग बांधने से शाखाओं को नुकसान पहुंचाने से बचें।
  5. 5
    झाड़ू को फिर से बदलना नए स्थान में झाड़ी की जड़ें रखें और मिट्टी के साथ कवर करें। अपने पैरों के साथ जमीन पर कदम न रखें ताकि आप जड़ों को नुकसान पहुंचा सकें। जब तक इसे नई स्थिति में सेट नहीं किया जाता है तब तक झाड़ी को अच्छी तरह से पानी दें।

युक्तियाँ

  • गर्म और शुष्क स्थितियों से ग्रस्त पौधों को रोकने के लिए बादलों, झालर वाले दिनों में झाड़ियों के प्रत्यारोपण की कोशिश करें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com