IhsAdke.com

बांस राइज़ोम के लिए एक बैरियर कैसे स्थापित करें

भले ही आसान तरीके से बांस की वृद्धि को नियंत्रित करना संभव हो, एक बांस बाधा सबसे स्थायी विधि है और इस संयंत्र के आक्रामक रूपों को नियंत्रित करने के लिए कम रख-रखाव की आवश्यकता है।

चरणों

एक बांस रेज़ोम बैरियर चरण 1 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
1
उस क्षेत्र का निर्धारण करें जिसमें बांस को पकड़ना है जितना बड़ा क्षेत्र, उतना अधिक बांस बढ़ेगा। बांस की ताकत पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करने वालों के लिए, बड़ी प्रजातियों के लिए 9 मीटर तक व्यास छोड़ने की सलाह दी जाती है। हालांकि, इसके लिए बड़े पैमाने पर बड़े और स्वस्थ संयंत्र होना संभव है, इसके बढ़ने के लिए 0.8 मी² जमीन हो सकती है।
  • एक बांस रेज़ोम बैरियर चरण 2 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    रोकथाम के क्षेत्र के बाहर सभी रेजोमो को मारने या निकालने की योजना। एक अच्छी तरह से स्थापित बांस को मारना बहुत मुश्किल है, इसलिए जल्द से जल्द rhizomes को हटाने शायद सबसे अच्छा विकल्प है।
  • एक बांस रेज़ोम बैरियर चरण 3 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    चुनें और rhizome बाधा खरीदते हैं। बांस बहुत मजबूत हो सकता है, और बढ़ते समय rhizomes एक तेज बिंदु है। ठोस समय में दरार जाएगा और बांस से बचने के लिए धातु अंततः जंग जाएगा, और एक जोखिम है जब इसे जमीन से बाहर निकलने की जरूरत होती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, कम से कम 40 मिमी मोटी के एक उच्च घनत्व पॉलीथीन बाधा का उपयोग करें। कठोर मिट्टी की मिट्टी में, कुछ लोग कहते हैं कि केवल 60 सेमी मोटी बाधा का उपयोग करना संभव है, लेकिन 75 सेंटीमीटर की बाधा सुरक्षित है। रेतीले और ढीली मिट्टी के क्षेत्रों के लिए, आपको 90 सेंटीमीटर की बाधा का उपयोग करना पड़ सकता है।
  • एक बांस राइज़ोम बैरियर चरण 4 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    बाधा की चौड़ाई की तुलना में लगभग 5 सेमी कम करने के लिए सम्पूर्ण क्षेत्र के चारों ओर एक खाई खोदें।
  • एक बांस रेज़ोम बैरियर चरण 5 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    खाई के निचले हिस्से के साथ-साथ संभवतः सम्मिलित करें। वापस गिरने से मिट्टी खोदने के ऊपर की परत को रोकें। पृथ्वी कड़ा हो जाना, कठोर और शत्रुतापूर्ण होनी चाहिए, अगर एक रेजॉमो उस गहराई तक पहुंचता है।



  • एक बांस रेज़ोम बैरियर चरण 6 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    खाई में बाधा रखो इसे रखो जहां आप चाहते हैं, और इसे अपने क्षेत्र में संलग्न दिशा में विपरीत दिशा में घुमाएं। भविष्य में बाधाओं को दूर करने वाले रेजोजोम को ऊपर की ओर निर्देशित किया जाना चाहिए। यह उतरने के लिए वांछनीय नहीं है क्योंकि यह नीचे से बच सकता है, भले ही बाधा गहरी हो।
  • एक बांस रेज़ोम बैरियर चरण 7 इंस्टॉल करें
    7
    बाधा के सिरों को बंद करें इस के लिए स्टील स्ट्रिप्स का प्रयोग करें, कम से कम 7.5 सेमी ओवरलैप करें, या कम से कम 1.20 मीटर के अंतराल को ओवरलैप करें और दो तरफा टेप के साथ टेप का उपयोग करें। बांस बहुत छोटे उद्घाटन के माध्यम से भी गुजर सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि बाड़ अच्छी गुणवत्ता का है।
  • एक बांस रेज़ोम बैरियर चरण 8 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    बाधा के चारों ओर खाई को भरना शुरू करो उसे झुकाव रखें संभव के रूप में कम से कम आधा सेक। शीर्ष ढीले छोड़ दें
  • एक बांस रेज़ोम बैरियर चरण 9 स्थापित करें शीर्षक वाला चित्र
    9
    स्थापना तैयार है। बांस अब भूमिगत से बच नहीं सकता पौधे ऊपरी बाधा सीमा के ऊपर उसके rhizomes बढ़ेगा हालांकि, एक वर्ष में एक या दो बार एक त्वरित निरीक्षण के साथ उन्हें आसानी से देखने और कटौती करना संभव है।
  • युक्तियाँ

    • पता है कि बांस बन सकते हैं अधिक आक्रामक अगर एक गरीब मिट्टी में लगाया पौधों को कमजोर करने के बजाय इसे दूर नहीं जा सकता, यह अपनी सारी ऊर्जा को लंबे समय तक या गहरी रेजोजोम भेजने में मदद करता है, बेहतर परिस्थितियों की तलाश में। तो उर्वरक, खाद का उपयोग करें और बांस को बूंदा बांटना ताकि इसके विकास में इसे कम आक्रामक बनाया जा सके।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, खाई खुदाई के अलावा मिट्टी के ऊपरी और निचले परतों को रखें। फिर, खाई को फिर से भरने पर, नीचे की परत और शीर्ष परत के लिए संबंधित भागों का उपयोग करें। यह नीचे आ रही rhizomes की संभावना कम हो जाएगा, क्योंकि उपनुमा की कम पोषक तत्व सामग्री बहुत आमंत्रित नहीं है।
    • बाधा के चारों ओर 5 सेमी खाद जोड़ें यह न केवल बांस के लिए बहुत अच्छा है, बल्कि पौधों को सतह के करीब rhizomes रखने के लिए प्रोत्साहित करती है।

    चेतावनी

    • धातु की बाधाएं खतरनाक होती हैं क्योंकि उनके तेज किनारों को जमीन से बाहर आते हैं पॉलीथिलीन का उपयोग करें क्योंकि यह अधिक प्रभावी है और साथ काम करना आसान है।
    • यहां तक ​​कि जब बहुत बड़े इलाके होते हैं, तो बाधा पर्यावरण के लिए बांस की गुणवत्ता को कम करते हैं। चूंकि वे rhizomes के साथ हवा और पानी के प्रवाह को अवरुद्ध करते हैं, बांस के लिए प्रभाव एक कष्टदायक घर के समान है। ज्यादातर मामलों में, पौधों के स्वास्थ्य पर इसका न्यूनतम प्रभाव पड़ता है, लेकिन यदि आप चैंपियन नमूना बनाना चाहते हैं तो यह एक अच्छा विचार नहीं है

    आवश्यक सामग्री

    • खुदाई के लिए एक उपकरण, यांत्रिक या नहीं
    • एक संलयन उपकरण, जैसे कि एक सीधी टिप वाली 10 सेमी चौड़ा और मोटे या इसी तरह की वस्तु का एक टुकड़ा
    • पॉलीइथिलीन rhizomes के लिए बैरियर।
    • बाधा या लंबी बाधा और डबल-साइड टेप को बंद करने के लिए धातु बैंड।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com