IhsAdke.com

कैसे एक बांस बांसुरी बनाने के लिए

स्वदेशी संस्कृतियों द्वारा प्राचीन समय से बांस का इस्तेमाल किया गया है ताकि सभी चीजें झोपड़ियों से मिलों तक कर सकें। चूंकि इस पौधे की प्रजाति बहुत बहुमुखी और मजबूत होती है, इसका उपयोग लगभग कुछ के लिए किया जा सकता है, जिसमें संगीत वाद्ययंत्र शामिल हैं। आज, यह फर्श, कच्चा माल और यहां तक ​​कि पेपर जैसी वस्तुओं के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन जब सही ढंग से नक्काशी की जाती है, तो बांस भी खूबसूरत गीतों की भूमिका निभाते हैं।

चरणों

भाग 1
बांसुरी बनाने की तैयारी

चित्र बनाओ एक बांस बांसुरी चरण 1
1
सामग्री इकट्ठा एक बांस बांसुरी बनाने के लिए, आपको ड्रिल की आवश्यकता होगी, एक रोटरी उपकरण जैसे कि एक माइक्रो-रेफ्रेक्ट्री और इसके लिए सहायक उपकरण। एक सामान्य प्रयोजन के हाथ sander, crepe टेप, देखा, शासक या टेप माप और तेज टिप या चाकू की भी जरूरत होगी इन सभी चीजों को एक सेवानिवृत्ति आपूर्ति स्टोर में पाया जा सकता है।
  • चित्र बनाओ एक बांस बांसुरी चरण 2
    2
    बांस की तलाश करें बेशक आपको थोड़ा सा बांस भी चाहिए, और इसे खरीदने के लिए हमेशा आवश्यक नहीं होता है। यद्यपि पौधे आपके क्षेत्र में मूल नहीं है, आप कभी-कभी सड़क के किनारे बढ़ते पा सकते हैं, क्योंकि यह जड़ खड़ा करने और लगभग कहीं भी खिलता है। हालांकि, अगर आपको जंगली में बांस नहीं मिल सकता है, तो स्थानीय सेवानिवृत्ति के लिए स्थानीय स्टोर पर जाएं और पूछें।
    • स्थानीय वर्गीकरण में भी देखें। टेपस्ट्रीस कभी कभी बांस फर्श बेचते हैं जो उसी सामग्री की छड़ में आते हैं जो आप उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र बनाओ एक बांस बांसुरी चरण 3
    3
    एक गुणवत्ता वाला बांस चुनें जब संयंत्र का चयन करते हैं, तो देखें कि व्यास 1 9 और 2.2 सेमी के बीच है। लगभग 3.1 मिमी की पतली दीवार वाली स्टेम, हालांकि, सर्वश्रेष्ठ ध्वनि का उत्पादन करती है। इसके अलावा, एक अच्छा सूखा टुकड़ा है कि टूट नहीं है के लिए देखो। यह बहुत लचीला नहीं होना चाहिए या किसी भी दिखाई देने वाली दरारें, आँसू, बार्बस या छेद नहीं होना चाहिए।
    • देखें कि बांस में कम से कम एक गाँठ है: एक पायदान जहां कहीं और की तरह खोखले के बजाय ठोस है। स्टेम आमतौर पर परिपत्र झुर्रियों से चिह्नित होता है जो पौधे में जोड़ों की तरह दिखता है। बांसुरी के अंत में एक गाँठ को "डाट" के रूप में जाना जाता है। बांसुरी के लिए सही पिच है, गाँठ चिकनी होनी चाहिए और अंदर या बाहर छेद नहीं होना चाहिए
  • भाग 2
    बांस की तैयारी

    एक बांस बांसुरी बनाएं चरण 4 में चित्र
    1
    संयंत्र से शाखाओं को निकालें यदि ज़रूरत हो तो एक साइडिंग धनुष का उपयोग करें आपको उस जगह में रेत भी छोड़नी चाहिए जहां आपने बांस काट दिया था। यदि आपके पास एक सैंडर है, तो इसका इस्तेमाल करें - यह हाथ से सैंडिंग की तुलना में बहुत तेज और आसान है
    • आपके द्वारा चयनित बांस का टुकड़ा में कई गाँठ हो सकते हैं यदि यह लंबे समय से है, तो यह चुनें कि कौन से भाग के साथ काम करने के लिए और रेत सेक्शन है, इसलिए आपको पूरे स्टेम के साथ अनावश्यक रूप से काम नहीं करना पड़ेगा
  • मेक अ बांस बोट्यूट चरण 5
    2
    नोट के आधार पर इच्छित लम्बाई तक स्टेम को काटें। बांसुरी की लंबाई उस नोट को निर्धारित करती है जिसमें यह खेलता है। सूर्य के नोट का स्पर्श करने के लिए, एक 35.5 सेमी लंबा स्टेम कट करें। एफ में बांसुरी के लिए, कटौती 45.7 सेमी, और एक रिवर्स में, 53.3 सेमी में कटौती बांस के एक हिस्से का चयन करें जो जोड़ों के साथ आधे से अधिक वांछित लंबाई से अलग किए गए जोड़ों के साथ चुनें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप 35.5 सेमी बांसुरी चाहते हैं, तो समुद्री मील 17 सेंटीमीटर से अधिक के अलावा होनी चाहिए। दूसरे शब्दों में, प्रत्येक नोड के बीच 17 सेंटीमीटर से अधिक स्टेम होना चाहिए।
    • लक्ष्य काटने के लिए है ताकि अंत में एक गाँठ हो और मध्य में और अधिक या कम हो। सही आकार में कट जाने पर बांसुरी को टिप पर एक गाँठ और दूसरी छमाही ऊंचाई की आवश्यकता होगी, और कम से कम एक गाँठ होना चाहिए।
    • उस क्षेत्र के चारों ओर क्रेप टेप का एक टुकड़ा लपेटें, जिसे आप कटना चाहते हैं और फिर से देखा धनुष का उपयोग करके काट लें टेप टूटने से बांस को रोकने में मदद करता है।
    • गाँठ के बाहर काटकर, इसके माध्यम से नहीं।
  • एक बांस फ्लूट चरण 6 बनाओ चित्र
    3
    नोड का चयन करें जो कि डाट हो जाएगा टांकी के पास बांस के अंग को कॉर्क होने के लिए चुनें। फिर इसे से 2 सेमी मापें और एक पेंसिल के साथ निशान। यह क्षेत्र बांसुरी का काग होगा। झटका छेद, औपचारिक रूप से भ्रुण के रूप में जाना जाता है, बहुत दूर नहीं होगा। इस क्षेत्र में कटौती न करें
  • एक बांस फ्लूट चरण 7 बनाओ चित्र बनाएं
    4
    गाँठ की जांच करें जिसे आपने फिर से कॉर्क होना चुना, छेद की तलाश में। यदि कोई है, तो बांसुरी की पिच सही नहीं हो सकती है।
  • चित्र बनाओ एक बांस बांसुरी चरण 8
    5
    ठोस नोड्स ड्रॉप करें जैसा कि पहले ही कहा गया है, समुद्री मील का भीतरी हिस्सा ठोस है, शेष स्टेम जैसे खोखले नहीं। इसलिए, आपको काग के रूप में कार्य करने वाले टिप के पास के सभी नोड्स को छोड़ने की आवश्यकता होगी इसके लिए, आप एक हथौड़ा और छेनी का उपयोग कर सकते हैं। स्टेम के अंदर गाँठ के खिलाफ छेनी या अन्य तेज उपकरण को थ्रेड करें और फिर एक हथौड़ा के साथ उपकरण के शीर्ष पर टैप करें। आप धीरे से ठोस हिस्सा निकाल देंगे।
    • एक अन्य विकल्प एक गर्म पोकर के साथ समुद्री मील को जलाने के लिए है, लेकिन सबसे सुरक्षित शायद एक लंबी ड्रिल का उपयोग करके उन्हें पंच करना है।
  • चित्र बनाओ एक बांस बांसुरी चरण 9
    6
    बांसुरी के अंदर से साफ करें लगभग 50 सेमी लंबा और चिपकने वाला टेप के साथ सुरक्षित एक डॉवेल के आसपास सैंडपेपर लपेटें। फिर ट्यूब के अंदर को चिकना करने के लिए बांस के अंदर से सैंडपेपर को रगड़ें रेत भी उन जगहों पर जहां समुद्री मील संभव के रूप में चिकनी हो रहे थे।
  • भाग 3
    बांसुरी बनाना




    एक बांस बांसुरी बनाना चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    दीवारों की मोटाई को मापें अब जब कि बांस खुले हैं, तो आप दीवारों की मोटाई देख सकते हैं, जिसे आपको मुखपत्र के व्यास की गणना करने के लिए जानना होगा (ब्लफ़ोल, जैसा कि पहले ही कहा गया है)। शासक का उपयोग करके, प्रत्येक दीवार को निकटतम मिलीमीटर में मापें, माप लिखिए और बाद में उपयोग के लिए उन्हें अलग कर दें
  • चित्र बनाओ एक बांस बांसुरी चरण 11
    2
    मुंह की सही स्थिति को मापें यह कॉर्क के ऊपर एक व्यास होना चाहिए, बांस के अंत में चयनित गाँठ। उदाहरण के लिए, यदि बांस की चौड़ाई या व्यास 8 सेंटीमीटर है, तो आपको कॉर्क के ऊपर 8 सेमी ऊपर उपाय करना चाहिए। इस बिंदु को चिह्नित करें क्योंकि इसमें है कि मुंह का केंद्र स्थिति में होगा।
    • व्यास एक सर्कल की चौड़ाई है।
  • चित्र बनाओ एक बांस बांसुरी चरण 12
    3
    मुखपत्र के व्यास की गणना करें अब, आपको यह जानने की आवश्यकता होगी कि मुखपत्र को कितना विस्तृत होना चाहिए, क्योंकि इस माप से बांसुरी की आवाज़ में अंतर आता है। आपके लिए माप की गणना करने के लिए फ्लूटोमेट जैसी एक बांसुरी कैलकुलेटर का उपयोग करें
    • अंदर के व्यास ("व्यास के अंदर") और दीवार की मोटाई ("दीवार की मोटाई") की माप रखें। फिर नोट ("कुंजी") का चयन करें, जिसे आप चाहते हैं कि बांसुरी चालू हो। अगर आप इसे विशेष नोट के लिए एक विशिष्ट लंबाई में काटते हैं, तो आप उस कदम को छोड़ सकते हैं। साइट ने सात-नोट पश्चिमी स्केल में embouchure और अन्य छेद के व्यास की गणना की जाएगी। प्रत्येक के व्यास को नोट करें
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि मुखपत्र की व्यास 10 मिमी है फिर, कैलकुलेटर के अनुसार, 1 से 7 के निम्न ताने का छेद का व्यास 8 मिमी, 8.5 मिमी, 9 मिमी, 7 मिमी, 9 .5 मिमी, 10 मिमी, 5.5 मिमी हो सकता है।
  • मेक अ बांस बोट्यूट 13
    4
    टोनल छेद के बीच की लंबाई को मापें बांसुरी कैलकुलेटर का उपयोग करें, जो प्रत्येक छेद के किनारे और बांसुरी के खुले अंत के बीच के स्थान की भी गणना करता है। यह मुंह से प्रत्येक छेद की दूरी के आधार पर माप देता है। इसलिए चिह्नित करें कि प्रत्येक छिद्र को यह सुनिश्चित करने के लिए रहना चाहिए कि वे आपकी बांसुरी पर फिट होंगे। एक बार जब आपकी सभी मापें सही होंगी और बांस पर फिट होने के लिए सब कुछ ठीक हो जाएगा, तो आप पंच के लिए तैयार होंगे।
  • बनाओ एक बांस बांसुरी चरण 14
    5
    बांस पकड़ो और मुखपत्र को ड्रिल करना शुरू करें। इसे सुरक्षित करने के लिए लकड़ी के क्लैट्स का उपयोग करें फिर, मुंह का सामना करने के साथ, 2 मिमी ड्रिल के साथ ड्रिलिंग शुरू करें जहां आपने पहले छेद के लिए निशान बनाया था। ड्रिल बिट के साथ छोटे छेद के बाद, 8 मिमी जैसे बड़े छेद में बढ़ोतरी छेद बनाने के लिए पर्याप्त आकार के आकार के ड्रिल बिट का आकार बढ़ाएं। उदाहरण के लिए, यदि मुखपत्र 10 मिमी है, तो उस आकार के छेद को बनाने के लिए 10 मिमी व्यास में ड्रिल बिट बढ़ाएं।
    • ड्रिलिंग करते समय, एक मजबूत हाथ से बांस को सीधा पकड़ो। यदि आप इसे झुकाते हैं या प्रक्रिया के दौरान दृढ़ता से नहीं रखते हैं, तो आप बांस को गलत तरीके से पंच कर सकते हैं, इसे तोड़ सकते हैं, इसे दरार कर सकते हैं या इसे ढक कर सकते हैं। विचारशील और सावधान रहें जब ड्रिलिंग
  • मेक अ बांस बोट्यूट स्टेप 15 नामक चित्र
    6
    रेत छेद छेद चिकनी बनाने के लिए एक माइक्रो-रेट्रॉप या अन्य समान टर्निंग टूल का उपयोग करें। उपकरण में एक मध्यम अनाज sandpaper के साथ एक sanding लगाव संलग्न करें। पेपर को सत्यापित करने के लिए लगता है: सैंडपैर तेज, अधिक घर्षण यह है। धीमी रेत एक मध्यम अनाज के साथ छेद और फिर एक नरम sandpaper, सावधान किया जा रहा छेद के आकार या आकार को बदलने के लिए नहीं।
  • चित्र बनाओ एक बांस बांसुरी चरण 16
    7
    मुंह में उड़ा आपको यह देखने के लिए परीक्षण करना होगा कि क्या आपको परिचित, नरम, बांसुरी जैसी टोन मिलती है। यदि आपको समायोजन करने की आवश्यकता है, तो टेप के रेत के साथ मुखपत्र की बाहरी छोर को रेत करना है, लेकिन केवल अगर आपको लगता है कि आपको परिवर्तन की आवश्यकता है यदि ध्वनि आपके लिए अच्छा है, तो आप बेहतर सुनिश्चित कर लें और कोई परिवर्तन न करें।
  • मेक अ बांस बोट्यूट स्टेप 17 शीर्षक वाला चित्र
    8
    तानवाला छेद की जांच। देखें कि क्या वे भ्रूण के संबंध में सही जगह पर हैं। फ्लूटमैट कैलकुलेटर प्रत्येक छिद्र के बीच का स्थान देता है, जो एक के अंत से अगले के अंत तक होता है। इसलिए, यह छेद का केंद्र प्रदान नहीं करता है आपको छेद एक त्रिज्या (आधा व्यास) दूसरे से ऊपर बनाना होगा यह वह जगह है जहां छेद का केंद्र होगा और जहां आप पियर्स करेंगे। फिर उसी तरह ड्रिल करें जिस तरह से आपको मुखपत्र को ड्रिल किया गया।
    • देखो अगर छेद एक सीधी रेखा में हैं
    • तेजी से व्यापक अभ्यासों का उपयोग करके ड्रिल करें, जिसका मतलब है कि प्रारंभिक छेद बनाने के लिए सबसे छोटी ड्रिल से शुरुआत करना। फिर ड्रिल बिट्स का आकार सही व्यास में धीरे-धीरे बढ़ाएं।
    • बांस के कुछ हिस्सों दूसरों की तुलना में पतले हैं, जैसे उन शाखाएं जो बढ़ रही थीं। याद रखें कि जब आप ड्रिलिंग करते हैं
    • यदि आपको एक नोड पर छड़ी है, तो क्षेत्र दूसरों की तुलना में अधिक मोटा होगा। धीमा हो जाओ
  • मेक अ बांस बोट्यूट स्टेप 18 नामक चित्र
    9
    छेद के अंदर से साफ करें कुंडल उपकरण का उपयोग करना, उन्हें चिकनी बनाने के लिए छेद के किनारों पर रेत। यदि आप गलती करने या डंडे को लेकर बहुत डरते हैं, तो फ़ाइल का उपयोग करें यह छोटे छेद के लिए भी महान है एक बार जब आप उन्हें साफ करते हैं, तो आप पहले से ही खेल सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • बांस को जकड़ें ताकि आप ड्रिलिंग कर सकें।
    • जगहों पर क्रेप टेप रखो, इस प्रक्रिया के दौरान स्प्लिंटर्स और ब्रेक को रोकने में मदद करने के लिए ड्रिल की जाएगी।
    • बांस को तोड़ने से रोकने के लिए, आगे और पीछे की बजाय एक तरफ रेत।
    • ड्रिलिंग के दौरान लगातार दबाव लागू करें ताकि आपके कटौती जानबूझकर हो और टूटने की संभावना को सीमित कर दें।

    चेतावनी

    • देखें कि बांस को इसे काटने के द्वारा सुरक्षित रूप से बांधा गया है या नहीं। यदि यह प्रक्रिया के दौरान चलता है, तो आप उस स्टेम के एक भाग को घायल कर सकते हैं या कट कर सकते हैं जिसे आप नहीं चाहते थे।
    • यदि आप 13 वर्ष से कम हो, तो इस प्रोजेक्ट का प्रयास करते समय वयस्क पर्यवेक्षण के लिए पूछें।
    • साइड के धनुष से काटने से चोट नहीं पहुंचाने के लिए सावधान रहें

    आवश्यक सामग्री

    • एक बांस (2 से 3 सेंटीमीटर के व्यास के साथ)
    • एक ड्रिल
    • व्यास में 2 मिमी से 1.5 सेंटीमीटर से भिन्न अभ्यास का एक सेट
    • एक घूर्णन उपकरण, जैसे कि माइक्रो-
    • रोटरी टूल के लिए सहायक उपकरण, जैसे कि काटने के पहिये और रेतीली और पीसने के लिए विभिन्न सुझाव
    • एक सामान्य प्रयोजन के हाथ sander
    • माध्यम से सैंडिंग के लिए सैंडपेपर
    • एक तेज चाकू या स्टाइलस
    • क्रेप टेप
    • टेप मापन / शासक या कैलीपर (वैकल्पिक)
    • बुकमार्क या पेन
    • एक शासक या क्रेप टेप
    • लंबाई में 50 सेमी का बोल्ट
    • एक खूंटी लपेटने के लिए पर्याप्त सैंडपेपर
    • लीमा (वैकल्पिक)
    • मध्यम अनाज sandpaper
    • ठीक धैर्य वाले सैंडपेपर (वैकल्पिक)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com