IhsAdke.com

बांबू के प्रचार को कैसे नियंत्रित करें

बांस सुंदर है और आप अपने बगीचे में कई किस्मों को बिना डरते हुए जोड़ सकते हैं कि यह सब कुछ का ख्याल रखेगा यदि आप इसे निहित रखने के कुछ सरल चरणों का पालन करते हैं

चरणों

कंबल द स्प्रेड ऑफ बांस चरण 1 नामक छवि
1
यदि आप मौजूदा संयंत्र को नियंत्रित करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, तो शुरू करने के लिए सबसे अच्छी जगह एक ऐसी प्रजाति चुनने में है जो आपकी बागवानी शैली के साथ संगत है। बांस एक बड़े घास है और, अपने छोटे चचेरे भाई की तरह, कुछ ऐसी किस्में होती हैं जो आसानी से फैलती हैं और दूसरों को नहीं। यदि आपके पास बांस से फैल जाने वाली एक किस्म पहले से है, या यदि आप इसे फैले हुए प्रकार की शैली और उपस्थिति पसंद करते हैं, तो चरण 2 पर जाएं!
  • चित्र का शीर्षक द द स्प्रेड ऑफ बांस चरण 2
    2
    कुछ लोग तर्क देते हैं कि बांस को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा तरीका शूट करना है.. अधिकांश बांस की शूटिंग खाद्य कच्चे माल होते हैं, और सभी खाद्य होते हैं। यह अभ्यास वास्तव में बहुत प्रभावी है लेकिन हर साल फसल की जरूरत है कटाई के बाद रेजोज़ों को जगह में छोड़ दिया जाएगा और अगले वर्ष की शूटिंग अधिक होगी।
  • बांस के चरण 3 पर स्प्रेड ऑफ द स्प्रेड शीर्षक
    3
    यदि विकल्प उपलब्ध है, तो प्राकृतिक बाधाओं का उपयोग करें बांस एक ऐसे क्षेत्र में नहीं बढ़ेगा जो पूरी तरह से सूखे या पूरी तरह से तीन महीनों से अधिक पानी के साथ संतृप्त हो।
  • बांस के चरण 4 पर नियंत्रण द स्प्रेड के नाम से चित्र
    4
    फिर, अगर विकल्प उपलब्ध है, तो बांस को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है, जहां इसे चारों ओर से चारों तरफ से चारों ओर फैला हुआ लॉन 6 फीट या अधिक है। बढ़ते मौसम के दौरान सामान्य रूप से लॉन को काट लें, और नरम कड़ियां विकसित होने से पहले ही मार डाली जाएंगी।



  • बांस के चरण 5 पर नियंत्रण द स्प्रेड ऑफ शीर्षक
    5
    यदि प्राकृतिक बाधाएं या बड़े लॉन आपके लिए विकल्प नहीं हैं, तो सक्रिय नियंत्रण विधियों पर विचार करें। सबसे आसान तरीकों में से एक ऐसा क्षेत्र है जहां आप बांस उत्कृष्ट चाहते हैं, और खराब जहां आप इसे विकसित नहीं करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, बांस का पानी, जैविक सामग्री जैसे खाद और गीली घास के कुछ इंच दें जहां आप इसे बढ़ाना चाहते हैं। उन क्षेत्रों में पानी और पोषक तत्व बनाए रखें जहां आप इसे विकसित नहीं करना चाहते। यह अगले चरण के साथ संयोजन में ही विश्वसनीय है।
  • बांस के चरण 6 को नियंत्रित करें द स्प्रेड ऑफ शीर्षक
    6
    उपरोक्त चरण 5 में सुधार करने के लिए, बांस के चारों ओर एक गहरी 30 सेमी खाई खुदाई करें बांस को पौधों से बाहर की तरफ भेजकर और सतह के नजदीक फैलता है। ये पौधों आपकी खाई के बाहर दिखाई देंगे, जहां आप उन्हें आसानी से पहचान सकते हैं। इन rhizomes एक वर्ष में एक या दो बार के लिए देखो, और आप पाते हैं कि कटौती। यद्यपि अगले वर्ष एक अन्य भूरा कटाई कर सकते हैं, फिर भी एक ऐसे किण्वन काटकर उस दिशा में बढ़ना जारी नहीं रहेगा।
  • बांस के चरण 7 को स्प्रेड ऑफ द कंट्रोल शीर्षक वाला चित्र
    7
    उपरोक्त विधियां अत्यधिक सफल हैं, लेकिन वे सही नहीं हैं। कभी-कभी, एक रेज़ोम अपनी खाई से बच जाएगा, जिससे आपको प्रचार को रोकने के लिए इसे छिटकना पड़ेगा। यदि आप वास्तव में कम रखरखाव के दीर्घकालिक समाधान चाहते हैं, तो आप एक बांस rhizome बाधा स्थापित कर सकते हैं। हालांकि यह सबसे मुश्किल विकल्प है, यह एक आक्रामक बांस को नियंत्रित करने का सबसे प्रभावी तरीका है।
  • युक्तियाँ

    • एक rhizome बाधा की उचित स्थापना अपनी सफलता के लिए महत्वपूर्ण है। आवश्यक समय लें, निर्माता के निर्देशों को पढ़ें और सब कुछ सही ढंग से करना सुनिश्चित करें
    • आपके बांस क्षेत्र के बाहर एक कली देखना एक झंडा जैसा है जो कि रेजोज़ के स्थान की ओर इशारा करते हैं। वैट शुरू करें और rhizome को खत्म।

    चेतावनी

    • यदि मौसम उचित है, तो बांस की कुछ किस्मों को बहुत आक्रामक हो सकता है। यहां तक ​​कि सर्वोत्तम तरीकों के साथ, एक मौका है कि एक रेज़ोम बाहर आ जाएगा। यदि आप वास्तव में इस जोखिम को नहीं ले सकते हैं, तो बांस की सबसे विनम्र प्रजातियां लगाने का चुनाव करें।
    • 30 सेंटीमीटर गहरे खाई एक ठोकर खाई हो सकती है। केवल खाई पद्धति का उपयोग करें यदि यह सुरक्षित रूप से किया जा सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com