IhsAdke.com

कैसे बांस घर पर बढ़ने के लिए

बांस की सैकड़ों प्रजातियां हैं जो घर के अंदर उग लिए जा सकती हैं, रंगीन टेबल पौधों से लेकर सर्दी उद्यान के शानदार हाइलाइट्स तक। बांस को घर के अंदर अधिक तनाव भुगतना पड़ता है, इसलिए इसे बहुत प्यार और देखभाल के साथ देखभाल करना आवश्यक है यह जानना जरूरी है कि नमी पर नज़र रखने के लिए कि क्या बांस को पर्याप्त पानी मिल रहा है बिना पॉटिंग मिट्टी भिगो रही है।

निर्देशों का पालन करें भाग्यशाली बांस की देखभाल करने के लिए यदि आपका संयंत्र:
- के परिवार की एक प्रजाति है Dracenas
- लकी, चीनी, वाटर या ड्रेसेना ब्रुनी बांस के रूप में वर्गीकृत किया गया है
- लाल या नारंगी मूल जब वयस्क हो
- या पानी में खेती की जाती है और भूमि पर नहीं।

चरणों

भाग 1
बांस के घर के अंदर रोपण

एक इंडोर बांस प्लांट चरण 1 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक चित्र
1
विस्तृत, उभड़ा हुआ फूलदान खोजें। संयंत्र के रूट के व्यास के दो बार या जड़ और बर्तन के किनारों के बीच कम से कम 5 सेंटीमीटर अंतरिक्ष के साथ एक कंटेनर को प्राथमिकता दें। बांस की सबसे प्रजाति के अस्तित्व के लिए अच्छी जल निकासी महत्वपूर्ण है, इसलिए सुनिश्चित करें कि बर्तन के नीचे पर्याप्त आकार के छेद हैं।
  • एक प्लास्टिक की बाधा के साथ जहाज को रेखा दें, यदि यह सीमेंट है (जो बांस को नुकसान पहुंचा सकता है) या लकड़ी (जो नमी से सुरक्षित है तो लंबे समय तक रहता है)।
  • एक इंडोर बांस प्लांट चरण 2 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक चित्र
    2
    नमी बनाए रखने के लिए ट्रे का उपयोग करने पर विचार करें बांस नमी से प्यार करता है, जो इनडोर खेती को एक चुनौती बना सकता है। वातावरण में नमी को जोड़ने का सबसे आसान तरीका यह है कि पौधे के नीचे पानी छोड़ने के बिना जड़ों को ढंके हुए हो। ऐसा करने के दो तरीके हैं:
    कंकड़ के साथ ट्रे
    1. कंकड़ की एक परत के साथ एक ट्रे भरें।
    2. ट्रे के लिए पानी की एक उथले परत जोड़ें।
    3. पानी को छूने के बिना कंकड़ पर बर्तन रखें।
    कंकड़
    1. बर्तन के तल पर बजरी की एक परत रखो।
    2. पानी के साथ एक उथले ट्रे पर फूलदान रखें
  • एक इंडोर बांस प्लांट चरण 3 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
    3
    इसे अच्छी तरह से सूखा मिट्टी के साथ भरें बांस को हल्की से मध्यम घनत्व की आवश्यकता होती है: तेजी से जल निकासी के साथ, लेकिन नमी को बनाए रखने में सक्षम। एक मानक सब्सट्रेट का उपयोग करना या ⅓ रेतीली मिट्टी, ⅓ पार्लिट (या धोया गया रेत), और ⅓ स्फेग्नम (या कार्बनिक पदार्थ) के साथ अपना खुद का मिश्रण बनाना संभव है। अधिकांश बांस अच्छी तरह से सूखा मिट्टी की एक किस्म को बर्दाश्त कर सकते हैं, इसलिए सब्सट्रेट की सटीक संरचना संयंत्र को बहुत प्रभावित नहीं करती है।
    • सब्सट्रेट का उपयोग करने के बजाय अपने खुद के बगीचे से अच्छी गुणवत्ता की मिट्टी का उपयोग करना संभव है। बहुत मिट्टी मिट्टी से बचें क्योंकि जल निकासी खराब है और इसमें सुधार करना मुश्किल है।
    • बांस को हल्के अम्लीय मिट्टी के साथ पीएच के साथ 5.5 और 6.5 के बीच बेहतर करना पड़ता है, लेकिन ज्यादातर प्रजातियों में पीएच 7.5 तक बढ़ जाती है। अधिकांश मिट्टी इन भिन्नताओं के भीतर फिट हैं
  • एक इंडोर बांस प्लांट चरण 4 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
    4
    बांस को उथले गहराई तक लाओ। सड़ांध से बचने के लिए स्टेम और जमीनी स्तर के ऊपर जड़ से ऊपर रखें। हवा के बुलबुले को समाप्त करने के लिए मिट्टी को दबाएं और पौधे को अच्छी तरह से पानी दें।
    • यदि बांस पॉट आकार की जड़ के साथ आता है, तो उसे एक साफ चाकू का उपयोग करके बर्तन के अंत में काट लें। उसे शायद पानी में कठिनाई हो रही थी, इसलिए इसे रोके जाने से पहले 20 मिनट के लिए (स्टेम की सूई के बिना) भिगो दें।
  • भाग 2
    घर में बांस की देखभाल करना

    एक इंडोर बांस प्लांट चरण 5 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
    1
    बांस को सावधानी से पानी दें यह बांस की खेती का सबसे कठिन हिस्सा है, क्योंकि यह एक ही समय में बहुत अधिक पानी की आवश्यकता होती है, लेकिन यह पानी के ऊपर कमजोर है। शुरू करने के लिए, पानी के नीचे पानी की एक छोटी राशि के नीचे तक बहती है फिर से पानी पीने से पहले 5 या 7.5 सेमी मिट्टी को सूखने दें। अगर मिट्टी एक या दो दिन से अधिक समय तक नम हो जाती है, तो पानी की मात्रा कम हो जाती है।
    • यदि मिट्टी की सतह जल्दी से सूख जाती है, तो नमी की जांच के लिए 10 सेमी छेद खोदें। इस गहराई पर ज्यादातर नमी कुछ समय के लिए होनी चाहिए, विशेष रूप से रोपण के पहले तीन महीनों में।
  • एक इंडोर बांस प्लांट चरण 6 के लिए देखभाल के लिए शीर्षक चित्र
    2
    नमी रखें ज्यादातर बांस पौधे नम हवा पसंद करते हैं, खासकर गर्मियों में। जब तक आप पानी से बचते हैं, तब तक निम्न में से कोई भी चीज़ें संयंत्र को खुश कर सकती हैं:
    • उपरोक्त रोपण सत्र में वर्णित पानी के साथ एक ट्रे के शीर्ष पर फूलदान रखें।
    • हर दूसरे दिन एक स्प्रे बोतल के साथ पत्तियों पर कुछ पानी स्प्रे करें।
    • कमरे में एक humidifier कनेक्ट करें
    • पास के पौधों को छोड़ दें (लेकिन पता है कि यह रोगों के जोखिम को बढ़ाता है)
  • चित्र के लिए एक आंतरिक बांस प्लांट चरण 7 के लिए शीर्षक
    3
    प्रजातियों के लिए सही प्रकाश स्तर खोजें। यदि आप जानते हैं कि बांस की प्रजाति का नाम उगाया जाता है, तो विशिष्ट सिफारिशें देखें अगर पौधों को जलवायु की तुलना में अधिक प्रकाश की जरूरत है, कृत्रिम रात की रोशनी स्थापित करें. यदि आप प्रजातियों को नहीं जानते हैं, तो इन कीमती नियमों का पालन करें:
    अधिक प्रकाश की आवश्यकता है:
    -छोटे पत्ते वाले प्लांट्स
    -प्रौढ प्रजाति
    -स्थल गर्म स्थानों में रखा
    उन्हें कम रोशनी चाहिए:
    बड़े पत्ते वाले प्लांट्स
    - सर्दियों की निष्क्रियता की अवधि में तिलपिड जलवायु प्रजातियां
    ठंडे स्थानों में रखे जाते हैं



  • चित्र के लिए शीर्षक एक आंतरिक बांस प्लांट चरण 8
    4
    बांस को उर्वरक बनाएं बांस तेजी से बढ़ता है अगर बर्तन में जगह होती है और इस वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए अतिरिक्त पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। बढ़ती सीजन की शुरुआत में धीमी गति से रिलीज उर्वरक की खुराक एक नियमित राशि प्रदान करने का एक शानदार तरीका है। आप संतुलित उर्वरक 16-16-16 या नाइट्रोजन (एन) के उच्च एकाग्रता के साथ एक उर्वरक 30-10-10 के रूप में उपयोग कर सकते हैं। नाइट्रोजन युक्त उर्वरक फूल रोकता है, जो बांस की कई प्रजातियों को कमजोर करता है।
    चेतावनी:
    खरीद के बाद पहले छह महीनों के लिए उर्वरक लागू न करें अधिकांश पौध नर्सरी में पर्याप्त उर्वरक प्राप्त करते हैं
    - उच्च नमक एकाग्रता के कारण समुद्री शैवाल आधारित उर्वरकों से बचें।
  • चित्र के लिए एक आंतरिक बांस प्लांट चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक
    5
    आप नियमित रूप से कर सकते हैं अधिकांश बांस रोपाई के लिए बहुत सहिष्णु हैं, इसलिए इसे विकसित और स्वस्थ होने पर इसे ट्रिम करने में संकोच न करें:
    • जमीन के स्तर पर सूख, सूखा या अधिक कली काट लें
    • गम को एक निश्चित ऊँचाई से ऊपर से बढ़ने से रोकने के लिए, गाँठ के तुरंत बाद इसे काट लें
    • शाखाओं को नियमित रूप से छाँटें यदि आप ऊर्ध्वाधर विकास को प्रोत्साहित करना चाहते हैं
    • सौन्दर्य कारणों के लिए निचली शाखाएं निकालें
  • एक आंतरिक बांस प्लांट चरण 10 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
    6
    बंटे हुए पौधे को बदल दें या बर्तन के आकार से अधिक होने पर इसे विभाजित करें। बांस की प्रजातियों के आधार पर दो अलग-अलग विकास पैटर्न हो सकते हैं। सबसे तेजी से बढ़ते पौधे लंबे समय तक टहनियां शुरू करते हैं ताकि नए पौधों को शुरू किया जा सके और लगभग तीन से पांच साल में बड़े बर्तन ले सकें। दूसरों को तेजी से ऊपर बढ़ता है और एक ही पॉट में छह साल तक रह सकता है। सभी बांस को एक बड़े पोत में प्रत्यारोपित करने की आवश्यकता होती है जब जड़ें पूरे कंटेनर को भरती हैं और पौधे बढ़ने से रोकता है।
    • विकास को सीमित करने के लिए संयंत्र को छिड़कना, रूट से cut के बारे में कटौती करना और उसे एक ही पॉट में एक नया सब्सट्रेट के साथ प्रतिलिपि बनाना।
    • यह संभव है प्रचार सबसे बांस की प्रजातियां कलियों को काटने और अलग-अलग बर्तनों में उन्हें बदलने के लिए। यह उपाय बांस प्रजातियों के मामले में काम नहीं करता है, जिनके पास ग्रोव के केंद्र में नाली नहीं है, जिनकी नाली बहुत छोटी है।
  • भाग 3
    समस्याएं सुलझाना

    चित्र के लिए शीर्षक एक इंडोर बांस प्लांट चरण 11
    1
    पता लगाएं कि पत्ते क्यों गिरते हैं यह काफी सामान्य है क्योंकि बांस कई पत्ते खो देते हैं जब इसे घर के भीतर या प्रत्यारोपित किया जाता है। चूंकि शाखाओं के अंत में युवा पत्ते स्वस्थ दिखते हैं, इसलिए संयंत्र को ठीक करना चाहिए। यदि ऐसी पत्तियां बीमार पड़ जाती हैं या बीमार दिखती हैं, तो दो महीने के बाहर (मौसम की अनुमति) वसूली में सहायता कर सकता है। यदि संयंत्र थोड़ी देर के लिए उसी स्थान पर रखा जाता है, तो अन्य संभावित कारण देखें:
    • आम तौर पर कम-रोशनी वाले जलवायु परिस्थितियों के दौरान मंडप प्रजातियां पत्तियों को खो देती हैं। ठंड और सर्दियों की कम चमक की अवधि इस संयंत्र के लिए अच्छी है, पत्तियों के पतन को रोकने में मदद करने के अलावा पौधे की कम हरी पत्तियां होती हैं, कम पानी की जरूरत होती है।
    • वसंत में कई प्रजातियां अपने पत्ते खो देती हैं (या अक्सर गिरने में कम होती हैं), धीरे-धीरे उन्हें नए पत्तों के साथ बदलते हैं यदि हरे, पीले और नए पत्ते का मिश्रण होता है, तो यह एक संकेत है कि संयंत्र अच्छी तरह से कर रहा है।
  • एक इनडोर बांस प्लांट चरण 12 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
    2
    सही कर्ल या गिर गए पत्ते यदि पत्तियों के किनारे के अंदर की ओर घुमावदार है, तो पौधे को पानी पिलाया जाना चाहिए (प्रकाश संश्लेषण पानी खपत करता है, इसलिए पौधे सूरज की रोशनी से बचने से उस खपत को कम करने की कोशिश करता है) यदि पत्तियों को गिरा दिया जाता है, तो यह एक संकेत है कि पौधे काफी पानी पिलाया जा रहा है और मिट्टी जल्दी से सूख नहीं रही है।
    • अत्यधिक पानी की कमी से ज्यादा खतरनाक है पत्तियों को थोड़ा पानी में घुमावदार होने की प्रतीक्षा में बांस को नुकसान नहीं पहुंचाता
  • एक इंडोर बांस प्लांट चरण 13 के लिए केयर का शीर्षक चित्र
    3
    पीले पत्ते का इलाज करें यदि बांस हाइबरनेशन सीजन के बाहर पीले हो जाते हैं, तो इसका मतलब कई चीजें हैं:
    • यदि वे सूखा दिखते हैं और सुझावों को भूरे या लुढ़काया जाता है, तो संयंत्र को अधिक पानी की आवश्यकता होती है। वह बढ़ने के लिए कमरे के बिना हो सकता है और एक बड़े बर्तन की आवश्यकता होती है।
    • पत्तियां धीरे-धीरे रंग खो देती हैं और पीले हो जाती हैं, आम तौर पर पोषण की कमी होती है खनिजों के साथ एक उर्वरक जोड़ें
    • निषेचन के बाद अचानक रंग परिवर्तन अतिरिक्त उर्वरक को इंगित करता है उर्वर उर्वरक को निकालने और अतिरिक्त खनिजों को हटाने के लिए संयंत्र को अच्छी तरह से पानी भरकर इस समस्या का इलाज करें।
  • चित्र के लिए शीर्षक एक आंतरिक बांस प्लांट चरण 14
    4
    बीमारियों और कीटों का इलाज करें घर के भीतर बने बांस इस समस्या के प्रति ज्यादा असुरक्षित हैं, खासकर अगर कमरे में खराब हवा का संचलन हो। यदि कीड़े का हल्का सहारा पड़ता है, तो पत्तियां कीटनाशक साबुन के साथ पत्तियों को धो लें या पत्तियों पर कीटनाशक को छिड़काने के लिए पौधे को बाहर निकाल दें। यदि समाधान काम नहीं करता है या यदि आपको लगता है कि पौधे बीमार है, तो समस्या की पहचान करने और उसका इलाज करने का प्रयास करें:
    • काली सूख की तरह ढालना आमतौर पर कीड़े के कारण होता है एफिड्स निकालें और चींटियों.
    • कवक या भूरा या भूरे रंग के स्पॉट द्वारा बनाई गई मंडलियों के रूप में मार्क्स आमतौर पर संयंत्र को खतरे में नहीं दिखाते हैं। बागवानी उत्पाद दुकान पर खरीदा गया एक एंटिफंगल उपचार इस समस्या को हल कर सकता है।
    • नम और सड़े हुए प्लांट बिट्स अतिरिक्त पानी का संकेत हैं, लेकिन इनफेशनेशन द्वारा तेज किया जा सकता है। उन्हें सूखा और एक कीटनाशक या कवकनाशी के साथ इलाज
    • एक सफेद, चिपचिपा वेब बांस पर कीड़े या अन्य कीड़े छुपा सकते हैं स्प्रे पानी इसे हटाने के लिए और कीटनाशक लागू करें।
    • 1000 से अधिक प्रजाति बांस हैं, इसलिए कोई भी गाइड सभी समस्याओं को शामिल नहीं करता है। यदि आपके संयंत्र में एक बीमारी है जो उपरोक्त विवरणों के अनुरूप नहीं है, तो एक स्थानीय उद्यान केंद्र या एक कृषि विज्ञान संकाय में एक विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • युक्तियाँ

    • जब भी संभव हो तो प्रजाति-विशिष्ट जानकारी प्राप्त करें घर के अंदर अच्छी तरह से विकसित प्रजातियों में से कुछ हैं: इंडोकैलेमस टेसेल्लेटस, फाइलोस्टाचस निग्रा (बांस-काली) और बाम्बुसा मल्टीप्लेक्स (बांस के पत्ते-फर्न)।
    • कुछ बांस प्रजातियों को बेहतर ढंग से रखा जाता है, जो एक ही बर्तन में जोड़े में रखा जाता है। वे उतना ही विकसित नहीं करते जब वे अकेले होते हैं यह नियम सभी बांस पर लागू नहीं होता है, इसलिए प्रजातियों को जानना उपयोगी है।

    आवश्यक सामग्री

    • बांस
    • बड़े बर्तन
    • अच्छी जल निकासी के साथ सब्सट्रेट
    • उर्वरक (संतुलित या उच्च नाइट्रोजन सामग्री के साथ)
    • ट्रे, स्प्रे बोतल या आर्मीडिफायर
    • छंटाई कैंची

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (36)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com