IhsAdke.com

बांस कैसे बढ़ाएं (बीज से)

अधिकांश बांस प्रजातियां केवल एक बार केवल एक बार (मानव जीवनकाल के बारे में) काफी समय पर बीज का उत्पादन करती हैं। हालांकि अन्य प्रजातियां, कुछ वर्षों के कम समय अवधि में बीज का उत्पादन करते हैं। तो - इस जानकारी के अनुसार - आप अंकुर के बाद से बांस के किसी भी विशिष्ट प्रजाति को रोके जाने के लिए कुछ अवसर प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपके पास एक मौका है, तो आप सभी बांस के बीज प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

सीड स्टेप 1 से ग्रो बांस, शीर्षक वाली तस्वीर
1
खरीदें या मिनी स्टोव बनाएं रोपण के एक साधन के रूप में छोटी पीट छर्रों का प्रयोग करें (वैकल्पिक बीज के बारे में अपने बीज विक्रेता पूछिए) आप थोड़ा निवेश के साथ बुवाई प्राप्त कर सकते हैं मूल्य सर्वेक्षण पर विचार करें
  • सीड स्टेप 2 से ग्रो बांस, शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    एक पाक चादर पर बोया गया एक पीट रखें। पानी की एक पैन को उबालकर उन्हें विस्तार करने के लिए धीरे-धीरे मिलाएं। उबलते पानी न केवल पीट को हाइड्रेट करने के लिए सबसे अच्छा काम करता है, बल्कि बीज के रोपण के पक्ष में, मध्यम को बाँझ कर सकता है। जब तक आपके पास सभी बोया ठीक से हाइड्रेटेड न हो जाए, तब तक इस चरण को दोहराएं।
  • सीड स्टेप 3 से ग्रो बांस, शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    रोटी को मिनी-ग्रीनहाउस में वापस रखो। वे कैसे गीली हो सकती है इसके आधार पर, उन्हें एक या दो दिन के लिए सूखा देना अच्छा होगा अत्यधिक नमी अच्छा नहीं है, और पीट में बहुत अधिक पानी है। आदर्श रूप से, उन्हें नम होना चाहिए, लेकिन गीली नहीं होना चाहिए
  • सीड स्टेप 4 से ग्रो बांस, शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    पानी के स्नान में बीज छोड़ दें 24 घंटे के लिए इस (लगभग 30 डिग्री सेल्सियस) गर्म पानी का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि पानी को बहुत गर्म न होने दें, क्योंकि 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर तापमान आपके बीज को मार सकता है। निचले तापमान, हालांकि, उन्हें नुकसान नहीं पहुंचेगा लेकिन अंकुरण में देरी कर सकता है।
  • सीड चरण 5 से ग्रै बांस बोटो शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    बुवाई में गुहा बनाओ उपरोक्त पीट के पौधों के ऊपर खुलने के लिए टूथपिक या चॉपस्टिक का उपयोग करें।
  • सीड स्टेप 6 से ग्रो बांस, शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    प्रत्येक पीट में केवल एक बीज डालें जैसा कि बांस के बीज दुर्लभ और महंगे हैं, आपको उसी बुवाई में दो अंकुरित होने और उनमें से एक को खोने का जोखिम नहीं लेना चाहिए।
  • सीड स्टेप 7 से ग्रो बांस बोटो शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    अपने बीज के ऊपर मिट्टी की उर्वरक की एक छोटी मात्रा में पॉटिंग करें। कम से कम 5 मिमी (पांच मिलीमीटर) पर्याप्त से अधिक है।
  • सीड स्टेप 8 से ग्रो बांस, शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    मिनी-ग्रीनहाउस को उस स्थान पर रखो जहां उसे एक माध्यम छाया मिलेगा। एक पूर्व की ओर खिड़की आपके ग्रीनहाउस के लिए अच्छी शरण है, खासकर अगर मौसम बाहर ठंडा है। यदि मौसम गर्म है, तो एक मामूली अंधेरे क्षेत्र संदेश को संभाल सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप जहां भी अपना ग्रीनहाउस डालते हैं, वह सूर्य के प्रकाश को सीधे प्राप्त नहीं करता है यहां तक ​​कि एक मिनी ग्रीनहाउस जल्दी ही सीधा, बेहद गर्म धूप में बीज को मार सकता है।
  • सीड स्टेप 9 से ग्रो बांस, शीर्षक वाली तस्वीर
    9
    स्टोव रोज़ की जांच करें एक बार जब पीट समय के साथ सूख जाता है, तो उसे फिर से भिगो दें (यह गर्म पानी नहीं है)। बीज अंकुरण के पहले और बाद में, मध्यम थोड़ा नम होना चाहिए। अगर पीट छरटियां बहुत सूखी हो जाती हैं, तो स्प्रे बोतल का उपयोग फिर से उन्हें दोबारा करने के लिए करें। पीट को गीला करने के लिए आपको एक या अधिक नोजल की आवश्यकता हो सकती है
  • सीड स्टेप 10 से ग्रै बांस बोटो शीर्षक वाली तस्वीर
    10
    रोपण के बाद 10 दिनों के भीतर आप एक कली या दूसरे देख सकते हैं। हालांकि कम से कम 15 या 20 दिनों के बाद सबसे अंकुरण हो सकता है, विभिन्न प्रजातियों में परिपक्वता के विभिन्न समय होते हैं, और इससे पहले यह अंकुरण हो सकता है। तो इतनी जल्दी निराश मत हो
  • सीड स्टेप 11 से ग्रो बांस बोट्स शीर्षक वाली तस्वीर
    11
    यदि किसी भी गोलीबारी की पर्याप्त ऊंचाई होती है, तो इसका समर्थन करने के लिए एक एंकर का उपयोग करें। ग्रीनहाउस कवर के साथ आराम करने वाले किसी भी पत्ते संयंत्र को सड़ांध और मरने के कारण पैदा कर सकता है।
  • सीड स्टेप 12 से ग्रो बांस, शीर्षक वाली तस्वीर
    12
    लगभग 30 दिनों के बाद, अधिकांश बीज सुंदर रोपे में उग आए होंगे। प्रत्यारोपण, फिर, सभी स्वस्थ पौधों को अगले चरण के लिए आधा लीटर बर्तनों में। शेष बीज को न छोड़ें, फिर भी, थोड़ा सा देखने के लिए इंतजार करें कि क्या वे कूच करेंगे या नहीं।



  • सीड स्टेप 13 से ग्रो बांस, शीर्षक वाली तस्वीर
    13
    बर्तनों के लिए अच्छी मिट्टी मिलाएं मिट्टी के एक हिस्से में उर्वरक का एक हिस्सा (अनुपात 1-1 या 1: 1) मिलाएं। यह आपके बर्तन, उच्च जल निकासी और अच्छे पोषण के लिए आपकी सूखने वाली मिट्टी को अच्छी सब्सट्रेट बनाती है।
  • सीड स्टेप 14 से ग्रो बांस, शीर्षक वाली तस्वीर
    14
    बर्तन में मिश्रित पृथ्वी को जोड़ें मिट्टी के साथ प्रत्येक बर्तन के आधे से थोड़ा कम कवर करें
  • सीड स्टेप 15 से ग्रै बांस बोटो शीर्षक वाली तस्वीर
    15
    बर्तन की बुवाई रखें, और अधिक मृदा के साथ रिक्त स्थान को कवर करें। यह एक बांस के बीजगणित पैक करने का सही तरीका है।
  • सीड स्टेप 16 से ग्रो बांस, शीर्षक वाली तस्वीर
    16
    पानी की एक अच्छी मात्रा के साथ शीशी कुल्ला। भूमि के अच्छे जल निकासी के कारण, अतिरिक्त पानी के बारे में ज्यादा चिंता न करें (लेकिन इसे रोएं डूबने के खतरे पर, ज़्यादा मत करो)।
  • सीड स्टेप 17 से ग्रै बांस बोटो शीर्षक वाली तस्वीर
    17
    खुली हवा में बर्तन डाल दें फिर, उन्हें सीधे गर्म धूप में कुछ मिनट से ज्यादा न छोड़ें छायांकित क्षेत्रों को प्राथमिकता दें यदि आपने सभी चरणों का सही ढंग से पालन किया है, तो ये रोपाई अच्छी तरह से चलेंगी। दुर्भाग्य से, आप उनमें से लगभग 10% खो सकते हैं, लेकिन बाकी का आश्वासन दिया (ए) यह गहराई से सामान्य है
  • सीड स्टेप 18 से ग्रो बांस, शीर्षक वाली तस्वीर
    18
    बीज ट्रे पर वापस जाएं और सुनिश्चित करें कि कुछ अवशेष फूट पड़े हैं। आप उन्हें बचा सकते हैं, अगर आप चाहें, लेकिन बीज जो अंकुरित नहीं हुए हैं, तो आपके बगीचे के लिए कोई फायदा नहीं होगा।
  • सीड स्टेप 1 से ग्रै बांस बोट्स शीर्षक वाली तस्वीर
    19
    अपने ग्रीनहाउस में ड्रेनेज पॉवेल बनाएं यदि आपकी मिनी-ग्रीनहाउस ट्रे में एक हटाने योग्य प्लास्टिक लाइनर है, तो इसे हटा दें और इसमें कई नाली के छेद करें।
  • सीड स्टेप 20 से ग्रो बांस, शीर्षक वाली तस्वीर
    20
    सभी लाइनिंग वापस नए लाइनर के साथ ग्रीनहाउस में रखें। उन्हें समान स्थान पर छोड़ दें, लेकिन उसी तरह से पहले की तरह
  • सीड स्टेप 21 से ग्रै बांस बोटो शीर्षक वाली तस्वीर
    21
    निषेचित मिट्टी के साथ फसलों को भरें। पृथ्वी की एक परत लगभग 5 मिलीमीटर मोटे के साथ, बुवाई के बीच की जगह पर कब्जा कर लेते हैं। मक्खन में उसी प्रकार की मिट्टी का इस्तेमाल करें जिसे आपने बर्तन में जोड़ा था।
  • सीड स्टेप 22 से ग्रै बांस बोटो शीर्षक वाली तस्वीर
    22
    मध्यम या पूर्ण सूर्य में ट्रे रखें, मिट्टी की नमी के लिए दैनिक जाँच करें। जैसा कि हम मार्गदर्शन करते हैं, पृथ्वी को नम और बहुत गीला नहीं रखें। गुंबद और उगते सूरज को हटाने के कारण, लगभग हर दिन पृथ्वी को गीला करने की उम्मीद है। संभवत: इस समय "नियमित पानी" (स्प्रे के बिना) पर स्विच करने के लिए अधिक सहायक हो सकता है क्योंकि आप बीज को पानी की एक बड़ी खुराक दे सकते हैं।
  • सीड स्टेप 23 से ग्रो बांस, शीर्षक वाली तस्वीर
    23
    किस्मत के साथ, आपके पास रोपाई का एक नया सेट हो सकता है। अगले कुछ हफ्तों में अपने ग्रीनहाउस पर ध्यान दें। यदि नहीं, तो निराश मत हो, क्योंकि आपने जो किया वह सब कुछ किया। यदि हां, तो हम ऊपर के चरणों के माध्यम से चलते हुए रोपाई को बर्तनों में प्रत्यारोपण करते हैं
  • युक्तियाँ

    • कई नियंत्रित प्रयोग बांस के पौधों के साथ किया गया है, जैसे कि कई सबस्ट्रेट्स जैसे: एक्सएक्सिम, पीट छर्रों, रेत, पृथ्वी और उन सभी के बीच विविधताओं / संयोजन। उसी परिस्थितियों में पीट की गोलियां सबसे ज्यादा सफल थीं। इसके अलावा, पीट एक अच्छा सब्सट्रेट है क्योंकि यह बीजों को अपने नाजुक जड़ों को नुकसान पहुंचाए बिना (उन्हें मॉइस्चराइज करते हुए) की अनुमति देता है।
    • जब आप उस पर गर्म पानी डालते हैं तो पीट को भिगोने से बचना मुश्किल है। हालांकि, उन में पर्याप्त पानी लगाने की कोशिश करें ताकि वे अत्यधिक संतृप्त न हो जाएं यह भी याद रखें कि विकास का अच्छा साधन होने के लिए उन्हें पूरी तरह से विस्तारित नहीं करना पड़ेगा।
    • अपने बीज ऑनलाइन खरीदना एक अच्छा सौदा नहीं हो सकता है किसी परिचर्या से बात करना पसंद करते हैं, एक बागवानी की दुकान पर, जिस पर आप भरोसा करते हैं, एक खरगोश के लिए एक बिल्ली खरीदने की परेशानी नहीं होती, या खराब बीज के साथ समाप्त भी नहीं करते इंटरनेट पर कई मंच हैं, जो आपके साथ अपने बीज साझा करने में खुशहाल उत्पादक होंगे, संभावित हब्बी उत्साही

    चेतावनी

    • सबसे सख्त सर्दियों के दौरान पौधों को सुरक्षित रखने पर विचार करें। फर्श पर बर्तन छोड़ दें, और उन्हें सूखे पत्तों के एक से दो इंच के साथ कवर करें। इससे अधिक कार्बनिक पदार्थ न दें, क्योंकि यह चूहों की उपस्थिति को प्रोत्साहित कर सकता है।
    • बहुत ठंडे मौसम या कम प्रतिरोधी बांस की प्रजातियों में, पौधों को ग्रीन हाउस के अंदर छोड़ दें। याद रखें, हालांकि, उन्हें सर्दियों में भी कुछ पानी चाहिए!
    • जब पौधों के रोपाई के लिए, विशेष रूप से अपनी जड़ों को नुकसान नहीं करने के लिए सावधान रहें इस लेख में सिखाया जा रहा potting के फार्म संयंत्र को गंभीर नुकसान से बचने के लिए खुद को उधार देता है।
    • कुछ देशों में बांस के उत्पादों का आयात अवैध है क्योंकि इस संयंत्र से होने वाली कीटों और / या बीमारियों के प्रसार को नियंत्रित करने की आवश्यकता है। इसलिए, अपने बीज खरीदते समय सभी लागू कानूनों का पालन करना सुनिश्चित करें।
    • अंकुरण प्रक्रिया में, उम्मीद है कि 30% से अधिक बीज स्वस्थ, वयस्क रोपाई में अंकुरित नहीं करते हैं। बीज से बढ़ते बांस की पूरी प्रक्रिया बेहद मुश्किल है। प्रकृति में यह पौधे पहले से ही पुन: उत्पन्न करने के लिए अपनी कठिनाइयों को खोजता है, कृत्रिम खेती के प्रभाव के बारे में सोचो, फिर घाटे के बारे में चिंता मत करो दुर्भाग्य से वे कई प्रजातियों के लिए सामान्य हैं। यदि आप हर 10 बीजों के पौधे के लिए दो या अधिक स्वस्थ पौधों के साथ समाप्त होते हैं, तो आप लाभ में होंगे। कुछ प्रजातियां भी बदतर हैं

    आवश्यक सामग्री

    • बांस के बीज (पर्याप्त मात्रा में, संभावित नुकसान पर विचार) -
    • एक फ्लैट-
    • उबलते पानी-
    • एक मिनी-ग्रीनहाउस (जो सिर्फ एक प्लास्टिक एक्वैरियम में रोपण का ट्रे है, इसलिए यदि आप चाहते हैं, सुधार करें)।
    • Turfa-
    • एक skewer या chopstick-
    • पॉटिंग के लिए उर्वरक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com