IhsAdke.com

कैसे बांस से छुटकारा पाने के लिए

यद्यपि बांस अपनी सुंदरता के लिए एक सजावटी फोकल बिंदु और भूनिर्माण के रूप में जाना जाता है, तो आपको आश्चर्य होगा कि बांस से छुटकारा पाने के लिए जो समस्या बन गई है। आज नर्सरी में 1,200 से अधिक प्रजातियां बिक रही हैं जो अपने मूल सजावटी उद्देश्य से बच सकती हैं और पर्यावरण और पड़ोसी गज के लिए हानिकारक उपद्रव बन सकती हैं। बांस को छुटकारा पाने के लिए एक ऐसी प्रक्रिया हो सकती है जो पौधों के उपद्रव के आधार पर कई सालों तक रह सकती है, लेकिन यह कुछ साधारण उद्यान उपकरणों का उपयोग करके किया जा सकता है।

चरणों

भाग 1
बांस हटाना

बांस चरण 1 से छुटकारा पाने वाला चित्र
1
बांस को अलग करें जिसे आप मारना चाहते हैं बांस की उपजी या डंठल, भूमिगत रूप से जुड़ी हुई हैं जो कि तेजी से बढ़ते हैं और मिट्टी की सतह के करीब हैं। जब रेजोजो के माध्यम से काटने, आप अलग कर सकते हैं और बांस को शामिल कर सकते हैं यह करने के लिए सबसे आसान तरीका है उन्हें एक भारी फावड़ा की नोक के साथ काटने के द्वारा।
  • यदि आप एक पूरे बांस वृक्षारोपण से छुटकारा पाने के लिए चाहते हैं, तो आपको किनारों से अंदर से काम करना चाहिए। बांस की बाहरी रिंग को अलग करें ताकि यह एक क्षेत्र में निहित हो। वृक्षारोपण के आकार के आधार पर आप काम कर रहे हैं, इसमें सप्ताह, महीनों या साल भी लग सकते हैं।
  • यह तकनीक भी प्रभावी है यदि आप बांस के एक वर्ग को संरक्षित करना चाहते हैं रेजोज़ों के माध्यम से काट लें जो बांस के वर्गों को जोड़ते हैं, इसलिए वे फैल नते हैं और एक साथ बढ़ना जारी रखते हैं। दूसरे को जीने की इजाजत देकर एक अनुभाग को मारने की प्रक्रिया जारी रखें। आपको शेष भाग को समय-समय पर कटौती करने के लिए इसे जमीन के नीचे "चलने" से रोकने और अन्य क्षेत्रों में फैलाने की आवश्यकता होगी।
  • बांस चरण 2 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    उपजी ट्रिम अब जब कि rhizomes काट दिया गया है, संभव के रूप में जमीन के करीब के रूप में उपजी ट्रिम। ठीक डंठल के लिए, आप लॉन घास काटने की मशीन या छंटाई की काली का उपयोग करने में सक्षम हो सकते हैं। बड़े लोगों के लिए, आपको शृंखला का उपयोग करना पड़ सकता है यदि आप समय के साथ निहित क्षेत्र को रखते हैं, तो बांस को फिर से फैलाने का मौका नहीं मिलेगा।
    • आप साल के किसी भी समय डंठल काट सकते हैं, लेकिन वसंत में ऐसा करते हुए जब आप देखते हैं कि नई वृद्धि बांस से छुटकारा पाने का एक अच्छा समय है। बांस अपनी ऊर्जा भंडार का उपयोग कर रहा है, और यदि आप निष्क्रिय होने पर कोशिश कर रहे थे तो आप इसे जितना जल्दी से छुटकारा पा सकेंगे।
  • बांस चरण 3 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    Rhizomes खोदो Rhizomes खोदने और उन्हें त्यागने के लिए एक फावड़ा का उपयोग करें। उसी दिन जब आप कटाई करते हैं, तो उसी प्रकार से रेजोजो को खोदना सर्वोत्तम होता है - बांस इतनी तेजी से बढ़ता है कि एक या दो दिन का इंतजार करने का मतलब है कि इससे पहले कि आप रेजोज़ों पर काम करना शुरू करने से पहले कटे हुए हैं।
    • अगर पौधरोपण एक दिन में कटौती करने और सभी खोदने के लिए बहुत बड़ी है, तो किनारों के अंदर से काम करना याद रखें, धीरे-धीरे वृक्षारोपण से युक्त, जैसा कि आप इसे से छुटकारा पाने के लिए काम करते हैं।
  • बांस चरण 4 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    ट्रिम और खुदाई रखें जब तक कि आप कोई और शूटिंग नहीं देखते हैं आप निश्चित रूप से कुछ रजमों को पहले कुछ समय के पीछे छोड़ देंगे, इसलिए बांस गायब हो जाने से पहले आपको कई बार उसी विधि का उपयोग करना चाहिए। यदि आप वसंत में काम कर रहे हैं, तो विकास चक्र जल्दी होगा, और आप कुछ दिनों की अवधि में पर्याप्त मात्रा में बांस से छुटकारा पा सकेंगे। वर्ष के दूसरे समय के दौरान यह कुछ हफ्तों में नए विकास के लिए क्षेत्र को जांचना आवश्यक हो सकता है।
  • भाग 2
    रिटर्निंग से बांस की रोकथाम




    बांस चरण 5 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    1
    एक रूट बाधा का उपयोग करें यदि आपके पड़ोसी के बांस लगातार आपके यार्ड पर हमला करते हैं, तो आप इसे प्रभावित क्षेत्र में एक रूट बाधा स्थापित करके रख सकते हैं। प्लास्टिक रूट बाधा रोल घर और उद्यान भंडार पर उपलब्ध हैं। कंक्रीट और धातु बाधाएं भी प्रभावी हैं
    • आप एक खाई खोद सकते हैं जो एक बाधा के रूप में कार्य करेगी यदि आप अपने यार्ड में गैर-छिद्रपूर्ण सामग्री का उपयोग नहीं करना पसंद करते हैं।
    • तालाब या धारा स्थापित करना बांस की जड़ें भी प्रभावी रूप से अवरुद्ध करेगा।
  • बांस चरण 6 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    2
    हर्बिसाइड्स का उपयोग करने पर विचार करें बांस की गोली की पत्तियों के लिए जड़ी-बूटियों को लागू करने से आगे विकास हो सकती है। हालांकि, यह हमेशा काम नहीं करता है, साथ ही हाथों से उपजी और rhizomes को हटाने के लिए। एक रासायनिक खोजने के लिए मुश्किल हो सकता है जो आपके साथ काम कर रहे बांस की विशेष प्रजाति के लिए काम करता है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि काम करता है एक मिल जाए, तो आप अन्य पौधों को मारने या प्रक्रिया में अपने पड़ोसी के बांस ग्रोव को नष्ट कर सकते हैं।
    • अगर आप जड़ी-बूटियों की कोशिश करना चाहते हैं, तो बांस के नए विकास पर हर बार ऐसा लगता है कि ग्लाइफोसेट या एक घास का उपयोग करें। बांस को नियंत्रित करने के लिए एक घास की जड़ी-बूटिका ग्लाइफोसेट के रूप में प्रभावी नहीं है, लेकिन इसका उपयोग फूलों के बिस्तरों या सजावटी झाड़ियों में किया जा सकता है।
  • बांस स्टैप 7 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    3
    एक प्रकार का ढेर बांस खरीदें सभी बांस प्रजातियां सभी यार्ड में फैलती हैं-कुछ, वास्तव में, उन्हें रोपण करते समय समाहित होती है। स्थानीय नर्सरी में एक विशेषज्ञ से पूछें ताकि आप एक ऐसी प्रजाति चुन सकें जो आपकी संपत्ति का ध्यान नहीं रखेगी।
  • बांस चरण 8 से छुटकारा पाने वाला चित्र
    4
    एक बर्तन में बांस संयंत्र यह सुनिश्चित करने के लिए बांस का आनंद लेने का एक आसान तरीका है कि यह नियंत्रण से बाहर नहीं हो। अधिकांश बांस प्रजातियां बड़े बर्तनों में अच्छी तरह से फिट होती हैं जो आपके पोर्च में या आपके पिछवाड़े में रखी जा सकती हैं।
  • युक्तियाँ

    • कृपया यह भी ध्यान रखें कि बांस लगाने के लिए पहले दशक के लिए एक महान विचार होगा। आखिरकार, जो भी भविष्य में भूमि का मालिक है वह उस व्यक्ति से नफरत करेगा जिसने बांस लगाया।
    • आपको संपूर्ण बांस क्षेत्र का इलाज करना चाहिए, न सिर्फ समस्या वाले, या यह वापस आना जारी रखेगा।
    • एक ग्लाइफोसेट जड़ी-बूटी के उपयोग के बारे में सावधान रहें, क्योंकि यह लगभग हर चीज को मार देगा जो आप स्पर्श करेंगे।
    • दो प्रकार के बांस, ढेर और प्रचार, यह प्रकार के प्रसार का है जो कि सबसे आक्रामक और मारना मुश्किल है।

    चेतावनी

    • बांस को अपने उन्मूलन के प्रयासों से एक ब्रेक न दें - यह एक आक्रामक प्लेग है जो ब्रेक को वापसी के लिए ले जाएगा।
    • बांस में लगभग कोई रोग या शिकारी नहीं है, जिससे आपको पौधों की उपद्रव पर नियंत्रण में मदद मिल सके। वह बहुत आक्रामक है और कई देशी पौधों को दम कर देते हैं।

    आवश्यक सामग्री

    • घास काटने की मशीन (वैकल्पिक)
    • बेलचा
    • ग्लाइफोसेट या जड़ी बूटी के जड़ी बूटी
    • नियंत्रण बैरियर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com