IhsAdke.com

कैसे बांस को मार डालें

हालांकि बांस का एक बहुत सुंदर रूप है, यह एक अत्यंत आक्रामक घास भी हो सकता है। इससे छुटकारा पाने के लिए कड़ी मेहनत नहीं है, कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस पद्धति का चुनाव करते हैं सौभाग्य से, उसे मारना असंभव नहीं है चाहे रासायनिक या गैर-रासायनिक विधियों के माध्यम से, आप rhizomes (भूमिगत उपजी) खोदना होगा और कटौती समय की एक अच्छी संख्या उपजी है सबसे अच्छा तरीका है, बेशक, एक समस्या बनने से अपने बांस को रोकने के लिए है

चरणों

विधि 1
रसायन के साथ बांस की हत्या

किम बांस चरण 1 नामक चित्र
1
बांस को जमीनी स्तर पर काटें और फिर से बढ़ने के लिए नई शूटिंग की प्रतीक्षा करें। नए बांस के पत्ते छिड़ने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप इसे काट लें या ट्रिम करें और उसे फिर से बढ़ने दें। यह अजीब लगता है, लेकिन आपको नये बांस की बढ़ती जाने की आवश्यकता है बांस की जड़ी-बूटियों को प्रभावी नहीं होगा यदि बांस की छड़ें अच्छी तरह विकसित हो
  • बांस बहुत कठिन या बहुत मजबूत नहीं है बागवानी कैंची आपको आसानी से एक देखा से अधिक आसानी से कट जाएगा।
  • सर्दियों में बांस को काट लें तो देर से वसंत या गर्मियों की गर्मियों में नई कटाई पर जड़ी-बूटियों को लागू करें।
  • 2
    जब कोई नई बढ़ती हुई बढ़ती है, तो किसी भी प्रकार के भूरे रंग के rhizomes तोड़। बांस और rhizomes कटौती करने के लिए एक तेज फावड़ा (या अन्य तेज बागवानी उपकरण) का उपयोग करें संभव के रूप में rhizomes के कई समूहों के रूप में बाहर तोड़।
    • राइज़ोम जड़ें हैं जो भूमिगत होते हैं। यह जड़ clumps में मिट्टी के नीचे क्षैतिज रूप से विकसित होती है और तब पौधों को बढ़ने के लिए तैयार होने पर सतह पर नई गोली मारती है।
    • यदि आप कभी अदरक और गैलांगों को खा चुके हैं या कच्चे केसर को देखते हैं, तो शायद आप उसमें rhizomes को पहचान लेंगे। यह इन जड़ों के साथ है, जो कई गोली मारता है, बांस के पौधे की भूमिगत rhizomes समान हैं।
  • किम बांस चरण 3 नामक चित्र
    3
    पत्तियों, उपजी और बांस की शूटिंग पर ग्लाइफोसेट जड़ी-बूटियों को लागू करें। हर्बिसाइड ग्लाइफोसेट केवल उन पौधों को मारता है जिनके साथ सीधे संपर्क में आता है। इसका मतलब यह है कि आपको केवल बांस पर ही लागू करने के लिए सावधान रहना होगा। अधिकांश ग्लाइफोसेट जड़ी-बूटियों को पौधे की पत्तियों, उपजी और गोली मारकर छिड़का जाने की आवश्यकता होती है और किसी भी पानी के मलबे से पहले उन्हें घुसना करने के लिए पर्याप्त समय की अनुमति होती है। जब तक ऐसा करने का निर्देश नहीं दिया जाता है, बांस के चारों ओर मिट्टी पर ग्लाइफोसेट जड़ी-बूटियों को लागू न करें क्योंकि यह अप्रभावी हो जाएगा।
    • यदि आप जल स्रोत (नदी, झील, समुद्र, आदि) के पास हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक जड़ी-बूटिका का उपयोग कर रहे हैं जिसका मतलब पानी के पास पौधों को समाप्त करना है। आप आस-पास के शवों को दूषित नहीं करना चाहेंगे।
  • किम बांस चरण 4 नामक चित्र
    4
    वैकल्पिक रूप से, बांस में एक लकड़ीकटर और जड़ों का उपयोग करें बांस को ट्रिम करने के लिए एक और तरीका है कि छड़ें कटनी हों और फिर किसी भी नए कटाई के पत्ते को ग्लाइफोसेट या ट्रिकलोपीर वाले उत्पाद को लागू करें।
  • किम बांस चरण 5 नामक चित्र
    5
    उपचार दोहराएँ एक आवेदन infestation नाश नहीं होगा - बांस मजबूत है और जल्दी फैल जाता है (दुर्भाग्य से, यहां तक ​​कि एक आग पूरी तरह से इस कीट से छुटकारा नहीं मिल सकता है)। चूंकि बांस अंकुरण का उत्पादन जारी रखता है, आपको पौधे की पत्तियों, उपजी और गोली मारने पर लगातार जड़ी-बूटियों को लागू करना है ताकि इसे ठीक से नष्ट कर सकें।
    • किसी भी प्रकार की जड़ी-बूटियों का उपयोग करते समय, पैकेजिंग के निर्देशों का संदर्भ लें। इस ट्यूटोरियल में दी गई सलाह से कुछ जड़ी-बूटियों के निर्देश अलग-अलग हो सकते हैं। जब चीजें बंद होती हैं, तो निर्देशों का पालन करें जो कि herbicide के साथ हैं
    • आपको इस हर्बिसाइड पद्धति का इस्तेमाल उसी समय भी करना चाहिए, जब यह बांस से रयोजोम खींचती है, जिससे कि यह कणों का उत्पादन जारी नहीं रखता।
  • विधि 2
    रसायनों के बिना बांस की हत्या

    1
    पौधे खोदें यह आपके बांस को मारने के मुख्य गैर-रासायनिक तरीकेों में से एक है एक तेज फावड़ा, कुदाल का उपयोग करें या पौधों को काटने और उन्हें फेंकने के लिए देखा। अन्य सभी तरीकों और शिष्टाचारों की तरह, बांस को थोड़ा ध्यान देना जरूरी होगा और विभिन्न उपजी (बांस के उपजी) और rhizomes (भूमिगत बांस उपजी) काटने के लिए जारी करना होगा।
    • आपको उपजी में कटौती करनी होगी, लेकिन आपको rhizomes को तोड़ने की आवश्यकता होगी, अन्यथा पौधे बढ़ने के लिए जारी रहेगा। राइज़ोम मिट्टी के नीचे बढ़ते हैं, इसलिए जब तक आप उन्हें खोज नहीं करते तब तक आपको खुदाई करना होगा।
    • तदनुसार rhizomes तोड़, खासकर यदि आप कुछ बांस संयंत्र रखना चाहते हैं इससे इसे नई शूटिंग बनाने से रोक दिया जाएगा।
    • काटने और खोदना जारी रखें आपको ऐसा करना होगा जब तक कि बांस प्लांट कटाई का उत्पादन बंद न करें। यह महीनों या साल भी हो सकते हैं, लेकिन एक तेज़ तरीका है क्योंकि बांस बहुत मर्मज्ञ और प्रतिरोधी है।



  • 2
    क्षेत्र को नियमित रूप से छाँटें बांस, बस घास के समान है, कभी-कभी रोपाई के बारे में कोई चिंता नहीं करता है, लेकिन इसे लगातार कटौती पसंद नहीं है इससे डंठल को कम करने में मदद मिल सकती है, खासकर एक पौधे में जो कि बहुत ज्यादा नहीं बढ़ी है (यदि आप बांस डंठल को ट्रिम करना चाहते हैं, तो आप कम भाग्यशाली होंगे)
    • बांस को ट्रिम करना अक्सर रेजोमो को कम कर सकता है क्योंकि इससे आप जिस तरह से भोजन प्राप्त करते हैं (सूर्य से अपने पत्ते के माध्यम से) समाप्त हो जाता है
    • जब भी आप उभड़ते हैं, तो आपको ट्रिम करना होगा, इसलिए इस विधि में कुछ समय लग सकता है।
  • 3
    संयंत्र द्वारा संग्रहीत भोजन को नष्ट करें एक और तरीका है कि आप अपने बांस से छुटकारा पा सकते हैं। आप मिट्टी की सतह के नीचे उपजी काटने से शुरू कर सकते हैं और फिर क्षेत्र के ऊपर एक अंधेरे tarp या प्लास्टिक का एक मोटा टुकड़ा डालकर शुरू करना चाहिए। इससे पौधे को बारिश, सूर्य और हवा से वंचित किया जाएगा, जो अंततः इसे मार देगा।
    • सुरक्षित कैनवास या प्लास्टिक लोग ठोस ब्लॉकों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन टारपोलिन को बनाए रखने के लिए पर्याप्त कुछ भी अच्छा काम करेगा। आपको यह सुनिश्चित करना है कि प्लास्टिक या कैनवस नहीं चलते क्योंकि उद्देश्य तत्वों के बांस को वंचित करना है।
    • यदि आप टीआरपी की परिधि से परे हो रहे नए विकास को देखते हैं, तो आपको तत्काल जड़ी-बूटी के साथ स्प्रे करना पड़ता है (ट्रिकलॉपीर युक्त) या इसे काटकर क्षेत्र पर एक ठोस ब्लॉक लगाया जाता है।
    • फिर, यह कुछ समय ले सकता है, इसलिए आपको धीरज रखना होगा। कैनवास को कम से कम एक महीने के लिए छोड़ दें (लेकिन वास्तव में बांस को खत्म करने में एक वर्ष तक लग सकता है)
  • विधि 3
    बांस में रखते हुए

    किम बांस चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    साइड खोलने के साथ एक बाधा बनाओ आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह बाधा कम से कम 60 से 90 सेंटीमीटर गहरी है, जो सबसे अधिक rhizomes से अधिक गहरा हो सकता है। पक्ष खोलने की बाधा का लाभ यह है कि जड़ें ढेर नहीं होंगी और यह सुनिश्चित करता है कि बांस में पर्याप्त जल निकासी है आप इसे बाड़ लाइन या संपत्ति की रेखा के साथ एक सीमा बनाने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं, जो आपके पड़ोसी के यार्ड में या बसे हुए बांस को रोकने में मदद कर सकते हैं।
    • यदि आप "अपने आप कर" मूड में हैं, तो आप कंक्रीट, धातु या प्लास्टिक की बाधा बना सकते हैं। उनमें से कोई भी अच्छा है ध्यान रखें कि rhizomes लकड़ी के माध्यम से यात्रा कर सकते हैं इसलिए, इसके उपयोग को हतोत्साहित किया गया है।
    • एक बहुत ही प्रभावी और अत्यधिक उपयोग की जाने वाली सामग्री उच्च घनत्व वाली पॉलीप्रोपाइलीन - 40,000 या इससे अधिक भारी है। इस प्रकार की विशेष बांस की बाधा आम तौर पर सामग्री और मोटाई के आधार पर, $ 20 और $ 25 प्रति मीटर के बीच होती है।
    • अगर आप किसी बाड़ के साथ बाधा डाल रहे हैं, तो जमीन के ऊपर लगभग 5 सेमी की बाधा के साथ सीधे बाड़ के आगे स्थित करें।
  • किम बांस चरण 10 नामक चित्र
    2
    एक पूरी तरह से संलग्न बाधा सेट करें खुली तरफ बाधा की तरह, बंद बाधाओं को कम से कम 60-90 सेंटीमीटर गहरा होना चाहिए। खुली तरफ की बाधा के विपरीत, यह पूरी तरह से बांस को घेर लेता है, जिससे कि कोई कंद नहीं बच पाये। इस प्रकार के बाधा का सबसे बड़ा फायदा स्पष्ट है - यह बांस को पूरी तरह से निहित रखता है, हालांकि आपको अभी भी जावक rhizomes की जांच करनी पड़ सकती है
    • फिर से, सुनिश्चित करें कि जमीन के ऊपर 5 सेमी दृश्य बाधा है, क्योंकि इससे आप किसी भी रेजोज़ों को पक्षों से बचने की कोशिश कर सकते हैं।
  • मारक बांस चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक तालाब या खाड़ी के बगल में बांस के आसपास के बारे में सोचो यदि सही ढंग से योजना बनाई गई है, तो एक तख्त या खाड़ी तीन पक्षीय बाड़ के साथ एक सजावटी लेकिन प्रभावी बाधा के रूप में कार्य करेगा। क्रीक चौथी दीवार के रूप में काम करेगी, क्योंकि बांस के rhizomes पानी के माध्यम से आगे बढ़ने में सक्षम नहीं होंगे।
  • 4
    समय-समय पर जांचें अगर rhizomes escaping हैं। यदि आपकी बाधा काफी गहरी और अच्छी तरह से बनाई गई है, तो बांस के बढ़ने के लिए कई जगह नहीं होंगे। फिर भी, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने बांस पर सतर्क नज़र रखना होगा कि वह निर्दिष्ट क्षेत्र से क्रॉलिंग नहीं कर रहा है। यदि कुछ अनियंत्रित बांस के rhizomes उठा, उन्हें पूरी तरह से हटा दें: उन्हें सतह के नीचे काट लें और बांस को पूरी तरह से मारने के लिए ऊपर दिए गए चरणों में से किसी का उपयोग करने पर विचार करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप कंटेनर में बांस लगाते हैं, तो आपको अपने यार्ड के जरिए rhizomes पेश करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी। यह सब परेशानी के बिना बांस का लाभ लेने का एक अच्छा तरीका है।
    • बांस झाड़ी (बांस धावक के विपरीत, जो सबसे अधिक आक्रामक और छुटकारा पाने के लिए मुश्किल है) एक बेहतर विकल्प हो सकता है यदि आप अभी भी आपके यार्ड में बांस चाहते हैं हालांकि, यह भी फैल सकता है, और इसके बाद के संस्करण भी इसे से छुटकारा पाने के लिए अच्छा है।

    चेतावनी

    • जड़ी बूटियों को लागू करते समय दस्ताने पहनें, अन्यथा आपकी त्वचा चिढ़ हो सकती है
    • केवल पौधों को मारना चाहते हैं उन पौधों पर ही जड़ी-बूटियों को लागू करना सुनिश्चित करें, अन्यथा आप अपने बगीचे में अन्य पौधों को नुकसान पहुंचाएंगे।

    सूत्रों और कोटेशन


    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com