IhsAdke.com

वुडी वृक्षों के काटने का कार्य कैसे करें

जंगली डंठल के साथ कई प्रकार के झाड़ियां हैं। कुछ खाद्य पदार्थ हैं, जैसे ब्लूबेरी, दूसरों को वायलेट जैसी सजावटी हैं। इन दोनों पौधों में क्या समानता है, यह है कि अगर वे नियमित रूप से छाँट नहीं किए जाते हैं तो वे ज्यादा बढ़ सकते हैं। काटना प्रक्रिया अपेक्षाकृत आसान है, आपको बस उचित तकनीक जानना चाहिए

चरणों

विधि 1
सही छंटाई तकनीक का प्रयोग करें

चित्र प्रुड कैन ग्रोइंग शर्ब्स चरण 1
1
सामान्य तौर पर, उसके बाद झुंड में प्रवाहित हो सकता है यह पौधे से संयंत्र में भिन्न हो सकता है, इसलिए आपको प्रक्रिया को करने से पहले प्रत्येक वृक्ष के वृक्ष की आवश्यकता पर शोध करना चाहिए।
  • हालांकि, यदि पौधों को क्षतिग्रस्त या भंग किया जाता है, तो आप उन्हें किसी भी समय छाँट सकते हैं।
    प्यूरीन कैन ग्रोइंग शेर्बस स्टेप 1 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • प्यूरीन कैन ग्रोइंग शेर्बस स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    सही उपकरण का उपयोग करें आपको अपने बगीचे के झुंड में जरूरी समायोजन करने में मदद करने के लिए हाथ का कतरनी या क्लिपर, लंबी रस्सी सूअर कटर और संभवतः छंटाई आरी या मोटी लकड़ी की आवश्यकता होगी।
  • प्यूरीन कैन ग्रोइंग शेर्बस शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    संदूषण को रोकने के लिए निस्संक्रामक में डुबकी छंटाई उपकरण। इन्हें प्रयोग करने से पहले एक डिस्नेटाइक्टेक्ट समाधान में डिपिंग टूल्स, प्रश्न में झाड़ियों को प्रेषित होने से किसी भी शेष संदूषक को रोकने में मदद करता है।
    • 9 भागों का एक हिस्सा 1 हिस्सा वाणिज्यिक क्लोरीन या शराब के मिश्रण की सिफारिश की है। अधिकांश डिस्नेक्टिफेक्टर्स अंततः उपकरण को कुचलना करेंगे, फिर नसबंदी की प्रक्रिया के बाद धातु के भागों में तेल लगाने या ऑक्सीकरण को रोकने के लिए उनका इस्तेमाल करने के बाद उनका उपयोग करें।
      प्यूरीन कैन ग्रोइंग शेर्बस शीर्षक वाली तस्वीर चरण 3 बुलेट 1
  • प्यूरीन कैन ग्रोइंग शेर्बस नाम से चित्र चरण 4
    4
    कली उच्च, झुकाव से ऊपर शाखाएं कर सकते हैं उपजी और शाखाएं जो 1.3 मिमी मोटी या उससे कम हैं कटौती करने के लिए तेज हाथ के कणों का उपयोग करें। तीव्र कटर का उपयोग किया जाना चाहिए यदि उपजी 1.3 मिमी से अधिक मोटा हो। यदि आप एक स्प्रे कटर का उपयोग करते हैं, तो आप अच्छी तरह से साफ कटौती करने के बजाय डंठल और शाखाओं को कुचल देंगे।
    • एक नई कली से छंटाई में 0.6 मिमी की कटौती करें। ज्यादातर झाड़ियों में, नई शूटिंग एक अवकाश या रेखा में स्थित होती है जो स्टेम के चारों ओर होती है, हालांकि यह हमेशा मामला नहीं होता है। वे संयंत्र के तने पर त्रिकोणीय स्पॉट के रूप में विकसित होते हैं।
    • एक कोण पर कटौती कली को वापस करें कोण बहुत कठोर नहीं बनाते हैं या बहुत करीब कटौती, क्योंकि दोनों क्रियाओं को स्थायी रूप से कली विकास को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • प्यूरीन कैने ग्रोइंग शेर्बस शीर्षक वाली तस्वीर चरण 5
    5
    प्रत्येक कटौती के बाद उपकरण को साफ करें जब मृत या रोगग्रस्त शाखाएं निकालते हैं, रोगों के फैलने से बचने के लिए हर कट जाने के बाद उपकरणों को साफ करना सबसे अच्छा होगा। इसी तरह, जब आप दूषित पौधों के कुछ हिस्सों को छंटाई कर चुके हैं, तो झाड़ियों के अन्य हिस्सों में जाने से पहले उपयोग किए गए उपकरणों को साफ करें।
  • चित्र प्रुड कैन ग्रोइंग शेर्बस चरण 6



    6
    संयंत्र से कट सामग्री को त्यागें छंटाई खत्म करने के बाद, मादाओं को कट सामग्री एकत्र करना चाहिए और इसे त्याग देना चाहिए। ऐसे भाग जो रोगग्रस्त नहीं हैं, इन्हें डुबाया जा सकता है और खाद बिन में जोड़ा जा सकता है। अन्य भागों को प्राप्त किया जाना चाहिए ताकि स्थानीय अपशिष्ट निपटान वाली कंपनियां इसे एकत्र कर सकें। बीमार भागों को भी जला दिया जा सकता है।
  • चित्र प्रुड कैन ग्रोइंग शेर्बस शीर्षक 7
    7
    उन्हें फिर से संचय करने से पहले आपके उपकरण तेल। उन्हें उन जगहों पर रखने पर विचार करें जहां उन्हें बाद में उपयोग के लिए आसानी से पाया जा सकता है।
  • विधि 2
    जानें कि जब छाँटना है

    प्यूरीन कैन ग्रोइंग शर्ब्स शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    1
    संयंत्र के आधार पर, देर से सर्दियों और मिड-वसंत में झाड़ी हो सकती है। सामान्य तौर पर, देर से सर्दियों के मध्य वसंत से ऐसा करने का सबसे अच्छा समय होता है। नया फूल जल्दी से झाड़ी भर जाएगा हालांकि, अगर झाड़ी काफी बड़ी है और तेजी से बढ़ती है, तो यह गर्मियों के दौरान छंटनी चाहिए इस बिंदु पर छंटनी आक्रामक वृद्धि को दबा देती है।
    • देर से गर्मी से गिरने से छंटनी से बचा जाना चाहिए। इस समय के कटौती वाले झुंडों में एक प्रचुर वृद्धि होगी जो सर्दियों के दौरान गिरावट या क्षतिग्रस्त होने के कारण खो जाएगी। फूलों के मौसम को भी ध्यान में रखें और अगर झाड़ू बूढ़े या नए वृक्षों के डंठल खिलता है।
    • उदाहरण के लिए, "पुरानी लकड़ी" के लिए फोस्सिथिया के खिलने या पिछले साल के दौरान बनाए गए उपजी फूलों को खत्म करने के बाद उन्हें तुरंत छींटे जाने चाहिए, आमतौर पर मध्य वसंत में, इसलिए उनके पास अगले वर्ष के लिए फूलों के फूल बनाने का समय है।
    • आपको देर से सर्दियों या शुरुआती वसंत के दौरान गुलाब और उनके संकर को छिड़कना चाहिए, क्योंकि वे नए लोगों में फूल बनाते हैं। झुकाव के प्रकार की परवाह किए बिना, जब देखा जाता है, तब वाकई तनों को हटाया जाना चाहिए।
  • प्यूरीन कैन ग्रोइंग शर्ब्स शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    2
    क्या झाड़ियां उनकी ऊंचाई कम कर सकती हैं? वुडी झाड़ियों के आकार को कम करने के लिए पुराने और लम्बे उपजी निकालें। झाड़ी के आधार के पास उन्हें काटें। यदि बुश का केंद्र बहुत भरा हुआ है, तो यह कुछ नहर हो सकता है। आप यह भी उपजी कर सकते हैं कि एक अजीब कोण पर बढ़ रहे हैं और अन्य उपजी के साथ अन्तर्विभाजक हैं।
  • प्यूरीन कैने ग्रोइंग शेर्बस नामक चित्र 10
    3
    यह एक नया जीवन प्रदान करने के लिए वृद्ध हो सकता है। आप पुराने झाड़ियों को फिर से जीवंत कर सकते हैं जो अभी भी स्वस्थ और महान हैं कायाकल्प का पहला विकल्प यह है कि सभी सर्दी या सर्दियों के अंत में 15 से 25 सेमी की ऊंचाई पर कटाई काटा।
    • फिर, शुरुआत और मिड-गर्मी में, झाड़ी के खिलने के बाद, नए उपजी के आधे हिस्से को हटा दें और ट्रिम करें जो कुछ सेंटीमीटर रहता है।
    • दूसरा विकल्प पुरानी और मोटी पुरानी सर्दी में हर वर्ष वसंत की शुरुआत तक तीन साल तक पूरी तरह से दूर होता है। एक समय में एक तिहाई डंठल निकालें, लेकिन हमेशा सबसे पहले लोगों को हटा दें।
  • प्यूरीन कैन ग्रोइंग शेर्बस शीर्षक वाली तस्वीर चरण 11
    4
    यह बीमार है कि विकास को खत्म करने के लिए झाड़ी कर सकते हैं जब रोगों का एक वृक्षों के झुंड पर हमला होता है, तब तक रोगी की उपज दूर होती है, चाहे फूल की आदत या मौसम की परवाह किए बिना।
    • बीमार डंठल को कचरे में डालें या उन्हें संपत्ति से हटा दें बीमारी के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए प्रत्येक कटौती से पहले और बाद में घर के निस्संक्रामक के साथ कणों को काटा जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • जंगली पौधों की कुछ प्रजातियों को उनके आधार से अधिक या कम हर तीन साल या उससे अधिक का सफाया किया जा सकता है ताकि उन्हें बहुत बड़ा बनने से रोका जा सके। इस प्रक्रिया को शुरुआती वसंत में किया जाना चाहिए, और इन पौधों को बाद में अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होगी। यह प्रक्रिया परिदृश्य में एक अस्थायी अंतर छोड़ देगी, इसलिए हमें सावधानी के साथ आगे बढ़ना होगा

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com