IhsAdke.com

हिबिस्कस को छाँटने के लिए कैसे

हिबिस्कोस सुंदर पौधे हैं जिनके फूलों में से कुछ सबसे ज्यादा मान्यता प्राप्त हैं। कुछ बढ़ते मौसम के बाद, हालांकि, आपका हिबिस्कस ऐसे कई बटनों का उत्पादन नहीं कर सकता है जो इतना ध्यान आकर्षित करते हैं अपने हिबिस्कस क्षय को देने के बजाय, नई कलियों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए बुनियादी छंटाई तकनीक सीखें। थोड़ा सुधारात्मक छंटाई के साथ, आपका बगीचा स्वस्थ नई हिबिस्कस कलियों से भर जाएगा।

चरणों

भाग 1
रोपण को समझना

प्रिुन हिबिस्कस स्टेप 01 नामक चित्र
1
जानें क्यों छंटाई हिबिस्कस के टर्मिनल फूल हैं, जिसका अर्थ है कि वे शाखाओं के सिरे पर दिखाई देते हैं। एक स्वस्थ हिबिस्कुस की छंटाई के साथ, इसकी वृद्धि को प्रेरित किया जाता है और इसके साथ यह अधिक शाखाएं पैदा करता है और इसलिए, अधिक फूल रोपण, क्षतिग्रस्त और बीमारित पेड़ों पर भविष्य की सड़ांध को रोकने के लिए भी कार्य करता है और इस प्रकार एक स्वस्थ नई विकास को बढ़ावा देता है।
  • प्रिुन हिबिस्कस स्टेप 02 नामक चित्र
    2
    पता लगाएँ कि जब छाँटना है संयंत्र की प्राकृतिक वृद्धि चक्रों के अनुसार छाँट करना चाहिए। देर से गिरने या सर्दी में आपको हिबिस्कुस कभी भी छिड़कना नहीं चाहिए, क्योंकि इससे इसे वसंत में बढ़ने से रोक दिया जाएगा। काटने का सही समय अलग-अलग जगहों पर भिन्न होता है, लेकिन आम तौर पर बड़े या पूर्ण छंटाई वसंत ऋतु में की जानी चाहिए, जबकि मार्च में शुरुआती गिरावट के कारण सबसे छोटी छंटाई होनी चाहिए।
  • प्रिुन हिबिस्कस स्टेप 03 नामक चित्र
    3
    सही उपकरण का उपयोग करें कोई नुकसान न करने के लिए छंटाई के लिए, आपको एक बहुत तेज चाकू और एक बगीचे की पित्ती, दो हाथ वाली कैंची और एक उपकरण काटने की आवश्यकता होगी जो अन्य उपकरणों के साथ कटौती नहीं की जा सकती। उन सभी को बहुत तेज होना चाहिए। आप कृषि के निस्संक्रामक में भी रुचि रख सकते हैं ताकि उपकरणों को साफ करने से पहले उपयोग किया जा सके क्योंकि इससे इन नाजुक शाखाओं में पौधों के रोगों के प्रसार को रोक दिया जाएगा।
    • आपके उपकरण बहुत तेज होने चाहिए: छंटाई चाकू, पिलर, कैंची या देखा ब्लेड का उपयोग करके, छंटाई अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचेगी। यदि आपके उपकरण बहुत बूढ़े हैं, तो उन्हें तेज करें या दूसरों को खरीदने के लिए समय लें
  • प्यूरीन हिबिस्कस स्टेप 04 नामक चित्र
    4
    पता लगाएँ कि कहां छँटाई है ध्यान रखें कि यह कटौती के बिंदु पर है कि यह फिर से बढ़ेगा। शाखाओं का सामना करना पड़ना हमेशा उपयुक्त होता है जो बाहर का सामना कर रहे हैं सभी कटौती 45 मिमी ऊपर के कोण पर, एक गांठ (एक पत्ती या छोटी शाखा का स्थान) की नोक से 6 मिमी बनाया जाएगा। प्रत्येक कट का निचला अंत पौधे के मध्य के पास होना चाहिए, जबकि कटाई की ऊपरी छोर कटे बाहर के करीब होनी चाहिए।
  • चित्र का नाम प्रिुन हिबिस्कस स्टेप 05 है
    5
    पता लगाएँ कि कितना लेना है हालाँकि हालात के मुताबिक कितना निकाला जाना चाहिए, फिर भी किसी भी शाखा के 2/3 से अधिक कटौती नहीं करनी चाहिए। जब आप एक बहुत बड़े टुकड़े काटते हैं, तो आप हिबिस्कुस को छंटाई नहीं करेंगे, लेकिन केवल इसे नुकसान पहुंचाएंगे।
  • भाग 2
    आपके हिबिस्कुस को छंटनी




    चित्र का नाम प्रिुन हिबिस्कस स्टेप 06 है
    1
    एक छंटनी छंटाई करो आपके हिबिस्कुस को "ट्रिमिंग" का अर्थ है पौधों की अधिक मात्रा का त्याग किए बिना एक छोटे से विकास को प्रोत्साहित करना शुरुआती के लिए सबसे सुरक्षित प्रकार होने के नाते यह सबसे हल्का प्रकार की छंटाई है। यह आम तौर पर युवा या युवा पौधों पर किया जाना चाहिए, क्योंकि उन्हें विकास को प्रोत्साहित करने के लिए अपने जीवन की शुरुआत में ज्यादा छंटाई की आवश्यकता नहीं है। निकटतम नोड या उच्च बिंदु पर शाखा की युक्तियाँ कट करें।
  • प्रिुन हिबिस्कुस स्टेप 07 नामक चित्र
    2
    एक चयनात्मक छंटाई का प्रयास करें यह "ट्रिमिंग" से कुछ अधिक है और इसमें पौधे के बड़े हिस्से को काटने की आवश्यकता है, लेकिन केवल कुछ बिंदुओं पर इसका मूल आकार और आकार बनाए रखना है। एक चयनात्मक छंटाई में उन नोड्स को ढूंढना शामिल होता है जो शाखा की एक तिहाई हिस्से पर होती हैं जो उस की नोक का हिस्सा होती है और उनसे ऊपर काटा जाता है। यह सभी या अधिकतर शाखाओं में करें ताकि नये विकास अंक विकसित हो सकें।
  • प्रिुन हिबिस्कस स्टेप 08 नामक चित्र
    3
    एक पूर्ण छंटाई करो इसमें मौसम में जल्दी हिबिस्कुस को काटने के लिए सबसे सुंदर फूल संभव हो सके। कुल prunings मुंह में एक कड़वा स्वाद छोड़, क्योंकि, हालांकि हिबिस्कुस बनाने के इतने सारे फूल का उत्पादन, वे संयंत्र के लगभग कुल कटौती के साथ बना रहे हैं प्रत्येक शाखा को काट लें ताकि उनमें से प्रत्येक में केवल दो या तीन नोड हों। यह मत भूलो कि आपको प्रत्येक शाखा के 2 से 3 से अधिक कटौती नहीं करनी चाहिए।
  • प्रिुन हिबिस्कस स्टेप 09 नामक चित्र
    4
    एक छंटाई छंटाई की कोशिश करो जैसा कि नाम से पता चलता है, यह तब किया जाता है जब पौधे की समस्या को सुधारते हैं, आमतौर पर हिबिस्कुस के क्षतिग्रस्त या बीमारित भागों में कटौती होती है क्षतिग्रस्त शाखाओं से ज़्यादा जरूरी है कि हरे रंग का लकड़ी का शो यदि, कट हिस्से में, लकड़ी कठोर और सफेद है, यह मर जाएगा और इसमें कोई शूटिंग नहीं होगी।
  • प्रिुन हिबिस्कुस स्टेप 10 नामक चित्र
    5
    भारी छंटाई करें यह केवल सबसे कठोर परिस्थितियों में बना है, जब हिबिस्कस लगभग पूरी तरह से मृत या क्षतिग्रस्त है। इसमें सभी शाखाओं काटने के लिए उन बिंदुओं को उजागर करना शामिल है जहां संयंत्र जीवित है और बढ़ रहा है और समय और कुछ भाग्य के साथ इसे फिर से बढ़ने का कारण बन सकता है। अगर पौधे पहले से ही मर चुका है तो भारी छंटाई काम नहीं कर सकती है, लेकिन कम से कम यह आपके हिबिस्कुस की स्थिति को जान सकेंगे।
  • युक्तियाँ

    • हिप्पस्कोस पर हमला करने वाले कोई बीटल नहीं हैं, रोपण के दौरान जांचना एक अच्छा विचार है। कीटनाशक यदि जरूरी हो तो लागू करें क्योंकि वे दिखाई देने वाले नए बटन पर हमला करेंगे। यदि बीटल के संकेत हैं, तो हर दो सप्ताह में कीटनाशक को लागू करें जब हिबिस्कस बढ़ रहा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com