IhsAdke.com

कैसे सफेद गुलाब Meidiland छिड़क करने के लिए

सफेद गुलाब मीडिलांड (सफेद मेकोबबैल मेदिलैंड गुलाब) कम बुश गुलाब हैं जो जमीन को कवर करते हैं। वे केवल 30 सेमी से 60 सेमी की ऊंचाई तक पहुंच जाते हैं, लेकिन वे 1.2 मीटर से 1.8 मी की चौड़ाई तक फैल गए। वे सबसे ठंडे सहिष्णु झाड़ू गुलाब में से एक हैं। वे अमेरिका के कृषि विभाग द्वारा परिभाषित 4 से 9 प्रतिरोध क्षेत्रों के लिए उपयुक्त के रूप में वर्गीकृत हैं, जिसका मतलब है कि वे तापमान -34.4 डिग्री सेल्सियस तक गिरने का सामना कर सकते हैं। अन्य झुमके गुलाबों के साथ, उन्हें केवल छंटाई की न्यूनतम राशि की आवश्यकता होती है ताकि वे अच्छे लग सकें।

चरणों

विधि 1
सालाना गुलाब की छाँटना

प्रिुन व्हाइट मिडीलांड रोज़्स स्टेप 1 शीर्षक वाली तस्वीर
1
पता है कि गुलाब काटना कैसे करें सभी पत्ते गिर जाने के बाद मईिडिलैंड सर्दियों के अंत में गुलाब हो गया, लेकिन वसंत के तापमान में बढ़ोतरी शुरू होने से पहले और नई कलियों का रूप हो।
  • क्या अगस्त में यह संयंत्र गर्म क्षेत्र में रह सकता है? गर्म क्षेत्रों में जहां तापमान गुलाब के पत्तों को खोने के लिए पर्याप्त नहीं है, अगस्त में छंटाई की जानी चाहिए और सभी पत्तियों और फूलों को काट दिया जाना चाहिए। इसलिए झुव्वा देर से सर्दियों या वसंत में नए फूलों और पत्ते बनाने से पहले थोड़ा आराम करेगा।
  • प्रिुन व्हाइट मिडीलांड रोज़्स स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    छंटाई के लिए उचित उपकरण का उपयोग करें मैनुअल प्रिूनर या तेज छंटाई का उपयोग करें ब्लाइंड मोवर डंठल और क्षतिग्रस्त कलियों को कुचलने वाले हैं।
    • बगीचों को पीड़ित होने वाले रोगों के फैलाव को नियंत्रित करने के लिए रोटी छंटाई से पहले और बाद में छंटाई वाले कतरों को हमेशा धो लें।
  • प्रिुन व्हाइट मिडीलांड रोज़्स स्टेप 3 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    संयंत्र के चारों ओर संचित मलबे निकालें छंटाई प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए संयंत्र के चारों ओर जमा हुए मृत शूटिंग और मलबे को हटा दें। एक रेक के साथ संयंत्र के आसपास के क्षेत्र को पोंछ लें और कूड़े, पत्ते या अन्य मदों को हटा दें।
    • इन मलबे को एक खाद बिन या कचरा बैग में रखें यदि आपको लगता है कि मलबे किसी बीमारी या किसी प्रकार की कवक से दूषित हो सकती है।
  • प्रिुन व्हाइट मिडीलांड रोज़्स स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    मृत भागों कटौती काले या गहरे भूरे रंग के पत्तों को हटा दें क्योंकि इन रंगों से पता चलता है कि पौधे का यह हिस्सा मर चुका है। पौधे को नए स्वस्थ तत्वों का उत्पादन करने में मदद करने के लिए मृत भागों काटा जाना चाहिए। यदि कोई स्वस्थ गोलीबारी किसी विशिष्ट स्टेम पर नहीं होती है, तो स्टेम में कटौती के लिए पौधे को नए उपजी का उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहित करें।
    • जब काटने, पहली स्वस्थ कली से ऊपर खड़ी कोण कटौती करें
  • प्रिुन व्हाइट मीिडीलैंड रोज़्स स्टेप 5 नामक चित्र
    5
    पौधे के रोगग्रस्त हिस्सों को निकालें जैसे ही आप इस बीमारी का पता लगाते हैं, संयंत्र के बीमार भागों को हटा दिया जाना चाहिए। विकास की अवधि के दौरान गुलाब की जांच करें ताकि सुनिश्चित हो सके कि उन्होंने किसी भी बीमारी को विकसित नहीं किया है शाखाओं को निकालें या उनको उस बिंदु पर काटें, जहां स्टेम के केंद्र में ऊतक एक स्वस्थ सफेद रंग का है।
    • पिछवाड़े संयंत्र के रोगग्रस्त हिस्सों को निकालें इन अवशेषों को जला या निपटाना चाहिए इस कचरे को कंपोस्ट में न रखें, क्योंकि संयंत्र की बीमारी खाद से फैल सकती है।
  • प्यूरीन व्हाइट मिडीलांड रोज़्स स्टेप 6 नामक चित्र
    6
    मई वांछित ऊंचाई तक गुलाब। मृत, क्षतिग्रस्त या रोगग्रस्त भागों को निकालने के बाद, पौधे को वांछित ऊंचाई में काट दिया। यदि आप एक छोटे झुंड को पसंद करते हैं तो मेईडिलांड की सफेद गुलाब की ऊंचाई 10cm से 20cm तक कम की जा सकती है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है। बस प्रत्येक शाखा को इच्छित ऊँचाई में ट्रिम करें



  • प्रिुन व्हाइट मीडिलांड रोज़्स स्टेप 7 नामक चित्र
    7
    शाखाएं जो समस्याएं पैदा कर रहे हैं उन शाखाओं को निकालें जो अजीब कोण पर बढ़ रहे हैं और जो अन्य शाखाओं को पार कर रहे हैं यदि एक शाखा दूसरी शाखा को पार कर रही है, तो वह दूसरे पर घिस सकती है, इसे नुकसान पहुंचा सकती है और बुश को बीमारी के लिए अतिसंवेदनशील बना सकता है।
  • प्यूरीन व्हाइट मिडीलांड रोज़्स स्टेप 8 नामक चित्र
    8
    पुराने भागों को निकालें कुछ साल के जीवन के साथ मेडीलैंड और सफेद गुलाब की पुरानी, ​​मोटी शाखाओं में से 1/3 तक पूरी तरह से निकालें। तो आप बुश केंद्र को बेहतर हवा परिसंचरण और सूर्य के प्रकाश के संपर्क में खोलते हैं।
    • यह माप भी झाड़ू को अधिक "युवा" रखता है क्योंकि शेष शाखाएं केवल कुछ साल पुरानी होंगी।
  • विधि 2
    वर्ष के दौरान विकास की दिशा को नियंत्रित करना

    प्रिुन व्हाइट मिडीलांड रोज़्स स्टेप 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    विकास कली की पहचान करें विकास की कलियां त्रिकोणीय, फीका हुआ, और दाग के किनारे पाए गए ऊतकों के थोड़ा उठाए हुए टुकड़े हैं। एक पत्ती जिसमें पांच पत्रक होते हैं आमतौर पर विकास कली में पाए जाते हैं।
    • वृक्ष की तरफ झुको के केंद्र के विपरीत दिशा में बाहरी दिशाओं का सामना कर सकते हैं या वे पौधे के केंद्र की ओर आवक हो सकता है।
  • प्रिुन व्हाइट मीिडिलैंड रोज़्स स्टेप 10 नामक चित्र
    2
    विकास की दिशा को नियंत्रित करें नई डंठल की वृद्धि की दिशा में एक कली को छंटाई कर नियंत्रित किया जा सकता है जो बाहरी या आवक का सामना करता है।
    • बाहर की तरफ मुंहतोड़ें नए उपजी उपज देती हैं जो झाड़ी के केंद्र के विरोध में बढ़ती हैं। यह सबसे माली की पसंदीदा दिशा है
    • आवक का सामना करना पड़ रहा अंकुरण नए उपजी का उत्पादन करते हैं जो केंद्र की ओर बढ़ते हैं और पौधे के केंद्र से हवा का संचलन काटते हैं।
  • प्यूरीन व्हाइट मिडीलांड रोज़्स स्टेप 11 नामक चित्र
    3
    सटीक कटौती करने का प्रयास करें एक 45 डिग्री कोण पर वृद्धि कली या "आंख" से लगभग 0.5 सेंटीमीटर कटौती करने की कोशिश करें। कटौती भी कली या बहुत ही तेज कोण पर न करें, क्योंकि इससे बाकी शाखा या दाग आप काट रहे हैं।
  • प्रिुन व्हाइट मीडिलांड रोज़्स स्टेप 12 नामक चित्र
    4
    नए फूलों को प्रोत्साहित करने के लिए गुलाब से पंजे वाले फूल निकालें। यह सफेद मिडीइलैंड गुलाब से सूखे फूलों को निकालने के लिए आवश्यक है। मृत फूलों को भी हटा दें जैसे ही फूलों को सूखने लगते हैं और पौधे से उन्हें निकालने की कोशिश करते हैं। इस प्रकार पौधे ऊर्जा को नए फूलों को निर्देशित करता है।
  • युक्तियाँ

    • मेईडिमिलैंड गुलाब उलझन में पड़ जाते हैं और उनके केंद्रों को काट नहीं दिए जाते हैं तो वे घुमावदार होते हैं, इसलिए वे उन्हें बढ़ने में मदद करने के लिए पर्याप्त पौधे लगा सकते हैं।
    • किसी भी रोगग्रस्त भाग को निकालें जब भी आप किसी भी घटना को देखते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com