IhsAdke.com

मृदा की गुणवत्ता में सुधार कैसे करें

समय-समय पर, किसी भी तरह के माली भूमि की मिट्टी में सुधार की चुनौती का सामना कर सकते हैं। सभी मिट्टी खेती के लिए उपयुक्त नहीं हैं और उनके सुधार कृषि श्रमिकों के लिए एक आम काम है, चाहे वे छोटे या बड़े फसल में शामिल हों प्रभावी सुधार लाने के लिए, एक माली को कुछ विशिष्ट कौशल और रणनीतियों की आवश्यकता होती है। मिट्टी में सुधार और मिट्टी की पैदावार में वृद्धि के लिए यहां कुछ सबसे अधिक अनुशंसित तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
मिट्टी पोषक तत्वों में सुधार

चित्र शीर्षक में सुधार करें मिट्टी चरण 1
1
जांच लें कि आपके पौधों की ज़रूरत क्या है बागवानी के लिए तीन अत्यंत महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं: पत्तियों और स्टेम विकास के लिए नाइट्रोजन (एन), जड़ों, फलों और बीज के लिए फास्फोरस (पी), और रोगों के प्रतिरोध के लिए पोटेशियम (के) सामान्य में स्वास्थ्य के लिए पौधों को पत्ती के विकास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए और अधिक फॉस्फोरस की आवश्यकता हो सकती है, और आमतौर पर पौधों को बढ़ते मौसम के बाहर इन पोषक तत्वों की बहुत छोटी मात्रा की आवश्यकता होती है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, उन विशिष्ट पौधों की समीक्षा करें जो आप रोपण कर रहे हैं और उनकी जरूरतों को खोजते हैं। इन जरूरतों को आम तौर पर तीन "एनपीके" संख्याओं में व्यक्त किया जाता है, जो उस क्रम में इन पोषक तत्वों के अनुपात या कुल मात्रा को सूचित करते हैं।
  • यदि आप अपनी मिट्टी में पहले से मौजूद पोषक तत्वों की एक विस्तृत रिपोर्ट चाहते हैं, तो मिट्टी के नमूनों को अपने कृषि विस्तार कार्यालय या मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला में भेजें। जब तक कि आपके पौधों धीमी वृद्धि या रंग परिवर्तन नहीं दिखा रहे हैं तब तक यह अधिकांश बागानों के लिए आवश्यक नहीं है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें मिट्टी चरण 2
    2
    कार्बनिक स्रोतों से उर्वरक चुनें वनस्पति पदार्थ और पशु पदार्थ - जैसे कि मछली का पायस या मछली हाइड्रोलाइजेट - दीर्घकालिक माइक्रोबियल विकास के लिए सर्वोत्तम प्रकार के उर्वरक प्रदान करते हैं, जो मिट्टी झरझरा रखता है और पोषक तत्वों में समृद्ध होता है। प्रयोगशालाओं में उत्पादित उर्वरक अक्सर मिट्टी में सुधार किए बिना पौधे को भोजन करते हैं और कुछ मामलों में भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।
    • मिट्टी के additives के साथ काम करते समय हमेशा अपने हाथों और चेहरे की रक्षा करें, क्योंकि उनमें कुछ बैक्टीरिया और अन्य स्वास्थ्य खतरा हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें मृदा चरण 3
    3
    खाद या अन्य कार्बनिक पदार्थ का उपयोग करने पर विचार करें एक औद्योगिक उर्वरक के बजाय, आप एक बागवानी आपूर्ति की दुकान या खेत में सस्ता और अप्रतिबंधित विकल्प पा सकते हैं। यहां कुछ सामान्य विकल्प दिए गए हैं:
    • इसका उपयोग करने से पहले, पौधों को नुकसान से बचने के लिए आपको खाद में कम से कम एक महीने तक सड़ने की अनुमति होगी। चिकन या टर्की खाद सस्ता है लेकिन बड़े क्षेत्रों में अपवाह समस्याओं का कारण बन सकता है। गाय, भेड़, बकरी और खरगोश की खपत में उच्च गुणवत्ता होती है और कम तीव्र गंध होती है।
    • नाइट्रोजन को फास्फोरस या रक्त भोजन के लिए हड्डियों का भोजन जोड़ें।
  • चित्रा का शीर्षक मिट्टी में सुधार करें चरण 4
    4
    अपना खुद का खाद बनाएं एक नया यौगिक आमतौर पर परिपक्वता तक पहुंचने में चार से आठ महीने लगते हैं, जब तक कि आप विशेष बैक्टीरिया के अतिरिक्त के साथ प्रक्रिया को तेज नहीं करते हैं। अगर आप इस प्रक्रिया में रहना चाहते हैं तो यह दीर्घकालिक परियोजना, मिट्टी की बनावट और इसके पोषक तत्वों को लाभ देगी। बाहर एक बड़े कंटेनर अलग, जानवरों से बचाने के लिए अच्छी तरह से बंद है, लेकिन छेद के साथ हवा को प्रवाह की अनुमति के लिए। इन तकनीकों के साथ इसकी देखभाल करें:
    • लगभग 20% मिट्टी, खाद या परिपक्व खाद के साथ शुरू करें - 10 से 30% बचे हुए सब्जियां, कच्चे फल और सब्जियां और 50 से 70% सूखे पत्ते, घास और लॉन कटाई। बहुत अच्छी तरह से सब कुछ मिक्स
    • कंपोस्ट गर्म और आर्द्र रखें और कच्चे खाद्य अवशेष बनायें, जिसमें मांस न हो।
    • ऑक्सीजन को पेश करने और लाभकारी बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए कम से कम हर एक से दो सप्ताह तक एक रेक या फावड़ा के साथ यौगिक को फिर से घुमाएं।
    • चट्टानों के नीचे नम क्षेत्रों में कीटनाशकों को देखो और उन्हें खाद बिन में जोड़ें।
    • मिश्रित पका हुआ होगा (उपयोग के लिए तैयार) जब निचोड़ा हुआ जमा होता है, लेकिन अभी भी आसानी से अलग हो सकता है सब्जी फाइबर अभी भी दिखना चाहिए, लेकिन परिसर मुख्य रूप से सजातीय होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें मृदा चरण 5
    5
    उर्वरक जोड़ें क्या वे ठोस उर्वरक का उपयोग करते हैं, खाद या खाद को सटे करते हैं, अधिकांश माली जमीन में उर्वरक को अच्छी तरह मिलाते हैं। कई वृक्षारोपण 30% खाद और 70% मिट्टी के मिश्रण के साथ अच्छी तरह से करते हैं, लेकिन सब्जियां और फलों अक्सर कम मात्रा में खाद के साथ बेहतर होती हैं। एकाग्रता के आधार पर उर्वरक की मात्रा बहुत भिन्न होती है। अपने विशिष्ट पौधे प्रकार के विशिष्ट निर्देशों का पालन करें
    • "नो-तक" विधि के समर्थकों ने सतह को सामग्री जोड़ने की सिफारिश की है, जिससे यह धीरे-धीरे मिट्टी पर विघटित हो सकती है। पेशेवरों ने मिट्टी में सुधार के इस अधिक प्राकृतिक और कम आक्रामक तरीके पर विचार किया है, हालांकि पूरा परिणाम दिखाई देने में वर्षों लग सकते हैं और बड़ी मात्रा में कार्बनिक पदार्थों की आवश्यकता हो सकती है।
    • अच्छे परिणाम के लिए, गिरावट में उर्वरक जोड़ें बढ़ते मौसम के दौरान, कई पौधों को हर एक या दो महीनों में "रिचार्ज" का लाभ मिलता है, लेकिन यह प्रजातियों और किस्मों के अनुसार भिन्न होता है।
    • यदि आपको संदेह है कि खाद या यौगिक पर्याप्त रूप से विघटित नहीं है, पौधों के चारों ओर प्राकृतिक जमीन के एक चक्र को जलाकर उन्हें जलाने से बचें।
  • चित्र का आकार सुधारें मृदा चरण 6
    6
    ट्रेस तत्वों को जोड़ें ऐसे कई तत्व हैं जो कम महत्वपूर्ण या कम प्रत्यक्ष प्रभाव रखते हैं लेकिन पौधों या मिट्टी की कमी में स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है यदि वे आवश्यक स्तरों से नीचे आते हैं। यदि आप ट्रेस तत्वों को शामिल करने के बारे में सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो मिट्टी में हरे रंग की रेत, केल्पा आटा या अज़ोमीट को मिलाकर रोपण करें। यह छोटे बागानों के मामले में अनावश्यक हो सकता है, जब तक कि आपके पौधे स्वास्थ्य समस्याओं का विकास न करें।
    • सबसे महत्वपूर्ण ट्रेस तत्व लोहा, बोरान, तांबे, जस्ता, मोलिब्डेनम और मैंगनीज हैं।
    • यहां वर्णित एडिटिव्स प्राकृतिक और जैविक खेती के लिए उपयुक्त हैं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार मिट्टी चरण 7
    7
    फसल रोटेशन पर विचार करें। अगर आप उसी प्रकार के पौधे एक ही स्थान पर विकसित करते हैं, तो साल बाद, मिट्टी के पोषक तत्वों को और अधिक तेज़ी से समाप्त हो जाएगा कुछ पौधों कम पोषक तत्वों का उपयोग करें या मिट्टी में नाइट्रोजन को भी जोड़ दें, इसलिए वार्षिक प्लांटिंग का एक घूर्णी अनुसूची पोषक तत्वों के स्तर को अधिक स्थिर बनाए रखेगा।
    • होम बागवानी के लिए, इस सरल फसल रोटेशन गाइड से शुरू करें। कृषि के लिए, एक अनुभवी स्थानीय किसान या ग्रामीण विस्तार कार्यालय से परामर्श करें, क्योंकि रोटेशन योजना उपलब्ध फसलों के अनुसार अलग-अलग होगी।
    • किसान भी "सर्दियों के कवर" का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं, जो कि वास्तविक वृक्षारोपण के लिए पोषक तत्व प्रदान करने के लिए उगाए जाते हैं। पहली ठंडी ठंड से कम से कम 30 दिनों के पहले एक ठंड प्रतिरोधी कवर लगाओ, या 60 दिन पहले यदि फसल केवल थोड़ी ही ठंडा प्रतिरोधी है। सामान्य फसल लगाने से पहले फसल काटने या कम से कम तीन से चार सप्ताह तक फसल काटना और मृदा पर ग्रीन कवर को विघटित करने के लिए छोड़ दें।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें मृदा चरण 8
    8
    लाभकारी कवक या जीवाणु जोड़ने पर विचार करें यदि आपकी मिट्टी अच्छी तरह से वातित हो जाती है और पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त करती है, तो सूक्ष्मजीवों की आबादी अपने दम पर बढ़ेगी, पौधों को पौधों में बदल दिया जाएगा जो आपके पौधों द्वारा पुन: उपयोग किए जा सकते हैं। मिट्टी के स्वास्थ्य को और अधिक बढ़ाने के लिए, यदि आप अपने पौधों की प्रजातियों के लिए उपयुक्त हैं, तो आप एक बगीचे की दुकान में बैक्टीरिया या कवक के अतिरिक्त खरीद सकते हैं। जिस मिट्टी को पहले से ही नष्ट कर दिया गया है, उसे जल्दी से इन अतिरिक्त की आवश्यकता नहीं है, यद्यपि उपयोग की जाने वाली राशि के लिए कोई सामान्य नियम नहीं है या इसे कब उपयोग करना बंद कर देना चाहिए
    • सबसे आम परिवर्धन में से एक मायकोर्हाइज़े नामक एक कवक है। यह पौधों की जड़ों की चिपक जाती है और उन्हें अधिक पानी और पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है। जीनस से संबंधित सभी को छोड़कर सभी पौधे ब्रैसिका (सरसों और जमीनी सब्जियों सहित जैसे ब्रोकोली और बोक चोय) इन कवकों के उपयोग से लाभ जब तक कि मिट्टी पहले से ही उत्कृष्ट स्थिति में नहीं है।
    • रेजोबिया नामक जीवाणु अक्सर मिट्टी में मौजूद होते हैं, लेकिन आप यह सुनिश्चित करने के लिए एक रेजोबियम इनोकुल्केंट खरीद सकते हैं। वे सब्जियों के साथ एक सहजीवी संबंध बनाते हैं, जैसे कि आलू और बीन्स, मिट्टी में नाइट्रोजन जोड़ना।
  • भाग 2
    मिट्टी बनावट में सुधार

    चित्र शीर्षक में सुधार करें मृदा चरण 9
    1
    जमीन के त्रिकोण को समझें वैज्ञानिक कणों को विभाजित करते हैं जो मिट्टी को तीन श्रेणियों में बांटते हैं। रेत के कण बड़े होते हैं, गंदे कण छोटे होते हैं और मिट्टी कण छोटे होते हैं। इन तीन प्रकार के कणों का अनुपात आपके द्वारा किस प्रकार की मिट्टी का निर्धारण करता है, जिसे "मिट्टी त्रिकोण" नामक एक चार्ट में वर्णित किया गया है। अधिकांश पौधों के लिए, आपको क्रमशः "लोम", अर्थात, रेत, गाद और मिट्टी के 40-40-20 मिश्रण के बारे में, लक्ष्य करना चाहिए।
    • रसीला और कैक्टि आमतौर पर 60 या 70% रेत के साथ एक "रेतीली लोम" पसंद करते हैं।
  • चित्रा का आकार सुधारें मृदा चरण 10
    2
    त्वरित बनावट परीक्षण करने की कोशिश करें शीर्ष सतह परत से नीचे की एक छोटी सी मिट्टी ले लीजिए इसे गीला कर, और फिर इसे एक गेंद में लपेटें और एक रिबन की तरह इसे समतल करें। निम्न निदान के आधार पर यह तेज विधि प्रमुख समस्याओं का पता लगा सकती है:
    • यदि आपकी मिट्टी की टेप 2.5 सेंटीमीटर तक पहुंचने से पहले टूट जाती है, तो आपके पास एक मर्ल या गाद है (यदि आप एक गेंद या टेप नहीं बना सकते हैं, तो आपके पास एक रेतीली मिट्टी है)।
    • यदि आपकी रिबॉन टूटने से पहले 2.5 से 5 सेमी तक पहुंचता है, तो आपके पास मिट्टी लोम है आपकी मिट्टी को अधिक रेत और गाद के अलावा से लाभ होगा।
    • यदि आपकी टेप 5 सेमी से अधिक तक पहुंचती है, तो आपके पास मिट्टी है इस मिट्टी के अंत में आपकी मिट्टी को अधिक एडिटिव्स की आवश्यकता है।
  • चित्रा शीर्षक में सुधार करें मृदा चरण 11
    3
    अधिक विस्तृत परीक्षण के लिए मिट्टी का नमूना तैयार करें। यदि आप अभी भी अपनी मिट्टी की संरचना के बारे में अनिश्चित हैं, तो आप बीस मिनट के काम और इंतजार के कुछ दिनों के साथ अधिक सटीक जानकारी पा सकते हैं। शुरूआत करने के लिए, पृथ्वी की सतह को त्यागें और फिर अपनी मिट्टी का एक नमूना लें, लगभग 15 सेंटीमीटर गहरे। इसे एक समाचार पत्र पर फैलाएं, मलबे, पत्थरों और अन्य बड़े मलबे को सूखने और निकालना। किसी भी मिट्टी के झुंड को तोड़ दें, जितना संभव हो उतना उन्हें अलग करें।
  • चित्रा का आकार सुधारें मृदा चरण 12



    4
    एक परीक्षण कंटेनर में सामग्री मिक्स करें जब मिट्टी सूख जाती है, तो इसे एक बड़े, लंबा कंटेनर में रख दें, जब तक कि यह ¼ पूर्ण न हो। बोतल भरा हुआ है जब तक पानी जोड़ें और फिर 5 मिलीलीटर (1 चम्मच) गैर-फोम डिशवैशिंग डिटर्जेंट जोड़ें। शीशी को सील करें और इसे मिट्टी अलग करने के लिए कम से कम पांच मिनट के लिए हिलाएं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें मृदा चरण 13
    5
    बोतल को चिह्नित करें, जब पृथ्वी स्थिर हो जाए। बोतल को कम से कम दो दिनों के लिए खड़े रहें, और इन अंतराल पर, एक पेन या टेप के साथ बाहर चिह्नित करें:
    • एक मिनट के बाद, बैठे कणों के ऊपर शीशी को चिह्नित करें। ये रेत कण हैं, जो अपने बड़े आकार के कारण पहले बैठते हैं।
    • दो घंटे के बाद, बोतल को फिर से चिह्नित करें। इस बिंदु पर, अधिकांश गाद रेत पर बैठे होंगे
    • जब पानी स्पष्ट होता है, तो कंटेनर को तीसरी बार चिह्नित करें भारी मिट्टी के साथ मिट्टी में एक या दो सप्ताह लग सकते हैं, जबकि अन्य मिट्टी मिट्टी कुछ दिनों के बाद स्पष्ट होती है।
    • प्रत्येक कण की मात्रा निर्धारित करने के लिए अंकों के बीच की दूरी को मापें। प्रत्येक माप को कणों की कुल ऊंचाई से विभाजित करें, इस प्रकार के कण का प्रतिशत प्राप्त करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 5 सेमी की रेत है और कण परत की कुल ऊंचाई 10 सेमी है, तो आपकी मिट्टी में 5 ÷ 10 = 0.5 = 50% रेत है।
  • चित्रा शीर्षक में सुधार करें मृदा चरण 14
    6
    खाद या प्राकृतिक मलबे के साथ अपनी मिट्टी में सुधार। अगर आपको लगता है कि आपके पास पहले से ही मर्ल है, तो आपकी मिट्टी को बदलने की कोई जरूरत नहीं है। मिट्टी के पोषक तत्वों पर अनुभाग में वर्णित मिट्टी मिट्टी परिपक्व खाद से काफी फायदा होती है। अन्य प्राकृतिक अतिरिक्त जैसे सूखे पत्ते या घास की कतरनों समान प्रयोजनों की सेवा करते हैं।
    • पुराने और पहना पेड़ों से चूरा, टहनियाँ या छाल, पानी और पोषक तत्वों के प्रतिधारण में वृद्धि होगी, दोनों मिट्टी में छिद्रों के निर्माण के माध्यम से और धीरे-धीरे रिलीज के लिए सामग्रियों के अवशोषण के माध्यम से। नई लकड़ी से बचें, जिससे मिट्टी नाइट्रोजन का स्तर कम हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक में सुधार करें मृदा चरण 15
    7
    जमीन मैन्युअल रूप से समायोजित करने पर विचार करें यदि आपके पास बहुत मिट्टी मिट्टी (20% से ज्यादा मिट्टी) है, बहुत रेतीले या बहुत ही शांत (60% से अधिक रेत या 60% गाद), तो आप रेत के उपयुक्त मिश्रण को प्राप्त करने के लिए अन्य प्रकार की मिट्टी मिश्रण कर सकते हैं और गाद और 20% से अधिक मिट्टी नहीं है। यह श्रमसाध्य हो सकता है, लेकिन यह आपकी खुद की खाद बनाने से तेज है लक्ष्य एक झरझरा मिट्टी बनाना है जो पर्याप्त पानी, वायु और पोषक तत्वों को पकड़ सकता है।
    • ध्यान रखें कि आपको केवल अनसाल्टेड और बहुत कोणीय रेत का इस्तेमाल करना चाहिए।
    • पेर्लाइट, बागवानी दुकानों में उपलब्ध है, सभी प्रकार की मिट्टी के लिए उपयोगी है, लेकिन विशेष रूप से मिट्टी मिट्टी के लिए, जिसमें यह अनिवार्य रूप से अतिरिक्त बड़े कणों के रूप में कार्य करता है
  • चित्र शीर्षक में सुधार मिट्टी चरण 16
    8
    मृदा संघनन के साथ सौदा पैदल यात्री और वाहन यातायात को न्यूनतम करें, जितना संभव हो उतना संभव है कि जमीन से वातित हो। यदि मिट्टी सतह पर घने या कुचले लगती है, तो मिट्टी को फिर से बढ़ाने और बड़े झुंड को खत्म करने के लिए एक रेक का उपयोग करें। बुरी तरह से कॉम्पैक्ट मिट्टी के लिए, एक इलेक्ट्रिक स्कार्फिफायर का उपयोग करें या लॉन एयरेटर के साथ छेद बनाएं। यहां तक ​​कि अगर पानी की अवधारण एक समस्या नहीं है, एक घनीभूत कॉम्पैक्ट मिट्टी फायदेमंद बैक्टीरिया और कवक को मार सकती है, साथ ही हानिकारक एनारोबिक बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करती है।
    • कार्बनिक पदार्थ को मिलाकर भी मिट्टी पोषक तत्वों पर अनुभाग में वर्णित रूप से मदद मिलती है।
    • डंडेलायन और लंबे समय तक प्राथमिक जड़ों के साथ अन्य पौधों को ढेर और मिट्टी का संयम रोकने में मदद मिल सकती है।
    • वैकल्पिक रूप से, आप अपरिवर्तित मिट्टी को छोड़ने के लिए "नो-तक" तकनीकों का पालन कर सकते हैं, जो कि वर्षों की अवधि में प्राकृतिक मिट्टी के गठन की अनुमति देगा। इस पद्धति में लोगों और वाहनों से यातायात को कम करने की सिफारिश की गई है।
  • भाग 3
    मिट्टी पीएच को समायोजित करना

    चित्रा का आकार सुधारें मृदा चरण 17
    1
    मिट्टी से एक नमूना लें सटीक परिणामों के लिए सतह की मिट्टी को खारिज कर दें, जब तक कि सतह को लगातार रंगाई और बनावट के साथ जमीन तक नहीं पहुंच जाता है, आमतौर पर सतह से 5 सेमी नीचे स्थित होता है। एक छेद 15 सेंटीमीटर गहरा खोदो नमूनों के एक प्रतिनिधि सेट को प्राप्त करने के लिए आपके यार्ड या फील्ड के दौरान कई बार प्रक्रिया को दोहराएं।
  • चित्रा का शीर्षक स्प्रैस 18 में सुधार करना
    2
    मिट्टी पीएच का परीक्षण करें आप मिट्टी के पीएच या अम्लता का परीक्षण करने के लिए इन मिट्टी के नमूनों को एक विस्तार कार्यालय या मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला में भेज सकते हैं। हालांकि, पीएच टेस्ट किट घर पर ले जाने में सबसे सस्ता, आसान है और बागवानी दुकानों पर उपलब्ध हैं।
    • पेशेवरों के नमूनों को भेजने के लिए किसानों को सलाह दी जाती है ताकि वे उन योजिताओं की सटीक सिफारिश प्राप्त कर सकें जो उन्हें इस्तेमाल करना चाहिए। शौकिया माली एडिटिंग के साथ परीक्षण और त्रुटि विधि का उपयोग करके सस्ता और तेज किट से अपील कर सकते हैं।
  • चित्र का आकार सुधारने के मृदा चरण 19
    3
    अपने संयंत्र की जरूरतों की जांच करें कई पौधे थोड़ा अम्ल मिट्टी पसंद करते हैं, इसलिए 6.5 की पीएच देखें अगर आपके पास कोई अन्य जानकारी नहीं है आदर्श रूप से, अपने पौधों की वरीयताओं को ऑनलाइन शोध करें या एक अनुभवी माली से बात करें।
    • यदि आपको विशिष्ट पीएच स्तर नहीं मिल पाया है, तो मान लें कि "एसिड मिट्टी" का मतलब पीएच 6.0 से 6.5 डिग्री है, जबकि "क्षार मिट्टी" का मतलब पीएच 7.5 से 8 है।
  • चित्रा का नाम बदलें स्वाद 20 में सुधार करें
    4
    मिट्टी को अधिक क्षारीय बनाओ यदि आपके संयंत्र के लिए मिट्टी पीएच बहुत कम है, तो इसे क्षारीय जोड़ों के साथ बढ़ाएं। एक बगीचे की दुकान में बगीचे चूने, जमीन छिपकली या अन्य कैल्शियम की खुराक खरीदें, या ब्लेंडर में अंडरहेल्स को कुचल दें, घर का बना पाउडर बनायें। मिट्टी के पीएच को हर बार परीक्षण करने के समय में बड़ी मात्रा में मिट्टी में मिश्रित मिलाकर, एक मुट्ठी भर मिलाएं।
  • चित्र शीर्षक में सुधार मिट्टी चरण 21
    5
    मिट्टी को अधिक अम्लीय बनाओ दूसरी ओर, यदि आपको मिट्टी के पीएच स्तर को कम करने की आवश्यकता है, तो आपको एसिड के अतिरिक्त की आवश्यकता होगी। एक बगीचे की दुकान में एल्यूमीनियम सल्फर या सल्फर खरीदें और मिट्टी में मिश्रण करें, प्रत्येक मुट्ठी भर में पीएच का परीक्षण करें।
    • मिट्टी पीएच को बढ़ाने के लिए कोई सुसंगत घरेलू विधियां नहीं हैं I वैज्ञानिक प्रमाण बताते हैं कि पाइन सुइयों और कॉफी मैदानों में मिट्टी की अम्लता पर एक महत्वपूर्ण और विश्वसनीय प्रभाव नहीं है, हालांकि व्यापक सिफारिशें राज्य अन्यथा नहीं हैं।
  • चित्रा का शीर्षक मिट्टी में सुधार चरण 22
    6
    हर तीन साल मिट्टी का परीक्षण करें। समय के साथ, मिट्टी पीएच धीरे-धीरे अपने सामान्य स्तरों पर वापस आ जाएगी, जो कि मुख्य रूप से इस क्षेत्र के खनिजों के प्रकार से निर्धारित होती हैं। जब तक आपको अपने पीएच या अपने पौधों को समायोजित करने में परेशानी न हो, तब तक विकास की समस्याएं आ रही हैं, मिट्टी का परीक्षण करने के लिए हर तीन साल पर्याप्त होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • मिट्टी में जहरीले रसायनों एक सामान्य समस्या नहीं है, लेकिन अगर आप औद्योगिक क्षेत्र, लैंडफिल या जहरीले कचरे के डिपो के पास रहते हैं, या यदि आप सड़क के किनारे खाद्य पौधों को बढ़ाना चाहते हैं तो यह जांचना महत्वपूर्ण है। परीक्षण और सलाह के लिए कृषि विस्तार कार्यालय में मिट्टी के नमूनों को भेजें। खतरनाक रसायनों को पेशेवर रोकथाम की आवश्यकता हो सकती है, जबकि अन्य मिट्टी को केवल अतिरिक्त मिट्टी के साथ कमजोर पड़ने की आवश्यकता हो सकती है
    • अगर आपके बगीचे को बाथरूम के रूप में इस्तेमाल करने वाली बिल्लियों हैं, तो बगीचे के ऊपर पत्ती की एक पतली परत को फैलकर उन्हें हटा दें और पौधों के चारों ओर खुला सर्कल खोलें। पुआल पानी की अवधारण और मिट्टी का तापमान भी बढ़ाएगा, जो कि मिट्टी की विशेषताओं और जलवायु पर निर्भर करता है, फायदेमंद या हानिकारक हो सकता है।

    चेतावनी

    • विभिन्न मृदा सुधार सामग्री के कारण प्रदूषण से चेहरे, हाथों और शरीर के अन्य भागों की हमेशा रक्षा करें। उत्पाद लेबलों पर चेतावनी पढ़ें और रासायनिक मिट्टी सुधार रसायनों के सुरक्षित उपयोग के बारे में पूछताछ करें।
    • मिट्टी में सुधार के लिए किसी भी प्रकार के कार्बनिक पदार्थ का उपयोग करते समय, मिट्टी के जोड़ों में घास के फलों को शामिल करने की सीमा को कम करने का प्रयास करें। इनमें से कई बीज बागवानी चक्र के दौरान अंकुरित हो सकते हैं और समस्याएं पैदा कर सकती हैं।
    • कभी भी उर्वरक के रूप में बिल्ली या कुत्ते के मल का उपयोग न करें, वे उन रोगों को बंद कर सकते हैं जो मनुष्य के लिए खतरनाक हैं
    • खट्टे फल के अवशेष यौगिकों के लिए अच्छा नहीं हैं क्योंकि वे गर्व की गतिविधियों को विघटित करने और कम करने के लिए एक लंबा समय लेते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com